खराब चंद्रमा को मज़बूत बनाने के लिए करें चंद्र नवमी व्रत

जयपुर से राजेंद्र गुप्ता

भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की नवमी को श्रीचन्द्र नवमी के रूप में मनाया जाता है। वैदिक ज्योतिष में चंद्र को मन का कारक ग्रह कहा गया है। चंद्र मन को नियंत्रित करता है। यह भावनाओं का सैलाब लेकर आता है। यह किसी की मानसिक स्थिति को मजबूत कर सकता है। तो किसी की हालत खराब भी कर सकता है। यह माता का कारक ग्रह भी है (मतलब: माता का सीधा संबंध चंद्र ग्रह से होता है। ज्योतिष में चंद्रमा को स्त्री ग्रह माना गया है। मन और माता दोनों का कारक चंद्र ग्रह है।)

चंद्र नवमी व्रत क्यों मनाया जाता है?

यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में चंद्र खराब हो तो वह अस्थिर रहता है और बात-बात पर विचलित हो जाता है। और यदि चंद्र बलवान हो तो व्यक्ति सचेत निर्णय लेने वाला होता है और हर जगह खुश रहता है। अगर आपकी कुंडली में भी चंद्र खराब स्थिति में है तो आपको चंद्र नवमी के दिन चंद्र देवता की पूजा अवश्य करनी चाहिए। इसके साथ ही कुछ विशेष उपाय भी किए जा सकते हैं जिससे चंद्र ग्रह मजबूत होता है।

चंद्र नवमी व्रत कैसे करें?

चंद्र नवमी के दिन व्रत रखा जाता है। जो लोग चंद्र नवमी का व्रत रखते हैं उन्हें सुबह सूर्योदय से पहले उठकर स्नानादि से निवृत्त होकर अपने पूजा कक्ष में भगवान के सामने चंद्र नवमी व्रत का संकल्प करना चाहिए।

इसके बाद पूरे दिन व्रत रखें, फल खा सकते हैं।

रात्रि में चंद्र उदय होने पर चंद्र के दर्शन करें, जल और अक्षत चढ़ाएं और अपने सभी कष्टों के नाश की कामना करके व्रत खोलें।

चंद्र नवमी व्रत के लाभ

जिन लोगों की कुंडली में चंद्र खराब स्थिति में है, कमजोर हैं, उन्हें चंद्र की मजबूती के लिए यह व्रत अवश्य करना चाहिए।

चंद्र नवमी के दिन चांदी का चंद्र बनवाकर गले में धारण करने से चंद्र मजबूत होता है।

कमजोर मानसिक स्थिति वाले लोगों को आठ कैरेट का मोती चांदी की अंगूठी में बनवाकर कनिष्ठा उंगली में धारण करना चाहिए।

अगर आर्थिक स्थिति कमजोर है तो चंद्र नवमी के दिन घर में चंद्र यंत्र स्थापित करें। इससे जल्द ही पैसों की कमी दूर हो जाएगी।

चंद्र नवमी के दिन अपने घर की तिजोरी में चांदी का एक चौकोर टुकड़ा रखें, आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार होने लगेगा।

Religion

तो वैशाख माह में जरूर करें ये उपाय

  jyotishacharya Dr Umashankar mishra हिंदू पंचांग के अनुसार वैशाख माह का शुभारंभ 24 अप्रैल से शुरू हुआ। यह माह हिंदू नववर्ष का दूसरा महीना है। मान्यता है कि इस माह में पूजा-पाठ करने से सभी कष्ट और दुख दूर हो जाते हैं। ऐसा माना जाता है कि इस माह में कुछ उपाय करने से […]

Read More
Religion

कड़ा, ब्रेसलेट या लॉकेट पहनें सोच-समझकर, इससे हो सकता है नुकसान

यह रत्न कभी भी एक साथ धारण नहीं करना चाहिए ज्योतिषाचार्य उमाशंकर मिश्र आजकल हाथ में कड़ा पहनने के अलावा ब्रेसलेट आदि पहने का चलन भी हो चला है। कुछ लोग तो फैशन के चलते गले में ऐसी वस्तुएं या लॉकेट भी लटकाने लगे हैं जिनसे उन्हें भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है, लेकिन फैशन […]

Read More
Religion

घर में घेर के आ रही हो परेशानी तो समझें यह विकार हो गया शुरू, जानें परेशानी की वजह, निशानी और उपाय

ज्योतिषाचार्य डॉ उमाशंकर मिश्र ‘ शास्त्री’ अगर किसी की जन्म कुंडली में सूर्य, शनि साथ-साथ हों या आमने-सामने हों। अगर राहु किसी भी ग्रह के साथ हो तो उस ग्रह से जुड़ा पितृदोष बनता है। राहु सूर्य या गुरु के साथ हो तो प्रमुख पितृदोष बनता है। जन्म कुंडली के 2, 5, 9,या 12 में […]

Read More