कैसे करेगा आपको नव वर्ष अंक ज्योतिष-से जाने अपना 2023 का भविष्य

पंडित सुधांशु तिवारी


अंक ज्योतिष 2023: जब भी नए साल की शुरुआत होती है, हम सभी बड़े जिज्ञासु हो जाते हैं। आने वाला साल हमारे लिए क्या कुछ लाएगा, कौन से नए अवसर आएंगे? नए साल में हमारे लिए क्या अच्छा या बुरा होने वाला है? अंक ज्योतिष के आधार पर भविष्यवाणियां हमारे जीवन में अंकों का क्या प्रभाव होता है? अंक ज्योतिष 2023 राशिफल आपकी जन्म तिथि पर आधारित है। इसमें आपको अपने जीवन के अलग-अलग हिस्सों के बारे में जानकारी मिलेगी। जैसे कि आपकी शिक्षा, लव लाइफ, बिजनेस, नौकरी स्वास्थ्य आदि।

साल 2023 के लिए अंक ज्योतिष पर आधारित भविष्यवाणियां

साल 2023 के लिए अंक ज्योतिषी पंडित सुधांशु तिवारी जी के भविष्यवाणी से पता चलता है कि साल 2023 का वार्षिक अंक है 7 (2+0+2+3=7)। अंक 7 का स्वामित्व केतु के पास होता है। केतु व्यक्तित्व, ध्यान, आध्यात्मिक विकास और आंतरिक उपचार का प्रतिनिधित्व करता है। इसके साथ ही ये जीत और कामयाबी को भी दर्शाता है। साल 2023 की बात करें तो  अंक ज्योतिषी पंडित सुधांशु तिवारी जी के अनुसार, यह वर्ष डॉक्टर्स, आयुर्वेदिक डॉक्टर, योगा टीचर्स, ज्योतिषियों के लिए अच्छा रहने वाला है। इसके अलावा वे लोग जो किसी तरह की शक्ति की तलाश में ध्यान कर रहे हैं, उनके लिए भी यह वर्ष अच्छा होगा। साल 2023 में ऐसा होने की संभावना है कि लोगों को आर्थिक लाभ और किसी तरह का प्रलोभन खुश करने में नाकाम रहेगा। इसी कारण लोग इस साल असल खुशी पाने के लिए पूरी कोशिश करेंगे। वहीं जिन्हें सफलता नहीं मिलेगी, हो सकता है कि वे लोग डिप्रेशन का शिकार हो जाएं।

मूलांक 1

अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 1, 10, 19, 28 तारीख को हुआ है।

अंक ज्योतिषी पंडित सुधांशु तिवारी जी के मुताबिक मूलांक 1 के जातकों को इस साल अपनी निजी जिंदगी पर ध्यान देना चाहिए। साल 2023 आपकी पर्सनल लाइफ के लिए अनुकूल नहीं है। आपको अपने साथी, बच्चों, परिवार या जो भी लोग आपसे भावनात्मक तौर पर जुड़े हैं, उनके साथ अधिक वक्त बिताने का प्रयास करना चाहिए। वहीं आपके पेशेवर जीवन के लिए यह साल काफी अच्छा रहने की संभावना है। आपने बीते वक्त में जितनी भी कड़ी मेहनत की है, आपको उसका फल मिलेगा। इस साल आप बहुत कुछ हासिल करेंगे।

प्रेम संबंध:  मूलांक 1 के जातकों के प्रेम संबंधों में दिक्कत आ सकती है क्योंकि नंबर 1 और 7 दोनों ही परिवार और प्रेम संबंधों के लिए अनुकूल नहीं हैं। करियर में ज्यादा महत्वाकांक्षी होने के कारण और पेशेवर जीवन में सफलता मिलने के कारण हो सकता है कि आप अपने पार्टनर को नज़रअंदाज़ कर दें।

शिक्षा :  अगर आप इस साल पढ़ाई पर ध्यान नहीं देंगे, या फिर अगर आपका ध्यान केंद्रित नहीं रहेगा तो आपके अंदर भटकाव बढ़ेगा। अपनी पढ़ाई को अधिक महत्व दें और बेहतरी के लिए कुछ उपाय करें। वहीं अगर आप किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो यह साल आपके लिए कई सारे बेहतर नतीजे लेकर आएगा। इस साल आप अपना टारगेट हासिल करने में भी सफल होंगे।

पेशेवर जीवन :  आप इस साल पेशेवर जीवन में अच्छा प्रदर्शन करेंगे। खास तौर पर वे लोग, जो एमएनसी, राजनीति या चिकित्सा क्षेत्र में काम कर रहे हैं, उनके लिए नंबर 7 काफी फायदेमंद रहेगा। इसकी कृपा से आपको पेशेवर जीवन में प्रगति देखने को मिलेगी।

स्वास्थ्य :  इस साल आपका स्वास्थ्य पूरी तरह से आपके हाथों में होगा। आपके लिए कुछ ज्यादा बुरा नहीं होने वाला, लेकिन आपको सलाह दी जाती है कि आप ऐसी जीवनशैली में शामिल न हों, जिसका आपके ऊपर नकारात्मक प्रभाव पड़े।

उपाय- रोजाना गायत्री मंत्र की एक माला का जाप करें।

मूलांक 2

अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 2, 11, 20, 29 तारीख़ को हुआ है।

मूलांक 2 के जातकों को इस साल अपने मानसिक स्वास्थ्य पर अधिक ध्यान देने की जरूरत होगी। अंक ज्योतिषी पंडित सुधांशु तिवारी जी के अनुसार मानसिक तनाव और दबाव आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी परेशानियां खड़ी करेगा। इसका प्रभाव आपके जीवन के हर एक क्षेत्र में पड़ेगा। आपको नियमित योग और ध्यान करने की सलाह दी जाती है।

प्रेम संबंध : मूलांक 2 के जातकों के प्रेम जीवन के बारे में बात करें तो साल 2023 में आप अपने परिवार और जीवनसाथी की भावनात्मक जरूरतों के प्रति अति संवेदनशील रहेंगे। ऐसे में आप ऊपरी चीजों पर कम ध्यान देंगे और इस वजह से आपको प्यार के सही मायनों का पता चलेगा। आपको समझ आएगा कि प्यार का असल मतलब है दूसरों की मदद करना।

शिक्षा : मेडिकल के क्षेत्र में जो भी छात्र हैं, उनके लिए यह साल काफी लाभकारी साबित होगा। यह वर्ष शोध के लिए और सीखने के लिए काफी अच्छा साबित होगा। जो छात्र प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें ज्यादा दबाव झेलना पड़ सकता है। आपको यह दबाव झेलने में दिक्कत भी आ सकती है, जिसका नकारात्मक प्रभाव आपके प्रदर्शन पर पड़ सकता है। इसलिए आपको मानसिक तौर पर मजबूत रहने की जरूरत होगी। आपको सलाह दी जाती है कि पढ़ाई का ज़्यादा प्रेशर न लें। प्रतिदिन मेडिटेशन करें ताकि मानसिक स्वास्थ्य अच्छा रहे।

पेशेवर जीवन : जो जातक कविताओं, नोवेल या शोध के क्षेत्र में हैं, उनके लिए यह साल अच्छा रहने वाला है। इन कार्यों के लिए आप घूमने-फिरने जा सकते हैं। साथ ही आप आत्म-विश्लेषण या किसी मानसिक व्यायाम के लिए इस साल खुद को नामांकित कर सकते हैं। अगर आप हीलर हैं, तो आप अच्छा काम करेंगे, लेकिन आपको अपना ध्यान रखना होगा। वहीं बिजनेस के लिहाज से नंबर 7 आपके लिए सहायक नहीं होगा क्योंकि भविष्य तय करने में आपको दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

स्वास्थ्य  : मूलांक 2 के जातकों को अपनी मानसिक सेहत का ध्यान रखने की जरूरत होगी। अगर आप इसे नजरअंदाज करते हैं, तो आप डिप्रेशन और अन्य बीमारियों के शिकार हो सकते हैं।

उपाय- चंद्रमा की रोशनी में ध्यान करें।

पाराशर पंचांग : रविवार के दिन इन राशियों को मिल रहा है शुभ समाचार

मूलांक 3

अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 3, 12, 21, 30 तारीख को हुआ है।

अंक ज्योतिषी पंडित सुधांशु तिवारी जी बताता है कि यह साल मूलांक 3 के जातकों के लिए आर्थिक मामले में भाग्यशाली साबित होगा। इस साल आपका धर्म की ओर झुकाव बढ़ेगा और आप धार्मिक कार्यों में ज्यादा दिलचस्पी लेंगे। साल 2023 में आपको भाग्य का पूरा साथ मिलेगा और आपको ऐश्वर्य की प्राप्ति होगी।

प्रेम संबंध :  मूलांक 3 के जातकों के निजी जीवन की बात करें, तो आप इस साल खुद को पारिवारिक जीवन से थोड़ा अलग-थलग पाएंगे। 2023 में आपका झुकाव अध्यात्म की ओर बढ़ेगा और आप दुनिया की मोह-माया का त्याग करने के बारे में सोच सकते हैं। लेकिन इसी के साथ एक जिम्मेदार व्यक्ति की तरह आप परिवार के प्रति अपनी जिम्मेदारियों को समझेंगे और उन्हें पूरा भी करेंगे। लेकिन इस पूरे साल आप खुद को अध्यात्म और निजी जीवन के बीच में फंसा हुआ महसूस करेंगे। वहीं अगर प्यार की बात करें तो इस साल आपको प्यार और त्याग दोनों के असल मायने समझ आएंगे।

शिक्षा :  मूलांक 3 के जातकों की पढ़ाई इस साल सही से चलती रहेगी। आपकी पढ़ाई में कोई भी बाधा नहीं आएगी। इसके अलावा इस साल आपका झुकाव वैदिक-धार्मिक किताबों में बढ़ सकता है। चूंकि नंबर 3 बृहस्पति को दर्शाता है, इसलिए आपका रुझान संस्कृत या कोई पौराणिक भाषा में बढ़ेगा। इसके साथ ही केतु का नंबर 7 ज्ञान, रिसर्च और शिक्षा को दर्शाता है। इसके प्रभाव से आपका झुकाव ज्योतिष शास्त्र के प्रति भी हो सकता है।

पेशेवर जीवन : मूलांक 3 के वे जातक जो शिक्षक, मोटिवेशनल स्पीकर या फिर आध्यात्मिक गुरु हैं, उनके लिए यह साल अच्छा रहेगा। जरूरतमंद लोगों की मदद करने से उन्हें समाज में पहचान मिलेगी और उनका नाम होगा।

स्वास्थ्य : सात्विक खानपान और ध्यान की मदद से मूलांक 3 के जातक बेहतर स्वास्थ्य बनाए रखने में सफल होंगे। आपके लिए स्वास्थ्य में कोई परेशानी नहीं है, आप बस नियमित रूप से योग और ध्यान करते रहें।

उपाय- प्रतिदिन एक माला “ॐ गं गणपतये नमः” का जाप करें।

मूलांक 4

अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 4, 13, 22, 31 तारीख को हुआ है।

अंक ज्योतिषी पंडित सुधांशु तिवारी जी बताते हैं कि यह साल मूलांक 4 के जातकों के लिए एक ही सलाह है कि इस साल आप किसी और के मामले में बीच में पड़ने से बचें। अगर आप ऐसा करते हैं, तो आपको इसकी बड़ी कीमत चुकानी पड़ सकती है। नंबर 4 उन लोगों के लिए बहुत शानदार साबित होगा जो राजनीति में सक्रिय हैं। इस साल आपको राजनीति में कामयाबी मिलेगी और आप नई ऊंचाइयों तक पहुंचेंगे। बस इस बात का ध्यान रखें कि ज्यादा आत्मविश्वास आपको अर्श से फर्श पर ला सकता है इसलिए संयम बरतें।

प्रेम संबंध : घूमने-फिरने से लेकर, काम और घर बदलने तक आपको हर क्षेत्र में किस्मत का साथ मिलेगा। इसके अलावा आपके प्रेम संबंधों में आपको भाग्य का पूरा साथ मिलेगा, लेकिन हो सकता है आप अपने साथी का अनादर कर बैठें। इस कारण से आप दोनों के बीच विवाद हो सकता है। इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि आप प्रिय की भावनाओं को महत्व दें। उनके दृष्टिकोण को समझें।

शिक्षा : मूलांक 4 के छात्रों के लिए यह साल अच्छा साबित होगा। अगर आप इंजीनियरिंग या फिर किसी विदेशी संस्थान में दाखिला लेने की योजना बना रहे हैं तो यह साल अच्छा है। वहीं डिस्टेंस लर्निंग के लिहाज से भी यह वर्ष लाभदायक साबित होगा।

पेशेवर जीवन :  मूलांक 4 के वे जातक जो आयात-निर्यात या फिर किसी बहुराष्ट्रीय कंपनी में काम कर रहे हैं, उनके लिए यह साल शानदार रहेगा। आपको इस साल आर्थिक कामयाबी भी मिलेगी और आपका करियर नई उड़ान भरेगा।

 

स्वास्थ्य : मूलांक 4 के जातकों के लिए सेहत से जुड़ी कोई भी परेशानी नहीं होगी। आप बस अपनी सेहत का ध्यान रखें और चीजों को ज्यादा न सोचें। ऐसा करने से आपका मानसिक तनाव बढ़ेगा।

उपाय- मछलियों को आटे की गोलियां खिलाएं।

मूलांक 5

अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 5, 14, 23 तारीख़ को हुआ है।

अंक ज्योतिषी पंडित सुधांशु तिवारी जी बताते है कि यह साल मूलांक 5 के जातकों के लिए ज्यादा खास साबित नहीं होगा। इस साल आपके अंदर बहुत ज्यादा भ्रम पैदा होगा, लेकिन साल के अंत तक आप इससे छुटकारा पा लेंगे। इसी के साथ आप एक ज्यादा परिपक्व इंसान बनेंगे। इसके अलावा आप अपने सभी रिश्तों को अच्छे ढंग से निभाने में भी कामयाब होंगे।

प्रेम संबंध : प्रेम संबंधों की बात करें, तो अगर आप नौजवान हैं और बिना सोचे-समझे किसी प्रेम संबंध में बंध चुके हैं तो साल 2023 आपके लिए परीक्षा की घड़ी है। आपका यह रिश्ता तभी तक चलेगा, जब तक आप इसमें ईमानदार रहेंगे। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आपका ब्रेकअप हो सकता है।

शिक्षा :  मूलांक 5 के जातकों को पढ़ाई में अचानक से किसी रुकावट का सामना करना पड़ सकता है। इसके कारण आपके ऊपर मानसिक तनाव बढ़ेगा। इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि अपनी बेहतरी के लिए इस साल थोड़ा ब्रेक लें और अपने भविष्य के बारे में सोचें। अगर आप अपनी स्ट्रीम बदलना चाहते हैं या फिर अपने शौक को पूरा करना चाहते हैं तो यह साल आपके लिए लाभकारी साबित होगा, बशर्ते आप लगातार कड़ी मेहनत करें।

क्या है सोलह संस्कार और क्यों आवश्यक है सब के लिए

पेशेवर जीवन : पेशेवर जीवन के बारे में बात करें तो इस साल मूलांक 5 जातकों को उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है। आपको लोगों से बातचीत करने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। 2023 में मूलांक 5 के जातक काफी स्पष्ट और सीधे ढंग से अपनी बातों को दूसरों के सामने रखेंगे। ऐसे में हो सकता है कि ये बात कुछ लोगों को पसंद ना आए और इसी कारण आप किसी समस्या में पड़ जाएं। इसके अलावा इस साल आपको आधुनिक चीजों से थोड़ी परेशानी हो सकती है। इसलिए बिजली की चीजों के साथ थोड़ी सावधानी बरतें।

स्वास्थ्य : मूलांक 5 के जातकों की सेहत की बात करें तो इस साल आपको स्किन से जुड़ी बीमारियों और किसी तरह की एलर्जी के प्रति सावधान रहना चाहिए। इसलिए सलाह दी जाती है आप साफ-सफाई का पूरा ख्याल रखें और सतर्क रहें।

उपाय- भगवान गणेश की नियमित पूजा करें और उन्हें धूप घास अर्पित करें।

मूलांक 6

 

अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 6, 15, 24 तारीख को हुआ है

इस साल मूलांक 6 के जातक साफ-सफाई पर ज़्यादा ध्यान देंगे। आप हमेशा चाहेंगे कि आपके आस-पास की जगह साफ-सुथरी रहे। इस कारण आप जरूरत से ज्यादा ही काम करेंगे। वहीं दूसरे लोगों को ये थोड़ा अजीब लग सकता है। हालांकि आपके विनम्र और संवेदनशील बर्ताव से लोग दूसरी बातों को नजरअंदाज कर देंगे। अंक ज्योतिषी पंडित सुधांशु तिवारी जी के अनुसार डांस, सिंगिंग, फोटोग्राफी, फिल्म और सीरियल में जो लोग काम करते हैं, उन्हें इस साल प्रसिद्धि हासिल होगी।

प्रेम संबंध :  मूलांक 6 के जातकों पर ग्रह शुक्र का शासन होता है, जो काफी रोमांटिक और सच्चे प्रेम की समझ रखता है। साल 2023 में आपका प्यार और केयरिंग नेचर अलग स्तर पर जाएगा। आपको काफी ज्यादा प्रेम महसूस होगा और आप दूसरों को भी यही संदेश देंगे। आपके निजी जीवन के बारे में बात करें तो आप अपने परिवार की जरूरतों के प्रति जवाबदेह और संवेदनशील रहेंगे। लेकिन इसी के साथ सब लोगों के प्रति आपका प्रेम व्यवहार आपके साथी को असुरक्षा की भावना प्रदान कर सकता है। इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि आप लगातार अपने साथी के साथ बातचीत करते रहें।

शिक्षा :  मूलांक 6 के वे जातक जो रचनात्मक लेखन या फिर कविता के क्षेत्र में हैं, उनके लिए यह साल परेशानियों से भरा होगा। आपको अपने विचारों को प्रकट करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि आपने जो सीखा है, उस पर ध्यान दें और रिसर्च करें। वहीं अगर आपकी रुचि ज्योतिष शास्त्र में है या आप किसी तरह का दिव्य ज्ञान सीखने के बारे में सोच रहे हैं, तो यह साल आपके लिए शानदार साबित होगा।

पेशेवर जीवनमूलांक 6 के जातक इस साल दूसरों की मदद करने में ज्यादा व्यस्त रहेंगे। अगर आप किसी एनजीओ या फिर समाज कल्याण के काम में जुड़े हैं तो इस वर्ष आप पूरी मेहनत और समर्पण से अपने लिए इस क्षेत्र में एक अलग पहचान हासिल करने के लिए काम करेंगे। अगर आप फैशन, एंटरटेनमेंट या किसी भी रचनात्मक क्षेत्र से जुड़े हैं, तो इस साल आपको एक ब्रेक लेना चाहिए और आपने बुनियादी तौर पर जो सीखा है उस पर ध्यान देना चाहिए। बुनियादी चीजों पर शोध करने से आपको भविष्य में फायदा मिलेगा।

स्वास्थ्य : आपको सलाह दी जाती है कि अपनी सेहत को लेकर सावधान रहें और बेहतर स्वास्थ्य बनाए रखने पर ध्यान दें। ज्यादा चिकना या मीठा खाने से बचें और नियमित ढंग से योग करते रहें।

उपाय- आपको बागवानी करनी चाहिए। ज्यादा से ज्यादा फूल लगाएं और उनकी देखभाल करें।

मूलांक 7

अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 7, 16, 25 तारीख़ को हुआ है।

साल 2023 उन जातकों के लिए लाभकारी साबित होगा जो लगातार अपने लक्ष्यों का पीछा करते हैं। योग बन रहे हैं कि उन्हें इस साल सौभाग्य की प्राप्ति होगी क्योंकि वार्षिक अंक 7 आपके लिए भाग्यशाली सिद्ध होगा। अंक ज्योतिषी पंडित सुधांशु तिवारी जी के अनुसार इस वर्ष आप शोध में ध्यान लगाएंगे और अपने लक्ष्यों के प्रति केंद्रित रहेंगे। इसके अलावा आप जीवन में जिन भावनात्मक बाधाओं को झेल रहे थे, उन्हें भी दूर करने में सक्षम होंगे।

प्रेम संबंध : मूलांक 7 के जातकों के निजी के बारे में बात करें तो आपको प्रेम में विशेष सफलता मिलेगी। अगर आप शादीशुदा हैं, तो इस साल आपका रिश्ता मजबूत होगा। बस आपको एक बात का खास ध्यान रखना होगा कि आप अपने रिश्ते में अहंकार से बचें। ऐसा न करने पर आपको अपने साथी के साथ टकराव का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही रिश्तों में भी उतार-चढ़ाव के प्रबल योग बनेंगे। इसके अलावा आपका यह साल सकारात्मक चीजों से भरा रहेगा और आप कई चीजें हासिल करेंगे।

शिक्षा : जो छात्र प्रतियोगी परीक्षाओं या फिर पुलिस/सेना में जाने की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें सफलता मिलेगी। इस वर्ष आपको अपनी कड़ी मेहनत का पूरा फल मिलेगा। आप परीक्षाओं में अच्छे अंक हासिल करने में सक्षम होंगे। वहीं शोध करने वाले और पीएचडी करने वाले छात्र भी लाभान्वित होंगे।

पेशेवर जीवन : मूलांक 7 के जातक पूरी तरह से ऊर्जा और आत्मविश्वास से भरे रहेंगे और आपको भाग्य का भी साथ मिलेगा। अगर आपकी नौकरी में आपका प्रमोशन रुका हुआ है तो इस साल आपको वह मिल सकता है। कार्यस्थल पर आपकी ऊर्जा और नेतृत्व करने की क्षमता को सराहना मिलेगी। ये खास तौर पर उन लोगों के साथ होगा जो पुलिस, इंजीनियरिंग या फिर रक्षा क्षेत्र में हैं।

स्वास्थ्य :  सेहत के लिहाज से यह साल आपके लिए अच्छा साबित होगा। आपके अंदर रोग प्रतिरोधक क्षमता और शारीरिक ताकत रहेगी। इसलिए अच्छा खानपान लें और नियमित रूप से ध्यान करें।

उपाय- भगवान गणेश की नियमित पूजा करें और कैट आई क्रिस्टल पहनें।

वर्ष 2023 में क्या कहते हैं आपकी भाग्य के सितारे

मूलांक 8 :

अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 8, 17, 26 तारीख़ को हुआ है।

मूलांक 8 के जातकों को साल 2023 थोड़ा उबाऊ लग सकता है क्योंकि कुछ ज़रूरी कामों में देरी हो सकती है। इसलिए ज्यादा तनाव न लेते हुए जो जैसा है, वैसा ही रहने दें। अंक ज्योतिषी पंडित सुधांशु तिवारी जी के अनुसार इस साल आराम करना आपके लिए एक अच्छा विकल्प साबित होगा क्योंकि स्थिति अपने आप नियंत्रण में आ जाएगी। ऐसा करने से आपको ज्यादा दिक्कत भी नहीं होगी और आप कुछ पाने में सफल होंगे। इसके अलावा आपको समाज में भी मान-सम्मान की प्राप्ति होगी।

प्रेम संबंध  :  मूलांक 8 के जातकों के प्रेम संबंधों के बारे में बात करें तो आपके लिए यह साल नीरस हो सकता है। इस साल आपके ठंडे (कोई प्रतिक्रिया न देना, किसी बात का जवाब न देना) रवैये के कारण आपका साथी आपसे नाराज रह सकता है। शादीशुदा जातकों के रिश्ते में भी इसी व्यवहार के कारण दिक्कत आ सकती है।

शिक्षा :  जो छात्र प्राचीन साहित्य और इतिहास में पीएचडी कर रहे हैं, उनके लिए यह साल शानदार रहेगा। ज्योतिष शास्त्र और पौराणिक अध्ययन में आपकी रुचि अधिक बढ़ेगी। नई चीजों के लिए आप और गहन अध्ययन करेंगे। वहीं जो छात्र प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, उनके लिए दबाव झेलना और साथियों से मुकाबला करना मुश्किल हो सकता है।

पेशेवर जीवन :  8 नंबर के जातकों के लिए पेशेवर जीवन के लिहाज से साल 2023 असंतोषजनक रहने की आशंका है। इस साल आप कुछ नया शुरु कर सकते हैं, जिससे आपको संतुष्टि मिलेगी। इससे आपके जीवन को एक नया मोड़ मिलेगा। आपके अंदर कुछ नया शुरू करने का हौसला तो होगा, लेकिन काम में देरी होने के कारण आप थोड़े परेशान हो सकते हैं। इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि मजबूत रहें और धैर्य रखें।

स्वास्थ्य : सेहत के लिहाज से आपको इस साल छोटी-मोटी परेशानियां झेलनी पड़ सकती हैं, खास तौर पर पाचन से जुड़ी हुई। इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि समय पर भोजन करें और अपनी दिनचर्या सुधारें।

उपाय- आवारा कुत्तों को खाना खिलाएं और उनकी मदद करें।

 

मूलांक 9

अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 9, 18, 27 तारीख़ को हुआ है। अंक ज्योतिषी पंडित सुधांशु तिवारी जी के अनुसार, साल 2023 में मूलांक 9 के जातक अपने लक्ष्यों के प्रति पूरी तरह केंद्रित रहेंगे। सरल शब्दों में कहें तो इस साल आपकी स्थिति ऐसी होगी कि आप जो चाहें, वह हासिल कर लें। बस आपको इस साल अपने बर्ताव का ध्यान रखना होगा। इसके अलावा अपने काम पर ध्यान देना होगा क्योंकि हो सकता है कि आपका अकड़ू रवैया लोगों का दिल दुखा दे।

 प्रेम संबंध  :  प्रेम संबंधों की बात करें तो आपको अपने गुस्से से सावधान रहना होगा। आपके शादीशुदा जीवन पर इसका नकारात्मक असर पड़ सकता है। इसलिए इस साल आपको अपने गुस्सैल रवैये को काबू में रखना चाहिए। इसके अलावा आपको अपने साथी की सेहत का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए।

शिक्षा : प्रतियोगी परीक्षाओं, पुलिस और रक्षा क्षेत्र की परीक्षाओं की तैयारी करने वाले जातकों के लिए यह साल फलदायी सिद्ध होगा। लगातार कोशिश से आप अपनी ऊर्जा और शारीरिक फिटनेस को नए स्तर पर ले जाएंगे। इसके अलावा अगर आप इंजीनियरिंग या फिर किसी प्रतियोगी परीक्षा के नतीजे का इंतजार कर रहे हैं, तो संभव है कि आप एग्जाम में पास हो जाएं।

पेशेवर जीवन : अगर आप पुलिस, रक्षा या फिर खेल-कूद के क्षेत्र में हैं, तो यह साल आपके लिए बहुत अच्छा रहने वाला है। आपके अंदर एक नई ऊर्जा रहेगी। ऐसे में आपकी नेतृत्व करने की क्षमता की सराहना की जाएगी। इस साल आप निडर रहेंगे और जोखिम उठाने के लिए पूरी तरह तैयार रहेंगे।

स्वास्थ्य :  इस साल आप ऊर्जा और उत्साह से भरपूर रहेंगे। इसी ऊर्जा के कारण संभव है कि आप जल्दबाजी में फैसले करेंगे। इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि अपनी ऊर्जा को संभाल कर रखें क्योंकि इस मानसिक ऊर्जा की मदद से आपको मानसिक शांति मिलेगी।

उपाय- प्रतिदिन 7 बार हनुमान चालीसा का जाप करें।

Astrology

यदि आपकी राशि वृषभ, मिथुन, सिंह, कुम्भ या मीन है तो शुभ है आज का दिन

कैसा बीतेगा आज (30 अप्रैल) मंगलवार, जानिए आज का राशिफल व पंचांग जयपुर से राजेंद्र गुप्ता आज और कल का दिन खास 30 अप्रैल 2024 : गुरु अर्जुनदेव जयंती आज। 01 मई 2024 : मजदूर दिवस कल। आज का राशिफलः 30 अप्रैल, 2024, मंगलवार मेष: घर गृहस्थी की भागदौड़ में व्यस्त रहेंगे। आप अपना संपर्क […]

Read More
Astrology

राशिफलः जानिए कैसा रहेगा 29 अप्रैल और क्या कह रहे हैं आपके सितारें

यदि आपकी राशि के सितारें ठीक हैं तो नया ट्राई कर सकते हैं आप राजेन्द्र गुप्ता, ज्योतिषी और हस्तरेखाविद आज का राशिफल व पंचांगः 29 अप्रैल, 2024, सोमवार आज और कल का दिन खास 29 अप्रैल 2024 : विश्व नृत्य दिवस आज। 30 अप्रैल 2024 : कल मनाया जाएगा विश्व ईमानदारी दिवस। ज्‍योतिष का कैंसर […]

Read More
Astrology

राशिफल 26 अप्रैलः आपकी भी चमक सकती है किस्मत, शुक्रवार को ये हैं सितारों की चाल

यदि आपने नहीं देखा अपना राशिफल तो अभी पढ़िए और जानिए क्या कह रहे हैं सितारें राजेन्द्र गुप्ता, ज्योतिषी और हस्तरेखाविद 26 अप्रैल 2024, शुक्रवार आज का राशिफल व पंचांग आज और कल का दिन खास 26 अप्रेल 1514 में, खगोलशास्त्री और गणितज्ञ निकोलस कोपरनिकस ने शनि का पहला अवलोकन किया। 27 अप्रेल 2024 : […]

Read More