वर्ष 2023 में क्या कहते हैं आपकी भाग्य के सितारे

राशिफल 2०23 को वैदिक ज्योतिष पर आधारित ग्रह घटनाओं और ग्रह गोचर के आधार पर आचार्य पं. देवेंद्र कुमार भट्ट द्बारा सबसे अच्छी ज्योतिषीय गणना और विश्लेषण के बाद तैयार किया गया है। इस वार्षिक भविष्यफल में आपको अपने जीवन के संदर्भ में सभी महत्वपूर्ण जानकारियां प्राप्त होंगी यदि आप जानना चाहते हैं कि आपका पेशेवर जीवन कैसा रहेगा या आपके व्यक्तिगत जीवन में किस तरह के उतार-चढ़ाव देखने को मिलेंगे आपका प्रेम जीवन अथवा वैवाहिक जीवन किस करवट बैठेगा आप विद्यार्थी हैं तो शिक्षा में किस तरीके के परिणाम आपको मिलेंगे स्वास्थ्य से संबंधित भविष्यवाणियां और आर्थिक और वित्तीय लाभ के योग कब बनेंगे क्या आप संपत्ति या वाहन से संबंधित भविष्यवाणी जानना चाहते हैं या आप इस साल विदेश यात्रा कर पाएंगे इन सभी बातों की जानकारी आपको इस राशिफल में प्राप्त होने वाली है। 2०23 आपकी सहायता के लिए तैयार किया गया है ताकि आप इसमें बताई गई जानकारी को ध्यान में रखकर अपने जीवन को समृद्ध दीवान बना सके और जीवन में सुख का अनुभव कर सके तथा कठिन परिस्थितियों से बाहर निकलने में भी आपको कोई समस्या ना आए और आपको पता चल सके कि कब आपके जीवन में कठिन समय आ सकता है इस भविष्यफल की गणना कुंडली में ग्रहों की स्थिति को देखकर ही तैयार की गई है।

मेष राशि : 2०23 वार्षिक राशिफल के अनुसार, 17 जनवरी को शनि महाराज कुंभ राशि में प्रवेश कर जाएंगे जो कि आपके द्बादश भाव की राशि है। इसके बाद, 22 अप्रैल को बृहस्पति मेष राशि में आपके प्रथम भाव अर्थात आपकी ही राशि में प्रवेश करेंगे और वहां पर उनकी युति राहु से होगी जिसके कारण गुरु चांडाल दोष निर्मित होगा। राहु मेष राशि से निकलकर मीन राशि में 3० अक्टूबर को गोचर करेगा।

मेष राशि के जातक वर्ष 2०23 के दौरान अपने जीवन के कई महत्वपूर्ण क्षेत्रों में उपलब्धियां हासिल करने में कामयाब हो सकते हैं क्योंकि यह वर्ष आपके जीवन के लिए एक उत्तम वर्ष साबित होगा। कुछ क्षेत्रों को छोड़कर अन्य सभी महत्वपूर्ण क्षेत्रों में आपको सफलता और संभावनाएं प्राप्त होंगी, जिनका हाथ थाम कर आप अपने जीवन में सफलता का स्वाद चख सकते हैं। साल की शुरुआत में मेष राशि के जातक कुछ असमंजस की स्थिति में रहेंगे और कोई महत्वपूर्ण निर्णय लेना आपको आसान नहीं लगेगा। आपकी राशि में राहु की उपस्थिति आपको थोड़ा निरंकुश बनाएगी और आप अपने आसपास की घटनाओं को नजरअंदाज नहीं कर पाएंगे। इस वजह से आप अत्यधिक प्रतिक्रिया देंगे जो आपके आसपास के लोगों के साथ आपके रिश्तों को बिगाड़ सकती हैं।

वर्ष 2०23 की दूसरी छमाही आपके लिए अत्यंत उपयोगी रहेगी। इस दौरान जिन लोगों का अपना व्यापार है या जो लोग नौकरी करते हैं उन्हें अपने करियर में उत्तम परिणाम मिलने के योग बनेंगे। इस समय के दौरान आपको जो भी काम दिया जाएगा, आप उसे भली-भांति और तय वक्त पर करके दिखाएंगे। ऐसे में, आपको कार्यक्षेत्र में उम्मीद भरी नजरों से देखा जाएगा और आपके जूनियर भी आपकी बात का अनुसरण करते हुए नजर आएंगे। इस दौरान आपको एक बात का खास ख्याल रखना होगा, वह यह कि किसी भी तरह की जल्दबाजी या अधीरता का परिचय न दें क्योंकि किसी काम को करने में जितना समय लगेगा, उतना ही आपका काम बढ़िया होगा। वर्ष 2०23 शिक्षा, करियर और व्यवसाय के क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए भी अच्छे परिणाम देने वाला साबित होगा। आपको वर्ष की शुरुआत में परिजनों से दूर जाना पड़ सकता है क्योंकि आप अपने काम में अत्यधिक व्यस्त रहेंगे और आपकी व्यस्तता परिवार के लोगों को परेशान करने लगेगी क्योंकि आप इतने व्यस्त हो जाएंगे कि परिवार को बिल्कुल भी समय नहीं दे पाएंगे। महत्वपूर्ण गतिविधियों में आपके परिवार वाले आपको काफी ज्यादा प्रेरित करेंगे। वे उम्मीद करेंगे कि आप उनकी भी बात सुनें क्योंकि उन्हें आपसे अपेक्षाएं होंगी।

पाराशर पंचांग : इन सात  राशियों को मिल रहा है धन का लाभ जाने आज का राशिफल

यदि आप कुंवारे हैं तो इस साल आपकी शहनाई बजने वाली है अर्थात शादी होने के प्रबल योग बन रहे हैं। इसके अतिरिक्त, इस साल आप कोई बढ़िया और खूबसूरत गाड़ी भी खरीद सकते हैं। चल और अचल संपत्ति खरीदने के लिए यह साल मध्य से लेकर अंतिम दिनों तक बहुत बढ़िया रहेगा। साथ ही,आपको अपने आपको एक अच्छे आर्थिक स्तर पर ले जाने का मौका मिलेगा। पारिवारिक जीवन में थोड़ी बहुत उथल-पुथल के बावजूद परिजनों का सहयोग आपको आनंदित करेगा। जीवनसाथी का व्यवहार कई बार आपको परेशान कर सकता है लेकिन उसके बाद भी आप अपने परिवार के प्रति अपनी जिम्मेदारियों को पूरी तरह से निभाएंगे। इस वर्ष की शुरुआत में नवम भाव में सूर्य और दशम भाव में शनि की उपस्थिति होने के कारण आप अपने जीवन में कुछ ऐसा करेंगे जिससे आपको भरपूर मान सम्मान मिलेगा और लोगों के लिए प्रेरणा स्रोत बनेंगे। यह समय आपको लोकप्रियता प्रदान करेगा और यदि आप राजनीति के क्षेत्र से जुड़े हैं तो आपके लिए यह अवधि बहुत ही बढ़िया रहेगी क्योंकि आपको जनता का पूरा समर्थन मिलेगा। इसके अलावा, शासकीय लोगों से भी आपको सहयोग मिलने के प्रबल योग बनेंगे।

फरवरी के महीने में शुक्र के एकादश भाव में जाने से आपका दोस्तों का संग साथ मिलेगा। खूब पार्टी इंजॉय करेंगे और आपके प्रेम जीवन में भी प्रेम के अंकुर फूटने लगेंगे। आप किसी के प्यार में गिरफ्तार हो सकते हैं। इस समय के दौरान आपका प्रेम जीवन खूब फूलेगा-फलेगा।

मार्च के महीने में राशि स्वामी के तीसरे भाव में आने से साहस और पराक्रम में बढ़ोतरी होगी। भाई बहनों का सहयोग मिलेगा लेकिन उन्हें कोई शारीरिक समस्या परेशान कर सकती है। इस दौरान छोटी दूरी की यात्राएं होंगी जो आपके व्यापार के लिए लाभदायक साबित होगी। इसके परिणामस्वरूप आपका आत्मविश्वास चरम पर होगा।

अप्रैल के महीने में देव गुरु बृहस्पति राशि परिवर्तन करके आपकी राशि में प्रवेश करेंगे। यह सभी प्रकार से उत्तम समय की शुरुआत का समय होगा। बृहस्पति की कृपा से संतान संबंधित सुखद समाचार के योग बनेंगे। दांपत्य जीवन में चली आ रही समस्याओं में कमी आएगी। व्यापार में वृद्धि होगी और भाग्य का सहयोग मिलेगा जिससे आपके हर काम बनने लगेंगे और अटके हुए कामों में भी तेजी आएगी।

मई और जून के बीच में आप कोई नई प्रॉपर्टी खरीद सकते हैं। इस समय पारिवारिक संपत्ति को लेकर कुछ विवाद संभव है। यह समय आपकी माता जी के स्वास्थ्य में गिरावट लेकर आ सकता है इसलिए इस दौरान उनकी सेहत का ध्यान रखें। करियर में ज्यादा गुस्सैल रवैया ना अपनाएं नहीं तो परेशानी हो सकती है।

जुलाई से अगस्त के बीच आप अपने विरोधियों पर हावी दिखाई देंगे। कोर्ट कचहरी से जुड़े मामलों में आपको सफलता मिलेगी। आपके विदेश जाने के योग इस दौरान बन सकते हैं। यदि आप व्यापार करते हैं तो आपका व्यापार नए क्षेत्रों में आगे बढ़ेगा और आपको स्वयं को साबित करने का पूरा मौका मिलेगा। नौकरी में पदोन्नति के योग प्रबल होंगे। सितंबर और अक्टूबर के महीनों में व्यापार में तेजी देखने को मिलेगी लेकिन दांपत्य जीवन में तनाव बढ़ेगा। इस दौरान आपको अपने जीवनसाथी के स्वभाव और उनकी सेहत का ध्यान रखना होगा, नहीं तो आपके बीच लड़ाई झगड़े की नौबत आ सकती है। आपका व्यवहार भी थोड़ा बहुत बदलेगा। नवंबर और दिसंबर के महीनों में खर्चों में तेजी आएगी। राहु के द्बादश भाव में जाने से अवांछित यात्राएं होंगी जिन पर आपको धन खर्च भी करना पड़ेगा। कुछ ऐसे खर्च आपके सामने आएंगे जो बेवजह के होंगे लेकिन आप अपनी निजी जिदगी में खुश नजर आएंगे। प्रेम जीवन में अच्छे संकेत देखने को मिलेंगे। विद्यार्थियों के लिए यह समय चुनौतीपूर्ण रहेगा। वर्ष के अंत तक, आप अपने करियर में बहुत कुछ हासिल कर चुके होंगे। नए लोगों से मुलाकात आपको व्यापार में आगे बढ़ने के अनेक अवसर प्रदान करेगी। इस वर्ष आप बहुत कुछ हासिल करने में सक्षम होंगे, बस आपको अपनी अधीरता से बचना होगा क्योंकि जल्दबाजी में निर्णय लेना आपके लिए मुसीबत बन सकता है। जीवनसाथी का सहयोग इस वर्ष आपको और भी आगे लेकर जाएगा।

वृषभ राशिफल

वृषभ राशिफल 2०23 के अनुसार इस वर्ष जिन महत्वपूर्ण ग्रहों का गोचर सर्वाधिक महत्व रखेगा उनमें शनि महाराज 17 जनवरी को अपनी मकर राशि से बाहर निकलकर अपने ही आधिपत्य वाली कुंभ राशि में प्रवेश करेंगे और यह आपके दशम भाव को विशेष रूप से प्रभावित करेंगे। देव गुरु कहलाने वाले बृहस्पति महाराज 22 अप्रैल को अपनी स्वराशि मीन से निकलकर अपनी मित्र राशि मेष में प्रवेश करेंगे और आपके द्बादश भाव को विशेष रूप से सक्रिय करेंगे। इस प्रकार वर्ष 2०23 के दौरान बृहस्पति और शनि का विशेष गोचरीय प्रभाव आपके द्बादश भाव की मेष राशि पर पड़ेगा। वर्ष की अंतिम तिमाही के दौरान 3० अक्टूबर को राहु और केतु क्रमश: मीन और कन्या राशि में गोचर करेंगे और वह भी आपके एकादश और पंचम भाव में जायेंगे। इसके अतिरिक्त अन्य सभी ग्रहों का गोचर भी वर्ष 2०23 में अलग-अलग समय पर होगा। इस प्रकार ये सभी ग्रह आपके अलग-अलग भावों को प्रभावित करेंगे तथा अपनी स्थिति के अनुसार शुभाशुभ परिणाम प्रदान करें।

वृषभ राशिफल 2०23 वर्ष 2०23 वृषभ राशि के जातकों के जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाला है क्योंकि इस वर्ष वृषभ राशि के जातकों के जीवन में कई महत्वपूर्ण बदलाव देखने को मिलेंगे और वह अपने जीवन के कई क्षेत्रों में सफलता प्राप्त करते हुए देखे जा सकेंगे। लेकिन कुछ ऐसे विशेष क्षेत्र भी होंगे, जिन पर उन्हें विशेष ध्यान देना होगा क्योंकि इस वर्ष उन क्षेत्रों में कुछ कमी रहेगी और वहां आपकी राशि के जातकों को अपना पूरा जोर लगाना होगा। वृषभ राशिफल 2०23 के अनुसार वर्ष की शुरुआत में आप कुछ मानसिक तनाव महसूस करेंगे और आपकी निर्णय लेने की क्षमता कुछ समय के लिए प्रभावित रहेगी। इस दौरान आपके ऊपर काम का दबाव और अपने आसपास की परिस्थितियों का बड़ा गहरा प्रभाव पड़ेगा और यह समय बहुत महत्वपूर्ण इसलिए भी रहेगा क्योंकि ऐसी संभावना भी है कि इस दौरान आप विदेश प्रवास पर जाएं। ऐसी प्रबल संभावना है कि इस दौरान आप किसी दूसरे देश में रह रहे हों अथवा यात्रा कर रहे हों। वर्ष 2०23 के शुरुआती दिनों में आपके कुछ राज बाहर निकल कर आ सकते हैं जिनके बाहर आने से आपको थोड़ा झटका तो लगेगा और ऐसे में, मानसिक तनाव का बढ़ना स्वाभाविक होगा। इसलिए इस दौरान अपने स्वास्थ्य का थोड़ा ध्यान रखें और मानसिक तनाव को स्वयं पर हावी ना होने दें। आपको आर्थिक तौर पर इस समय में अच्छे परिणाम मिलने की आशा करनी चाहिए। यह समय आप को रचनात्मक भी बनाएगा और काफी मेहनत भी कराएगा। वर्ष पर्यंत शनि महाराज की कृपा दशम भाव पर होने से आपको इस वर्ष बहुत मेहनत करनी पड़ेगी लेकिन यह मेहनत आपको एक सही व्यक्ति बनाएगी और जीवन में सफलता के रास्ते पर ले जाएगी। इस वर्ष कुछ विशेष और लंबी यात्राओं के योग बनेंगे। आपको गंगा जैसी पवित्र नदियों में स्नान करने का शुभ अवसर प्राप्त होगा। वर्ष की शुरुआती तिमाही धन की मजबूती प्रदान करेगी और आर्थिक स्थिति को सुदृढ़ बनाएगी लेकिन दूसरी तिमाही के दौरान आपको अपनी आर्थिक स्थिति पर विशेष ध्यान देना होगा। तदुपरांत तीसरी तिमाही आर्थिक रूप से अनुकूलता देने वाली प्रतीत होती है। वर्ष 2०23 अपनी पहली तिमाही में शिक्षा और व्यापार जगत से जुड़े वृषभ राशि के जातकों के लिए बहुत शुभ परिणाम जारी करेगा और आपको लंबी यात्राओं का सुख भी प्राप्त होगा। इससे आपके व्यापार के योग प्रबल होंगे और आप आर्थिक रूप से मजबूती हासिल करने में कामयाब रहेंगे। पारिवारिक जीवन भी तनाव से बाहर रहेगा और धीरे-धीरे आपकी मानसिक चेतना का विकास होगा। वर्ष के शुरुआती तिमाही में ही अविवाहित जातकों के विवाह के सुंदर संयोग बनेंगे और आपको नए-नए रिश्ते प्राप्त होंगे। इसके अतिरिक्त कई चीजों में सुधार देखने को मिलेगा और परिस्थितियां आपको अपने पक्ष में दिखाई देने लगेंगी। परिवार का सहयोग पूरी तरह से आपके पक्ष में नजर आएगा।

वर्ष की दूसरी तिमाही में विशेष रूप से आपके स्थान परिवर्तन की योग बन सकते हैं और ऐसा संभव हो सकता है कि आपको अपने वर्तमान निवास स्थान को बदलना पड़े। इस दौरान अपने परिवार वालों को समय भी कम दे पाएंगे और अपने काम में ज्यादा व्यस्त रहेंगे। यह समय स्वास्थ्य के लिए भी ध्यान देने योग्य होगा क्योंकि जरूरत से ज्यादा काम करना आपको थकान और कमजोरी का अनुभव कराएगा जिससे आप बीमार हो सकते हैं। आपकी योजनाओं में गति बनी रहेगी और आपको उनका उचित परिणाम भी प्राप्त होगा।

महिलाएं क्यों पहनती हैं चूड़ियां? क्या है इसका धार्मिक महत्व

वृषभ राशिफल 2०23 वृषभ राशि के जातकों को पहली और दूसरी तिमाही के दौरान अपने स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देने की जरूरत पड़ेगी। आपको कुछ नई योजनाओं पर भी काम करना पड़ेगा जो आपको अपने स्वास्थ्य को लेकर सजग बनाए रखने में मदद करेंगी। आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बनाए रखने में कामयाब रहेंगे तथा किसी भी तरह के शारीरिक प्रकोप से बचे रह सकेंगे।

वर्ष की शुरुआत में शनि देव आपके नवम भाव को प्रभावित करेंगे जिससे लंबी और सुनियोजित यात्राओं के योग बनेंगे। ये यात्राएं पूरे वर्ष के लिए आपको उत्तम फल प्रदान करने का काम करेंगी। यदि आप व्यापारी हैं तो आपको पूरे वर्ष मेहनत का पूरा फल मिलेगा और नई-नई योजनाएं बनाएंगे जो आपके व्यापार की वृद्धि के लिए आवश्यक होंगी।

फरवरी का महीना काम में मजबूती लाएगा। आप काफी व्यस्त रहेंगे। सेहत में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकते हैं। आपको अपने व्यवहार में कटुता से बचना चाहिए। मार्च का महीना अच्छी सफलता लेकर आएगा। विदेशी धन मिलने के योग बनेंगे और जीवनसाथी के माध्यम से भी धन लाभ हो सकता है। अप्रैल का महीना जीवन में खुशी लेकर आएगा। आपके मन में प्यार और रोमांस के फूल खिलेंगे। चारों तरफ का माहौल सकारात्मक नजर आएगा। मई का महीना ठीक-ठाक व्यतीत होगा लेकिन स्वास्थ्य पर थोड़ा ध्यान देना आवश्यक होगा। योजनाओं में सफलता मिलेगी।

जून के महीने में विशेष कारणों से विदेश जाने के योग बन सकते हैं। इस दौरान लंबी यात्रा की स्थिति भी बन सकती है। जुलाई से लेकर सितंबर के बीच स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता पड़ेगी। कार्य में भी आपके आत्मविश्वास की कमी से रुकावट आ सकती है। अक्टूबर का महीना महत्वपूर्ण बदलाव लेकर आएगा। आर्थिक स्थिति में इजाफा देखने को मिलेगा जो दिसंबर तक जारी रहेगा।

जून से नवंबर के बीच कार्य क्षेत्र में बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं। आपका कहीं बड़ा तबादला हो सकता है। यह वर्ष लंबी यात्राओं और विदेश यात्रा के लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित होगा। प्रॉपर्टी खरीदने के भी विशेष योग बनेंगे।

मिथुन राशिफल

वार्षिक राशिफल 2०23 के अनुसार इस वर्ष आपकी राशि से अष्टम भाव में लंबे अर्से से विराजमान शनि महाराज 17 जनवरी को अपना गोचर करते हुए मकर राशि से निकलकर कुंभ राशि में आपके भाग्य स्थान में जाएंगे। इस प्रकार यह एक तरफ जहां आपको भाग्यशाली बनाएंगे तो वहीं दूसरी तरफ, आपकी शनि देव की ढैया को भी समाप्त कर देंगे और आपको शनि देव के द्बारा होने वाले अशुभ प्रभाव से मुक्ति मिलेगी तथा आप भाग्य का लिखा प्राप्त करेंगे। देवताओं के गुरु बृहस्पति देव जो वर्ष की शुरुआत में आपके दशम भाव में चल रहे हैं, वह 22 अप्रैल को आपके एकादश भाव में प्रवेश कर जाएंगे। राहु महाराज का गोचर 3० अक्टूबर को आपके एकादश भाव से निकलकर दशम भाव में मीन राशि में होगा और केतु महाराज भी इसी प्रकार पंचम भाव से निकलकर आपके चतुर्थ भाव में गोचर करेंगे। ग्रहों का यह गोचर आपके जीवन में बहुत बड़े परिवर्तन लेकर आने में सक्षम है। आगे आप इस आर्टिकल में जानेंगे कि यह महत्वपूर्ण ग्रह गोचर आपके जीवन के किन किन क्षेत्रों को प्रभावित करेंगे। वर्ष 2०23 मिथुन राशि के जातकों के जीवन में एक बड़ा अच्छा वर्ष साबित हो सकता है क्योंकि सर्वप्रथम शनि की ढैया समाप्त होने से मानसिक तनाव से मुक्ति मिलेगी। स्वास्थ्य समस्याओं में कमी आएगी और आप जीवन के क्षेत्रों में आगे बढ़ पाएंगे क्योंकि आपका भाग्य आपके साथ खड़ा नजर आएगा और भाग्य की प्रबलता हर मुश्किल को आसान बना देगी, साथ ही रुके हुए काम भी बनने लगेंगे जिससे आपका आत्मविश्वास भी बढ़ने लगेगा। यह वर्ष कई मामलों में आपके लिए अच्छा रहने वाला है। कुछ एक ऐसे क्षेत्र होंगे, जहां ध्यान देने की आवश्यकता पड़ेगी लेकिन वह क्षेत्र भी आपकी समझदारी से सुधर सकते हैं। आपको आगे के लेख में यह जानने को मिलेगा कि वह कौन से क्षेत्र हैं, जिनमें आपको ज्यादा ध्यान देना है। मिथुन राशिफल के अनुसार वर्ष की शुरुआत में आप मानसिक तनाव महसूस करेंगे क्योंकि शनि अष्टम भाव से निकलने वाले होंगे। 17 जनवरी को जैसे ही शनि मकर राशि छोड़कर कुंभ राशि में प्रवेश करेंगे, आपकी कंटक शनि की स्थिति समाप्त हो जाएगी और आप बहुत अच्छी स्थिति में आ जाएंगे। इस प्रकार जिन कार्यों में व्यवधान आ रहे थे या जो काम रुके हुए थे, वह पूरे होने लगेंगे और आपका मानसिक तनाव भी बहुत हद तक दूर हो जाएगा। आपके निर्णय लेने की क्षमता मजबूत होगी और आपके आसपास की परिस्थितियां धीरे-धीरे बदलने लगेंगी और आपको ऐसा लगेगा कि जैसे आपका भाग्य हर जगह आपकी मदद कर रहा है। इस दौरान लंबी यात्राओं के योग बनेंगे और विदेश प्रवास की स्थिति बन सकती है। आपका मन धार्मिक क्रियाकलापों में भी खूब लगेगा।

यह वह समय होगा, जब आपको अपनी नौकरी में स्थानांतरण मिल सकता है और वह फायदेमंद भी होगा इसलिए आपको खुशी होगी। वर्ष 2०23 के शुरुआती दिनों में आपका स्वास्थ्य कुछ कमजोर रहने की संभावना नजर आती है जिससे बाहर आने में थोड़ा सा समय लग सकता है। आप अपनी पुरानी नौकरी को छोड़ने का मन बना सकते हैं और शीघ्र ही वर्ष के शुरुआती महीनों में ही आपको एक अच्छी नौकरी मिल सकती है, जहां आपको संतुष्टि भी मिलेगी और वह नौकरी लंबी चलने के योग भी बनेंगे।

वर्ष के शुरुआती महीनों में संतान को लेकर चिताएं रहेंगी और प्रेम संबंधों में भी समस्या आती जाती रहेगी लेकिन आर्थिक तौर पर यह समय अच्छा रहेगा और आपको धन प्राप्ति कराता रहेगा। दूसरी और तीसरी तिमाही और भी ज्यादा आर्थिक स्थिति को बढ़िया बनाने वाली साबित होगी और आपके पास आमदनी बढ़ती जाएगी।

वर्ष 2०23 की पहली तिमाही आपके लिए उतार-चढ़ाव से भरी रहेगी। आपको आर्थिक मामलों में थोड़ी सतर्कता बरतनी होगी क्योंकि आपकी महत्वाकांक्षाएं अधिक होंगी लेकिन उनको अमलीजामा पहनाकर सफलता के धरातल पर लेकर आना इतना आसान नहीं होगा। आपको अपनी महत्वाकांक्षाओं को पंख लगने से रोकना होगा क्योंकि इस दौरान यदि आप उनके पीछे भागने लगते हैं तो सही और गलत में भेद करना बंद कर देंगे जो आपके लिए नुकसानदायक रहेगा।

इस वर्ष कुछ ऐसी स्थितियों का निर्माण होगा कि आपको विदेश जाने के मौके मिलेंगे और लंबी-लंबी यात्राएं करने का अवसर प्राप्त होगा। भाग्य आपके साथ खड़ा नजर आएगा जिससे थोड़े से ही प्रयासों से आपको अधिक परिणाम मिलने लगेंगे और आपको जीवन में अच्छे समय की अनुभूति होने लगेगी।

इस वर्ष की पहली तिमाही में परिवार में काफ़ी अच्छी स्थिति रहेगी। पारिवारिक जीवन खुशियों से भरपूर रहेगा और देव गुरु बृहस्पति की कृपा बराबर बनी रहने से परिवार में सुख और शांति रहेगी। कोई शुभ कार्य भी संपन्न हो सकता है। घर में पूजा-पाठ की स्थिति भी बनेगी और चारों ओर का माहौल धार्मिक और उल्लास से भरा रहेगा। घर में कुछ शुभ कार्य भी संपन्न होंगे और किसी के विवाह की शहनाइयां भी गूंज सकती हैं। यह तिमाही आपको अपने भीतर झांक कर अपनी गलतियों को ध्यान में रखकर उन्हें दोबारा ना दोहराने की सलाह दे रही है।

दूसरी और तीसरी तिमाही आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगी क्योंकि आपकी महत्वाकांक्षाएं पूरी होने लगेंगी, परियोजनाएं सफल होने लगेंगी और आमदनी में जबरदस्त बढ़ोतरी होने के योग बनेंगे। जो पिछले कुछ समय से नौकरी के लिए आवेदन कर रहे थे, उन्हें भी सफलता मिलेगी और कोई नई नौकरी मिल सकती है। इसके साथ ही आपका अपने काम पर विश्वास बढ़ेगा। आपके सीनियर्स का भरोसा आप पर बढ़ेगा और आप कंपनी में मजबूत स्थिति में आ सकेंगे। आपको अच्छी आमदनी प्राप्त होने और अलग तरह के कुछ विशेष आर्थिक लाभ प्राप्त होने के योग बनेंगे, जो आपके काम की वजह से आपको मिल सकते हैं।

वर्ष की शुरुआत में शनि देव आपके अष्टम भाव में रहेंगे और बृहस्पति महाराज दशम भाव में होंगे। इस वजह से शुरुआती महीना करियर में उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा और पारिवारिक जीवन में भी थोड़ा तनाव रहेगा। फरवरी के महीने में आपको परेशानियों से निजात मिलेगी। किसी सुदूर यात्रा के योग बनेंगे और परिवार का माहौल धार्मिक रहेगा। मार्च के महीने में आपको अपने व्यवहार में कटुता से बचना होगा और किसी को भी उल्टा सीधा बोलने से बचने से ही आपका भला होगा।

अप्रैल के महीने में देव गुरु बृहस्पति आपके एकादश भाव में जाकर आपकी आमदनी में चौतरफा वृद्धि के योग बनाएंगे। इस दौरान संतान प्राप्ति की सुखद संभावना और समाचार की प्राप्ति हो सकती है। आपको अपने करियर में भी सफलता मिलने के योग बनेंगे। इसी समय में आपकी तनख्वाह में वृद्धि के भी संकेत मिल रहे हैं। मई के महीने में पारिवारिक तनाव बढ़ सकता है। जमीन जायदाद के मामलों में आपको कुछ परेशानी महसूस होगी और उसकी वजह से किसी से कुछ झगड़ा हो सकता है लेकिन कोर्ट कचहरी के मामलों में सफलता मिलेगी और आपको उनसे फायदा होगा। जून का महीना अच्छा व्यतीत होगा। आपको अपने कामों में सफलता मिलेगी और आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा।

जुलाई का महीना आर्थिक स्थिति में बढ़ोतरी प्रदान करेगा। अगस्त के महीने में आप अपने विरोधियों पर भारी रहेंगे और खर्चों में थोड़ी बढ़ोतरी महसूस करेंगे। इसके बाद आने वाला सितंबर का महीना कई मामलों में राहत की खबर लेकर आएगा और आप जीवन के कई क्षेत्रों में आगे बढ़ेंगे। इस दौरान आपके मित्र भी आपकी सहायता करते नजर आएंगे। अक्टूबर का महीना आपके लिए बहुत बढ़िया रहेगा क्योंकि इस दौरान आप कोई बड़ी गाड़ी या अपना घर खरीद सकते हैं। नवंबर का महीने प्रेम संबंधों के लिए अनुकूलता से भरा रहेगा और संतान की प्रगति होगी तथा दिसंबर के महीने में आपको जमीन जायदाद से जुड़े मामलों में कुछ तनाव का सामना करना पड़ सकता है और आपकी माता जी के स्वास्थ्य में गिरावट हो सकती है।

कर्क राशिफल

कर्क राशिफल के अनुसार इस वर्ष कर्क राशि के जातकों के लिए शनि की ढैया जिसे कंटक शनि भी कहते हैं, इसका प्रभाव वर्ष के शुरुआती महीने से ही शुरू हो जाएगा क्योंकि 17 जनवरी को शनि महाराज आपकी राशि के अष्टम भाव में प्रवेश करेंगे और वर्ष इसी भाव में विराजित रहेंगे इसलिए शनि की स्थिति का प्रभाव आपको प्राप्त होगा। देव गुरु बृहस्पति वर्ष की शुरुआत में ही आपके भाग्य स्थान के स्वामी के रूप में भाग्य स्थान में ही विराजमान रहेंगे और आपकी सभी तरह से रक्षा करते रहेंगे और जीवन में समृद्धि देते रहेंगे। यही देव गुरु बृहस्पति 22 अप्रैल को मेष राशि में गोचर करते हुए आपकी कुंडली के दशम भाव में राहु के ऊपर गोचर करेंगे और विशेष रूप से मई के महीने में गुरु चांडाल दोष भी निर्मित करेंगे। इसके पश्चात् 3० अक्टूबर को राहु आपके कर्म स्थान से निकलकर भाग्य स्थान में प्रवेश करेंगे और केतु का गोचर आपके तीसरे भाव में होगा। यह समय सुदूर यात्राओं के लिए अनुकूल दिखाई देता है। इस स्थिति में आपको लंबी यात्राएं करने का सुखद अनुभव प्राप्त होगा। इसके अतिरिक्त अन्य सभी ग्रह भी समय-समय पर अपना गोचर करते रहेंगे और उनका गोचर आपके जीवन में क्या प्रभाव लेकर आएगा तथा आपके जीवन के किन क्षेत्रों पर अपना असर दिखाएगा, यह सब कुछ हम इस आर्टिकल में जानेंगे।

कर्क राशि के जातकों के जीवन में वर्ष 2०23 एक बड़ा ही महत्वपूर्ण वर्ष साबित होगा क्योंकि जहां अष्टम भाव में शनि का प्रभाव आपकी मानसिक स्थिति को बिगाड़ सकता है और आपके जीवन में मानसिक तनाव दे सकता है, तो वहीं आपके करियर को कुछ अच्छे तरीके से प्रभावित भी कर सकता है। देव गुरु बृहस्पति की कृपा भाग्य को प्रबल बना सकती है जिसकी वजह से आपको अपने जीवन में अनेक क्षेत्रों में अच्छे परिणाम प्राप्त हो सकते हैं। विशेष रूप से जनवरी से अप्रैल के बीच जब बृहस्पति नवम भाव में रहेंगे और आपकी राशि पर पूर्ण दृष्टि डालेंगे तो आपको अच्छी सोच और अच्छे निर्णय लेने का बड़ा शानदार अवसर मिलेगा और उनकी वजह से आप जीवन में कुछ अच्छा प्राप्त कर पाएंगे। यदि आप मानसिक तनाव से बच पाए तो इस वर्ष काफी तरक्की कर पाएंगे। राहु दशम भाव में बैठकर आपको युक्तियुक्त बनाएगा। आप मुश्किल से मुश्किल काम को भी अपनी कोई युक्ति लगाकर बड़ी आसानी से निपटा लेंगे और इससे आपको अपने कार्यक्षेत्र में अपना काम समय से पूरा करने में आसानी होगी।

वर्ष की शुरुआत में आपको अपने स्वास्थ्य का थोड़ा ध्यान रखना होगा क्योंकि शनि महाराज का गोचर सप्तम भाव से निकलकर अष्टम भाव में आएगा जो कि आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है लेकिन इसी दौरान बृहस्पति के नवम भाव में होने से आपका मन धार्मिक गतिविधियों में अधिक लगेगा। आप तीर्थाटन करेंगे और अनेक धार्मिक जगहों पर दर्शन करने के लिए भी जा सकते हैं। जब तक देव गुरु बृहस्पति आपके नवम भाव में रहेंगे। आपके किसी भी काम को रुकने नहीं देंगे और आप मनचाहा परिणाम प्राप्त कर पाएंगे। थोड़ी सी मेहनत से भी आपको अच्छे परिणाम मिलने लगेंगे। हालांकि शनि महाराज की वजह से मानसिक तनाव बराबर बना रहेगा लेकिन आप उससे बाहर निकलने का रास्ता भी देव गुरु बृहस्पति की कृपा से खोज ही लेंगे और जैसे ही आप ऐसा करेंगे, आपको अपने जीवन में आ रही मुसीबतों से छुटकारा मिल जाएगा क्योंकि शनि अष्टम भाव में रहेंगे इसलिए किसी भी तरह की स्वास्थ्य समस्या को नजरअंदाज करने से आपको बचना चाहिए, अन्यथा यह एक विकट परिस्थिति को जन्म दे सकती है और कोई बड़ी बीमारी आपको पीड़ित कर सकती है।

वर्ष 2०23 की पहली तिमाही आपको सामान्य से कुछ बेहतर परिणाम प्रदान करेगी। कार्यों में विघ्न नहीं आएंगे और आपकी रुकी हुई योजनाएं भी पूर्ण होने लगेगी जिसकी वजह से आप आर्थिक रूप से अच्छा महसूस कर पाएंगे। आपकी आर्थिक योजनाएं सफल रहेंगी और दीर्घकालीन निवेश की योजनाएं भी आप इस दौरान बना सकते हैं लेकिन स्वास्थ्य को लेकर आपको सावधान रहने की आवश्यकता होगी।

वर्ष के शुरुआती महीनों जनवरी से लेकर अप्रैल के तीसरे सप्ताह तक भाग्य आपके साथ पल प्रतिपल खड़ा नजर आएगा। आप जिस भी काम को करने की सोचेंगे, उसमें आपको सफलता मिल सकती है। ईश्वर की कृपा आपके साथ रहेगी। आपके गुरु और गुरु समान लोगों तथा आपके पिता का सहयोग आपके साथ रहेगा जिससे आपको अपने काम-धंधे में आगे बढ़ने का मौका मिलेगा। नौकरी में भी परिस्थितियां अनुकूल रहेंगी और संभव है कि आपका किसी अच्छी जगह तबादला हो जाए जहां जाने की आप लंबे समय से उम्मीद कर रहे थे। इस वर्ष की पहली तिमाही में परिवार में जो तनाव चला आ रहा था, उसमें कुछ कमी आएगी लेकिन आपका अपने ससुराल पक्ष के लोगों से कोई विवाद न हो जाए, इसका आपको ध्यान रखना पड़ेगा क्योंकि इसका प्रभाव आपके निजी जीवन पर भी आएगा। राहु और केतु क्रमश: आपके दशम और चतुर्थ भाव में पहली तिमाही में रहेंगे जो कि आपके पारिवारिक जीवन में थोड़ा तनाव बढ़ा सकते हैं। अष्टम भाव में बैठकर शनि महाराज भी दूसरे भाव को देखेंगे और पंचम भाव पर दृष्टि डालेंगे जिसकी वजह से कुटुंब के लोगों में परस्पर सामंजस्य की कमी रहेगी और हो सकता है कि किसी बात को लेकर वाद-विवाद जन्म ले। बृहस्पति महाराज आपको सही निर्णय लेने वाला और सही सोच का व्यक्ति बनाएंगे इसलिए आप भाग्य की कृपा से इन चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों से बाहर निकलने में कामयाब हो सकते हैं। दूसरी और तीसरी तिमाही आपके लिए कुछ उतार-चढ़ाव से भरी रहने वाली है। बृहस्पति और राहु का दशम भाव में गुरु चांडाल दोष निर्मित करना करियर में उथल-पुथल का संकेत देता है। इस दौरान हो सकता है कि आप अपनी वर्तमान नौकरी को छोड़कर अन्य नौकरी करने लगें, जहां शुरुआत में आपको कुछ दबाव का सामना करना पड़े क्योंकि आपके ऊपर काम का बोझ थोड़ा सा अधिक हो सकता है। इसी समय में पारिवारिक जीवन में थोड़ा तनाव रह सकता है और पहले से रुके हुए मुद्दे भी इस दौरान बाहर निकल कर आ सकते हैं। हालांकि शनि महाराज की दशम भाव पर दृष्टि आपको ऊर्ज़ावान और आशावान बनाएगी और आप कठिन चुनौतियों से बाहर निकलने की पूरी कोशिश करते हुए सफल भी होंगे।

वर्ष की अंतिम तिमाही के दौरान आपकी लंबी यात्राओं के योग बनेंगे। सुदूर यात्रा करने से आपका मन भी प्रसन्नचित रहेगा और आप अपने कामों को और भी बेहतर तरीके से पूर्ण कर पाएंगे। दूर की यात्राओं से आपको लाभ भी होगा और आपके कुछ बड़े संपर्क भी स्थापित होंगे। आपको पवित्र नदियों में स्नान करने का मौका भी मिलेगा। आप चुनौतियों का डटकर सामना करेंगे और इसी वजह से जो चली आ रही समस्याएं हैं, उन्हें दूर कर पाएंगे। बृहस्पति महाराज की दूसरे और चौथे भाव पर दृष्टि आपके पारिवारिक जीवन में भी सुख शांति लेकर आएगी।

जनवरी का महीना उथल-पुथल से भरा रहेगा। दांपत्य जीवन में जो तनाव चला आ रहा है, उसमें शनि के गोचर के बाद कुछ कमी आने लगेगी। भाग्य का साथ मिलेगा जिससे व्यवसाय और नौकरी में अच्छे परिणाम मिलेंगे। आर्थिक स्थिति इस दौरान बढ़िया रहेगी क्योंकि मंगल आपके एकादश भाव में रहेंगे। फरवरी के महीने में आर्थिक चुनौतियों में कमी आएगी। दांपत्य जीवन में अच्छे परिणाम मिल सकते हैं। हालांकि इसी समय में प्रेम जीवन में कुछ तनाव और चुनौतियां बनी रह सकती हैं। संतान पक्ष को लेकर भी कोई समस्या महसूस हो सकती है। पारिवारिक माहौल ज्यादा अनुकूल नहीं नजर आ रहा है।

अप्रैल के महीने में देव गुरु बृहस्पति आपके भाग्य के सहारे आपका कहीं ट्रांसफर करा सकते हैं। उसके बाद जब गुरु का गोचर आपके दशम भाव में होगा तो कार्यक्षेत्र में अदला-बदली की संभावना बन सकती है। आप इस दौरान कोई नई नौकरी प्राप्त कर सकते हैं जिसमें आपको अपनी काबिलियत दिखाने का पूरा मौका मिलेगा। हल्का सा मानसिक और काम का दबाव आपके ऊपर जरूर होगा लेकिन आप उससे बहुत बढ़िया तरीके से बाहर निकल आएंगे। मई के महीने में मंगल का गोचर आपकी ही राशि में होने से आप थोड़े गर्म मिजाज हो जाएंगे। इसका असर दांपत्य जीवन और निजी जीवन में तनाव बढ़ा सकता है इसलिए इन समय में किसी भी तरह के वाद विवाद से बचना ही बेहतर होगा। हालांकि इसी समय में आपको कोई बड़ी प्रॉपर्टी खरीदने का लाभ भी मिल सकता है। जून के महीने में आपके विदेश जाने के योग बन सकते हैं। खर्चों में थोड़ी तेजी बनी रहेगी और दांपत्य जीवन में कुछ समस्याएं रहेंगी लेकिन व्यापार अच्छी तेजी से आगे बढ़ेगा जिससे आप राहत महसूस कर सकते हैं। संतान को लेकर आपकी परेशानियां दूर हो जाएंगी। जुलाई के महीने में आर्थिक समृद्धि आएगी। आप अपना बैंक-बैलेंस बढ़ाने में कामयाब रहेंगे। कुछ अच्छी योजनाओं का आपको लाभ मिलेगा। इस दौरान भी आप अहम भावना से ग्रसित हो सकते हैं और उसी की वजह से आपके दांपत्य जीवन में तनाव बढ़ सकता है। अगस्त और सितंबर का महीने आपको मेहनती और रिस्क लेने वाला बनाएगा। आप चुनौतियों का डटकर सामना करेंगे। आपके साहस और पराक्रम में बढ़ोतरी होगी। भाई बहनों को कोई समस्या हो सकती है लेकिन उनका सहयोग और समर्थन आपके साथ रहेगा। आपको साथ काम करने वाले लोगों से थोड़ा सावधान रहना होगा क्योंकि वह आपके विरुद्ध कोई गलत कदम उठा सकते हैं। अक्टूबर के महीने में कोई बड़ी प्रॉपर्टी खरीदने में सफलता प्राप्त हो सकती है। इस दौरान आप कोई बड़ी गाड़ी भी खरीद सकते हैं जो काफी मजबूत होगी और देखने में भी अच्छी होगी। हालांकि इसी दौरान आपकी माता जी के स्वास्थ्य में कुछ गिरावट आ सकती है इसलिए आपको उनकी सेहत का ध्यान रखना होगा। नवंबर के महीने में प्रेम जीवन में अच्छे संकेत मिलेंगे। आप अपने प्रियतम के लिए कोई बड़ा कदम उठा सकते हैं और राहु के आपके नवम भाव में आ जाने से कार्यक्षेत्र में चली आ रही चुनौतियां भी कम होने लगेगी और आपको अच्छे आर्थिक लाभ प्राप्त होने लगेंगे।दिसंबर का महीना भी अनुकूल ही रहने की संभावना है। इस दौरान आप अपने कार्यक्षेत्र में अच्छी स्थिति कायम रख पाएंगे। दांपत्य जीवन में भी तनाव में कमी आएगी। पूर्व में किए गए निवेश का लाभ मिलेगा और आपकी कार्यकुशलता आपके लिए बहुत काम करती नजर आएंगी।

सिह राशिफल

सिह राशिफल के अनुसार इस वर्ष सिह राशि के जातकों के लिए शनि देव जी वर्ष की शुरुआत में तो छठे भाव में रहेंगे लेकिन 17 जनवरी 2०23 को आपके सप्तम भाव में प्रवेश कर जाएंगे और सप्तम भाव में शनि देव को दिग बल प्राप्त होता है इसलिए वह काफी शक्तिशाली हो जाएंगे और आपको अपने जीवन में उत्तम फल प्रदान करने में मदद करेंगे। देव गुरु बृहस्पति महाराज वर्ष की शुरुआत में आपके अष्टम भाव में रहेंगे। इस कारणवश आपके अंदर धार्मिकता काफ़ी बड़ी चढ़ी रहेगी लेकिन कार्य में ज्यादा सफलता मिलने में विलंब होगा। लेकिन 22 अप्रैल 2०23 को देव गुरु बृहस्पति मेष राशि में आपके नवम भाव में प्रवेश करेंगे और बृहस्पति का यह गोचर अचानक से लाभ के साथ-साथ समाज में मान-सम्मान और भाग्य की वृद्धि का सुंदर संयोग लेकर आएगा। आपकी लंबी धार्मिक यात्राएं होंगी और आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे लेकिन यहां पर गुरुदेव बृहस्पति महाराज की युति राहु महाराज जी से होगी और गुरु चांडाल योग बनेगा। विशेषकर मई के महीने में इसका प्रभाव देखने को मिलेगा जिससे आपके पिताजी को कुछ समस्याएं हो सकती हैं। गुरुजनों से आपके मतभेद बढ़ सकते हैं और धार्मिक कामों में कुछ परेशानियां उठानी पड़ सकती हैं। इसके बाद 3० अक्टूबर 2०23 को राहु का गोचर आपके अष्टम भाव में होगा। यह गोचर ज्यादा अनुकूल नहीं कहा जा सकता है क्योंकि आपके जीवन में अचानक से अनेक घटनाएं घटेगी जो आपके जीवन जीने के तरीके में बदलाव लेकर आएगी। आपके जीवन में बड़े बदलाव आएँगे। इस दौरान आपको वाहन दुर्घटनाओं के प्रति सतर्कता बरतनी होगी और धन को लेकर विशेष सावधान रहना होगा, धन हानि की संभावना बन सकती है। हालांकि विवाहित लोगों को ससुराल पक्ष से सहयोग प्राप्त होगा। इसके अतिरिक्त वर्ष 2०23 के दौरान अन्य सभी ग्रह भी समय-समय पर अपना गति परिवर्तन करते हुए अलग-अलग राशियों में और आप के अलग-अलग भावों में गोचर करेंगे तो उन सभी का आपके जीवन पर क्या प्रभाव पड़ेगा और वह आपके जीवन से संबंधित महत्वपूर्ण पहलुओं को छूते हुए उन्हें अपने असर से प्रभावित करेंगे, यह सब कुछ आपको इस आर्टिकल में जानने को मिलेगा।

सिह राशि के जातकों के जीवन में एक ऐसा वर्ष साबित होगा, जहां आपको करने के लिए बहुत कुछ होगा और अपनी काबिलियत दिखाने का बार-बार मौका प्राप्त होगा। वर्ष की शुरुआत में छठे भाव में उपस्थित शनि महाराज आपको अपने विरोधियों पर विजय दिलाएंगे और कोर्ट कचहरी जैसे मामलों में भी अच्छी सफलता दिलाने में आपको मददगार साबित होंगे तो वहीं 17 जनवरी को गोचर के बाद आपके सप्तम भाव में प्रवेश करेंगे। सप्तम भाव में जाकर यह दिग-बल से युक्त हो जाएंगे और अत्यंत प्रभावशाली हो जाएंगे। इसके परिणामस्वरूप आपके व्यापार में उत्तम सफलता के योग बनाएंगे और दांपत्य जीवन में भी अच्छी स्थिति निर्मित होगी। कुछ कार्यों को लेकर आपको मानसिक तनाव महसूस हो सकता है लेकिन आप उसको खुद पर हावी नहीं होने देंगे तो समझना चाहिए कि यह गोचर आपको बहुत ज्यादा लाभ प्रदान करेगा।

जनवरी का महीना आपके लिए आर्थिक रूप से उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा लेकिन आप अपने विरोधियों पर जीत दर्ज करेंगे। यदि आपके विरुद्ध कोई मुकदमा चल रहा है तो जनवरी में उसमें आपके पक्ष में कोई ना कोई फैसला आ सकता है। इससे आपको बहुत ज्यादा खुशी होगी। आपके मन में धार्मिक गतिविधियां चलती रहेगी और आप धार्मिक रूप से काफी एक्टिव रहेंगे।

फरवरी का महीना थोड़ा सा तनावपूर्ण रहेगा क्योंकि आपके सप्तम भाव में शनि और शुक्र एक साथ विराजमान होंगे। यही समय आपके पिताजी की सेहत को बिगाड़ सकता है उनसे आपके संबंध बिगड़ सकते हैं और आपको अपने व्यापार में उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है।

मार्च के महीने में आप किसी पूजा-पाठ, धार्मिक क्रियाकलाप आदि में शामिल होंगे। विवाहित लोग जीवनसाथी के साथ ससुराल पक्ष के किसी सदस्य के विवाह में शामिल होने जा सकते हैं। घर में सुख शांति रहेगी। आपका कोई महत्वपूण् देव गुरु बृहस्पति महाराज वर्ष की शुरुआत में आपके सप्तम भाव में रहेंगे और आपके दांपत्य जीवन में खुशियां बढ़ाने का काम करेंगे। जीवनसाथी से आप की निकटता बढ़ेगी और आपसी संबंध प्रगाढ़ होंगे। इसके साथ ही व्यापार में भी अच्छी उन्नति के योग बनेंगे। 22 अप्रैल 2०23 को गुरुदेव बृहस्पति महाराज मेष राशि में अष्टम भाव में गोचर करेंगे और पूरे वर्ष आपके अष्टम भाव में बने रहेंगे। अष्टम भाव में राहु के साथ गुरु की युति होगी और विशेष रूप से मई के महीने में गुरु-चांडाल दोष का प्रभाव भी देखने को मिलेगा। यह स्थिति आपके लिए अनुकूल नहीं रहेगी जिससे धन हानि होने के योग बनेंगे। शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य की हानि भी हो सकती है। सेहत से जुड़ी समस्याओं में बढ़ोतरी हो सकती है। हालांकि यह समय आपकी आध्यात्मिक सोच में वृद्धि करेगा। आप धर्म-कमã के कामों में ज्यादा रुचि लेने लगेंगे। 3० अक्टूबर को जब राहु आपके सप्तम भाव में आएंगे और अकेले बृहस्पति अष्टम भाव में रहेंगे तो आपकी धार्मिक और आध्यात्मिक प्रगति के योग बनेंगे। ससुराल पक्ष से अच्छे संबंधों का लाभ होगा।

3० अक्टूबर 2०23 को राहु का गोचर आपके सप्तम भाव में होगा और केतु आपकी ही राशि में प्रवेश करेंगे। यह समय बहुत ज्यादा अनुकूल नहीं कहा जा सकता है इसलिए आपको इस दौरान अपने दांपत्य जीवन में और अपने व्यापार में थोड़ी समझदारी से काम लेना चाहिए क्योंकि आपके दांपत्य जीवन में तनाव बढ़ने की स्थिति बन सकती है और जीवनसाथी को स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं। आपके व्यवहार में भी बदलाव आएंगे। आप चीजों को साझा करना कम कर देंगे जिससे आपके जीवनसाथी को आप पर शक होने लगेगा और उन्हें लगेगा कि कुछ ऐसी बातें हैं, जो आप उनसे छुपा रहे हैं और इस वजह से आप दोनों के बीच तनाव बढ़ सकता है।

वर्ष 2०23 में शनि, बृहस्पति और राहु-केतु जैसे दीर्घावधि के गोचर वाले ग्रहों का मुख्य प्रभाव तो आपने जान लिया लेकिन अन्य ग्रह भी अपनी गति परिवर्तन करेंगे जिसमें सूर्य, मंगल, बुध, शुक्र आदि के साथ-साथ शीघ्र राशि बदलने वाले चंद्रमा का गोचर की प्रभावशाली रहेगा। इन सभी ग्रहों का गोचर आपके जीवन पर कभी शुभ तो कभी अशुभ प्रभाव डालेगा। वह आपके जीवन में कब कहां कैसा प्रभाव डालेंगे और उससे आपके जीवन के किन पहलुओं पर कैसा प्रभाव पड़ेगा, यह सभी कुछ आप इस आर्टिकल में जान पाएंगे। वर्ष 2०23 कन्या राशि के जातकों के जीवन में बहुत ज्यादा बदलाव वाला वर्ष साबित हो सकता है। जहां एक ओर शनिदेव की कृपा से आपकी सभी चुनौतियां कम होंगी तो वहीं बृहस्पति महाराज के कारण अप्रैल के बाद से ही स्थितियों में बदलाव भी होगा और जीवन में बड़े बदलाव आएंगे। आपके जीवन जीने की शैली में भी अंतर आएगा। आपकी दिनचर्या में बदलाव होगा। आप लोगों के मददगार बनेंगे लेकिन हो सकता है कि आपको स्वास्थ्य समस्याएं परेशान करें इसलिए आपको इस वर्ष स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं के प्रति सावधानी रखनी चाहिए?। शनि के छठे भाव में आने से आपके प्रभाव में बढ़ोतरी होगी। यदि आप नौकरी करते हैं तो उसमें आपकी वृद्धि के योग बनेंगे। कोर्ट-कचहरी और विरोधियों से संबंधित मामलों में आपको विजय मिलेगी और आपको उनसे लाभ भी होगा। आपके विरोधी कितना भी कुछ कर लें, आपसे जीत नहीं पाएंगे क्योंकि शनि महाराज की कृपा आपको उन सब से दो कदम आगे रखेगी। आपको यदि जीवन में इस वर्ष कुछ हासिल करना है तो उसके लिए आपको आलस्य से बचना होगा क्योंकि यह आपके पास बार-बार आएगा और इसकी वजह से बहुत सारे महत्वपूर्ण अवसर आपके हाथ से निकल सकते हैं।

ऐतिहासिक डोडा गणपति: काले ग्रेनाइट पर उकेरी गई है भगवान गणेश की प्रतिमा

जनवरी का महीना आपके लिए अच्छा रहेगा। मानसिक तनाव तो होगा लेकिन आर्थिक रूप से यह महीना आपको अच्छी सफलता प्रदान करेगा। आपके कार्यों में सफलता मिलने के योग बनेंगे और आप अपना कोई कर्ज भी चुका सकते हैं लेकिन आपके खर्चे बहुत ज्यादा होंगे। फिजूलखर्ची करने की आदत भी आपको परेशान कर सकती है। यदि आपको किसी भी नशे की आदत है तो उसे छोड़ने के लिए यह समय बहुत अच्छा है।

फरवरी का महीना अच्छी स्थिति लेकर आएगा। आपके व्यापार में उन्नति होगी और आपका सारा ध्यान अपनी शिक्षा, अपनी लव लाइफ और विवाहित हैं तो अपनी संतान की ओर होगा। आप इन तीनों क्षेत्रों में प्रगति करने के लिए लालायित नजर आएंगे और इस दौरान नौकरी में बदलाव भी संभव हो सकता है। आपके पास कोई अच्छा अवसर आ सकता है।

मार्च की शुरुआत में स्वास्थ्य समस्याओं में बढ़ोतरी हो सकती है लेकिन महीने का उत्तरार्ध अपेक्षाकृत अच्छा रहेगा। दांपत्य जीवन में तनाव में कमी आएगी। व्यापार में बढ़ोतरी होगी। आपको कम्युनिकेशन माध्यमों से लाभ होगा और आप तरक्की करेंगे।

अप्रैल से जून 2०23 के बीच का समय उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा। इस दौरान स्वास्थ्य समस्याएं परेशान कर सकती हैं। व्यापार में गिरावट आ सकती है। आपका मानसिक तनाव बढ़ेगा। ससुराल पक्ष से कहासुनी हो सकती है। संतान को लेकर अच्छे परिणाम मिलेंगे। आप यदि किसी ट्रेडिग, ट्रांसपोर्ट अथवा शेयर मार्केट से जुड़े व्यापार में हैं तो इस दौरान आपको सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि आपका बहुत ज्यादा नुकसान हो सकता है। आपकी निर्णय क्षमता प्रभावित होगी जिसके परिणामस्वरूप आपको नुकसान होगा क्योंकि आप सही निर्णय ना लेकर कुछ ना कुछ गलत निर्णय ले सकते हैं इसलिए इस समय के दौरान किसी अनुभवी व्यक्ति का साथ अवश्य लें।

जुलाई से सितंबर के अंत तक का समय अच्छा रहने की उम्मीद आप कर सकते हैं। इस दौरान आपकी मन की इच्छाएं पूरी होंगी। योजनाओं में सफलता मिलेगी। आमदनी में बढ़ोतरी के भी संकेत मिलेंगे। महीने के उत्तरार्ध में कुछ खर्चे भी होंगे। आपके विदेश यात्रा के योग भी बन सकते हैं और यदि आप इस दिशा में प्रयास कर रहे हैं तो आपको सफलता मिलेगी।

अक्टूबर का महीना आपके लिए बहुत ज्यादा बढ़िया रहेगा। आपके आत्मविश्वास में बढ़ोतरी होगी। जो काम अभी तक रुके हुए थे, वे शुरू हो जाएंगे जिससे आपका उत्साह बढ़ेगा। आपके आत्मविश्वास में बढ़ोतरी होने से आप नए-नए कामों में हाथ आजमाना शुरू करेंगे। व्यापार में बढ़ोतरी होगी। मानसिक तनाव में कमी आएगी। स्वास्थ्य में सुधार होगा और दैनिक दिनचर्या भी सुधरेगी। आपको पारिवारिक सदस्यों का सहयोग भी प्राप्त होगा।

नवंबर के महीने में यात्राओं के योग बनेंगे। दोस्तों के साथ समय बिताने का प्रयास रहेगा। उनके साथ समय बिता कर पुरानी यादें ताजा करेंगे। आपकी कम्युनिकेशन स्किल बहुत बढ़िया हो जाएगी जिसका आपको अपने प्रोफ़ेशन में और अपने रिश्तों में बहुत लाभ होगा। आपकी निजी जिदगी बहुत अच्छी हो जाएगी। माता-पिता से अच्छे संबंध रहेंगे। भाई-बहनों का भी पूरा सहयोग आपके साथ रहेगा और आप भी उनसे प्रेम जताएंगे।

दिसंबर का महीना परिवार के बारे में बहुत ज्यादा सोचने वाला होगा। आप पारिवारिक जरूरतों को पूरा करने के लिए बहुत ज्यादा खर्चा करेंगे। अपने माता-पिता को खुशी देने का प्रयास करेंगे। इससे आपको मानसिक संतुष्टि मिलेगी। घर में सुख-सुविधाओं की और साधनों की बढ़ोतरी होगी। पारिवारिक जीवन खुशनुमा रहेगा और आप खुद को एक अच्छे व्यक्ति के रूप में स्थापित कर पाने में कामयाब रहेंगे। घर में आपकी इज्जत बढ़ेगी। नौकरी में आपकी स्थिति और ज्यादा बेहतर होगी।

तुला राशिफल

तुला राशिफल के अनुसार इस वर्ष तुला राशि के जातकों के लिए योगकारक ग्रह श्री शनिदेव जी महाराज आपके चतुर्थ भाव में वर्ष की शुरुआत में विराजमान रहेंगे। लेकिन 17 जनवरी 2०23 को आपके पंचम भाव में प्रवेश करेंगे, और यहां से आपके जीवन में बड़े बदलाव लेकर आने में आपकी मदद करेंगे। इसके साथ ही जब शनि का गोचर जनवरी में हो जाएगा तो आपकी ढैया भी समाप्त हो जाएगी।

देव गुरु बृहस्पति महाराज वर्ष की शुरुआत में आप के छठे भाव में मीन राशि में विराजमान रहेंगे। यह समय आपके जीवन में थोड़ी परेशानियां लेकर आ रहा होगा. क्योंकि इस वजह से आपको शारीरिक समस्याएं हो सकती हैं। खर्चों में बढ़ोतरी होने के भी योग बनेंगे और कुछ समस्याएं आएंगी। आप सही निर्णय लेने में थोड़ी परेशानी महसूस करेंगे, लेकिन 22 अप्रैल 2०23 को देव गुरु बृहस्पति आपके सप्तम भाव में प्रवेश कर जाएंगे। यहां गुरु का गोचर आपको जीवन में अनेक प्रकार की सफलताएं प्रदान करेगा। आप के मान सम्मान में तो बढ़ोतरी होगी ही, व्यापार में भी उन्नति होने के योग बनेंगे। जीवनसाथी से अनबन होने में भी अब कमी आएगी और आप अच्छे निर्णय लेकर अपने जीवन में तरक्की प्राप्त कर पाएंगे। जो कुछ गुरुजनों या पिता समान लोगों से कहासुनी या मतभेद चल रहे थे, वह भी दूर हो जाएंगे और स्वास्थ्य समस्याओं में भी कमी आएगी। बृहस्पति महाराज राहु के साथ युति करेंगे और मई में गुरु – चांडाल दोष का प्रभाव सप्तम भाव पर रहेंगे।जो व्यापार और दांपत्य जीवन में थोड़ा तनाव दे सकते हैं लेकिन इसके बाद धीरे-धीरे स्थितियां बदलेंगी।

3० अक्टूबर 2०23 को राहु का गोचर मीन राशि में आपकी छठे भाव में होगा। यह गोचर आपके लिए बहुत अनुकूल होगा। इस गोचर के दौरान आपको अपने विरोधियों पर विजय मिलेगी। वे चाहकर भी आपका कुछ बिगाड़ नहीं पाएंगे। आप के शत्रुओं का दमन होगा। कोर्ट और कचहरी में यदि कोई केस चल रहा है, तो उसमें आपको विजय मिलेगी। इसके साथ ही एक खास बात और कि इस गोचर काल में आपके विदेश यात्रा की योग भी बनेंगे। केवल इतना ही नहीं, अन्य सभी महत्वपूर्ण ग्रहों जैसे कि सूर्य, मंगल, बुध, शुक्र, चंद्र, आदि भी वर्ष 2०23 में अपनी गति परिवर्तन करते हुए अलग-अलग राशियों में भ्रमण करेंगे। उनके गोचर से आपके जीवन पर अनेक तरह के शुभाशुभ प्रभाव पड़ेंगे, तथा जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में आपको अच्छे और बुरे दोनों तरीके के परिणाम प्राप्त होंगे। यह सभी प्रभाव कब, कहां, कैसे प्राप्त हो सकते हैं, इस बारे में मुख्य जानकारी आपको इस आर्टिकल पर जानने को मिल सकती है।

तुला राशि के जातकों के जीवन का वर्ष 2०23 एक ऐसा साल साबित होगा कि, जब आप अपनी चुनौतियों से ग्रसित होकर थोड़ा परेशान महसूस कर रहे होंगे। शारीरिक समस्याएं भी रही होंगी। मानसिक तनाव भी रहेगा लेकिन इन सब चुनौतियों को दरकिनार करते हुए वर्ष के मध्य से आप अपनी तरक्की की राह पर आगे बढ़ेंगे और जीवन में अनेक तरीके के महत्वपूर्ण बदलाव महसूस करेंगे। आपको अपनी चुनौतियों में विजय मिलेगी। चाहे वह आपके स्वास्थ्य से संबंधित समस्याएं हों या आपके विरुद्ध कोई मुकदमा चल रहा हो, सभी जगह पर आपकी विजय होगी। आपकी आमदनी में बढ़ोतरी के स्पष्ट संकेत मिलेंगे। एक से ज्यादा आमदनी के साधन और पक्का साधन आपको प्राप्त हो सकता है। इस वर्ष विदेश यात्रा के भी योग बनेंगे। नौकरी में वर्ष की शुरुआत में ही बदलाव आ सकता है। इस प्रकार जीवन में अनेक प्रकार की संभावनाएं वर्ष 2०23 में आपको प्राप्त होंगी और ग्रहों का राशि गोचर आपको अनेक प्रकार के परिणाम प्रदान करेगा।

जनवरी का महीना आर्थिक रूप से अच्छा रहेगा। थोड़े बहुत उतार-चढ़ाव तो रहेंगे लेकिन आपको अपने काम में सफलता मिलेगी। आमदनी में बढ़ोतरी के संकेत मिलेंगे। नौकरी में बदलाव भी संभव है। पारिवारिक जीवन में खुशियां रहेंगी। घरवालों का बर्ताव आपको खुशी देगा। आपके आसपास का माहौल बड़ा रोमांटिक रहेगा। प्रेम संबंधों में भी खुशी भरे पलों की प्राप्ति होगी।

फरवरी का महीना उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा। सेहत में गिरावट आ सकती है। अच्छे खान-पान पर ध्यान ना देने के कारण स्वास्थ्य समस्याएं परेशानी का कारण बन सकती हैं। यदि ध्यान नहीं दिया तो मधुमेह की समस्या भी उत्पन्न हो सकती है। खर्चों में बढ़ोतरी होगी, विदेश यात्रा के योग बनेंगे।

मार्च के महीने में दांपत्य जीवन में प्रेम बढ़ेगा। आपसी आकर्षण और रोमांस के योग बनेंगे। व्यापार में उत्तम लाभ के योग बनेंगे। आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा। स्वास्थ्य में सुधार होगा। खर्चों में कमी आएगी और आमदनी स्थिर होने लगेगी।

अप्रैल का महीना बहुत ज्यादा खर्च कराएगा। गुप्त रूप से आप अपने सुखों की प्राप्ति के लिए खर्च करते हुए नजर आएंगे। लेकिन इसके साथ ही उत्तम धन लाभ के योग भी बनेंगे। अचानक से धन प्राप्ति हो सकती है, किसी तरह की पैतृक संपत्ति या विरासत मिलने की भी संभावना रहेगी। वाहन से संबंधित परेशानी हो सकती हैं।

मई के महीने में अचानक से भाग्य आपका साथ देता हुआ नजर आएगा। जो काम लंबे समय से अटके हुए थे, वे पूरे होने लगेंगे। इससे आपका आत्मविश्वास लौट आएगा, पूरे मनोबल के साथ आप काम करेंगे। नौकरी में ट्रांसफर के योग बनेंगे और आप लंबी ट्रैवलिग करेंगे। कुछ खूबसूरत जगहों पर घूमने जा सकते हैं और परिवार के साथ टाइम बिताने का मौका मिलेगा। प्रेम संबंध भी मजबूत होंगे।

जून के महीने में करियर में उतार-चढ़ाव की स्थिति बनेगी। अचानक से आपको कुछ ऐसी परिस्थितियों का सामना करना पड़ सकता है जिनके बारे में अपने विचार ना किया हो। लेकिन आप उन चुनौतियों से निकल जाएंगे, पारिवारिक माहौल शांतिपूर्ण रहेगा। घर परिवार की सुख शांति में बढ़ोतरी होगी। घर में कोई नया वाहन आ सकता है।

जुलाई का महीना आपके लिए बहुत बढ़िया महीना साबित होगा। इस महीने में उत्तम आर्थिक लाभ के योग बनेंगे। आप जहां भी हाथ डालेंगे, वहीं से आपके हाथ में धन आने के योग बनेंगे। यह समय आपकी इच्छाओं की पूर्ति का समय भी होगा। आप जो चाहेंगे, वह कर पाएंगे। आप के प्रेम संबंध में उत्तम रोमांस होगा और आपका रिश्ता परिपक्व होगा।

अगस्त का महीना आमदनी में कुछ गिरावट लेकर आ सकता है। आपको अपने काम में बहुत ज्यादा बारीकी से और ध्यान देकर काम करने की जरूरत पड़ेगी। यदि नौकरी करते हैं तो इस दौरान अपने काम पर पूरा ध्यान रखें क्योंकि काम में एक गड़बड़ी भी आपके लिए मुसीबत का कारण बन सकती है। यह समय थोड़ी परेशानी लेकर आ सकता है। घर के किसी सदस्य की स्वास्थ्य समस्याएं भी आपकी चिता का कारण बन सकती हैं।

सितंबर के महीने में आपको कुछ यात्रा करने का मौका मिलेगा। घर परिवार में चल रही जिम्मेदारियों को निभाने पर आपका ज्यादा फोकस रहेगा और यह बहुत आवश्यक भी होगा क्योंकि घर परिवार को आपकी जरूरत पड़ेगी। आवश्यक घरेलू खर्च भी होंगे और कार्यक्षेत्र में मेहनत और काम का दबाव रह सकता है।

अक्टूबर का महीना फिर एक बार आपके चेहरे पर मुस्कुराहट लौटाने वाला साबित होगा। आपकी आमदनी अच्छी बढ़ेगी। आप दिनों दिन तरक्की करेंगे और इच्छाओं की पूर्ति होगी। इसी के साथ आपका आत्मविश्वास लौटेगा और प्रेम संबंध प्रगाढ़ होंगे। एक दूसरे के साथ अच्छा वक्त बिताने का मौका मिलेगा। शादी से संबंधित कोई शुभ सूचना मिल सकती है। पढ़ाई में सफलता मिलेगी। विद्यार्थियों का नाम रोशन होगा और विवाहित लोगों को संतान का सुख मिल सकता है।

नवंबर के महीने में आप यदि अपने खर्चों पर नियंत्रण नहीं रख पाए तो आर्थिक स्थिति में बड़ी गिरावट देखने को मिल सकती है। आपके खर्च अचानक से बढ़ेंगे। आप जीवन का उत्तम आनंद लेंगे और भौतिक सुखों की प्राप्ति के लिए दोनों हाथों से पैसा खर्च करेंगे। यहां आपको अपने धन खर्च पर ध्यान देना होगा। उसे नियंत्रण में रखना होगा। विदेश यात्रा के योग भी बन सकते हैं। स्वास्थ्य में गिरावट आ सकती है।

महिलाओं को ये तीन ग्रह करते हैं सबसे ज्यादा प्रभावित

दिसंबर का महीना आपके लिए एक अच्छा महीना साबित हो सकता है। इस दौरान स्वास्थ्य में सुधार होगा। रुके हुए कामों में तेजी आएगी। दांपत्य जीवन में खुशियां बढ़ेंगी। एक दूसरे के प्रति समर्पण की भावना, आकर्षण और रोमांस का योग बनेगा। इस दौरान आपका मन खुश रहेगा। आप अपने आसपास के लोगों को खुशी देना चाहेंगे और आपका व्यापार भी उन्नति करेगा।

वृश्चिक राशिफल

वृश्चिक राशिफल के अनुसार इस वर्ष आपके लिए जिन ग्रहों का गोचर सर्वाधिक महत्व रखेगा, उनमें शनि महाराज 17 जनवरी 2०23 तक आप के तीसरे भाव में विराजमान रहेंगे। उसके बाद उनका गोचर आप के चतुर्थ भाव में कुंभ राशि में हो जाएगा। यहां बैठकर शनिदेव पूरे वर्ष आपके चतुर्थ भाव, षष्ठ भाव, दशम भाव और आपकी राशि को प्रभावित करते रहेंगे। देव गुरु बृहस्पति जो कि आपके दूसरे और पंचम भाव के स्वामी हैं, वर्ष की शुरुआत में आपके पंचम भाव में मीन राशि में विराजमान रहेंगे। 22 अप्रैल 2०23 को मीन राशि से निकलकर मेष राशि में प्रवेश करेंगे। यहां स्थित होकर वह आपके दशम भाव, द्बादश भाव और द्बितीय भाव को अपनी अमृत समान दृष्टि से देखेंगे और प्रभावित करेंगे। इस प्रकार शनि और बृहस्पति के संयोग से आपका दशम और षष्ठ भाव मुख्य रूप से सक्रिय रहेगा और इसकी वजह से आपके करियर और नौकरी पर विशेष रूप से प्रभाव पड़ेंगे। बृहस्पति का गोचर जब मेष राशि में अप्रैल में होगा तो वहां पर राहु पहले से ही विराजमान होंगे इसलिए छठे भाव में धीरे-धीरे मई-जून के दौरान गुरु-चांडाल दोष का निर्माण होगा। यह समय नौकरी में उतार-चढ़ाव लेकर आ सकता है। इसके बाद 3० अक्टूबर 2०23 को राहु अपनी वक्री चाल चलते हुए आपकी कुंडली के पंचम भाव में मीन राशि में प्रवेश करेंगे।

आपकी राशि स्वामी मंगल महाराज वर्ष की शुरुआत में आपके सप्तम भाव में वक्री अवस्था में रहेंगे, जहां से 13 मार्च को अष्टम भाव में, 1० मई को नवम भाव में, 1 जुलाई को दशम भाव में, 18 अगस्त को एकादश भाव में, 3 अक्टूबर को द्बादश भाव में, 16 नवंबर को आपकी राशि में और फिर 27 दिसंबर को द्बितीय भाव में प्रवेश करेंगे। इसके अतिरिक्त अन्य सभी ग्रहों का विशेष गोचर भी वर्ष 2०23 में अलग अलग समय अंतराल पर होता रहेगा। आपके जीवन पर सभी ग्रहों का प्रभाव उनकी स्थिति के अनुसार होगा और उसी के अनुसार वे गोचर करते हुए आपको शुभाशुभ परिणाम प्रदान करेंगे।

वर्ष 2०23 वृश्चिक राशि के जातकों के जीवन में एक अमिट छाप छोड़ने वाला वर्ष साबित होगा। इस वर्ष आपको अपने करियर में उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ेगा और कुछ चुनौतियां आपके सामने आएंगी। विशेष तौर पर आप के प्रभाव में बढ़ोतरी करेगी लेकिन परिजन में उतार-चढ़ाव वर्ष की शुरुआत में आपका मजबूती के साथ काम करेंगे। आपका पराक्रम बढ़ा चढ़ा रहेगा जिसकी वजह से आपके जीवन में बहुत कुछ अच्छा होगा। यही संकेत है कि वर्ष की शुरुआत आपके लिए कुछ खास लेकर आएगी। आपको विदेश जाने का मौका मिलेगा और लंबे समय से रुकी हुई विदेश यात्रा की इच्छा पूरी हो सकती है। आप अपने काम को लेकर भी विदेश जा सकते हैं जिसके कारण आपको अपने काम में ऊंचाइयां मिलेंगी। आप विदेश सेटेलमेंट के लिए भी जा सकते हैं क्योंकि इस दौरान आपको पीआर भी मिल सकता है। इस वर्ष आपकी बहुत सारी यात्राएं होंगी और काफी यात्राएं तो धार्मिक स्थलों की हो सकती हैं। लेकिन उनसे आपको नई ताजगी और जीवन में नयापन महसूस होगा और सुख-शांति की प्राप्ति हो गई तथा नई उर्ज़ा का एहसास होगा।

जनवरी का महीना दांपत्य जीवन में तनाव लेकर आ सकता है। आपके कुछ कामों में व्यवधान आएंगे लेकिन लंबी यात्रा के योग बनेंगे। विदेश जाने की संभावना से भी इनकार नहीं किया जा सकता है। आपका मन धार्मिक क्रियाकलापों में खूब लगेगा और आप यदि विद्यार्थी हैं तो शिक्षा के क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन कर पाने में कामयाब रहेंगे।

फरवरी का महीना आपके जीवन में बड़ा बदलाव लेकर आ सकता है। आपके वर्तमान निवास स्थान में बदलाव हो सकता है। भले ही वह आपके काम के लिए हो लेकिन आप जहां रहते हैं, वहां से आप का स्थानांतरण हो सकता है। आपका घर बदल सकता है या परिवार से थोड़ी दूरी भी आ सकती है। मानसिक तनाव में थोड़ी बढ़ोतरी होने के योग बनेंगे और अपने स्वास्थ्य को लेकर आपको ध्यान देना पड़ेगा।

मार्च के महीने में आपको शारीरिक समस्याओं के प्रति सावधानी बरतनी आवश्यक होगी। इस दौरान किसी प्रकार की वाहन दुर्घटना, चोट लगने या कोई एक्सीडेंट होने अथवा कोई शल्य चिकित्सा होने की संभावना बन सकती है। इसलिए पूरा ध्यान रखें और इस दौरान ससुराल पक्ष से संबंध भी बिगड़ सकते हैं। जीवनसाथी से भी अनबन हो सकती है, इसलिए इस दौरान धैर्य रखें और अपना ध्यान रखें। आर्थिक रूप से यह समय थोड़ा कमजोर हो सकता है।

अप्रैल का महीना आपके जीवन में बड़े बदलाव लेकर आएगा। पढ़ाई में कुछ व्यवधान आएंगे लेकिन लंबी विदेश यात्रा के योग बन सकते हैं। नौकरी में परिवर्तन की स्थिति भी बनने की संभावना है। आपके स्वास्थ्य में थोड़ा सुधार होगा और पुरानी समस्याओं में कमी आएगी लेकिन कुछ नई समस्याएं जन्म ले सकती हैं। आलस्य से बचना बेहतर होगा, नहीं तो काम में मुसीबतें आ सकती हैं।

मई का महीना उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा। कुछ काम बनते बनते रह जाएंगे और कुछ काम जो पहले सोच रखे थे और रुके हुए थे, अचानक से बनने लगेंगे। लेकिन इस दौरान आपको राजयोग सरीखे परिणाम मिलेंगे, लंबी यात्राओं से लाभ होगा। कुछ नए लोगों से मुलाकात होगी। आपका भाग्य आपका साथ देने लगेगा। आपके निजी प्रयास आपको उत्तम सफलता प्रदान करेंगे और इस दौरान भाई बहनों से कुछ कहासुनी हो सकती है।

जून के महीने में स्वास्थ्य में गिरावट आने की संभावना रहेगी। आपका कोई पुराना राज भी बाहर आ सकता है जिसको जानकर आपके आसपास के लोग हतप्रभ रह जाएंगे। कार्यक्षेत्र में उतार-चढ़ाव की स्थितियां बनेंगी। अचानक से कोई बड़ा बदलाव भी संभव है। पिताजी की सेहत में गिरावट आने की भी संभावना है।

जुलाई का महीना आपके लिए खुशियां लेकर आएगा। करियर में तरक्की के योग बनेंगे। आपके अधिकारों में बढ़ोतरी होगी। आपको अच्छा मान सम्मान मिलेगा। कार्यक्षेत्र में आपके काम को देखते हुए आपको अच्छी पदोन्नति और तनख्वाह वृद्धि की जा सकती है। व्यापार में भी उन्नति के योग बनेंगे। आप अपने काम के कारण काफी व्यस्त रहेंगे और परिवार को समय कम दे पाएंगे। स्वास्थ्य में सुधार होगा।

अगस्त का महीना उत्तम आर्थिक स्थिति प्रदान करेगा। आपका ध्यान भी यही होगा कि किसी तरह से अपनी आमदनी को बढ़ाया जाए। आपके सभी प्रयासों का समेकित परिणाम यह निकलेगा कि आपके पास धन वर्षा होगी। चारों तरफ से धन आने के योग बनेंगे। आपकी आर्थिक स्थिति प्रगाढ़ होगी और आपकी मनचाही इच्छा की पूर्ति होने का समय भी यही रहेगा। कोई बड़ी योजना सफल हो सकती है जिससे आपको अच्छा मुनाफा होगा। प्रेम जीवन में तनावपूर्ण समय रहेगा।

सितंबर का महीना उत्तम तरक्की प्रदान करने वाला महीना साबित होगा, लेकिन पारिवारिक क्लेश भी इस दौरान हो सकता है। माता – पिता के स्वास्थ्य में गिरावट आने से आपका ध्यान उनकी तरफ रहेगा और मानसिक रूप से कुछ चितित महसूस करेंगे। इस दौरान सरकारी क्षेत्र से कोई समस्या सामने आ सकती है। घर परिवार को लेकर बहुत ज्यादा संजीदा रहेंगे। कार्यक्षेत्र में काम का दबाव रहेगा।

अक्टूबर के महीने में विदेश यात्रा के प्रबल योग बनेंगे। आपने पहले से कोशिश की है तो इस दौरान आप विदेश जा सकते हैं। नौकरी करने वाले जातकों को भी अपने काम के सिलसिले में विदेश जाने का मौका मिल सकता है। खर्चों में बढ़ोतरी होनी लाजमी है। मानसिक तनाव थोड़ा सा बढ़ेगा और नींद में कमी हो सकती है। इस दौरान नेत्र दर्द कर सकते हैं या आंखों से पानी बह सकता है। अपने रक्तचाप का भी ध्यान रखें।

नवंबर का महीना हर तरीके से आपके लिए उत्तम रहने वाला है। आपकी स्वास्थ्य समस्याओं में भी कमी आएगी और आप स्फूर्तिवान बनेंगे। रोग प्रतिरोधक क्षमता में बढ़ोतरी होगी। हालांकि आपके स्वभाव में भी थोड़ा गुस्सा बढ़ सकता है जो आपके रिश्तों में पीड़ा दे सकता है। दांपत्य जीवन में तनाव बढ़ने के योग बनेंगे। व्यापार में उन्नति होगी और अच्छे लोगों का साथ मिलेगा। घर बनाने या प्रॉपर्टी खरीदने में सफलता मिल सकती है।

दिसंबर का महीना आपकी कई इच्छाओं को पूरा करेगा। आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाएगा। इस दौरान बैंक बैलेंस बढ़ने के भी अच्छे योग बनेंगे। पारिवारिक कुटुंब में कुछ कलह क्लेश की स्थिति उत्पन्न हो सकती है, लेकिन आप अपने अनुसार उन परिस्थितियों को देख कर उनके अनुसार काम कर पाएंगे जिसकी वजह से वह चुनौतियां दूर हो जाएंगी। कोर्ट कचहरी से जुड़े मामले आपको सफलता दिलाएंगे और उनसे आपको धन लाभ होने के योग बन सकते हैं।

धनु राशिफल

धनु राशिफल के अनुसार इस वर्ष आपकी राशि के स्वामी देव गुरु बृहस्पति आपके चतुर्थ भाव में मीन राशि में अर्थात् अपनी स्वराशि में ही विराजमान रहेंगे। 22 अप्रैल 2०23 को मीन राशि से निकलकर मेष राशि में अपनी मित्र राशि में आपके पंचम भाव में प्रवेश करेंगे। वहां से आपके नवम भाव, एकादश भाव और प्रथम भाव को देखेंगे। कर्मफल दाता कहे जाने वाले शनि महाराज, जो कि आपकी लिए दूसरे और तीसरे भाव के स्वामी हैं। वर्ष की शुरुआत में आपके दूसरे भाव में स्वराशि मकर में विराजमान रहेंगे लेकिन 17 जनवरी 2०23 को आपके तीसरे भाव में अपनी ही राशि कुंभ में प्रवेश कर जाएंगे और यहां से आपके पंचम भाव, नवम भाव और द्बादश भाव पर विशेष प्रभाव डालेंगे। राहु और केतु जो कि वर्तमान में क्रमश: मेष और तुला राशियों में विराजमान हैं।

कुंडली के ये योग व्यक्ति को बनाते हैं पागल

वर्ष के अधिकांश समय इन्हीं राशियों में स्थित रहेंगे और आप के पंचम और एकादश भाव को मुख्य रूप से प्रभावित करेंगे। लेकिन 3० अक्टूबर को राहु का गोचर मीन राशि में और केतु का गोचर कन्या राशि में होगा। जिससे आपकी कुंडली के चौथे और दशम भाव मुख्य रूप से प्रभावित होंगे। इस प्रकार देखें तो इस वर्ष मुख्य रूप से आपके नवम भाव और पंचम भाव सक्रिय रहने वाले हैं और इनसे संबंधित फल प्रदान करने वाले हैं। कुंडली में अन्य ग्रहों का गोचर भी समय-समय पर आप को प्रभावित करता रहेगा और आप के जीवन पर पड़ने वाले प्रभाव में उतार चढ़ाव लेकर आता रहेगा। कभी शुभ और कभी अशुभ प्रभाव आपको प्रभावित करते रहेंगे। धनु राशि के जातकों के जीवन में अनेक प्रकार की शुभ सूचनाएं लेकर आएगा। इस वर्ष आपको अपने जीवन में कुछ महत्वपूर्ण क्षेत्रों में कुछ खास उपलब्धि प्राप्त हो सकती है।

यदि आप विद्यार्थी हैं तो शिक्षा के क्षेत्र में, यदि आप किसी प्रेम संबंध में हैं तो आपके रिश्ते में तथा विवाहित लोगों के जीवन में उनकी संतान को लेकर विशेष रुप से बदलाव आते रहेंगे। आपकी बुद्धि और आपकी सोचने समझने की शक्ति पर भी इन ग्रहों का विशेष प्रभाव पड़ेगा और उसमें भी बदलाव आएंगे। धनु राशिफल यह संकेत देता है कि इस वर्ष आप अधिकांश रूप से यात्राओं में व्यस्त रहेंगे। छोटी – मोटी यात्राओं के अतिरिक्त सुदूर क्षेत्रों की यात्राओं का मौका भी आपको मिलेगा। विदेश जाने की संभावना भी प्रबल होगी। आपकी मानसिक शक्ति का विकास होगा। संतान प्राप्ति के योग बनेंगे। आपकी आर्थिक स्थिति में भी इजाफा होने के योग बनेंगे। आपको यदि अपने आलस्य को एक तरफ रख देंगे तो बहुत कुछ प्राप्ति होगी और जीवन में कुछ विशेष उपलब्धि प्राप्त हो सकती है।

जनवरी का महीना दांपत्य जीवन में कुछ उतार-चढ़ाव लेकर आ सकता है। आपके कार्य में कुछ रूकावट हो सकती है और आपकी सोचने समझने की शक्ति में कुछ परेशानी होगी क्योंकि राहु आपके पंचम भाव में रहेंगे। जहां एक तरह आपकी बुद्धि को तो तेज करेंगे लेकिन आपको भ्रम की स्थिति भी रहेगी। आप सही को सही और गलत को गलत मानने से परहेज करेंगे और इससे आपको परेशानी हो सकती है। हालांकि आपकी आमदनी में इजाफा होने के योग बनेंगे ।

फरवरी का महीना आपके साहस और पराक्रम में बढ़ोतरी करेगा। आपकी नौकरी में आप की साख मजबूत होगी। आप खूब मेहनत करेंगे और यह मेहनत आपके काम आएगी। आपके सहकर्मी में भी आपका पूरा सहयोग करेंगे और उससे आपको अपने कार्य क्षेत्र में सफलता मिलेगी। दोस्तों के साथ समय बिताने के अनेक मौके मिलेंगे।

मार्च का महीना दांपत्य जीवन में तनाव बढ़ाने वाला साबित हो सकता है। इस दौरान आप और आपके जीवनसाथी के बीच उतार-चढ़ाव की स्थिति रहेगी। एक दूसरे से कहासुनी हो सकती है। यदि आप साझेदारी में व्यवसाय करते हैं तो उसमें भी कुछ उतार-चढ़ाव की स्थिति बन सकती है। हालांकि आपके भाई बहनों के सहयोग से आपको सफलता भी मिलेगी।

अप्रैल का महीना मध्यम परिणाम लेकर आएगा। बृहस्पति 22 अप्रैल को आपके पंचम भाव में गोचर कर जाएंगे और इस दौरान राहु वहां पर पहले से मौजूद होंगे और सूर्य देव भी। इस कारण सूर्य, राहु और बृहस्पति तीनों के पंचम भाव में मौजूद होने से एक तरीके से ग्रहण दोष की स्थिति भी बनेगी और पितृ दोष का प्रभाव भी दिखेगा। यदि आपकी कुंडली में पितृदोष बना हुआ है तो इस दौरान उसके अशुभ परिणाम प्राप्त हो सकते हैं।

मई से अगस्त के बीच खासतौर से राहु – बृहस्पति का गुरु – चांडाल दोष प्रभाव दिखाएगा जिससे आप कुछ गलत निर्णय ले सकते हैं, जो आपके जीवन में परेशानियां दिखा सकते हैं। प्रेम संबंधों में भी समस्या रहेगी और एक दूसरे को समझ पाने में परेशानी होगी। इसकी वजह से आपके रिश्ते में भी खराबी की स्थिति आ सकती है। आपकी संतान की संगति पर आपको ध्यान देना होगा, क्योंकि उनकी संगति बिगड़ सकती है या फिर उनके स्वास्थ्य में भी उतार-चढ़ाव रहेगा। आपका भी स्वास्थ्य इस दौरान पीड़ित रह सकता है और उदर रोगों में बढ़ोतरी कर सकता है।

सितंबर का महीना कार्यक्षेत्र में अच्छी सफलता लेकर आ सकता है। आप खूब मेहनत करेंगे और आपके पदभार में भी बढ़ोतरी हो सकती है। आपकी पदोन्नति के योग भी बनेंगे। व्यापार में उतार-चढ़ाव की स्थितियां रहेंगी लेकिन आप थोड़े उग्र कर अपना काम कराना पसंद करेंगे। इस कारण आप के विरुद्ध कोई षड्यंत्र भी हो सकता है।

अक्टूबर का महीना आर्थिक रूप से मजबूती लेकर आएगा। आपने जो निजी प्रयास किए हैं, वे आपके लिए धन लाभ की स्थिति निर्मित करेंगे। आप के भुजबल में बढ़ोतरी होगी। बड़े भाई का सहयोग मिलेगा। आप के वरिष्ठ अधिकारी भी आप के समर्थन में खड़े नज़र आएंगे। पारिवारिक जीवन में यह समय अच्छा रहेगा लेकिन प्रेम संबंधों में तनाव बढ़ाने वाला साबित होगा।

नवंबर और दिसंबर के महीने बहुत अच्छे रहेंगे। इस दौरान आपकी आर्थिक स्थिति में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। आपके प्रयास अच्छे होंगे, निर्णय लेने की क्षमता में अच्छी वृद्धि होगी। 3० अक्टूबर को राहु चतुर्थ भाव में आएंगे और पंचम भाव में अकेले बृहस्पति रहेंगे तो आपको संतान से संबंधित अच्छे परिणाम मिलेंगे। शिक्षा में भी विद्यार्थियों को उत्तम सफलता के योग बनेंगे और आपकी आमदनी में भी इजाफा होगा।

Religion

बस्तर का एकमात्र दक्षिणमुखी शिवलिंग दंतेवाड़ा की मावली गुड़ी में

करीब एक हजार साल पुराना है यह शिवलिंग बस्तर में छिंदक नागवंशी राजाओं का वर्चस्व रहा है और यह शिव उपासक थे, इसलिए पूरे बस्तर में शिव परिवार की प्रतिमाएं सर्वाधिक हैं किंतु दक्षिणमुखी शिवलिंग सिर्फ एक है। यह शिवलिंग दंतेवाड़ा में मावली माता मंदिर परिसर में है। यह करीब एक हज़ार साल पुराना तथा […]

Read More
Religion

चलने-फिरने में अक्षम युवती दर्शन को पहुंची

अयोध्या। 8मई। चलने-फिरने में पूरी तरह असमर्थ युवती ने सुविधापूर्वक श्री राम लला का दर्शन किया। साथ ही दिव्यांगजनों के लिए मंदिर परिसर में की गई व्यवस्था की सराहना की। 26 वर्षीय भावना चलना-फिरना तो दूर उठकर खड़ी भी नहीं हो सकती। अलबत्ता, समझने, बोलने में कोई दिक्कत नहीं है। वे अपने मां बाप के […]

Read More
Astrology

आपकी राशि के लिए शुभ है आज का दिन 08 मई, 2024, बुधवार, जानिए आज का राशिफल व पंचांग

किन राशियों को खूब मिल रहा है सितारों का साथ इन-इन राशि के लोगों को उठाना पड़ सकता है परेशानी राजेन्द्र गुप्ता, ज्योतिषी और हस्तरेखाविद आज और कल का दिन खास 08 मई 2024 : श्री शुकदेव जयंती आज। 08 मई 2024 : विश्व रेडक्रॉस दिवस आज। 08 मई 2024 : देवकार्य अमावस्या आज। 09 […]

Read More