कुण्डली का चौथा भाव: माता और मित्रों से संबंधों के साथ साथ जातक के अचल संपत्ति को भी दर्शाता है,

जयपुर से राजेंद्र गुप्त


वैदिक ज्योतिष में कुंडली में चतुर्थ भाव क्या है? इसका हमारे कुंडली में क्या महत्व है। यह भाव किस चीज से जुड़ा है? इसके साथ ही ज्योतिष में चतुर्थ को क्यों प्रभावी माना गया है?

वैदिक ज्योतिष में भाव

वैदिक ज्योतिष में नौ ग्रहों में से प्रत्येक आपके जन्म कुंडली में किसी न किसी भाव में भीतर मौजूद हैं, और यह स्थिति न केवल आपके स्वयं के व्यक्तित्व के बारे में अमूल्य दृष्टि प्रदान करता है, बल्कि यह भी बताता है कि आप प्रकृति व समाज से कैसे जुड़े हुए हैं और अपने आसपास की दुनिया के साथ सह-अस्तित्व किस प्रकार बनाए रखते हैं। इसके अलावा, आपके कुंडली के कुल 12 घर आपके अतीत, वर्तमान और भविष्य के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए एक रोडमैप की तरह हैं। जैसे ही आकाश में ये ग्रह गोचर करते हैं ये आपके जीवन में विभिन्न घटनाओं को ट्रिगर करते हैं। कुंडली के हर भाव का अपना अर्थ है और यह जीवन के विशेष पहलुओं का भी प्रतिनिधित्व करता है। कुंडली भाव वास्तव में ज्योतिष को महत्वपूर्ण व आवश्यक बनाता है।

वैदिक ज्योतिष में चतुर्थ भाव

चौथा भाव घर और परिवार का प्रतीक है। यह आपके मातृ के साथ आपके संबंध और घरेलू जीवन पर आपके दृष्टिकोण को प्रकट करता है। इस घर में ग्रह आपके पारिवारिक जीवन की ओर जाने वाली बहुत सारी ऊर्जा का संकेत दे सकते हैं। जैसे कि चौथा घर कर्क राशि के स्त्री और भावुक संकेत से मेल खाता है, जिस पर चंद्रमा द्वारा शासन किया जाता है। वैदिक ज्योतिष ने इस घर को माता से जोड़ा है। वैदिक ज्योतिष भी चौथे घर को बंधु भाव के रूप में भी संदर्भित करता है। ज्योतिषाचार्य के अनुसार कुंडली में चतुर्थ भाव शुरुआती परिवार और संबंध के प्रभावों को दर्शाता है जो समय के साथ बदल जाते हैं। वह सब कुछ जो आपके मूल स्थान पर मजबूत संबंधों को संदर्भित करता है,।

केवल चतुर्थ भाव ही आपके परिवार व संबंध के बारे में है। इसलिए, यह घर आपके पूर्वजों, संपत्ति, भूमि, घर, मवेशियों, आपके पास मौजूद वाहनों से संबंधित है। सरल शब्दों में, वह सब कुछ जो आपके मूल स्थान पर मजबूत संबंधों को संदर्भित करता है, वह चतुर्थ भाव के अंतर्गत आता है। चौथे भाव को ज्योतिषीय गर्भ गृह भी कहा जा सकता है। यह भावनात्मक वापसी का घर है और जिसे हम परिवार मानते हैं। अनिवार्य रूप से, चौथा घर गर्भ से कब्र तक हमारी यात्रा को चिह्नित करता है। जिस तरह से यह उन जड़ों को संदर्भित करता है जहां हम बढ़ते हैं और पोषित होते हैं, यह घर बुढ़ापे या हमारे अंतिम विश्राम स्थल को भी संदर्भित करता है। जीवन एक पूर्ण चक्र है। चतुर्थ भाव सुरक्षा (शारीरिक और भावनात्मक दोनों), पालन-पोषण, अचल संपत्ति के मामलों को भी दर्शाता है।

कुंडली में चतुर्थ भाव की बुनियादी बातें..

चौथे घर का वैदिक नाम: बंधु भव।

प्राकृतिक शासन ग्रह और राशि: चंद्रमा और कर्क।

शरीर के संबद्ध अंग: छाती, स्तन और फेफड़े।

चतुर्थ भाव संबंधित वस्तुएं: हाउस, कार, फ़र्नीचर, टेलीविज़न और अन्य चीज़ें जो हमें आराम और विश्राम देती हैं।

चतुर्थ भाव के संबंध: माँ और बंधु।

चौथे भाव की गतिविधियां: चीजें जो हम अपने भावनात्मक स्थिति से जुड़ने के लिए करते हैं या जहां हम दूसरों के साथ भावनात्मक रूप से जुड़ते हैं। मेडिटेशन, खाना बनाना, खाना परोसना, टीवी देखना, थेरेपी जाना जैसी चीजें इस घर से जुड़ी कुछ गतिविधियाँ हैं।

कुंडली में यदि बुध ठीक है तो, जीवन में सब कुछ ठीक है बुध खराब तो, सब कुछ खराब!

कुंडली के चौथे घर में विभिन्न ग्रहों के प्रभाव:

चौथे घर में सूर्य:  चतुर्थ भाव में सूर्य की उपस्थिति भावनात्मक शांति, आराम, और अच्छी चीजें महसूस करने वाली चीजों पर बहुत अधिक जोर देती है। आप हमेशा अपने परिवार और अपने निजी जीवन के पोषण के मजबूत विचार से घिरे रहेंगे। कमजोर या पीड़ित सूर्य जीवन में असंतोष ला सकता है।

चतुर्थ भाव में चंद्रमा: इस भाव में चंद्रमा की उपस्थिति आपको भावनात्मक रूप से स्थिर बनाएगी। यह आपके दिल और अंतर्ज्ञान पर प्रभाव डालेगा, लेकिन, सुरक्षा और घरेलू आराम की भावना आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है। अपने मूल स्थान, विरासत, परिवार और परंपराओं के साथ आपके संबंध काफी मजबूत होंगे। यह बचपन में एक मजबूत मातृ उपस्थिति को भी प्रकट करता है।

चतुर्थ भाव में बृहस्पति: चौथे घर में बृहस्पति के साथ, आपको विश्वास और दर्शन विरासत में मिले हैं। आपके सहज विश्वास और भाग्य का संकेत आपके घरेलू जीवन में देखा जा सकता है और आपका निवास ग्रह की प्रकृति की तरह प्रचुरता के साथ धन्य है। इस घर में बृहस्पति परिवार से विरासत या वित्तीय सहायता से बहुत अधिक धन सुनिश्चित करता है। आप अपने माता-पिता के साथ एक सौहार्दपूर्ण बंधन साझा करेंगे यह उसका सूचक है।

चतुर्थ भाव में शुक्र: प्यार का ग्रह है शुक्र। चौथे घर में इसकी उपस्थिति है, तो व्यक्ति का घरेलू जीवन खुशहाल होने की संभावना होती है। सभी के बीच सद्भाव, प्रेम और करुणा रहेगी। आपके पास रचनात्मकता और कलात्मकता की एक मजबूत भावना होने की संभावना है, जो आपके शांतिपूर्ण और शानदार घर के लिए प्यार से प्रतिबिंबित करती है। आपको अपने परिवार और घरेलू मामलों से भी वित्तीय लाभ मिलने की संभावना है।

चतुर्थ भाव में मंगल: इस घर में मंगल की स्थिति बहुत अधिक भावनात्मक बेचैनी ला सकती है। वैदिक ज्योतिष में चौथे घर में मंगल का होना घरेलू आराम के प्रतिकूल फल दे सकता है। ऊर्जावान मंगल आक्रामकता, वर्चस्व और अहंकार के मुद्दों के कारण घरेलू सौहार्द में बदलाव लाता है। आपको अपना मूल स्थान छोड़ने की संभावना है। फिर भी, आपको अपने परिवार को एक जगह लाने की तीव्र इच्छा होगी। यह स्थिति यह भी बताता है कि भावनात्मक विकास और भावनात्मक कमजोरियों को दूर करने के लिए आपके पास बहुत कुछ होगा।

बजरंग बाण के आठ अचुक उपाय,

चौथे घर में बुध:  जब बुध चतुर्थ में होता है, तो यह बहुत अधिक भावनात्मक गतिविधि लाता है। क्योंकि घर में जो स्थित होता है वह हमारे दिमाग और विचार प्रक्रिया को काफी हद तक प्रभावित करता है। यदि सद्भाव और समन्वय है, तो आपके पास एक सकारात्मक और भविष्य कहने वाली मानसिकता होगी। यदि नहीं तो आपका दृष्टिकोण नकारात्मक हो जाता है।

चतुर्थ भाव में शनि:  चौथे घर में शनि का स्थान आपके रूढ़िवादी और पारंपरिक जीवन के तरीकों को दर्शाता है। आप परिवर्तन को नापसंद करते हैं और एक स्थिर जीवन चाहते हैं। आपका पारिवारिक जीवन बहुत सारी समस्याओं और जिम्मेदारियों का गवाह बन सकता है। आपको अपने माता-पिता या बुजुर्गों की देखभाल करनी होगी। आपको अपने शुरुआती जीवन में उलझी हुई गहरी भावनाओं का सामना करना पड़ सकता है, जो अपराध बोध और भावनात्मक गलतियों को करने के डर को ट्रिगर करता है। आपके शांति, एकांत और ध्यान के लिए एक मजबूत क्षमता हो सकती है।

चतुर्थ भाव में राहु:   कुंडली में चौथे घर में  राहु का मतलब है कि आप अपनी मूल संस्कृति में दृढ़ता से निहित हैं। आपको जमीन और जायदाद के मालिक होने की तीव्र इच्छा होगी। संपत्ति, वाहन, सीमाओं के स्वामित्व के विषय, और शिक्षा के प्रति आप रूचि लेंगे। इस घर में राहु का बुरा प्रभाव मातृभूमि से जुड़ी परंपराओं को बाधित करता है। एक पीड़ित राहु का मतलब है कि कोई अच्छी भावनात्मक सीमा नहीं होगी।

चतुर्थ भाव में केतु: केतु उस क्षेत्र का कारक बनता है जो घर का प्रतिनिधित्व करता है, और चतुर्थ भाव में केतु इंगित करता है कि आप अपने पैतृक घर से एक विदेशी भूमि की ओर जाने की संभावना है। पूरे जीवन में, आपके पास घरेलू सुख और मानसिक शांति की कमी हो सकती है। यह आपकी संपत्ति को भी खतरे में डालता है। इसके पुरुषोचित प्रभाव के तहत, आपकी माँ का स्वास्थ्य खराब हो सकता है जबकि आपके पिता भी आर्थिक रूप से पीड़ित हो सकते हैं।


ज्योतिषी और हस्तरेखाविद/ सम्पर्क करने के लिए मो. 9611312076 पर कॉल करें,


 

Religion

क्या आप जानते हैं नवांश कुण्डली का महत्व और प्रभाव, यदि नहीं तो यह लेख जरूर पढ़ें…

देव नवांश, नर नवांश और राक्षस नवांश के नाम से जाने जाते हैं नवमांश यदि ग्रह अच्छी स्थिति या उच्च के हों तो वर्गोत्तम की स्थिति होती है उत्पन्न -राजेन्द्र गुप्ता, ज्योतिषी और हस्तरेखाविद वैदिक ज्योतिष में नवमांश कुण्डली को कुण्डली का पूरक माना गया है। यह एक अत्यंत महत्त्वपूर्ण कुण्डली मानी जाती है क्योंकि […]

Read More
Religion

चल रहा है बहुत ही पुण्य मास, करें केवल दो छोटे उपाय और पायें सुख, शांति और स्थिर लक्ष्मी

पापरूपी ईंधन को अग्नि की भाँति जलाने वाला, अतिशय पुण्य प्रदान करनेवाला तथा धर्म, अर्थ, काम और मोक्ष यानी चारों पुरुषार्थों को देनेवाला है वैशाख मास, जानें इसका महात्म्य पं. उमाशंकर मिश्र ‘शास्त्री’ वैशाख मासः पद्म पुराण के अनुसार इस मास में भक्तिपूर्वक किये गये दान, जप, हवन, स्नान आदि शुभ कर्मों का पुण्य अक्षय […]

Read More
Religion

क्या है हनुमान् और बजरंगबली का वास्तविक अर्थ, जानें व्याकरण की भाषा में

कमलेश कमल व्याकरणिक दृष्टि से देखें, तो ‘हनुमत्’ से ‘हनुमान्’ शब्द की निर्मिति है। जैसे ‘धीमत्’ से ‘धीमान्'(बुद्धिमान्), ‘विद्वत्’ से ‘विद्वान्’; उसी तरह ‘हनुमत्’ से ‘हनुमान्’। अब इस ‘हनुमान्’ शब्द को देखें, तो ‘हनु’ और ‘मान्’ दो शब्द मिलते हैं। चूँकि कोई दो वर्ण नहीं मिल रहे हैं और न ही कोई विकार उत्पन्न हो […]

Read More