भारत ने फिजी को सौंपी 1 करोड़ रुपये की चिकित्सा आपूर्ति

सुवा। भारत ने इंडो-पैसिफिक क्षेत्र के अपने प्रमुख साझेदारों में से एक फिजी के स्वास्थ्य क्षेत्र में सहयोग किया है। फिजी की राजधानी सुवा में सोमवार को आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान भारतीय उच्चायुक्त पी. एस. कार्तिगेयन ने फिजी के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रातू एटोनियो लालबालावु को कई महत्वपूर्ण दवाओं वाली एक चिकित्सा खेप सौंपी।

भारतीय उच्चायोग के एक आधिकारिक बयान के अनुसार, सुवा में फिजी फार्मास्युटिकल और बायोमेडिकल सर्विस सेंटर में आयोजित एक समारोह में इंटीग्रेटेड मैनेजमेंट ऑफ चाइल्डहुड इलनेस (आईएमसीआई) कार्यक्रम के तहत यह चिकित्सा खेप सौंपी गई है, जिसमें बच्चों के लिए दवा और इंजेक्शन सहित 1.04 करोड़ भारतीय रुपयों (लगभग 2.82 लाख फिजियन डॉलर) की आपूर्ति शामिल है।

उच्चायोग ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर कार्यक्रम की तस्वीरें साझा करते हुए लिखा भारत को एक मजबूत और स्वस्थ अगली पीढ़ी के निर्माण में मदद करने के लिए फिजी के साथ फिर से हाथ मिलाने का सौभाग्य मिला है। आईएमसीआई के तहत माननीय स्वास्थ्य मंत्री को 2.8 लाख फिजियन डॉलर से अधिक मूल्य की मेड इन इंडिया दवाएं सौंपने के आज के कार्यक्रम की झलकियां।

दूतावास के अनुसार, दवा की खेप में एमोक्सिसिलिन सस्पेंशन, ट्राइमेहोप्रिम सस्पेंशन, एरिथ्रोम्यूसिन सस्पेंशन, पैरासिटामोल मिक्सचर, जिंक ऑक्साइड क्रीम, इकोनाजोल क्रीम, निस्टैटिन ड्रॉप्स, क्लोरैम्फेनिकॉल आई ड्रॉप्स, क्लोरैम्फेनिकॉल ईयर ड्रॉप्स, क्लोरैम्फेनिकॉल इंजेक्शन और विटामिन ए इंजेक्शन शामिल हैं।

कार्यक्रम के दौरान उच्चायुक्त कार्तिगेयन ने कहा कि भारत सरकार द्वारा सुवा में 100 बिस्तरों वाला सुपर स्पेशलिटी अस्पताल स्थापित किया जाएगा, जो कि फिजी और व्यापक प्रशांत क्षेत्र के साथ हमारी विकास साझेदारी में एक प्रमुख मील का पत्थर साबित होगा।

उल्लेखनीय है कि मार्च 2021 में भारत ने राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम शुरू करने में मदद के लिए अनुदान के रूप में फिजी को 1 लाख कोविड वैक्सीन की आपूर्ति की थी। इसके अलावा भारत की ओर से दिसंबर 2021 और अगस्त 2023 के बीच, द्विपक्षीय अनुदान कार्यक्रम के तहत फिजी में एचआईवी रोगियों के लिए जीवनरक्षक एंटी-रेट्रोवायरल दवाओं की तीन खेप भेजी गई थी।

(रिपोर्ट. शाश्वत तिवारी)

International

नेपाल के डांग जिले में भारत की आर्थिक सहायता से दो स्कूल का उद्घाटन

काठमांडू। भारत सरकार की वित्तीय सहायता से नेपाल के डांग जिले में दो स्कूल भवनों का उद्घाटन किया गया। काठमांडू स्थित भारतीय दूतावास के अनुसार, हाल ही में डांग के लमही नगरपालिका क्षेत्र में श्री बाल जनता माध्यमिक विद्यालय और डांग के घोराही उप महानगरीय शहर में श्री पद्मोदय पब्लिक मॉडल सेकेंडरी स्कूल भवन का […]

Read More
International

लोकसभा चुनाव: तीन दिन सील रहेगी महराजगंज जिले से सटी भारत-नेपाल सीमा

उमेश चन्द्र त्रिपाठी सोनौली महराजगंज। लोकसभा चुनाव के मद्देनजर महराजगंज जिले से सटी भारत-नेपाल की समूची सीमा 29 मई की रात 12 बजे से एक जून को मतदान समाप्त होने तक सील रहेगी। केवल आपातकालीन सेवा में एम्बुलेंस, टिकट यात्री, शादी-विवाह के लिए आने-जाने वाले वाहन और विदेशी एवं अंतर्राज्यीय यात्रियों को छूट मिलेगी। एक […]

Read More
International

सऊदी में भारतीय उच्चायुक्त ने अधिकारियों से आपसी हितों पर चर्चा

रियाद। सऊदी अरब में भारत के उच्चायुक्त डॉ. सुहेल अजाज खान ने सोमवार को ‘सऊदी नो कोड इनोवेशन’ शिखर सम्मेलन में भाग लिया, जहां उन्होंने भारत में प्रौद्योगिकी नवाचारों और तकनीकी क्षेत्र में भारत-सऊदी सहयोग के बारे में बात की। राजदूत ने टेक फोर्ज द्वारा आयोजित समिट में भाग लेने वाली भारतीय टेक फर्मों के […]

Read More