भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर 25 दिसंबर को बटेश्वर को मिलेगी करोड़ों की सौगात

  • धार्मिक पर्यटन का बड़ा केंद्र बनकर उभरेगा अटल जी का बटेश्वर
  • बटेश्वर में 10451.43 लाख की परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे सीएम योगी
  • भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी सांस्कृतिक संकुल केंद्र व प्रतिमा का करेंगे लोकार्पण

आगरा। भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर उनके पैतृक गांव बटेश्वर में हुए विकास कार्य और सांस्कृतिक संकुल केंद्र व पूर्व प्रधानमंत्री की प्रतिमा का लोकार्पण 25 दिसंबर को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे। योगी सुबह नौ बजे बटेश्वर पहुंचेंगे। यहां पर सीएम योगी 100 करोड़ से अधिक की परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के संभावित दौरे को लेकर जिलाधिकारी और पुलिस कमिश्नर ने बटेश्वर का दौरा किया।

भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जन्मस्थली बटेश्वर को देखने के लिए देश- विदेश से पर्यटक आएं और यहां धार्मिक पर्यटक का आनंद लें। इसके लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने विकास की गंगा बहा दी है।बटेश्वर के विकास के लिए 100 करोड़ से अधिक की परियोजनाएं बनाई है, जिसका शिलान्यास और लोकार्पण मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे। अब बटेश्वर भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जन्मस्थली और धार्मिक पर्यटन के लिए देश- विदेश में पहचाना जाएगा। मुख्यमंत्री के संभावित कार्यक्रम को देखते हुए जिलाधिकारी भानु चंद्र गोस्वामी और पुलिस कमिश्नर डॉ. प्रीतिंदर सिंह ने बटेश्वर का दौरा किया। उन्होंने कार्यक्रम स्थल को देखा और वहां पर तैयारियों को पूरा करने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए।

जिलाधिकारी भानु चंद्र गोस्वामी ने प्रस्तावित कार्यक्रम स्थल, पार्किंग व्यवस्था, सड़क व मुख्यमंत्री के आगमन के संभावित मार्ग, बटेश्वर मंदिर व सांस्कृतिक संकुल परिसर का निरीक्षण किया। जिलाधिकारी ने नालों की साफ सफाई, वॉल पेंटिंग, सड़क मरम्मत आदि विकास कार्यों को शीघ्र पूर्ण करने के संबंधित को कड़े दिशा निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बटेश्वर का भी निरीक्षण किया जहां उचित साफ- सफाई न मिलने पर संबंधित को कड़ी फटकार लगाई तथा नियमित साफ सफाई कराने के निर्देश दिए।

पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन के अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी का संभावित आगमन 25 दिसंबर को बटेश्वर में प्रस्तावित है। यहां पर मुख्यमंत्री द्वारा अटल बिहारी वाजपेयी सांस्कृतिक संकुल केन्द्र के भवन का लोकार्पण तथा उसी परिसर में अटल जी की मूर्ति का अनावरण करेंगे। साथ ही विभिन्न योजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण करेंगे। यह सभी परियोजनाएं संस्कृति व पर्यटन विभाग की है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री आगरा व मथुरा के लिए हेलीपोर्ट सेवाओं के अंतर्गत हेलीकॉप्टर सेवा का शुभारंभ भी करेंगे। यहां पर सीएम योगी जनसभा को संबोधित करेंगे तथा तीन दिवसीय अटल कृषि मेला तथा कृषि प्रदर्शनी का अवलोकन करेंगे। वहीं लाभार्थियों को सम्मानित करेंगे। बता दें कि यमुना नदी के किनारे 108 मंदिरों की श्रृंखला हैं, जो अपनी धार्मिक एवं ऐतिहासिक महत्ता का गुणगान करते हैं। बटेश्वर मंदिरों के घाटों का निर्माण मंदिरों पर जीर्णोद्धार व पार्क आदि का एकीकृत विकास हुआ है। दर्शनार्थियों की सुविधा हेतु पर्यटन की दृष्टि से जहां पर सर्वाधिक विकास किया है, इससे पर्यटकों की संख्या बढेगी और स्थानीय लोगों को रोजगार भी मिलेगा।

CM योगी द्वारा पूर्व प्रधानमंत्री एवं भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी जी के जन्म स्थान बटेश्वर में 25 दिसंबर को शिलान्यास व लोकार्पण की जाने वाली परियोजना….

लोकार्पण

• भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी सांस्कृतिक संकुल केन्द्र के भवन और मूर्ति का लोकार्पण- 1223.00 लाख

शिलान्यास-

बटेश्वर मंदिर कॉम्प्लेक्स (घाट कार्य) – 2401.16 लाख

• बटेश्वर मंदिर कॉम्प्लेक्स (एकीकृत विकास कार्य) – 2401.16 लाख

• प्राचीन मंदिरों का हेरिटेज कंजर्वेशन, बाह- 1757.20 लाख

• प्राचीन पवित्र कुंड का पर्यटन विकास, बाह- 1319.27 लाख

• प्राचीन मंदिरों पर फसाड लाइटिंग, बाह – 992.23 लाख

• लेजर शो की स्थापना, बाह – 453.80 लाख

• जैन तीर्थ स्थल, शौरीपुर, बाह – 274.35 लाख

• वन क्षेत्र ईको टूरिज्म, रपड़ी, फिरोजाबाद – 193.90 लाख 

कुल योग- 10451.43 लाख की परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण ।

Uttar Pradesh

निरीक्षण के दौरान झांसी DRM की दो टूक- ‘सुरक्षा एवं साफ-सफाई में लापरवाही क़तई बर्दाश्त नहीं’

मंडल रेल प्रबंधक दीपक कुमार सिन्हा ने वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी- खैरार- भीमसेन रेल खंड का किया विंडो ट्रेलिंग निरीक्षण हरपालपुर, महोबा, खैरार, रागौल, भरुआसुमेरपुर, घाटमपुर तथा भीमसेन स्टेशन का भी किया सघन जाँच मज़दूर दिवस के अवसर पर मंडल रेल प्रबंधक दीपक कुमार सिन्हा द्वारा वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी-खैरार-भीमसेन रेल खंड का विंडो ट्रेलिंग निरीक्षण किया […]

Read More
Purvanchal

रोड शो कर वीरेंद्र चौधरी ने दिखाया दम

सत्ता के लिए मोदी ने लगा दी अपने ही नागरिकों के जान की बाजी,वीरेंद्र चौधरी “झूठा है मोदी का नारी शक्ति का राग,दुराचारी सांसद को रखते हैं साथ” महराजगंज। लोकसभा के इंडिया एलायंस उम्मीदवार व कांग्रेस विधायक वीरेंद्र चौधरी ने बुधवार को सैकड़ों चौपहिया वाहनों के साथ रोड शो कर अपनी दमदार उपस्थिति का एहसास […]

Read More
Loksabha Ran Uttar Pradesh

कांग्रेस की लूट, जिंदगी के साथ भी, जिंदगी के बाद भी : नरेन्द्र

प्रधानमंत्री मोदी ने आगरा में विशाल जनसभा को किया संबोधित बोले मोदी – कांग्रेस आये दिन बाबा साहब अंबेडकर का अपमान करती है सपा कर रही है यादवों और पिछड़ों के साथ विश्वासघात : मोदी ओबीसी का हक छीनकर अपने वोटबैंक को देना चाहता है इंडी गठबंधन : मोदी शहजादे की एक्स-रे मशीन बहन-बेटियों के […]

Read More