कुछ फ़्लॉप खिलाड़ियों के साथ विश्वकप फ़तह करने जा रही है टीम इंडिया

  • नहीं चल रहा है सूर्या, हार्दिक, यशस्वी और रवींद्र का बल्ला
  • गेंद से केवल जसप्रीत बुमराह की चल रही है गेंदबाज़ी, स्पिन विभाग मज़बूत
  • अक्षर, जडेजा, कुलदीप के साथ युजवेंद्र हैं दुनिया के टॉप स्पिनर

नया लुक संवाददाता

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) से बाहर होने की कगार पर पहुँच चुकी मुम्बई इंडियंस (MI) के चार खिलाड़ियों का चयन टी-20 वर्ल्ड कप के लिए हुआ है। बाक़ी के 10 खिलाड़ी अन्य टीमों से चयनित हुए हैं, जो लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं। मुम्बई के तेज़ गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह के अलावा कोई भी खिलाड़ी अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं कर रहा है। ख़ुद कप्तान रोहित शर्मा और उपकप्तान हार्दिक पांड्या भी ख़ास प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं। हालाँकि उनका टी-20 फ़ॉर्मेट में क़रीब 140 का स्ट्राइक रेट है, वहीं IPL में उनका स्ट्राइक रेट 131 है।

कुछ खिलाड़ी ऐसे हैं, जिन्हें अपने अच्छे खेल का परिणाम मिला है। उसमें दो नाम युजवेंद्र चहल और शिवम् दुबे का शामिल है। वहीं ऋषभ पंत और संजू सैमसन के रूप में दो विकेटकीपरों को भी अच्छे खेल के कारण टीम में शामिल किया गया है। लखनऊ सुपर ज्वाइंट्स के कप्तान केएल राहुल टीम से बाहर हो गए हैं। कप्तान रोहित शर्मा की सलामी जोड़ीदार के रूप में यशस्वी जायसवाल को चुना गया है। वहीं भारतीय रन मशीन विराट कोहली तीसरे नंबर पर खेलते दिखाई देंगे। टीम को देखा जाए तो संजू सैमसन, विराट कोहली के रूप में दो ऐसे खिलाड़ी हैं, जो रोहित और यशस्वी के अलावा ओपनिंग कर सकते हैं। सूत्रों का कहना था कि हार्दिक पांड्या को टीम में शामिल नहीं करना चाहिए, लेकिन ऐसा हुआ नहीं। चयनकर्ताओं ने उन पर विश्वास जताया है।

फ़्लॉप चल रहे हैं सूर्यकुमार यादव और यशस्वी

दुनिया भर में टी-20 बल्लेबाज़ के रूप में अपना जलवा बिखेर चुके सूर्यकुमार यादव इस समय आउट ऑफ फ़ॉर्म चल रहे हैं। 360 डिग्री बल्लेबाज़ के नाम से दुनिया भर में मशहूर सूर्या का बल्ला वनडे विश्वकप के बाद से कोई ख़ास प्रदर्शन नहीं कर पा रहा है। वहीं सलामी बल्लेबाज़ यशस्वी जायसवाल का बल्ला भी कुछ ख़ास प्रदर्शन नहीं कर पा रहा है। वहीं स्पिन ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा का बल्ला भी कोई जलवा नहीं बिखेर पा रहा है।

रिंकू और अभिषेक को पछाड़ शिवम् ने बनाई जगह

कोलकाता के फिनिशर रिंकू सिंह और सनराजइर्स हैदराबाद के अभिषेक शर्मा को पछाड़कर अब्बू बल्लेबाज़ शिवम् दुबे ने ऑलराउंडर के रूप में टीम में हार्दिक के साथ जगह बनाई है। चेन्नई सुपर किंग्स के स्टार ऑलराउंडर ने आईपीएल 2024 में जबरदस्त प्रदर्शन किया है। वहीं स्पिन ऑलराउंडर के रूप में अक्षर पटेल और रविंद्र जडेजा को चुना गया है। जबकि युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव के रूप में दो स्टार स्पिनर शामिल हुए हैं। दो अलग विधा के स्पिनरों की मौजूदरी में भारतीय टीम की गेंदबाज़ी काफ़ी मज़बूत दिखाई दे रही है। वहीं तेज़ गेंदबाज़ी विभाग में पेसर के रूप में जसप्रीत बुमराह ही अगुआ होंगे। उनकी अगुआई में अर्शदीप सिंह और मोहम्मद सिराज दिखाई देंगे। और आवेश खान और खलील अहमद जरूर रिजर्व प्लेयर्स की लिस्ट में हैं।

बताते चलें कि दें कि भारत अपने विश्व कप अभियान की शुरुआत पाँच जून को न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में आयरलैंड के खिलाफ करेगा, इसके बाद नौ जून को उसी स्थान पर पाकिस्तान के खिलाफ अहम मुकाबला होगा। इसके बाद भारत क्रमशः 12 और 15 जून को यूएसए और कनाडा से खेलेगा।

Sports

पेरिस में ओलंपिक खिलाड़ियों को पुरस्कृत करेंगे डॉ मनोज

विशेष संवाददाता काशी के वरिष्ठ चिकित्सक,समाज सेवी ,लेखक डॉ मनोज कुमार श्रीवास्तव आगामी 26 जुलाई से पेरिस मे हो रहे ओलंपिक खेल मे ,चिकित्सक (आफिसियल ) के रूप में भारतीय कुश्ती संघ की तरफ से खिलाड़ियों को पुरस्कृत करेंगे। विदित हो कि डॉ मनोज कुमार श्रीवास्तव,इस समय उत्तर प्रदेश दिव्यांग क्रिकेट के अध्यक्ष और सेंट्रल […]

Read More
Sports

स्पिन ऑलराउंडर के रूप में भारत का बड़ा भविष्य बन सकते हैं अभिषेक

बायें हाथ से ताबड़तोड़ बैटिंग करने वाले शर्मा हैं पंजाब के नियमित गेंदबाज स्पिन ऑलराउंडर के रूप में सर जडेजा की जगह भारत को मिल सकता है बड़ा विकल्प सत्येंद्र शुक्ल ‘दीपक’ नई दिल्ली। भारत की ‘यंगिस्तान’ ने जिम्बाब्वे में पहला टी-20 गंवाने के बाद धमाकेदार वापसी की। कप्तान शुभमन गिल के साथ पारी की […]

Read More
Sports

दूसरे ही मैच में धमाका, अपने गुरु का रिकार्ड तोड़ भारत को दिलाई बड़ी जीत

खब्बू सलामी बल्लेबाज अभिषेक शर्मा ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ली धमाकेदार इंट्री यशस्वी जायसवाल के आने के बाद खड़ी होगी सलामी जोड़ी की बड़ी समस्या नया लुक ब्यूरो टी-20 विश्वकप के लिए जब इस बल्लेबाज का चयन नहीं हुआ था, तो फैंस ने सोशल मीडिया पर बड़ा तूफान खड़ा किया था। लोगों का कहना था […]

Read More