EXCLUSIVE: मानवाधिकार की नसीहतें यूपी पुलिस के ठेंगे पर

ए अहमद सौदागर

लखनऊ। मित्र पुलिस का तमगा लिए उत्तर प्रदेश पुलिस हकीकत में कितनी नरम दिल की है, इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि पूछताछ या फिर दबिश देने से लेकर थाने या चौकी में जिस तरह से पेश आती है उसका चेहरा किसी खूनी दरिंदे से कम नहीं होता। छापे और दबिश के दौरान महिलाओं से बदसलूकी उनसे मारपीट की घटनाएं तो आम है ही, लेकिन चौकी में बुलाकर पूछताछ के नाम पर एक महिला की जमकर पिटाई कर देना भी यूपी पुलिस का अमानवीय चेहरे को दर्शाता है।

कहीं छापेमारी के दौरान महिलाओं और बच्चों को थप्पड़ मारा जाता है तो कहीं हाईसिक्योरिटी जोन में आने वाली पुलिस चौकी में महिला के ऊपर पुलिस पूछताछ के नाम पर बेरहमों की तरह टूट पड़ती है। ऐसे भी पूर्व और हाल में कई ऐसे मामले सामने आए हैं कि थानों या चौकियों में आरोपी की इतनी पिटाई की जाती है कि वह पीड़ित खुदकुशी को मजबूर हो जाते हैं। पुलिस प्रताड़ना से लोगों का मरना या फिर पीड़ित और प्रताड़ित शख्स द्वारा जान देनी जैसी घटनाएं मानवाधिकार के निर्देशों का खुला उलंघन है।

लखनऊ कमिश्नरेट पुलिस पर एक नजर,,,

हजरतगंज स्थित दारुल शफा चौकी प्रभारी ने पूछताछ के लिए एक महिला को बुलाया और उस पर कहर बनकर टूट पड़े। बताया जा रहा है कि बेबस महिला चिल्लाती रही और चौकी प्रभारी का खूनी डंडा महिला की शरीर पर बरसता रहा। लखनऊ कमिश्नरेट पुलिस की हाल तो बानगी भर है इससे पहले भी कई बार यूपी पुलिस का कठोर चेहरा सामने आ चुका है।

  • 17 अप्रैल 2013 में हसनगंज थाने की हवालात में एक युवक की संदिग्ध हालात में मौत हो गई थी।
  • दो दिसंबर 2007 में कृष्णा नगर कोतवाली की हवालात में चोरी के आरोप में पकड़े गए राहुल की संदिग्ध हालात में मौत हो गई थी।
  • इस मामले में तत्कालीन निरीक्षक अजीत सिंह चौहान सहित अन्य पुलिसकर्मियों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई हुई थी।
  • दस जून 2011 में लखीमपुर खीरी जिले के निघासन थाना परिसर में एक किशोरी की हत्या कर दी गई थी।
  • दस अगस्त 2015 में सीतापुर जिले के महमूदाबाद कोतवाली के शौचालय में एक युवती का शव मिला। युवती के गले में उसी के दुपट्टे का फंदा था ‌। यह तो फिलहाल बानगी भर है इससे पहले भी कई बार यूपी पुलिस का कठोर चेहरा सामने आ चुका है। बस इतनी ही घटनाएं दर्शाने के लिए काफी है कि या तो पुलिस का इकबाल खत्म हो रहा है या जनाक्रोश की हदें टूट रही हैं।

Central UP

गांजर की बेटी ने (CUET) प्रवेश परीक्षा में लहराया परचम,परिवार में खुशी का माहौल,बधाई देने वालों का लगा तांता

देश में 413 वां स्थान हासिल कर IIMC दिल्ली में अपना सपना करेगी पूरा खमरिया खीरी। गांजर क्षेत्र के मोहम्दापुर गांव में किसान की बेटी ने प्रारंभिक शिक्षा गांव में प्राप्त कर एक महत्वाकांक्षी पत्रकार के रूप में आईआईएमसी दिल्ली परिसर में पढ़कर देश समेत अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर देश की अलग पहचान बनाने का सपना […]

Read More
Central UP

चिनहट पुलिस की हकीकत: पुलिस मुठभेड़ में हिस्ट्रीशीटर घायल फिर गिरफ्तार, साथी फरार

पुलिस का दावा 32 बोर की पिस्टल बरामद, अन्य बदमाशों की तलाश चिनहट क्षेत्र में रविवार की रात हुई घटना का मामला ए अहमद सौदागर लखनऊ। तारीख 19 मई दिन रविवार। स्थान मटियारी ओवरब्रिज। लोकसभा चुनाव का माहौल और दूसरे दिन यानी सोमवार को मतदान होना था इसके मद्देनजर चप्पे-चप्पे पर भारी संख्या पुलिस बल […]

Read More
Central UP

जेल वार्डरों की मौत की घटनाओं को भी दबा गए अफसर!

बीते वर्ष लखनऊ जिला जेल में भी हो चुकी वार्डर की मौत शासन में सेटिंग गेटिंग रखने वाले अफसरों पर नहीं होती कोई कार्यवाही लखनऊ। बीते सप्ताह फतेहगढ़ जिला जेल में अवकाश नहीं मिलने की वजह से एक वार्डर की मौत हो गई। इस मौत से आक्रोशित जेल के दर्जनों वार्डरों ने जेल प्रशासन की […]

Read More