ज्ञानवापी पर जजमेंट से पहले वाराणसी में High Alert, धारा 144 लागू,

सोमवार को आ सकता है फैसला,


नया लुक ब्यूरो


 वाराणसी। उत्तर प्रदेश के वाराणसी स्थित ज्ञानवापी विवाद को लेकर सोमवार को अदालत का फैसला आने की संभावना है। आशंका है कि अदालत का फैसला आने के बाद शहर में कानून व्यवस्था खराब हो सकती है। लिहाज़ा हालात को देखते हुए पुलिस कमिश्नर ए सतीश गणेश ने जिले में धारा 144 लागू कर दिया है। इसी क्रम में उन्होंने रविवार को जिले भर के पुलिस अधिकारियों के साथ कानून व्यवस्था की समीक्षा की।

वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए हुई इस समीक्षा बैठक में पुलिस कमिश्नर ने अदालत के फैसले के बाद संभावित हालात पर विस्तार से विचार विमर्श किया। उन्होंने जिले में हाई अलर्ट घोषित करते हुए पुलिस अधिकारियों को जिले में होने वाली हर एक छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी घटनाओं को गंभीरता से लेने को कहा। साथ ही उन्होंने सभी तरह की सूचनाओं से उच्चाधिकारियों को भी अवगत कराने के निर्देश दिए। उन्होंने मामले की गंभीरता को देखते हुए थाना प्रभारियों से लेकर सर्किल अफसरों को लापरवाही बरतने पर कार्रवाई की चेतावनी भी दी।

धर्मगुरुओं के साथ संवाद के निर्देश

पुलिस कमिश्नर ने सभी अधिकारियों को अपने क्षेत्र में रह रहे सभी धर्म गुरुओं और जनप्रतिनिधियों से संवाद स्थापित करने को कहा है। इस दौरान उन्हें निर्देश दिया कि फैसले के पहले ही सभी संबंधित लोगों को आगाह कर दिया जाए कि कोई भी काननू अपने हाथ में ना ले। इसी के साथ शहर में किसी तरह के अफवाह फैलाने वालों के साथ सख्ती से निपटने को कहा है।

सुरक्षा के लिए सेक्टर स्कीम लागू

पुलिस कमिश्नर ने शहर में सुरक्षा के लिए जगह विशेष की संवेदनशीलता के आधार पर छोटे छोटे सेक्टर और पॉकेट में विभाजित किया है। इन सभी सेक्टरों में आवश्यकता के मुताबिक पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों की तैनाती की है। इन अधिकारियों को उस क्षेत्र की हरेक घटना पर कड़ी नजर रखने और किसी भी तरह की अराजक स्थिति बनने से पहले उसे रोकने के निर्देश दिए गए हैं। इसी क्रम में उन्होंने संवेदनशील इलाकों में एरिया डॉमिनेशन के तहत फ्लैग मार्च एवं फुट पेट्रोलिंग करने को भी कहा है।

अलर्ट पर रहेगी PRV और QRT

इस मौके पर अतिरिक्त पुलिस कमिश्नर संतोष सिंह ने वाराणसी पुलिस के बेड़े में शामिल सभी PRV व QRT को जिले के संवेदनशील स्थानों पर तैनात करने को कहा है। उन्होंने कहा कि यह सभी इमरजेंसी वाहन लगातार अलर्टमोड पर रहेंगे। उन्होंने बार्डर चेकिंग पर जोर देते हुए कहा कि जिले के सीमावर्ती क्षेत्रों पर सघन चेकिंग होनी चाहिए। इसके अलावा उन्होंने होटल, धर्मशाला और गेस्ट हाउस में भी तत्काल चेकिंग अभियान शुरू करने को कहा।

सोशल मीडिया पर रहेगी कड़ी नजर

CP ने कहा कि फैसले के 24 घंटे पहले से ही सोशल मीडिया की निगरानी तेज कर दी गई है। फैसला आने के बाद अगले एक दो दिन तक सोशल मीडिया पर निगरानी रहेगी। इस दौरान यदि किसी भी व्यक्ति ने आपत्तिजनक पोस्ट की तो तत्काल उसका एकाउंट निलंबित करते हुए उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए सोशल मीडिया सेल के साथ ही साइबर सेल को जिम्मेदारी दी गई है। सभी थानों की पुलिस को भी अलर्ट किया गया है।

 

Raj Dharm UP

बैंकॉक से DEPORT स्क्रैप माफिया खेलने लगा खेल, अब इस कदम से मचा हड़कंप

खबर मिलते ही जेल प्रशासन में मचा हड़कंप, हाई सुरक्षा बैरक में रखा गया काना  रवि काना और काजल को पुलिस रिमांड पर लेकर करेगी पूछताछ रवि – सुंदर भाटी गिरोह के बीच चल दुश्मनी की बात आई सामने, जांच पड़ताल में जुटी पुलिस  ए अहमद सौदागर लखनऊ । सूबे की जेलों में हाई सुरक्षा […]

Read More
Raj Dharm UP

योगी की हनक से पस्त हुआ एक और माफिया का गढ़, इस बार स्क्रैप माफिया को चटाया धूल

लक्ष्मी सिंह ने जाते ही उसके अवैध साम्राज्य को बनाया निशाना नोएडा के स्क्रैप माफिया रवि काना की साइड स्टोरी, जानें कैसे बना वो स्क्रैप किंग नोएडा से नया लुक के प्रमुख संवाददाता विनय सिंह की रिपोर्ट वो सत्ता के साथ झंडा बदलने में माहिर है। शातिर इतना कि पूरे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र यानी NCR […]

Read More
Raj Dharm UP

सनसनी: पूर्व सांसद धनंजय सिंह के गनर की गोली मारकर हत्या, इलाके में हड़कंप, पुलिस फोर्स मौके पर

ए अहमद सौदागर लखनऊ। यूपी में बेखौफ बदमाशों का कहर थम नहीं रहा है। माफिया मुख्तार अंसारी की मौत की गुत्थी सुलझ भी नहीं पाई थी कि असलहों से लैस बदमाशों ने जौनपुर जिले के पूर्व सांसद धनंजय सिंह के निजी गनर अनीस खान की गोली मारकर हत्या कर दी गई। यह घटना सिकरारा क्षेत्र […]

Read More