EXCLUSIVE REPORT… महराजगंज लोकसभा सीटः BJP के साम्प्रदायिक भाषणों पर गौर नहीं कर रही जनता

  • BJP को फायदा पहुंचाने के लिए BSP ने उतारा है मुस्लिम कैंडिडेट
  • कुर्मी बिरादरी के पंकज का साथ छोड़कर सजातीय वीरेंद्र के साथ जा सकते हैं मतदाता
यशोदा श्रीवास्तव
यशोदा श्रीवास्तव

महराजगंज। महराजगंज संसदीय सीट पर आखिरी चरण में मतदान है। यह लोकसभा सीट जनसांख्यिकी विविधताओं से भरी है और चुनावी नजरिए से यह उत्तर प्रदेश में अहम है। यहां से यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की प्रतिष्ठा भी जुड़ी हुई है। इस सीट पर सभी दलों ने अपने उम्मीदवार उतार दिए हैं। भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने अपने मौजूदा सांसद व केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री पर फिर दांव लगाया है। वे यहां से छः बार से सांसद हैं। दो बार उन्हें हार का मुंह भी देखना पड़ा है। इंडिया गठबंधन से कांग्रेस ने फरेंदा के विधायक वीरेंद्र चौधरी को मैदान में उतारा है, जबकि बहुजन समाज पार्टी (BSP) ने अपनी इंडिया गठबंधन को कमजोर करने की नीति के तहत असम में कारोबार कर रहे एक मुस्लिम को उम्मीदवार बनाया है। इस तरह मुख्य दलों के दो उम्मीदवारों के बीच मुकाबला है। BSP की कोशिश होगी कि वह इंडिया गठबंधन उम्मीदवार को अधिक से अधिक कितना नुकसान पंहुचा पा रही है। जनता की जुबान पर फिलहाल दो ही नाम है। गठबंधन उम्मीदवार वीरेंद्र चौधरी तथा भाजपा के पंकज चौधरी।

वित्त राज्यमंत्री और महराजगंज के मौजूदा सांसद पंकज चौधरी

इस संसदीय सीट का जो जातीय समीकरण है वह ब्राम्हण, मुस्लिम, यादव और कुर्मी बाहुल्य है। इसके अलावा वैश्य, लोनिया, चौहान, चौरसिया दलित, धूरिया आदि जातियां जब एक जुट होती हैं तो उनकी भूमिका भी निर्णायक हो जाती है। गठबंधन उम्मीदवार की ताकत यादव, मुस्लिम यानी MY गठबंधन हैं। कुर्मी बिरादरी जो पंकज चौधरी के साथ होती थी, उसमें जबर्दस्त सेंधमारी हुई है। वे बहुत तेजी से बीरेंद्र चौधरी के साथ जुट रही है। जहां तक ब्राम्हण वोटरों का सवाल है तो गैर भाजपा ब्राम्हण नेता बीरेंद्र चौधरी के साथ लामबंद हो रहे हैं।

वीरेंद्र को पूर्व में BSP में रहने का लाभ मिल रहा है। दूसरी और दलितों में बाबा साहेब के संविधान की रक्षा का जुनून है। वे बसपा से कटने लगे हैं। सवर्ण समुदायों में ब्राह्मण मतदाता यहां 12 प्रतिशत हैं। क्षत्रियों और कायस्थों का एक छोटा प्रतिशत भी यहां रहता है। दलित आबादी में जाटवों के अलावा धोबी और पासी भी शामिल हैं। मुस्लिम मतदाता भी यहां संख्यात्मक रूप से ठीक हैं और अनुसूचित जनजाति की दो जातियां भी इस जिले में निवास करती हैं।

कांग्रेसी विधायक और पंकज के सजातीय उम्मीदवार चौधरी वीरेंद्र सिंह

साल 2019 के आम चुनाव में यहां बड़ी रोचक जंग देखने को मिली थी। BJP के पंकज चौधरी ने पिछले चुनाव में 3,40,424 मतों के अंतर से जीत दर्ज़ की, उन्हें 7,26,349 वोट मिले। चौधरी ने SP के उम्मीदवार अखिलेश सिंह को हराया जिन्हें 3,85,925 वोट मिले। यहां पिछले चुनाव में 64.68% मतदान हुआ था। इस बार मतदाताओं में खासा उत्साह है और वे लोकतंत्र में वोटों की ताकत दिखाने को और ज़्यादा जागरूक हैं। वहीं BJP के शीर्ष नेताओं के स्तरहीन भाषणों का प्रवुद्ध वर्ग में रिएक्शन देखने को मिल रहा है। भाजपा के शीर्ष नेताओं का ध्रुवीकरण के हथकंडे फेल हो रहे हैं।

हिंदू महिलाओं के मंगलसूत्र छीनने वाला मोदी का भाषण उल्टा पड़ रहा है। वहीं योगी के शरियत संबंधी बयान की भी आलोचना खूब हो रही है। गठबंधन उम्मीदवार की संघर्षशीलता और ईमानदारी की भी चर्चा हर ओर है। इस तरह देखें तो 2014 और 2019 जैसा भाजपा का माहौल इस बार नहीं दिख रहा। युवाओं में रोजगार को लेकर बात हो रही है। मंहगाई पर भी लोग लामबंद हो रहे हैं। यद्यपि कि चुनावी माहौल किसके पक्ष में है,यह कहना मुश्किल है लेकिन यह साफ दिख रहा है कि लोग अब मंदिर मस्जिद, काशी मथुरा, हिंदू मुसलमान सुनते-सुनते थक चुके हैं।

ये भी पढ़ें..

बदायूं लोकसभा सीट: यादव बिरादरी का गढ़, क्या भाजपा से हार का बदला ले पाएगी सपा

बड़ा ही शानदार इतिहास है महराजगंज का…

यह कभी कोशल राज्य का अंग था। नवाबों से पहले राजपूतों का शासन था। यह धरती भगवान बुद्ध के ननिहाल से जुड़ी है। ब्रितानी हुकूमत के खिलाफ बगावत में लोगों ने बढ़-चढ़कर हिस्‍सा भी लिया। आजादी के बाद स्वतन्त्रता सेनानी सिब्‍बन लाल सक्‍सेना की अगुवाई में महराजगंज की धरती ने संघर्ष का फलसफा ठीक से सीखा। सक्‍सेना जीवन भर दलितों, शोषितों के उत्‍थान के लिए संघर्ष करते रहे। उन्‍होंने इस सीट से चार बार जीत हासिल कर एक रिकॉर्ड बनाया था। लेकिन अब यह रिकार्ड मौजूदा सांसद पंकज चौधरी के नाम है, जो अब छह बार यहां से जीत चुके हैं। आजादी के बाद वर्ष 1952 में हुए पहले आम सभा चुनाव में सक्सेना पहली बार निर्दल प्रत्याशी के रूप में सांसद निर्वाचित हुए थे। दूसरे चुनाव में भी निर्दल प्रत्याशी के रूप में जीत हासिल की। साल 1971 में भी निर्दल और अंतिम बार वर्ष 1977 में जनता पार्टी के टिकट पर रघुबर प्रसाद को हराकर सांसद बने।

ये भी पढ़ें…

लखीमपुर खीरी लोकसभाः खीरी को जो लगा ‘खरा’, उसका दामन जीत से भरा

Loksabha Ran

फतेहपुर लोकसभाः क्या गठबंधन करेगा कमाल या जीत के साथ रिकॉर्ड बनाएगी BJP?

प्रयागराज मंडल में शामिल फतेहपुर जिला भी राजनीतिक रूप से बेहद अहम माना जाता है। फतेहपुर संसदीय सीट से पूर्व पीएम विश्वनाथ प्रताप सिंह भी चुनाव लड़ चुके हैं। वह जब देश के प्रधानमंत्री बने थे तब इसी सीट से सांसद चुने गए थे। इनके अलावा पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के बेटे भी दो […]

Read More
Loksabha Ran

मोहनलालगंज लोकसभा का चुनावी रण: ईमानदार नेता ही मिटाएगा भ्रष्टाचार

सपा कार्यकर्ताओं और व्यापार सभा ने सपा उम्मीदवार आरके चौधरी के लिए किया प्रचार ए अहमद सौदागर लखनऊ। व्यापार सभा के प्रदेश सचिव और सपा नेता संतोष सेठिया की अगुवाई में बुधवार को सपा नेता, व्यापार सभा व कार्यकताओं ने लोकसभा क्षेत्र मोहनलालगंज 34 इंडिया गठबंधन के प्रत्याशी आरके चौधरी  के समर्थन में व्यापारी सम्मेलन […]

Read More
Loksabha Ran

भाजपा को इंडी गठबंधन से मिल रही कड़ी चुनौती!

कौशल किशोर को हैट्रिक तो आरके चौधरी को जीत की तलाश बसपा की लड़ाई से भाजपा को मिल सकता लाभ मोहनलालगंज लोकसभा सीट राकेश यादव लखनऊ। पांचवे चरण के मतदान में अब मात्र आठ दिन का समय शेष बचा है। राजधानी लखनऊ से सटी मोहनलालगंज सीट पर प्रत्याशियों का प्रचार जोरशोर से चल रहा है। […]

Read More