देश में बढ़ रही है दानवीरों की संख्या, कई नए दानवीर जुड़े

  • शिव नादर सबसे आगे, उनके पीछे अज़ीम प्रेमजी
  • नम्बर-एक और नम्बर-दो अमीरों ने दिखाई कंजूसी
आदेश शुक्ला
आदेश शुक्ला

लखनऊ। ये भारत देश है। दानवीर दधीचि की तपस्थली। महादानी कर्ण का देश। सदी बदल जाने से यहाँ की परम्पराएँ नहीं बदलने वाली है। उसी परम्परा को आगे बढ़ा रहे हैं देश के नए दानवीर। उन्हीं में से एक हैं शिव नादर। वो हर दिन 5.6 करोड़ रुपये दान में देते हैं। दूसरे हैं अज़ीम प्रेमजी क़रीब पाँच करोड़ रुपये वो प्रतिदिन दान करते हैं। वहीं रिलायंस इंडस्ट्रीज़ के मालिक मुकेश अम्बानी प्रतिदिन क़रीब एक करोड़ रुपये दान करते हैं। हालाँकि भारत में तेज़ी से बढ़े मुकेश अम्बानी दान करने में अभी कंजूस साबित हो रहे हैं। उन्होंने महज़ 85 करोड़ रुपये ही दान किए हैं।

ये भी पढ़ें

तलाक का अलाप कब तक? एक देश में एक ही कानून हो!!

एडेलगिव हुरुन इंडिया फिलैंथ्रोपी द्वारा जारी सूची के मुताबिक साल 2023 में देश के 10 उद्योगपतियों ने कुल पाँच हज़ार 806 करोड़ रुपये दान दिए। वहीं पिछले साल यह रकम तीन हज़ार 23 करोड़ रुपये थी। इस सूची में HCL के संस्थापक शिव नादर ने अपना पहला स्थान बरकरार रखा है। उन्होंने इस साल दान में 76 फ़ीसदी की बढ़ोतरी करते हुए दो हज़ार 42 करोड़ रुपये दान दिए। उनके बाद दूसरे नम्बर पर विप्रो के मालिक अजीम प्रेमजी रहे, जिन्होंने एक हज़ार 774 करोड़ रुपये डोनेट कर डाले। पिछले के मुकाबले उन्होंने अपने दान में 267 प्रतिशत बढ़ोतरी की।

आदित्य बिड़ला समूह के कुमार मंगलम बिड़ला ने क़रीब 287 करोड़ रुपये दान दान देकर चौथे भारतीय के रूप में अपना स्थान बरकरार रखा। वहीं कुछ व्यक्तियों और परिवारों ने दान देने वालों की सूची में शीर्ष 10 में जगह बनाने के मामले में छलांग लगाई है। इसमें बजाज परिवार के साथ-साथ साइरस एस पूनावाला और अदार पूनावाला और रोहिणी नीलेकणी भी शामिल हैं।

अडाणी-अम्बानी दिखा रहे कंजूसी

देश के सबसे अमीर भारतीय मुकेश अंबानी की बात करें तो उन्होंने इस साल क़रीब 376 करोड़ रुपये का दान दिया। जो पिछले साल से करीब आठ फीसदी कम है। हालाँकि वह सूची में तीसरे सबसे दानवीर व्यक्ति के रूप में मौजूद हैं। वहीं दूसरे सबसे अमीर भारतीय गौतम अडाणी दो स्थान ऊपर चढ़कर सूची में पांचवें सर्वाधिक दान करने वाले व्यक्ति बने हैं। उन्होंने 85 करोड़ रुपये का दान किया।

धन से अमीर लेकिन ज़मीर से गरीब

रिपोर्ट के मुताबिक़ अडाणी की संपत्ति 4.74 लाख करोड़ रुपये है और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक की संपत्ति इस दौरान दो प्रतिशत बढ़कर 8.08 लाख करोड़ रुपये हो गई। जबकि शिव नादर की संपत्ति 2.28 लाख करोड़ रुपये आंकी गई थी और वह सॉफ्टवेयर उद्योग के प्रमुख चौथे सबसे अमीर भारतीय थे। इनके अलावा विप्रो के अज़ीम प्रेमजी 30 हज़ार करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ 58वें स्थान पर थे।

ये भी पढ़ें

खेल में सियासत का घालमेल? मैदान को मस्जिद न बनायें !!

ये भी पढ़ें

काशी में संतों का महाकुंभ, कश्मीर से कन्याकुमारी तक सनातन का एक स्वर

National

DPI के जरिये लोगों को सशक्त कर रहा भारत बना दुनिया के लिए प्रेरणास्त्रोत

नई दिल्ली। भारत डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर (डीपीआई) पर न केवल अपने नागरिकों को सशक्त कर रहा है, बल्कि वह दुनिया भर के अन्य देशों के लिए भी प्रेरणा का एक स्त्रोत बनकर उभरा है। इसकी झलक पिछले हफ्ते देखने को मिली, जब भारत ने डीपीआई पर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन की मेजबानी की। यह पहला मौका था, […]

Read More
Business

सस्टेनेबिलिटी लिंक्ड फाइनेंसिंग के जरिए 1.44 अरब डॉलर जुटाने को तैयार अडानी कनेक्स, पढ़ें दो और बिजनेस खबरें…

अहमदाबाद। अडानी एंटरप्राइजेज और एज कनेक्स के संयुक्त उपक्रम अडानी कनेक्स ने 1.44 अरब डॉलर तक जुटाने के लिए भारत की सबसे बड़ी सस्टेनेबिलिटी लिंक्ड फाइनेंसिंग स्थापित की है। कम्पनी ने रविवार को यहां जारी बयान में बताया कि यह लेन-देन अडानीकनेक्स के निर्माण कारोबार में वित्तपोषण पूल को 1.65 अरब डॉलर तक बढ़ा देगा। […]

Read More
homeslider Sports Uncategorized

Don’t Worry… प्ले ऑफ में अभी भी पहुंच सकती है RCB

एकतरफा मैच में SRH को RCB ने चटाया धूल, धराशायी हो गई टीम कोहली, पाटीदार और ग्रीन ने खेली शानदार पारी बड़े लक्ष्य का पीछा नहीं कर पाई सनराइजर्स हैदराबाद नई दिल्ली। दुनिया के सबसे धांसू बल्लेबाज और भारतीय रन मशीन विराट कोहली की टीम को हारते हुए देखकर सब कोई कह रहा था कि […]

Read More