छह राज्यों की सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए आज डाले जा रहे वोट, छह नवंबर को आएंगे नतीजे

छह राज्यों की सभी सात सीटों पर हो रहे उपचुनाव के लिए सात बजे मतदान शुरू हो गया है। बिहार की 2 सीटों मोकामा और गोपालगंज, उत्तर प्रदेश के गोला गोकर्णनाथ , हरियाणा के आदमपुर, तेलंगाना के मुनुगोडे, ओडिशा के धामनगर और महाराष्ट्र की अंधेरी ईस्ट पर उपचुनाव के लिए आज मतदान हो रहा है। इनमें से छह सीटों पर विधायकों के निधन की वजह से चुनाव हो रहा है। तो वहीं, तेलंगाना में कांग्रेस विधायक के बीजेपी में चले जाने से यह सीट खाली हुई है। इस उपचुनाव की मतगणना छह नवंबर को की जाएगी। ‌ ये उपचुनाव बीजेपी के लिए बड़ी परीक्षा माने जा रहे हैं।

बिहार में पार्टी की सीधी टक्कर नीतीश-तेजस्वी के महागठबंधन से है तो तेलंगाना में केसीआर की TRS से अपनी सीट बचाना पार्टी के लिए चुनौती साबित होगा। मोकामा सीट पर इस बार चुनावी मुकाबला काफी दिलचस्प रहने वाला है। बीजेपी पहली बार ये सीट जीतने की कोशिश करने वाली है। उसकी तरफ से सोनम देवी को मैदान में उतारा गया है। पार्टी को उम्मीद है कि सोनम देवी मोकमा की सीट पहली बार बीजेपी की झोली में डाल देगी। लेकिन दूसरी तरफ खड़ी है आरजेडी जो पहले से ही इस सीट पर काफी मजबूत है।‌‌ उसने इस बार अनंत सिंह की पत्नी नीलम देवी को अपना उम्मीदवार बनाया है। अनंत सिंह की सदस्यता रद होने से ये उपचुनाव हो रहा है। अनंत सिंह खुद दो बार जेडीयू और एक बार आरजेडी की टिकट पर मोकामा की सीट जीत चुके हैं। वहीं बीजेपी ने इस सीट पर ललन सिंह की पत्नी सोनम देवी पर दांव चला है।

गोपालगंज सीट बीजेपी के लिए प्रतिष्ठा की लड़ाई है। पिछली चार बार से गोपालगंज सीट हमेशा से बीजेपी के खाते में गई है। लेकिन इस बार क्योंकि पूर्व मंत्री सुभाष सिंह का निधन हो गया है, ऐसे में इस सीट पर उपचुनाव हो रहे हैं। बीजेपी को चुनौती देने के लिए गोपालगंज से आरजेडी ने मोहन प्रसाद गुप्ता को चुनावी मैदान में उतारा है। वहीं बीजेपी ने सुभाष सिंह की ही पत्नी कुसुम देवी को अपना उम्मीदवार बनाया है। वहीं तेलंगाना में अगले साल विधानसभा चुनाव होने वाले हैं।

उस बड़ी परीक्षा से पहले टीआरएस, बीजेपी और कांग्रेस के लिए मुनुगोडे सीट का उपचुनाव एक लिटमस टेस्ट साबित होने वाला है। कांग्रेस विधायक राजगोपाल रेड्डी के भाजपा में चले जाने की वजह से ही इस सीट पर फिर उपचुनाव हो रहे हैं। बीजेपी ने इस सीट पर राजगोपाल रेड्डी को ही अपना उम्मीदवार बना दिया है, वहीं TRS ने पूर्व विधायक कुसुकुंतला प्रभाकर रेड्डी को मौका दिया है। वहीं उत्तर प्रदेश की गोला गोकर्णनाथ सीट भी बीजेपी के लिए इस बार ज्यादा बड़ी परीक्षा साबित होने वाली है। इस सीट पर बीजेपी के विधायक अरविंद गिरि की जीत हुई थी।

लेकिन अब उनका निधन हो चुका है, ऐसे में पार्टी ने उन्हीं के बेटे अमन गिरि को अपना उम्मीदवार बना दिया है. वहीं समाजवादी पार्टी की तरफ से पूर्व विधायक विनय तिवारी को प्रत्याशी बनाया गया है।‌‌ इस बार बसपा और कांग्रेस की तरफ से इस सीट के लिए कोई उम्मीदवार घोषित नहीं किया गया है, ऐसे में मुकाबला सीधे तौर पर बीजेपी बनाम सपा का होने वाला है। हरियाणा की आदमपुर सीट पर हो रहे ये उपचुनाव भी दोनों बीजेपी और कांग्रेस के लिए किसी बड़ी परीक्षा से कम नहीं है। आदमपुर सीट परंपरागत रूप से भजनलाल परिवार की सीट रही है।  इस बार कुल 22 उम्मीदवार इस सीट के लिए अपनी उम्मीदवारी ठोक रहे हैं। लेकिन मुख्य मुकाबला बीजेपी, कांग्रेस, INLD  और आम आदमी पार्टी के बीच है। अब भजनलाल के छोटे बेटे कुलदीप बिश्नोई के बीजेपी में जाने की वजह से इस सीट पर फिर चुनाव हो रहे हैं। इस बार बीजेपी ने कुलदीप के पुत्र भव्य बिश्नोई को चुनावी मैदान में उतारा है।

National

भारत ने संयुक्त राष्ट्र में फिलिस्तीनी लोगों के लिए दो-राज्य समाधान का समर्थन दोहराया

नई दिल्ली। भारत ने गुरुवार को इजरायल और फिलिस्तीन के संघर्ष को खत्म करने को लेकर दो-राज्य समाधान के अपने समर्थन को दोहराया। भारत ने संयुक्त राष्ट्र में टू-स्टेट सॉल्यूशन की नई दिल्ली की प्रतिबद्धता पर जोर दिया, जिसमें फिलिस्तीनी लोगों के लिए इजरायल की सुरक्षा आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए सुरक्षित सीमाओं के […]

Read More
National Politics

देश के अंदर नक्सलवाद और आतंकवाद का कारण बनीं कांग्रेस की नीतियांः सीएम योगी

अपने सरकारी आवास पर मीडिया से मुखातिब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बोले- कांग्रेस दिशाहीन थी, अब नेतृत्व विहीन भी हो गई है कांग्रेस के नेता भारत की सभ्यता, संस्कृति को अपमानित करने का करते हैं प्रयासः सीएम महाराष्ट्र दौरे पर जाने से पहले सीएम ने कहा, वहां की राष्ट्रवादी जनता मोदी जी को तीसरा कार्यकाल देने […]

Read More
National

DPI के जरिये लोगों को सशक्त कर रहा भारत बना दुनिया के लिए प्रेरणास्त्रोत

नई दिल्ली। भारत डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर (डीपीआई) पर न केवल अपने नागरिकों को सशक्त कर रहा है, बल्कि वह दुनिया भर के अन्य देशों के लिए भी प्रेरणा का एक स्त्रोत बनकर उभरा है। इसकी झलक पिछले हफ्ते देखने को मिली, जब भारत ने डीपीआई पर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन की मेजबानी की। यह पहला मौका था, […]

Read More