कांग्रेसियों के कारण सिंगरेनी में केंद्र को 49 फीसदी हिस्सेदारी मिली : KCR

कोठागुडेम। भारत राष्ट्र समिति (BRS) प्रमुख और मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने रविवार को आयोजित आशीर्वाद जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि सिंगरेनी का 134 वर्ष पुराना इतिहास है। सिंगरेनी 100 प्रतिशत हमारी थी। लेकिन कांग्रेस के ‘अयोग्य महारथियों’ ने केंद्र सरकार से कर्ज लिया और 40 साल तक नहीं चुकाया। इससे केंद्र को 49 फीसदी हिस्सेदारी मिल गयी अन्यथा हमारी खदानें हमारे पास ही थी। KCR ने कहा कि BRS और KCR तेलंगाना समाज के लिए हैं, जीवन के सभी क्षेत्रों के लोग एक साथ आगे बढ़ेंगे। यदि सीतारमा परियोजना पूरी हो गई तो हमें सूखे का सामना नहीं करना पड़ेगा। कोठागुडेम स्वर्ण मुकुट बन जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सिंगरेनी की खदानें निज़ाम की खदानें हैं। इससे नुकसान हुआ है, ऋण के कारण बंधा हुआ है। सिंगरेनी की चाल बदल गई है। कांग्रेस प्रशासन के तहत सिंगरेनी हार जाती। तेलंगाना आते ही हमने तीन प्रतिशत तेलंगाना इंक्रीमेंट दिया। कांग्रेस शासनकाल में कंपनी का टर्नओवर महज ग्यारह हजार करोड़ रुपये था, अब हमने इसे 33 हजार करोड़ में तक लाया है। सिंगरेनी के मात्र 419 करोड़ रु के मुनाफे को अब 2184 करोड़ तक ले आए हैं। इस दशहरे पर हमने सिंगरेनी श्रमिकों को जो लाभ वितरित किया है वह 700 करोड़ रुपये है।

उन्होंने कहा कि तेलंगाना के अस्तित्व में आने से पहले 6400 नौकरियाँ दी गई। तेलंगाना स्थापना के साढ़े नौ साल बाद 19463 नई नौकरियाँ दी गई है। कांग्रेस यूनियन, सीपीएम और सीपीआई यूनियनों ने आश्रित नौकरियों को नष्ट कर दिया है। हम आए तो 15256 लोगों को आश्रितों को नौकरी दी। पहले मजदूर मरते थे तो एक लाख रुपये देते थे और हाथ जोड़ लेते थे। आज हमने दस लाख रूपए दिए हैं। आश्रित के नौकरी नहीं लेने पर हम 25 लाख रुपये दे रहे हैं। हम मकान के लिए 10 लाख तक का ब्याज मुक्त ऋण दे रहे हैं। कांग्रेस 50 साल तक सशक्त रही। BRS का कार्यकाल दस वर्ष का है, फिर भी, विकास देखने लायक है। यह अंतर अवश्य नोट करें। KCR ने कहा कि जब तेलंगाना आया तो क्या स्थिति थी, आप जानते हैं। बिजली पैदा करने वाले कोठागुडेम में बिजली कटौती होती थी, ताजा पानी नहीं था।

उन्होंने कहा कि यदाद्रि पावर प्लांट पूरा हुआ तो चार हजार मेगावाट बिजली क्षमता बढ़ेगी। कोट्टागुडेम में मेडिकल कॉलेज खुला है। किडनी फेल होने पर यहां डायलिसिस केंद्र स्थापित किये गए हैं। कोई 16761 एकड़ बंजर भूमि का स्वामित्व दिया गया है, इससे 4500 परिवारों को लाभ हुआ है। हमने आदिवासियों के ख़िलाफ़ मामले हटा दिए हैं। हमने रायथु बंधु और रायथु बीमा प्रदान किया है। कांग्रेस पचास वर्षों के शासन में कुछ नहीं कर पाई। पहले लोग गोदावरी को देखकर खुश होते थे, लेकिन पानी नहीं आता था। सीतारमा परियोजना का कार्य 75 प्रतिशत पूरा हो चुका है। मैं खुद आकर इसकी शुरुआत करूंगा। कोठागुडेम में सड़कें अच्छी बनी हैं। इस पवित्र भूमि को सिर झुकाएं और नमस्कार करें जिसे भद्राद्री सीतारमाचंद्रस्वामी ने पाया। इसलिए हमने स्वामी के नाम पर भद्राद्रि कोठागुडेम जिले की स्थापना की है।

KCR ने कहा कि लोकतंत्र में जो परिपक्वता आनी चाहिए, वह हमारे देश में नहीं आई है। परिपक्व देश विकास की ओर अग्रसर है। चुनाव आते ही गाली देना, झूठ बोलना, बिना शर्म के बातें करना, झूठे वादे करना, धोखेबाज वादे करना हमारे देश में आम बात है। इस देश में राजनीतिक परिपक्वता आना आवश्यक है। जनता के हाथ में वोट का हथियार है। यह जनता की जीत तभी है जब जनता जिसे जिताना चाहती है वही जीत जाए। जिस दिन जनता जीतेगी उस दिन जनता की परेशानियां खत्म हो जाएंगी। उन्होंने कहा कि आप BRS के बारे में जानते हैं कि यह गरीब लोगों के लिए कैसे काम करता है। आप रायथुबंधु और दलितबंधु को जानते हैं। अम्मोदी गाड़ियों और KCR किट के बाद चिकित्सा क्षेत्र में लूट कम हो गई है। हमने 1015 आवासीय महाविद्यालय स्थापित किये हैं। हम सभी समुदायों के लिए इनकी व्यवस्था कर रहे हैं और अच्छे परिणाम ला रहे हैं। किसानों का कितना कल्याण हुआ है, इसके बारे में सोचें। पूर्व विधायक कोनेरू नागेश्वराव के बेटे पार्टी में शामिल हुए हैं। मैं उनका स्वागत करता हूं। सरकारी कर्मचारियों ने दस साल में काला बिल्ला नहीं लगाया है, यह कर्मचारी हितैषी सरकार है। (वार्ता)

National

भारत ने यूएन के आतंकवाद रोधी कोष में दिए 5 लाख डॉलर

संयुक्त राष्ट्र। भारत ने संयुक्त राष्ट्र आतंकवाद निरोधक ट्रस्ट फंड में 5 लाख डॉलर का योगदान दिया है। यह कदम आतंकवाद के खिलाफ वैश्विक लड़ाई में बहुपक्षीय प्रयासों का समर्थन करने की भारत की अटूट प्रतिबद्धता को दर्शाता है। संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र आतंकवाद निरोधक […]

Read More
National

दुनिया मानती है, आज का भारत आतंकवाद से अलग तरीके से निपटता है: जयशंकर

नई दिल्ली। दुनिया मानती है कि आज का भारत आतंकवाद से बहुत अलग तरीके से निपटता है। विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने मंगलवार को यहां हंसराज कॉलेज में आयोजित ‘विकसित भारत 2047’ कार्यक्रम में यह टिप्पणी की। उन्होंने कहा भारत की छवि मित्रवत, लेकिन निष्पक्ष है, अगर आप आतंकवाद जैसी चुनौती को देखें, तो […]

Read More
National

भारत ने संयुक्त राष्ट्र में फिलिस्तीनी लोगों के लिए दो-राज्य समाधान का समर्थन दोहराया

नई दिल्ली। भारत ने गुरुवार को इजरायल और फिलिस्तीन के संघर्ष को खत्म करने को लेकर दो-राज्य समाधान के अपने समर्थन को दोहराया। भारत ने संयुक्त राष्ट्र में टू-स्टेट सॉल्यूशन की नई दिल्ली की प्रतिबद्धता पर जोर दिया, जिसमें फिलिस्तीनी लोगों के लिए इजरायल की सुरक्षा आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए सुरक्षित सीमाओं के […]

Read More