अंतरराष्ट्रीय योग दिवस: सफल बनाने में जुटे भारतीय उच्चायोग, विदेशों में आयोजित हो रहे ‘योगा प्री-इवेंट’

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2024 में अभी 50 दिनों से अधिक समय बचा है, मगर इस मेगा इवेंट से पहले विदेशों में स्थित भारत के विभिन्न दूतावासों की ओर से ‘योगा प्री-इवेंट’ शुरू कर दिए गए हैं।

इस वर्ष दुनिया भर के देश 10वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाएंगे। इसे सफल बनाने के लिए अमेरिका, मेक्सिको, सेशेल्स, इंडोनेशिया और अन्य कई देशों में स्थित भारतीय उच्चायोग अलग-अलग शहरों में योग सत्र आयोजित कर रहे हैं, जिनमें भारतीय मूल के लोगों के साथ ही स्थानीय लोगों की मौजूदगी भी देखी जा रही है।

अमेरिका के ह्यूस्टन शहर में स्थित भारत के महावाणिज्य दूतावास ने योग एवं ध्यान विषय पर एक कार्यक्रम आयोजित किया, वहीं मैक्सिको के संसदीय सत्र की समाप्ति के अवसर पर योग सत्र आयोजित किया गया।

मैक्सिको स्थित भारतीय उच्चायोग ने बुधवार को सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर योग सत्र की तस्वीरें साझा करते हुए लिखा चैंबर ऑफ डेप्युटीज (लोकसभा के समकक्ष) की माननीय अध्यक्ष मार्सेला गुएरा ने दोनों देशों के बीच मजबूत मैत्रीपूर्ण संबंधों और बढ़ते संसदीय संबंधों पर जोर दिया। मैक्सिको सिटी के संसदीय लॉन में आयोजित कार्यक्रम में 150 से अधिक योग प्रेमियों ने भाग लिया।

सेशेल्स स्थित भारतीय दूतावास ने मंगलवार को ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में लिखा स्वास्थ्य और तंदुरुस्ती के लिए योग। उच्चायोग ने आज 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह की शुरुआत की। इंस्टीट्यूट ऑफ अर्ली चाइल्डहुड डेवलपमेंट के कर्मचारियों के साथ संस्थान की श्रम दिवस गतिविधियों के साथ-साथ एक कर्टेन रेजर योग सत्र का आयोजन हुआ।

वहीं दूसरी ओर स्विट्जरलैंड स्थित भारतीय दूतावास की ओर से अलग-अलग शहरों में 8 और 25 मई के लिए योग सत्र निर्धारित किए गए हैं, जबकि नीदरलैंड स्थित भारतीय उच्चायोग 1 जून को योग सत्र आयोजित करेगा।

केंद्र सरकार के प्रयासों से भारतीय संस्कृति से जुड़ा योग अब विदेशों में भी तेजी से प्रसारित हो रहा है। दरअसल 27 सितंबर 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में दुनिया के तमाम देशों से योग दिवस को मनाने का आह्वान किया था, जिसे इसने स्वीकार कर लिया, जिसके बाद अगले वर्ष 2015 में पहली बार विश्व ने योग दिवस मनाया।

रिपोर्ट. शाश्वत तिवारी

Astrology Life Style

मानसिक तनाव की सूचना देते हैं ग्रह

जीवन में मानसिक कष्ट भी कम परेशान नहीं करता। कोई न कोई तनाव अक्सर ही रहता है। वैसे इस तनाव का ग्रह-नक्षत्रों से भी संबंध होता है। मानसिक तनाव के कारण और उपाय हम हमेशा यह सोचते हैं कि क्या करें जिससे जिंदगी से मानसिक तनाव दूर हो जाए। कुछ तो ऐसा हो जाए जिससे […]

Read More
Health

व्रत करने के होते हैं क्या फायदे, सुनकर रह जाएंगे हैरान 

कुछ लोग ये सोचकर व्रत रखते हैं कि इसी बहाने उनका वजन कम हो जाएगा लेकिन कम ही लोगों को पता होगा कि व्रत करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। आमतौर पर व्रत रखने का संबंध भगवान के प्रति श्रद्धा और भक्ति से जोड़ा जाता है। इनका सिर्फ धार्मिक महत्त्व ही नहीं है बल्कि […]

Read More
Health

हीमोफीलिया एक जन्मजात आनुवंशिक बीमारी-प्रो.मनोज कुमार

विशेष संवाददाता वाराणसी। हीमोफीलिया एक जन्मजात आनुवंशिक बीमारी है। जो मूलतः लड़कों में पाया जाने वाली लाइलाज बीमारी है। जनपद के हीमोफीलिया सेन्टर में लगभग 12 सौ मरीज़ पंजीकृत हैं। जिनका ईलाज काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के हीमेटोलाजी विभाग द्वारा किया जाता है। उक्त बातें विश्व हीमोफीलिया दिवस पर  हीमेटोलाजिस्ट प्रो.डॉ मनोज कुमार श्रीवास्तव ने पहड़िया […]

Read More