कुंडली में यदि बुध ठीक है तो, जीवन में सब कुछ ठीक है बुध खराब तो, सब कुछ खराब!

डॉ उमाशंकर मिश्र


ज्योतिष में बुधवार का दिन नवग्रहों में राजकुमार माने जाने वाले बुध देवता की पूजा के लिए समर्पित है। यदि आपकी कुंडली में बुध ग्रह कमजोर होकर अशुभ फल प्रदान कर रहे हों तो आप बुधवार के दिन इन सरल 15 उपायों में से कोई एक उपाय करके उस अशुभता को दूर कर सकते हैं।

बुध ग्रह को वाणी एवं मान-सम्मान का कारक माना जाता है!

वैदिक ज्योतिष में बुध ग्रह को बुद्धि, वाणी और मान सम्मान का कारक माना जाता है। मान्यता है कि, जिस व्यक्ति की कुंडली में बुध  ग्रह शुभ फल प्रदान करता है, उसकी वाणी में ओज होता है और वह अपने जीवन में एक सफल वक्ता बनता है। बुध से प्रभावित व्यक्ति की बातें उसे लाजवाब बनाती हैं। इसी प्रकार बुध ग्रह की शुभता से कॅरिअर  और कारोबार में भी खूब सफलता मिलता है!

लेकिन इसके विपरीत यदि बुध कमजोर हो तो, उसके दोष के कारण व्यक्ति को अपने जीवन में इन सभी चीजों में तमाम तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। यदि आपकी कुंडली में भी बुध संबंधी दोष है तो उसे दूर करने और उसकी शुभता को पाने के लिए नीचे दिए गए उपायों में से कोई भी उपाय आप कर सकते हैं।

यदि अप अपनी कुंडली में बुध ग्रह की शुभता को पाना चाहते हैं तो, बुधवार के दिन तुलसी का पौधा लगाएं और उसकी प्रतिदिन सेवा करें!

कुंडली में बुध ग्रह को मजबूत बनाने के लिए बुधवार के दिन गाय को हरा चारा खिलाएं अथवा इसके निमित्त दान करें!

कुंडली में बुध ग्रह को मजबूत बनाने के लिए अधिक से अधिक चौड़े पत्ते वाले पौधे लगाएं और संभव हो तो इसका दान भी करें!

बुधवार के दिन घर के मुख्य द्वार पर पंचपल्लव का तोरण लगाने से बुध ग्रह की शुभता प्राप्त होती है!

बुधवार के दिन इन राशियों को मिल रहा है शुभ समाचार

किन्नरों को यथाशक्ति दान करें!

बुधवार के दिन यदि आपको कोई किन्नर मिले तो उसे भूलकर भी नाराज न करें बल्कि यथाशक्ति धन देकर उससे आशीर्वाद प्राप्त करने का प्रयास करें!

कुंडली में बुध ग्रह की अशुभता को दूर करने के लिए बुधवार के दिन किसी किन्नर को विशेष रूप से हरे रंग के वस्त्र में कुछ रुपये रखकर किसी किन्नर को दान करें!

दुर्गा देवी की आराधना करें!

बुधवार के दिन देवी दुर्गा के मंदिर में जाकर हरे रंग की चूड़ियां चढ़ाएं और संभव हो तो 09 कन्याओं को हरे रंग का रुमाल या वस्त्र बांटें!

बुधवार के दिन गणेशजी के मंदिर में जाकर साबुत हरी मूंग को हरे रंग के कपड़े में बांधकर श्रद्धा और विश्वास के साथ चढ़ाएं!

हरे रंग का रुमाल पास रखें!

बुध ग्रह की शुभता को पाने के लिए बुधवार के दिन हरे रंग के कपड़े पहनें। यदि ऐसा करना आपके लिए मुश्किल हो तो आप कम से कम हरे रंग का रुमाल, मोजे या फिर टाई आदि का प्रयोग कर सकते हैं!

बजरंग बाण के आठ अचुक उपाय,

बुध ग्रह की कृपा पाने के लिए बुधवार के दिन पूजा में ‘ॐ बुं बुधाय नम:’ अथवा ‘ॐ ब्रां ब्रीं ब्रौं स: बुधाय नम:’ मंत्र का जप करें!

बुध ग्रह से जुड़े दोष को दूर करने के लिए बुधवार के दिन छेदवाला तांबे का सिक्का या टुकड़ा और कौड़ियों को जलाकर  बहते हुए जल में प्रवाहित करें!

बुधवार के दिन मिट्टी का खाली घड़ा बहते जल में प्रवाहित करने पर भी बुध ग्रह से संबंधित दोष दूर होता है!

बुध ग्रह की शुभता पाने के लिए पन्ना रत्न धारण करना एक अच्छा उपाय है, जिसे आप अंगूठी या लॉकेट आदि के रूप में धारण कर सकते हैं, लेकिन ऐसा करने से पहले किसी ज्योतिषी से सलाह लेना न भूलें!

बुध ग्रह से जुड़े ​दोष को दूर करने के लिए बुधवार के दिन सभी प्रकार की विघ्न–बाधाओं को दूर करने भगवान गणेश की पूजा अत्यंत ही शुभ मानी गई है!

यदि आपकी कुंडली में बुध ग्रह से संबंधी दोष हो तो किसी भी सूरत में न तो झूठ बोलें और न ही किसी को अपशब्द कहें!

Religion

अहं ब्रह्मास्मि…?

अब नाटक खेलने की उम्र नहीं है, अब थोड़ा सच मे जी लेने दो, खुल कर प्रकृति मे सांस लेने दो, जरा पंच महाभूतों को, महसूस करने दो अपने भीतर। पंच प्राणो का पुनर्जागरण होने दो। मै ईश्वर को महसूस करना चाहता हूं, अपने भीतर.. और भीतर.. और भीतर। देखना चाहता हूं,उसका भव्य रूप… बाहर.. […]

Read More
Religion

भालचंद्र संकष्टी चतुर्थी आज  है, जानिए शुभ तिथि और पूजा विधि व चंद्रदर्शन…

जयपुर से राजेंद्र गुप्ता देवी-देवताओं में प्रथम पूजनीय भगवान श्रीगणेश को चतुर्थी तिथि समर्पित होती है। कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को संकष्टी चतुर्थी और शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को विनायक चतुर्थी कहा जाता है। हिंदू पंचांग के अनुसार, चैत्र मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को भालचंद्र संकष्टी चतुर्थी कहते हैं। आज भालचंद्र संकष्टी चतुर्थी […]

Read More
Religion

भगवान गणेश के इस मंत्र से घर के सारे कष्ट हो जाएँगे छूमंतर

यदि गजानन के 12 नामों को एक बार में जपना है तो पढ़े ये मंत्र डॉ उमाशंकर मिश्रा सुमुखश्चैकदन्तश्च कपिलो गजकर्णकः। लम्बोदरश्च विकटो विघ्ननाशो विनायकः।। धूम्रकेतुर्गणाध्यक्षो भालचन्द्रो गजाननः। द्वादशैतानि नामानि यः पठेच्छृणुयादपि।। विद्यारम्भे विवाहे च प्रवेशे निर्गमे तथा। संग्रामे संकटे चैव विघ्नस्तस्य न जायते।। 1-सुमुख : अर्थात सुन्दर मुख वाले। 2-एकदन्त :  अर्थात एक दांत […]

Read More