रोजगार के साथ, मानव सेवा व भारतीय संस्कार की शिक्षा भी देगी राष्ट्रीय शिक्षा नीति

लखनऊ। संत रामकृष्ण कन्या महाविद्यालय बल्केश्वर में राष्ट्रीय शिक्षा नीति: 2020 पर दो दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन किया गया। सेमिनार में आठ राज्यों से नौ विश्वविद्यालयों के 11 रिसोर्स पर्सन सहित 450 से अधिक शिक्षाविदों, शोधार्थियों और विद्यार्थियों ने सहभागिता की। शिक्षा नीति पर शोध परक विचार साझा किए गए। संत रामकृष्ण कन्या महाविद्यालय (Sant Ramakrishna Girls College)  में आयोजित दो दिवसीय सेमिनार में आठ राज्यों से नौ विश्वविद्यालयों के 450 से अधिक शिक्षाविदों और शोधार्थियों ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति (National Education Policy)  पर किये विचार साझा। बताया गया कि कुल 61 शोध पत्र प्राप्त हुए। इनमें से 42 शोध पत्रों का वाचन किया गया और 17 शोध आलेखों पर आधारित द्विभाषी अंतर्राष्ट्रीय जर्नल ‘जागृति’ का प्रकाशन कर समापन समारोह में लोकार्पण किया गया। बताया गया कि शनिवार के शाम समापन पर रोहेलखंड विश्वविद्यालय बरेली (Rohilkhand University Bareilly) के डॉ0 विमल कुमार ने दो दिनी सेमिनार के निष्कर्ष प्रस्तुत करते हुए कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति में रोजगार के साथ जनसेवा और भारतीय संस्कार की शिक्षा भी अंतर्निहित है। बताया गया कि भारतीय संस्कृति (Indian tradition)  में सबको समर्थ बनाने का सामर्थ्य है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के इस दृष्टिकोण को बेहतर ढंग से क्रियान्वित करने में सार्थक भूमिका अदा करेगी।

उन्होंने कहा कि विद्यार्थी अपनी उद्यमिता को पहचान कर जॉब सीकर नहीं, जॉब क्रिएटर बनें। शिक्षक विद्यार्थियों को सुलाने का नहीं जगाने का काम करें। इससे पूर्व तकनीकी सत्रों में रोहेलखंड यूनिवर्सिटी बरेली के डॉ. रश्मि रंजन ने समावेशी शिक्षा तथा NCERT भोपाल के डॉo सौरभ मिश्रा ने रचनात्मक मूल्यांकन पर प्रकाश डाला। बताया गया कि रोहेलखंड यूनिवर्सिटी बरेली की डॉo कीर्ति प्रजापति ने एक से अधिक भाषा सीखकर विद्यार्थी की ओवरऑल बेहतर परफॉर्मेंस पर प्रकाश डाला। जम्मू कश्मीर से आए रिसर्च स्कॉलर इनामुल हक ने पहाड़ी कम्युनिटी में शिक्षा के विकास पर रिसर्च पेपर प्रस्तुत करते हुए कहा कि जब तक पहाड़ी भाषा बोलने वाली पहाड़ी कम्युनिटी को शेड्यूल ट्राइब (Schedule Tribe) का दर्जा केंद्र सरकार द्वारा प्रदान नहीं किया जाएगा, तब तक उनकी शिक्षा का विकास नहीं हो सकता।

उन्होंने स्पष्ट किया कि इस संबंध में केंद्र की BJP सरकार का रुख बेहद सकारात्मक है। शोधार्थी ज्योति गुप्ता और प्रज्ञा शर्मा ने अपने अनुभव साझा करते हुए। इस सेमिनार को शिक्षकों और विद्यार्थियों के विकास के लिए बेहतर प्लेटफार्म बताया। दो दिवसीय सेमिनार में DEI दयालबाग के अर्थशास्त्र विभाग (Department of Economics)  की शोध छात्रा ज्योति गुप्ता द्वारा “आगरा जिले में नई शिक्षा नीति के संबंध में जन जागरूकता” विषय पर पढ़े गए शोध पत्र को सर्वोत्तम शोध पत्र के रूप में चुना गया और उन्हें प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया।

बताया गया कि NSS को ऑर्डिनेटर प्रोफेसर रामवीर सिंह, सेंट जॉन्स कॉलेज (St John’s College) में वाणिज्य संकाय के एसोसिएट प्रोफेसर रोहित सिन्हा, CA  राजेश मल्होत्रा, इंटीरियर डिजाइनर तरुण वाधवा, नेशनल शूटर सोनिया शर्मा और बैकुंठी देवी कॉलेज की प्रोफेसर सुनीता चौहान को उनकी उपलब्धियों के लिए स्वामी विवेकानंद अवार्ड प्रदान कर सम्मानित किया गया। संत रामकृष्ण कन्या महाविद्यालय (Sant Ramakrishna Girls College ) के चेयरमैन मनमोहन चावला, प्राचार्य डॉक्टर मोहिनी तिवारी और मुख्य अतिथि व केंद्रीय हिंदी संस्थान (Central Hindi Institute)  के कुलसचिव डॉ0 चंद्रकांत त्रिपाठी ने संयुक्त रूप से इन सभी को शॉल, माला और अभिनंदन पत्र प्रदान कर सम्मानित किया। इनके साथ ही डॉ0 संतोष गाबा, साहित्य सेवी आदर्श नंदन गुप्त, डॉ रमेश तनेजा और डॉ. बृजेश शर्मा का भी स्वागत किया गया।

इस दौरान महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय वर्धा के डॉo प्रमोद जोशी, इंदिरा गांधी नेशनल ट्राईबल यूनिवर्सिटी मध्यप्रदेश (Indira Gandhi National Tribal University Madhya Pradesh)  के डॉo रमेश, रोहेलखंड विश्वविद्यालय बरेली की डॉo कीर्ति प्रजापति, NCRT भोपाल के डॉo सौरभ कुमार, रोहेलखंड विश्वविद्यालय के डॉo रश्मि रंजन, ज्ञान महाविद्यालय अलीगढ़ के डॉo गौतम गोयल, DEI दयालबाग के डॉo एके कुलश्रेष्ठ व डॉo केसी वशिष्ठ भी मंच पर मौजूद रहे। महाविद्यालय के निदेशक रविकांत चावला और शिक्षिका पिंकी वर्मा ने संचालन किया। आयोजन सचिव डॉo एके अग्रवाल, डॉo गुरु प्रसाद, सौरभ शाक्य, डॉo सुषमा सत्संगी, डॉo रागिनी मित्तल, डॉo चांदनी गौड़, डॉo संगीता सिंह और निरोज यादव ने व्यवस्थाएं संभालीं। (इनपुट एजेंसी/गूगल)

Raj Dharm UP

सनसनी: पूर्व सांसद धनंजय सिंह के गनर की गोली मारकर हत्या, इलाके में हड़कंप, पुलिस फोर्स मौके पर

ए अहमद सौदागर लखनऊ। यूपी में बेखौफ बदमाशों का कहर थम नहीं रहा है। माफिया मुख्तार अंसारी की मौत की गुत्थी सुलझ भी नहीं पाई थी कि असलहों से लैस बदमाशों ने जौनपुर जिले के पूर्व सांसद धनंजय सिंह के निजी गनर अनीस खान की गोली मारकर हत्या कर दी गई। यह घटना सिकरारा क्षेत्र […]

Read More
Raj Dharm UP

सुविधा शुल्क के आगे आईजी जेल के आदेश का कोई मायने नहीं

कैदी स्थानांतरण में भी अफसरों ने की जमकर वसूली! बागपत जेल में कैदियों के स्थानांतरण से हुआ बड़ा खुलासा राकेश यादव लखनऊ । डीजी पुलिस/आईजी जेल का आदेश जेल अधिकारियों के लिए कोई मायने नहीं रखता है। यही वजह है कि कमाई की खातिर जेल अफसर मुखिया के आदेश को दरकिनार कैदियों को स्थानांतरित करने […]

Read More
National Raj Dharm UP

यूपी के 16 हजार मदरसों से संकट टला

सुप्रीम कोर्ट ने यूपी मदरसा शिक्षा अधिनियम पर HC के फैसले पर लगाई रोक लखनऊ। देश की सर्वोच्च अदालत ने ने इलाहाबाद हाईकोर्ट के उस आदेश पर शुक्रवार को अंतरिम रोक लगा दी जिसमें उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा बोर्ड अधिनियम 2004 को ‘असंवैधानिक’ और धर्मनिरपेक्षता के सिद्धांत का उल्लंघन करने वाला करार दिया गया था। […]

Read More