नए अधिनियम का जेल अफसरों व सुरक्षाकर्मियों को दिलाया प्रशिक्षण

  • DG पुलिस व IG जेल SN साबत की अनूठी पहल
  • तीन दिनों तक ऑनलाइन परिक्षेत्रों के DIG ने दी जानकारियां

राकेश यादव

लखनऊ। देश के IPC, CRPC और साक्ष्य अधिनियम में हुए बदलाव को लेकर DG पुलिस व IG जेल ने एक अनूठी पहल की है। नए कानून की जानकारी के लिए प्रदेश के समस्त जेल अधिकारियों और सुरक्षाकर्मियों को प्रशिक्षित किया गया। बगैर बाहरी प्रशिक्षक बुलाए तीन दिनों तक चले शिविर में ऑनलाइन जेलकर्मियो को कानून में हुए बदलाव की बारीकियों से अवगत कराया गया। शिविर में हजारों की संख्या में जेल अफसरों को नए कानून की जानकारियां दी गई।

संसद के शीतकालीन सत्र में राष्ट्रपति ने तीन अधिनियम भारतीय दण्ड संहिता (IPC), CRPC और साक्ष्य अधिनियम को बदल दिया। इन अधिनियमों को राष्ट्रपति ने 25 दिसंबर 2023 को भारतीय न्याय संहिता 2023, भारतीय नागरिक न्याय संहिता 2023 और भारतीय साक्ष्य अधिनियम 2023 में तब्दील कर दिया।

मिली जानकारी के मुताबिक नए अधिनियमों की जानकारी जेल अधीक्षक, जेलर, डिप्टी जेलर और सुरक्षाकर्मियों को दिलाने के लिए महानिरीक्षक कारागार एसएन साबत ने तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाया। 26 से 28 फरवरी तक ऑनलाइन कनेक्ट करके जेल अधिकारियों और सुरक्षाकर्मियों को नए अधिनियमों में किए गए परिवर्तनों की विस्तृत जानकारियां दी गई। जानकारों के अनुसार यह प्रशिक्षण कार्यक्रम बाहरी प्रशिक्षक के बजाए IG जेल ने प्रदेश के विभिन्न जेल परिक्षेत्र में तैनात आईपीएस और विभागीय DIG और विभाग के अन्य वरिष्ठ अधीक्षक से दिलाया गया। प्रशिक्षण के लिए नामित किए गए DIG को नए नियमों के चैप्टर बांट कर कर्मियो को प्रशिक्षित कराया गया है। नामित DIG ने प्रतिदिन एक से डेढ़ घंटे तक विधिवत  तरीके से जेल अफसरों और सुरक्षाकर्मियों को नए नियमों की जानकारी दी। विभाग में IG जेल के इस पहल की सराहना की जा रही है।

प्रशिक्षण के लिए नामित किए गए यह DIG

राष्ट्रपति के अनुमोदन के बाद जारी हुए तीन अधिनियमों की जानकारी देने के लिए IG जेल साबत ने DIG जेल मुख्यालय अरविंद कुमार सिंह, आईपीएस DIG सुभाष शाक्य, बरेली परिक्षेत्र के कुंतल किशोर, आगरा परिक्षेत्र के रुद्रेश नारायण पांडे, अयोध्या परिक्षेत्र के हेमंत कुटियाल, प्रयागराज, वाराणसी परिक्षेत्र के राजेश श्रीवास्तव के अलावा केंद्रीय कारागार फतेहगढ़ के वरिष्ठ अधीक्षक पीएन पांडे को नामित किया गया था।

नए नियमों की जानकारी देने का एक प्रयास: एसएन साबत

नए अधिनियमों की जानकारी के लिए आयोजित किए गए तीन दिवसीय प्रशिक्षण के संबंध में जब IG जेल एसएन साबत से बात की गई तो उन्होंने बताया कि जिन नियमों से जेल अफसरों को आए दिन रूबरू होना पड़ता है। उन्हे अधिनियम में हुए बदलाव की जानकारियां देने का यह प्रयास था। दौरान विभाग के सैकड़ों अफसरों और हजारों जेल सुरक्षाकर्मियों ने हिस्सा लिया। शिविर में नए अधिनियमों की जानकारी पाकर जेलकर्मी काफी उत्साहित भी नजर आए।

Raj Dharm UP

बैंकॉक से DEPORT स्क्रैप माफिया खेलने लगा खेल, अब इस कदम से मचा हड़कंप

खबर मिलते ही जेल प्रशासन में मचा हड़कंप, हाई सुरक्षा बैरक में रखा गया काना  रवि काना और काजल को पुलिस रिमांड पर लेकर करेगी पूछताछ रवि – सुंदर भाटी गिरोह के बीच चल दुश्मनी की बात आई सामने, जांच पड़ताल में जुटी पुलिस  ए अहमद सौदागर लखनऊ । सूबे की जेलों में हाई सुरक्षा […]

Read More
Raj Dharm UP

योगी की हनक से पस्त हुआ एक और माफिया का गढ़, इस बार स्क्रैप माफिया को चटाया धूल

लक्ष्मी सिंह ने जाते ही उसके अवैध साम्राज्य को बनाया निशाना नोएडा के स्क्रैप माफिया रवि काना की साइड स्टोरी, जानें कैसे बना वो स्क्रैप किंग नोएडा से नया लुक के प्रमुख संवाददाता विनय सिंह की रिपोर्ट वो सत्ता के साथ झंडा बदलने में माहिर है। शातिर इतना कि पूरे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र यानी NCR […]

Read More
homeslider Sports Uncategorized

Don’t Worry… प्ले ऑफ में अभी भी पहुंच सकती है RCB

एकतरफा मैच में SRH को RCB ने चटाया धूल, धराशायी हो गई टीम कोहली, पाटीदार और ग्रीन ने खेली शानदार पारी बड़े लक्ष्य का पीछा नहीं कर पाई सनराइजर्स हैदराबाद नई दिल्ली। दुनिया के सबसे धांसू बल्लेबाज और भारतीय रन मशीन विराट कोहली की टीम को हारते हुए देखकर सब कोई कह रहा था कि […]

Read More