Left with : मुलायम, अमिताभ की दोस्ती दो दशक तक रही चर्चा में, अमर सिंह-सुब्रत राय और अनिल अंबानी भी साथ रहे

शंभू नाथ गौतम


समाजवादी पार्टी के संरक्षक और नेताजी के नाम से मशहूर मुलायम सिंह यादव के निधन पर राजनीति से लेकर फिल्म इंडस्ट्री तक शोक की लहर है। सपा, भाजपा, कांग्रेस और आरजेडी समेत तमाम राजनीतिक दलों के नेताओं ने मुलायम सिंह के निधन पर दुख जताया है। ‌मुलायम सिंह के निधन से सिर्फ राजनीति की दुनिया में ही नहीं बल्कि बॉलीवुड गलियारों में भी शोक की लहर है। पिछले कई दिनों से मुलायम सिंह यादव गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में एडमिट थे। उनकी तबीयत लगातार नाजुक बनी हुई थी।

मुलायम सिंह यादव का 82 साल की उम्र में सोमवार को निधन हो गया। मुलायम सिंह को यूरिन संक्रमण, ब्लड प्रेशर की समस्या और सांस लेने में तकलीफ के चलते कुछ दिन पहले मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, भाजपा के अध्यक्ष जेपी नड्डा, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, बसपा सुप्रीमो मायावती, राष्ट्रीय जनता दल के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव, सोनिया गांधी और राहुल गांधी समेत तमाम राजनीतिक नेताओं ने दुख प्रकट करते हुए श्रद्धांजलि दी है। वहीं बॉलीवुड के सुपरस्टार अमिताभ बच्चन, अनुपम खेर, राज बब्बर, जया बच्चन, मशहूर शायर मुनव्वर राणा समेत तमाम जानी-मानी हस्तियों ने नेताजी मुलायम सिंह यादव के निधन पर गहरा शोक जताया है। मुलायम सिंह यादव के कई अभिनेताओं से भी खास रिश्ते रहे हैं।

सबसे अधिक सुपरस्टार अमिताभ बच्चन और मुलायम सिंह की दोस्ती सियासी गलियारे में खूब चर्चा में रही। ‌ दोनों की दोस्ती की शुरुआत 90 के दशक में हुई। अमिताभ बच्चन और मुलायम सिंह की दोस्ती कराने में अमर सिंह का योगदान था। ‌उनकी वजह से ही दोनों एक दूसरे के करीब आए थे। शुरुआत में अक्‍सर तीनों एक साथ नजर आते थे। उसके बाद मुलायम और अमिताभ के बीच जबरदस्‍त बॉन्डिंग बन गई और फिर वे एक दूसरे के घर भी आने-जाने लगे। साल 1993 में मुलायम सिंह यादव जब दूसरी बार यूपी के सीएम बने तो उन्होंने यश भारती सम्मान की साल 1994 में शुरुआत की। जिसमें अमिताभ के पिता हरिवंश राय बच्चन को भी सम्मानित किया जाना था। इस समारोह के लिए उन्हें मुंबई से लखनऊ आना था। लेकिन अचानक उनकी तबियत खराब हो गई।

जिस वजह से वो समारोह में शामिल नहीं हो सके। जैसे ही ये बात मुलायम को पता चला उन्होंने अपने सारे काम को छोड़ लखनऊ से सीधे मुबंई पहुंच गए। वहां पहुंच उन्होंने न सिर्फ हरिवंश राय का हालचाल जाना बल्कि उन्हें यश भारती सम्मान से सम्मानित भी किया। मुलायम सिंह के मुख्यमंत्री रहते लखनऊ महोत्सव और सैफई महोत्सव में भी अमिताभ बच्चन आते थे। ‌ साल 1990 से लेकर 2010 तक मुलायम सिंह यादव, अमिताभ बच्चन, अमर सिंह, सहारा प्रमुख सुब्रत राय सहारा, रिलायंस के अनिल अंबानी की दोस्ती भी सुर्खियों में रही। मुलायम के कहने पर ही अमिताभ यूपी के ब्रांड एंबेसडर बने थे।

जया बच्‍चन भी मुलायम की पार्टी से ही सांसद बनीं। साल 2010 के बाद मुलायम, अमिताभ, अमर सिंह, सुब्रत राय सहारा और अनिल अंबानी में दूरी बढ़ने लगी। ‌दो साल पहले अमर सिंह का निधन हो चुका है । आज मुलायम सिंह यादव नहीं रहे। ‌ सुब्रत राय सहारा पिछले कुछ समय से सार्वजनिक स्थानों पर नहीं देखे गए। ऐसे ही अनिल अंबानी भी अपनी जिंदगी जी रहे हैं। बता दें कि मुलायम सिंह यादव पार्थिव शरीर उनके पैतृक गांव सैफई पहुंच चुका है। ‌यहां पर आम लोगों के दर्शनों के लिए रखा गया है। मंगलवार को मुलायम सिंह यादव का अंतिम संस्कार सैफई में किया जाएगा। इसमें रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत तमाम नेता शामिल होंगे।

homeslider Sports Uncategorized

Don’t Worry… प्ले ऑफ में अभी भी पहुंच सकती है RCB

एकतरफा मैच में SRH को RCB ने चटाया धूल, धराशायी हो गई टीम कोहली, पाटीदार और ग्रीन ने खेली शानदार पारी बड़े लक्ष्य का पीछा नहीं कर पाई सनराइजर्स हैदराबाद नई दिल्ली। दुनिया के सबसे धांसू बल्लेबाज और भारतीय रन मशीन विराट कोहली की टीम को हारते हुए देखकर सब कोई कह रहा था कि […]

Read More
Entertainment

गाना हुआ लॉन्चः ‘पापा कहते हैं 2.0’ में देखिए आमिर का क्रिएशन और उदित की जादुई आवाज

आमिर खान ने लांच किया फ़िल्म श्रीकांत – आ रहा है सबकी आखें खोलने का गाना पापा कहते – 2.0 मुंबई। बॉलीवुड अभिनेता आमिर ख़ान ने राजकुमार राव की फ़िल्म श्रीकांत – आ रहा है सबकी आंखें खोलने का गाना पापा कहते – 2.0 रिलीज किया है। ‘श्रीकांत- आ रहा है सबकी आंखें खोलने’ का […]

Read More
Entertainment

संजय भूषण पटियाला को मंदाकिनी के हाथों मिला ICCA 2024 अवॉर्ड

  भारतीय फिल्म और मनोरंजन जगत में संजय भूषण पटियाला को आज एक और पुरस्कार से सम्मानित किया गया । मुम्बई के होटल सहारा में आज ICCA ( अंतरराष्ट्रीय कन्टेन्ट क्रियेटर अवॉर्ड ) समारोह का आयोजन किया गया था । इस समारोह में देश विदेश की तमाम बड़ी हस्तियॉं मौजूद थीं । इसी समारोह में […]

Read More