दुनिया की तीन बड़ी घटनाएं, जिसमें करीब 68 लोग हुए हैं हताहत

  • ब्राजील में 29, किर्गीस्तान में 31 तो सीरिया के आठ लोग हैं शामिल
  • पूरी दुनिया में इन दिनों कुछ न कुछ बड़ी घटनाएं हो रही हैं। इसी क्रम में तीन देशों में एक-एक बड़ी दुर्घटनाएं हुई हैं। इन घटनाओं में करीब 68 लोगों के हताहत होने की खबर मिली है।

ब्राज़ील में तूफ़ान से 29 लोगों की मौत

साओ पाउलो। ब्राजील के दक्षिणी राज्य रियो ग्रांडे डो सुल में लगातार चार दिनों तक हुई भारी बारिश और भूस्खलन के बाद आए भीषण तूफान में 29 लोगों की मौत हो गई और 60 अन्य लापता हो गए है। गवर्नर एडुआर्डो लेइट ने गुरुवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि दुर्भाग्य से, हम जानते हैं कि ये संख्या बढ़ेगी। उन्होंने तूफान को शीर्ष कृषि और पशुधन उत्पादक राज्य के इतिहास में सबसे खराब प्राकृतिक आपदा बताया।

ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला दा सिल्वा ने गुरुवार को राज्य के सबसे ज्यादा प्रभावित शहरों में से एक सांता मारिया का दौरा किया और लेइट से मुलाकात की। लूला ने उरुग्वे और अर्जेंटीना की सीमा से लगे राज्य में आपातकाल से निपटने के लिए संघीय वित्त पोषण और सहायता की पेशकश की। राष्ट्रपति ने कहा कि स्वास्थ्य की देखभाल के लिए संघीय सरकार से मदद की कोई कमी नहीं होगी, परिवहन और भोजन की देखभाल के लिए धन की कोई कमी नहीं होगी। उन्होंने कहा कि हम 24 घंटे प्रयास करेंगे ताकि बारिश से फंसे लोगों की बुनियादी जरूरतों को पूरा कर सकें।

गर्वनर ने अधिक बारिश होने के अनुमान के साथ लोगों से ऊंचे स्थानों पर जाने और नागरिक सुरक्षा एजेंसी द्वारा पहचाने गए बाढ़ क्षेत्रों से दूर रहने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि करीब 4,400 निवासियों को निकाला गया है लेकिन हजारों लोग अपने बाढ़ग्रस्त घरों से बचाए जाने का इंतजार कर रहे हैं। नागरिक सुरक्षा बुलेटिन के अनुसार, प्राकृतिक आपदा से 154 शहर प्रभावित हुए हैं।

 

किर्गिस्तान में मिनी ट्रक दुर्घटना में 31 बच्चे घायल

बिश्केक। दक्षिणी किर्गिस्तान में गुरुवार को एक कार्यक्रम के दौरान एक मिनी ट्रक के पहाड़ी से नीचे गिर जाने से कम से कम 31 बच्चे घायल हो गए। यह घटना जलाल-अबाद क्षेत्र के सुजाक जिले में युवा मानस महाकाव्य कथावाचकों के कार्यक्रम के दौरान हुई। क्षेत्रीय गृह मामलों के निदेशालय ने यह जानकारी दी है।

सीरिया के दमिश्क में इजरायली हवाई हमले में आठ सैनिक घायल

दमिश्क। इजरायल ने सीरिया की राजधानी दमिश्क के पास एक सैन्य स्थल पर गुरुवार रात कब्जे वाले गोलान हाइट्स की दिशा से हवाई हमला किया जिसमें आठ सैनिक घायल हो गए और भौतिक क्षति हुई।  सीरियाई रक्षा मंत्रालय ने यह जानकारी दी है। रक्षा मंत्रालय के बयान में कोई और विवरण नहीं दिया गया है, लेकिन मानवाधिकारों के लिए सीरिया वेधशाला ने बताया कि राजधानी दमिश्क के दक्षिण-पश्चिमी ग्रामीण इलाके में, कुनीत्रा प्रांत और कब्जे वाले सीरियाई गोलान हाइट्स के साथ साझा सीमा पर विस्फोटों की आवाज सुनी गई। (वार्ता)

International

ऐक्‍शन में आए PM OLI, अब खुद हाइवे बनाएगा नेपाल, ड्रैगन को कड़ा संदेश

नेपाल की नई केपी ओली सरकार ने चीन को कड़ा संदेश दिया है। चीन की सरकार 9 साल से हाइवे के लिए न तो पैसा दे रही है और न तकनीकी मदद। वह भी तब जब खुद शी जिनपिंग ने इसका वादा किया था। अब नेपाल की सरकार खुद से इसे पूरा करने जा रही […]

Read More
Biz News Business International

EXCLUSIVE NEWS: बुध ग्रह के बारे में यह जानकारी आप भी दबा लेंगे दांतों तले उंगली

बुध पर है हीरे की 10 मील मोटी परत, जानकर रह पहले यहां मैग्मा का महासागर था, अत्यधिक दबाब में बना है हीरा रंजन कुमार सिंह सौरमंडल का सबसे छोटा ग्रह एक बड़ा रहस्य छिपा सकता है। नासा के मैसेंजर अंतरिक्ष यान से प्राप्त डेटा का उपयोग करते हुए, वैज्ञानिकों ने निर्धारित किया है कि […]

Read More
International

बांग्लादेश में हिंसा जारी, स्वदेश लौटे 4500 से अधिक भारतीय छात्र

नई दिल्ली। बांग्लादेश में आरक्षण के खिलाफ हिंसा भड़कने के बाद 4,500 से अधिक भारतीय छात्र स्वदेश लौट चुके हैं। ढाका स्थित भारतीय उच्चायोग तथा चटगांव, राजशाही, सिलहट और खुलना स्थित सहायक उच्चायोग भारतीयों की स्वदेश वापसी में सहायता कर रहे हैं। इसके साथ ही विदेश मंत्रालय भी अपने नागरिकों के लिए भारत-बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमा […]

Read More