EXCLUSIVE: मानवाधिकार की नसीहतें यूपी पुलिस के ठेंगे पर

ए अहमद सौदागर

लखनऊ। मित्र पुलिस का तमगा लिए उत्तर प्रदेश पुलिस हकीकत में कितनी नरम दिल की है, इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि पूछताछ या फिर दबिश देने से लेकर थाने या चौकी में जिस तरह से पेश आती है उसका चेहरा किसी खूनी दरिंदे से कम नहीं होता। छापे और दबिश के दौरान महिलाओं से बदसलूकी उनसे मारपीट की घटनाएं तो आम है ही, लेकिन चौकी में बुलाकर पूछताछ के नाम पर एक महिला की जमकर पिटाई कर देना भी यूपी पुलिस का अमानवीय चेहरे को दर्शाता है।

कहीं छापेमारी के दौरान महिलाओं और बच्चों को थप्पड़ मारा जाता है तो कहीं हाईसिक्योरिटी जोन में आने वाली पुलिस चौकी में महिला के ऊपर पुलिस पूछताछ के नाम पर बेरहमों की तरह टूट पड़ती है। ऐसे भी पूर्व और हाल में कई ऐसे मामले सामने आए हैं कि थानों या चौकियों में आरोपी की इतनी पिटाई की जाती है कि वह पीड़ित खुदकुशी को मजबूर हो जाते हैं। पुलिस प्रताड़ना से लोगों का मरना या फिर पीड़ित और प्रताड़ित शख्स द्वारा जान देनी जैसी घटनाएं मानवाधिकार के निर्देशों का खुला उलंघन है।

लखनऊ कमिश्नरेट पुलिस पर एक नजर,,,

हजरतगंज स्थित दारुल शफा चौकी प्रभारी ने पूछताछ के लिए एक महिला को बुलाया और उस पर कहर बनकर टूट पड़े। बताया जा रहा है कि बेबस महिला चिल्लाती रही और चौकी प्रभारी का खूनी डंडा महिला की शरीर पर बरसता रहा। लखनऊ कमिश्नरेट पुलिस की हाल तो बानगी भर है इससे पहले भी कई बार यूपी पुलिस का कठोर चेहरा सामने आ चुका है।

  • 17 अप्रैल 2013 में हसनगंज थाने की हवालात में एक युवक की संदिग्ध हालात में मौत हो गई थी।
  • दो दिसंबर 2007 में कृष्णा नगर कोतवाली की हवालात में चोरी के आरोप में पकड़े गए राहुल की संदिग्ध हालात में मौत हो गई थी।
  • इस मामले में तत्कालीन निरीक्षक अजीत सिंह चौहान सहित अन्य पुलिसकर्मियों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई हुई थी।
  • दस जून 2011 में लखीमपुर खीरी जिले के निघासन थाना परिसर में एक किशोरी की हत्या कर दी गई थी।
  • दस अगस्त 2015 में सीतापुर जिले के महमूदाबाद कोतवाली के शौचालय में एक युवती का शव मिला। युवती के गले में उसी के दुपट्टे का फंदा था ‌। यह तो फिलहाल बानगी भर है इससे पहले भी कई बार यूपी पुलिस का कठोर चेहरा सामने आ चुका है। बस इतनी ही घटनाएं दर्शाने के लिए काफी है कि या तो पुलिस का इकबाल खत्म हो रहा है या जनाक्रोश की हदें टूट रही हैं।

Central UP

ये पुलिस है जनाब! किसी की भी पिटाई कर सकती है… बेवजह पिट जाएं तो समझें लखनऊ आ गया

दबंगई: जो चाहे कर सकता है एक पुलिसकर्मी कमता चौराहा पर फिर एक चालक पर बरसी सिपाही की लाठी कुसूर इतना वाहन खड़ी कर जा रहा था चालक पानी लेने ए अहमद सौदागर लखनऊ। अभी एक पिटाई की आग पूरी तरह से बुझी भी नहीं थी कि पुलिसकर्मियों ने अपनी कारगुज़ारियों से सभी को चौंका […]

Read More
Central UP

दुखद घटना: मामूली कहासुनी के युवक की पीट-पीटकर हत्या

आधा दर्जन सहित दस लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज बंथरा थाना क्षेत्र में हुई घटना का मामला ए अहमद सौदागर लखनऊ। बंथरा थाना क्षेत्र स्थित बंथरा गांव में रविवार रात बिजली लगाने को लेकर दो पक्षों के बीच कहासुनी हो गई और देखते ही देखते बात इतनी बढ़ गई कि एक पक्ष के लोगों ने […]

Read More
Central UP

हादसों का सबब बन रही पुलिस की लापरवाही

आगरा एक्सप्रेस वे, कानपुर रोड, शहीद पथ, किसान पथ, सुल्तानपुर रोड, रिंग रोड व अयोध्या रोड बने एक्सीडेंट प्वाइंट इन मार्गों पर बढ़ रहा है सड़क दुघर्टना का आंकड़ा संबंधित विभाग बेखबर ए अहमद सौदागर लखनऊ। शुक्रवार रात करीब डेढ़ बजे अयोध्या रोड स्थित बीबीडी के सामने तेज़ रफ़्तार से जा रहा मौरंग लदा ट्रक […]

Read More