दुनिया की तीन बड़ी घटनाएं, जिसमें करीब 68 लोग हुए हैं हताहत

  • ब्राजील में 29, किर्गीस्तान में 31 तो सीरिया के आठ लोग हैं शामिल
  • पूरी दुनिया में इन दिनों कुछ न कुछ बड़ी घटनाएं हो रही हैं। इसी क्रम में तीन देशों में एक-एक बड़ी दुर्घटनाएं हुई हैं। इन घटनाओं में करीब 68 लोगों के हताहत होने की खबर मिली है।

ब्राज़ील में तूफ़ान से 29 लोगों की मौत

साओ पाउलो। ब्राजील के दक्षिणी राज्य रियो ग्रांडे डो सुल में लगातार चार दिनों तक हुई भारी बारिश और भूस्खलन के बाद आए भीषण तूफान में 29 लोगों की मौत हो गई और 60 अन्य लापता हो गए है। गवर्नर एडुआर्डो लेइट ने गुरुवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि दुर्भाग्य से, हम जानते हैं कि ये संख्या बढ़ेगी। उन्होंने तूफान को शीर्ष कृषि और पशुधन उत्पादक राज्य के इतिहास में सबसे खराब प्राकृतिक आपदा बताया।

ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला दा सिल्वा ने गुरुवार को राज्य के सबसे ज्यादा प्रभावित शहरों में से एक सांता मारिया का दौरा किया और लेइट से मुलाकात की। लूला ने उरुग्वे और अर्जेंटीना की सीमा से लगे राज्य में आपातकाल से निपटने के लिए संघीय वित्त पोषण और सहायता की पेशकश की। राष्ट्रपति ने कहा कि स्वास्थ्य की देखभाल के लिए संघीय सरकार से मदद की कोई कमी नहीं होगी, परिवहन और भोजन की देखभाल के लिए धन की कोई कमी नहीं होगी। उन्होंने कहा कि हम 24 घंटे प्रयास करेंगे ताकि बारिश से फंसे लोगों की बुनियादी जरूरतों को पूरा कर सकें।

गर्वनर ने अधिक बारिश होने के अनुमान के साथ लोगों से ऊंचे स्थानों पर जाने और नागरिक सुरक्षा एजेंसी द्वारा पहचाने गए बाढ़ क्षेत्रों से दूर रहने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि करीब 4,400 निवासियों को निकाला गया है लेकिन हजारों लोग अपने बाढ़ग्रस्त घरों से बचाए जाने का इंतजार कर रहे हैं। नागरिक सुरक्षा बुलेटिन के अनुसार, प्राकृतिक आपदा से 154 शहर प्रभावित हुए हैं।

 

किर्गिस्तान में मिनी ट्रक दुर्घटना में 31 बच्चे घायल

बिश्केक। दक्षिणी किर्गिस्तान में गुरुवार को एक कार्यक्रम के दौरान एक मिनी ट्रक के पहाड़ी से नीचे गिर जाने से कम से कम 31 बच्चे घायल हो गए। यह घटना जलाल-अबाद क्षेत्र के सुजाक जिले में युवा मानस महाकाव्य कथावाचकों के कार्यक्रम के दौरान हुई। क्षेत्रीय गृह मामलों के निदेशालय ने यह जानकारी दी है।

सीरिया के दमिश्क में इजरायली हवाई हमले में आठ सैनिक घायल

दमिश्क। इजरायल ने सीरिया की राजधानी दमिश्क के पास एक सैन्य स्थल पर गुरुवार रात कब्जे वाले गोलान हाइट्स की दिशा से हवाई हमला किया जिसमें आठ सैनिक घायल हो गए और भौतिक क्षति हुई।  सीरियाई रक्षा मंत्रालय ने यह जानकारी दी है। रक्षा मंत्रालय के बयान में कोई और विवरण नहीं दिया गया है, लेकिन मानवाधिकारों के लिए सीरिया वेधशाला ने बताया कि राजधानी दमिश्क के दक्षिण-पश्चिमी ग्रामीण इलाके में, कुनीत्रा प्रांत और कब्जे वाले सीरियाई गोलान हाइट्स के साथ साझा सीमा पर विस्फोटों की आवाज सुनी गई। (वार्ता)

International

नेपाल के डांग जिले में भारत की आर्थिक सहायता से दो स्कूल का उद्घाटन

काठमांडू। भारत सरकार की वित्तीय सहायता से नेपाल के डांग जिले में दो स्कूल भवनों का उद्घाटन किया गया। काठमांडू स्थित भारतीय दूतावास के अनुसार, हाल ही में डांग के लमही नगरपालिका क्षेत्र में श्री बाल जनता माध्यमिक विद्यालय और डांग के घोराही उप महानगरीय शहर में श्री पद्मोदय पब्लिक मॉडल सेकेंडरी स्कूल भवन का […]

Read More
International

लोकसभा चुनाव: तीन दिन सील रहेगी महराजगंज जिले से सटी भारत-नेपाल सीमा

उमेश चन्द्र त्रिपाठी सोनौली महराजगंज। लोकसभा चुनाव के मद्देनजर महराजगंज जिले से सटी भारत-नेपाल की समूची सीमा 29 मई की रात 12 बजे से एक जून को मतदान समाप्त होने तक सील रहेगी। केवल आपातकालीन सेवा में एम्बुलेंस, टिकट यात्री, शादी-विवाह के लिए आने-जाने वाले वाहन और विदेशी एवं अंतर्राज्यीय यात्रियों को छूट मिलेगी। एक […]

Read More
International

सऊदी में भारतीय उच्चायुक्त ने अधिकारियों से आपसी हितों पर चर्चा

रियाद। सऊदी अरब में भारत के उच्चायुक्त डॉ. सुहेल अजाज खान ने सोमवार को ‘सऊदी नो कोड इनोवेशन’ शिखर सम्मेलन में भाग लिया, जहां उन्होंने भारत में प्रौद्योगिकी नवाचारों और तकनीकी क्षेत्र में भारत-सऊदी सहयोग के बारे में बात की। राजदूत ने टेक फोर्ज द्वारा आयोजित समिट में भाग लेने वाली भारतीय टेक फर्मों के […]

Read More