कुछ फ़्लॉप खिलाड़ियों के साथ विश्वकप फ़तह करने जा रही है टीम इंडिया

  • नहीं चल रहा है सूर्या, हार्दिक, यशस्वी और रवींद्र का बल्ला
  • गेंद से केवल जसप्रीत बुमराह की चल रही है गेंदबाज़ी, स्पिन विभाग मज़बूत
  • अक्षर, जडेजा, कुलदीप के साथ युजवेंद्र हैं दुनिया के टॉप स्पिनर

नया लुक संवाददाता

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) से बाहर होने की कगार पर पहुँच चुकी मुम्बई इंडियंस (MI) के चार खिलाड़ियों का चयन टी-20 वर्ल्ड कप के लिए हुआ है। बाक़ी के 10 खिलाड़ी अन्य टीमों से चयनित हुए हैं, जो लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं। मुम्बई के तेज़ गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह के अलावा कोई भी खिलाड़ी अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं कर रहा है। ख़ुद कप्तान रोहित शर्मा और उपकप्तान हार्दिक पांड्या भी ख़ास प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं। हालाँकि उनका टी-20 फ़ॉर्मेट में क़रीब 140 का स्ट्राइक रेट है, वहीं IPL में उनका स्ट्राइक रेट 131 है।

कुछ खिलाड़ी ऐसे हैं, जिन्हें अपने अच्छे खेल का परिणाम मिला है। उसमें दो नाम युजवेंद्र चहल और शिवम् दुबे का शामिल है। वहीं ऋषभ पंत और संजू सैमसन के रूप में दो विकेटकीपरों को भी अच्छे खेल के कारण टीम में शामिल किया गया है। लखनऊ सुपर ज्वाइंट्स के कप्तान केएल राहुल टीम से बाहर हो गए हैं। कप्तान रोहित शर्मा की सलामी जोड़ीदार के रूप में यशस्वी जायसवाल को चुना गया है। वहीं भारतीय रन मशीन विराट कोहली तीसरे नंबर पर खेलते दिखाई देंगे। टीम को देखा जाए तो संजू सैमसन, विराट कोहली के रूप में दो ऐसे खिलाड़ी हैं, जो रोहित और यशस्वी के अलावा ओपनिंग कर सकते हैं। सूत्रों का कहना था कि हार्दिक पांड्या को टीम में शामिल नहीं करना चाहिए, लेकिन ऐसा हुआ नहीं। चयनकर्ताओं ने उन पर विश्वास जताया है।

फ़्लॉप चल रहे हैं सूर्यकुमार यादव और यशस्वी

दुनिया भर में टी-20 बल्लेबाज़ के रूप में अपना जलवा बिखेर चुके सूर्यकुमार यादव इस समय आउट ऑफ फ़ॉर्म चल रहे हैं। 360 डिग्री बल्लेबाज़ के नाम से दुनिया भर में मशहूर सूर्या का बल्ला वनडे विश्वकप के बाद से कोई ख़ास प्रदर्शन नहीं कर पा रहा है। वहीं सलामी बल्लेबाज़ यशस्वी जायसवाल का बल्ला भी कुछ ख़ास प्रदर्शन नहीं कर पा रहा है। वहीं स्पिन ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा का बल्ला भी कोई जलवा नहीं बिखेर पा रहा है।

रिंकू और अभिषेक को पछाड़ शिवम् ने बनाई जगह

कोलकाता के फिनिशर रिंकू सिंह और सनराजइर्स हैदराबाद के अभिषेक शर्मा को पछाड़कर अब्बू बल्लेबाज़ शिवम् दुबे ने ऑलराउंडर के रूप में टीम में हार्दिक के साथ जगह बनाई है। चेन्नई सुपर किंग्स के स्टार ऑलराउंडर ने आईपीएल 2024 में जबरदस्त प्रदर्शन किया है। वहीं स्पिन ऑलराउंडर के रूप में अक्षर पटेल और रविंद्र जडेजा को चुना गया है। जबकि युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव के रूप में दो स्टार स्पिनर शामिल हुए हैं। दो अलग विधा के स्पिनरों की मौजूदरी में भारतीय टीम की गेंदबाज़ी काफ़ी मज़बूत दिखाई दे रही है। वहीं तेज़ गेंदबाज़ी विभाग में पेसर के रूप में जसप्रीत बुमराह ही अगुआ होंगे। उनकी अगुआई में अर्शदीप सिंह और मोहम्मद सिराज दिखाई देंगे। और आवेश खान और खलील अहमद जरूर रिजर्व प्लेयर्स की लिस्ट में हैं।

बताते चलें कि दें कि भारत अपने विश्व कप अभियान की शुरुआत पाँच जून को न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में आयरलैंड के खिलाफ करेगा, इसके बाद नौ जून को उसी स्थान पर पाकिस्तान के खिलाफ अहम मुकाबला होगा। इसके बाद भारत क्रमशः 12 और 15 जून को यूएसए और कनाडा से खेलेगा।

Sports

‘युनाइटेड वी प्ले’; का ट्रायल उत्तराखंड देहरादून में हुआ

पूरे भारत में फुटबॉल ट्रेनिंग और टैलेंट डेवलपमेंट के लिए अपोलो टायर्स द्वारा आयोजित व मेनचेस्टर यूनाइटेड द्वारा समर्थित यूनाइटेड वी प्ले पहल का चौथा सीज़न शुरू इस कार्यक्रम का लक्ष्य समुदाय के बीच खेलों की पहुँच बढ़ाने करने के लिए अपोलो की प्रतिबद्धता को आगे बढ़ाना है चुने गए फुटबॉल खिलाड़ियों को मैनचेस्टर यूनाइटेड […]

Read More
Sports

अब चैम्पियन की तरह दिखी RCB, विराट जीत से भी प्ले-ऑफ की उम्मीदें धूमिल

कप्तान डुप्लेसी और कोहली के विराट तूफान से गुजरात चारों खाने चित्त किसी भी विभाग में RCB पर भारी नहीं दिखी GT, खराब प्रदर्शन बेंगलुरु। आज वो चैम्पियन की तरह खेले। आज क्रिकेट के सभी विधा में गुजरात टाइटंस (GT) पीछे रही। गेंदबाजों ने रंग दिखाया तो फिल्डरों ने वो कैच पकड़े जिसे देखने के […]

Read More
Sports

रोमांचक मुकाबले में SRH ने RR को एक रन से हराया, यकबयक पटरी से उतरी राजस्थान

पैट कमिंस ने अपनी शानदार गेंदबाजी के बूते टीम को दिलाई जीत हेड और रेड्डी ने खेली शानदार पारी, यशस्वी और पराग ने भी दिखाया शानदार खेल हैदराबाद। एक समय ऐसा था जब राजस्थान अपनी रॉयल जीत की ओर बढ़ रही थी। ओपनर यशस्वी जायसवाल और मध्यक्रम के तेजतर्रार बल्लेबाज रियान पराग ने टीम को […]

Read More