देउबा सरकार के खिलाफ खड़ी हुईं राष्ट्रपति भंडारी, फिर से लौटाया नागरिकता बिल, गहरा सकता है संकट

रतन गुप्ता

काठमांडू। नेपाल की राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने नागरिकता बिल को मंजूरी देने से इनकार कर दिया है। राष्ट्रपति के सलाहकार लालबाबू यादव ने पुष्टि की है कि भंडारी ने ‘संविधान की रक्षा’ के लिए विधेयक को प्रमाणित करने से इंकार कर दिया है। इससे पहले संसद को दोनों सदनों द्वारा इस बिल को दोबार पारित किया गया था और राष्ट्रपति की अनुमति के लिए भेजा गया था।

नेपाल में गहरा सकता है संवैधानिक संकट

संविधान के मुताबिक, किसी बिल को संसद के दोनों सदन दोबारा भेजते हैं तो 15 दिन के अंदर राष्ट्रपति को फैसला लेना होता है। लेकिन यहां राष्ट्रपति ने इस बिल को मंजूरी देने मना कर दिया है। राष्ट्रपति के इस फैसले के बाद नेपाल में संवैधानिक संकट गहराने के आसार बढ़ गए हैं। राष्ट्रपति के राजनीतिक सलाहकार लालबाबू यादव ने कहा कि भंडारी ने संवैधानिक व्यवस्था के अधिकार का इस्तेमाल किया गया है।

संविधान की रक्षा करना राष्ट्रपति का काम

सलाहकार लालबाबू यादव ने कहा कि अनुच्छेद 61(4) में कहा गया है कि राष्ट्रपति का मुख्य कर्तव्य संविधान का पालन करना और उसकी रक्षा करना होगा। इसका मतलब राष्ट्रपति का काम संविधान के सभी हितों की रक्षा करना है। केवल अनुच्छेद 113 को देखकर यह नहीं कहा जा सकता कि राष्ट्रपति ने ऐसा नहीं किया। यद्यपि संविधान के अनुच्छेद 113(2) में कहा गया है कि राष्ट्रपति के सामने पेश किए जाने वाले बिल को 15 दिनों में मंजूरी देनी होगी और दोनों सदनों को इसके बारे में सूचित किया जाएगा।

संवैधानिक रूप से विधेयक को मंजूरी देने के लिए राष्ट्रपति बाध्य

नेपाल की संविधान के प्रावधान के अनुसार, राष्ट्रपति संवैधानिक रूप से किसी भी विधेयक को मंजूरी देने के लिए बाध्य है जिसे सदन द्वारा एक बार पुनर्विचार के लिए वापस भेजने के बाद फिर से राष्ट्रपति के सामने प्रस्तुत किया जाता है। राजनीतिक सलाहकार ने कहा, यह बिल संविधान के भाग-2 के प्रावधानों का पूरी तरह से पालन नहीं करता है, महिलाओं के साथ भेदभाव करता है और प्रांतीय के साथ एकल संघीय नागरिकता का प्रावधान नहीं है।

इससे पहले भी राष्ट्रपति ने लौटाया था बिल

मंगलवार की आधी रात तक राष्ट्रपति के लिए उस बिल को प्रमाणित करने की समय सीमा थी जो अब खत्म हो चुकी है। ऐसा माना जा रहा कि नेपाल अब एक संवैधानिक संकट की स्थिति में आ चुका है। इससे पहले भी राष्ट्रपति भंडारी ने 14 अगस्त को नागरिकता विधेयक वापस कर दिया था, जिसे प्रतिनिधि सभा और नेशनल असेंबली दोनों द्वारा पारित किए जाने के बाद प्रमाणीकरण के लिए उनके पास भेजा गया था। बता दें कि ये विधेयक पिछले तीन साल से लटका पड़ा है। राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी इस पर और गंभीर चर्चा चाहती हैं।

राष्ट्रपति भंडारी ने उठाए थे 2 मुद्दे

राष्ट्रपति ने अगस्त माह में विधेयक को वापस भेजते समय 2 मुद्दे उठाए थे। संविधान के अनुच्छेद 11(6) के मुताबिक अगर कोई विदेशी महिला नेपाली नागरिक से शादी करना चाहती है तो वह नेपाल की प्राकृतिक नागरिकता प्राप्त कर सकती है, जैसा कि संघीय कानून में प्रावधान है। लेकिन राष्ट्रीय संसद द्वारा पारित विधेयक में यह प्रावधान नहीं है। इसके साथ ही राष्ट्रपति ने बच्चों को नागरिकता प्रदान करते हुए एक महिला द्वारा स्व-घोषणा की आवश्यकता के प्रावधान पर भी सवाल उठाया।

International

लोकतांत्रिक नेपाल में उर्दू को मिला बेहतर मुकामः मशहूद नेपाली

मोहम्मद काठमांडू। नेपाल में 18वां लोकतंत्र दिवस धूम धाम से मनाया गया। 18 वर्ष पूर्व आज ही के दिन देश में लंबे संघर्षों के बाद गणराज्य का सूर्योदय हुआ था। राजशाही खत्म होने के बाद लोकतांत्रिक नेपाल में यूं तो ढेर सारे बदलाव हुए जिसमें शिक्षा के क्षेत्र में आया बदलाव सबसे खास है। नेपाल […]

Read More
International

आज विश्व पृथ्वी दिवसः जब तक पठार में पेड़, तब तक बस्तर में पानी

 सूख चुके हैं बहार के नाम से चर्चित बस्तर के हज़ारों नाले  साल वनों के द्वीप बस्तर में रह गया 796 वर्ग किमी साल जंगल  जगदलपुर वन वृत्त में बस गई हैं ढाई सौ से अधिक नई बस्तियां हेमंत कश्यप / जगदलपुर। पहाड़ के ऊपर विशाल मैदान को पठार कहा जाता है और बस्तर दंडकारण्य […]

Read More
International Uncategorized

अर्जेंटीना के राष्ट्रपति को मारने के आरोप में हथियारबंद व्यक्ति गिरफ्तार

ब्यूनस आयर्स| अर्जेंटीना की पुलिस ने एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है जो छुरी और अन्य नुकीली वस्तुओं के साथ अर्जेंटीना के राष्ट्रपति जेवियर माइली को मारने के लिए ब्यूनस आयर्स के कासा रोसाडा राष्ट्रपति महल में घुसपैठ करने की कोशिश कर रहा था। यह जानकारी सुरक्षा मंत्री पेट्रीसिया बुलरिच ने दी। श्री बुलरिच ने […]

Read More