…दोबारा फिर अपने पसंदीदा मोहरों पर भरोसा कर रहे सीएम योगी

  • वाराणसी DM कौशलराज शर्मा को दी कमिश्नर की ज़िम्मेदारी
  • अब नया DM तलाशेंगे या कमिश्नर, सत्ता के गलियारों में चर्चा जारी

अखिल तिवारी ‘शुभम’


लखनऊ। उत्तर प्रदेश के वज़ीर-ए-आला योगी आदित्यनाथ अपनी दूसरी पारी में परिपक्व राजनेता की तरह सधी चाल चल रहे हैं। अब वो उन्हीं अफ़सरों पर भरोसा कर रहे हैं, जिन पर वो पहले से भरोसा करते आए हैं। बात चाहे राजधानी लखनऊ की हो या फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लोकसभा क्षेत्र वाराणसी की। बात शिक्षा विभाग की हो या फिर खनन की। कहानी नोएडा विकास प्राधिकरण की हो या फिर गृह विभाग की। योगी कोई नया प्रयोग करने के ज़्यादा मूड में दिखाई नहीं दे रहे हैं। सीएम का भरोसा जीत चुके वाराणसी के डीएम कौशलराज को एक नई ज़िम्मेदारी सौंपी गई है। उन्हें वाराणसी ज़ोन का कमिश्नर बनाया गया है।

वाराणसी के नए मंडलायुक्त कौशलराज शर्मा
वाराणसी के नए मंडलायुक्त कौशलराज शर्मा

लेकिन सरकार ने उन्हें डीएम की अतिरिक्त ज़िम्मेदारी सौंप रखी है। सत्ता के गलियारों में चर्चा है कि वाराणसी के ज़िलाधिकारी की कुर्सी उसी अफ़सर को मिलेगी, जो सीएम के भरोसे का हो या फिर कमिश्नर के साथ काम करने का अनुभव हो। बताते चलें कि वाराणसी कमिश्नर दीपक अग्रवाल की कुछ दिनों पहले केंद्र में तैनाती हो चुकी थी। शनिवार को सरकार ने उन्हें रिलीव कर दिया है और उनकी जगह डीएम कौशलराज को कमिश्नर पद की ज़िम्मेदारी सौंप दी। हालाँकि उनके पास डीएम की अतिरिक्त ज़िम्मेदारी भी रहेगी।

लखनऊ के कमिश्नर की कमान भी विश्वस्त अफ़सर को…

लखनऊ की मंडलायुक्त रोशन जैकब
लखनऊ की मंडलायुक्त रोशन जैकब

सीएम योगी ने लखनऊ के कमिश्नर रंजन कुमार को हटाया तो इस पद पर अपने सबसे विश्वस्त अफ़सर रोशन जैकब को तैनात कर दिया। बताते चलें कि जैकब के पास खनन विभाग की पूरी ज़िम्मेदारी हैं। अपने मुख्यमंत्री कार्यकाल में सीएम ने उनके ऊपर किसी भी प्रमुख सचिव की तैनाती नहीं की। वह स्वयं खनन विभाग के मंत्री हैं तो रोशन जैकब निदेशक से लेकर सचिव तक की ज़िम्मेदारी अकेले सँभाल रही हैं। ग़ौरतलब है कि कोरोना काल के दौरान जब लखनऊ में कोरोना बेक़ाबू था और तत्कालीन डीएम अभिषेक प्रकाश ख़ुद पॉज़िटिव होकर क्वेरेंटाइन थे, तब प्रभारी डीएम की भूमिका भी रोशन जैकब निभा चुकी हैं। कुछ दिनों पहले लखीमपुर घटना के पीड़ितों को देखने गईं रोशन की भावुक तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही थीं।

गुडबुक के अफ़सर को सौंपी गृह विभाग की कमान 

संजय प्रसाद, प्रमुख सचिव गृह एवं सूचना
संजय प्रसाद, प्रमुख सचिव गृह एवं सूचना

कभी योगी आदित्यनाथ के सबसे करीबी अफ़सर रहे अवनीश अवस्थी के रिटायर होने के बाद उनकी कुर्सी अपने सबसे करीबी अफ़सर को सीएम ने सौंपी। प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री की ज़िम्मेदारी निभा रहे तेज़तर्रार अफ़सर संजय प्रसाद को सीएम ने गृह एवं सूचना विभाग का मुखिया बनाया है। हालाँकि इस पोस्टिंग की चर्चा सत्ता के गलियारों में पहले से चल रही थी। संजय प्रसाद और मुख्यमंत्री के साथ चलने की कई फ़ोटो अक्सर सोशल मीडिया पर वायरल होती रहीं, जिसे देखकर जानकार भविष्यवाणी करते रहे कि साल 1995 बैच के अफ़सर संजय प्रसाद ही अगले प्रमुख सचिव गृह होंगे।

कुछ अफ़सरों पर और है सीएम का भरोसा क़ायम 

मनोज कुमार सिंह, कृषि उत्पादन आयुक्त उत्तर प्रदेश
मनोज कुमार सिंह, कृषि उत्पादन आयुक्त उत्तर प्रदेश

जानकारों का कहना है कि सीएम योगी आदित्यनाथ का भरोसा कृषि उत्पादन आयुक्त मनोज कुमार सिंह, अपर मुख्य सचिव मुख्यमंत्री शशि प्रकाश गोयल, प्रमुख सचिव जनशक्ति अनुराग श्रीवास्तव और प्रमुख सचिव पर्यटन मुकेश मेश्राम पर क़ायम है। सूचना निदेशक शिशिर की गिनती भी सीएम के करीबी अफ़सरों में होती है। इन अफ़सरों के अलावा ग्राम्य विकास आयुक्त गौरीशंकर प्रियदर्शी, आवास आयुक्त रणवीर प्रसाद, झाँसी कमिश्नर आदर्श सिंह और बिजली विभाग के चेयरमैन एम. देवराज भी सीएम के करीबी अफ़सर बताए जा रहे हैं।

तीन अफ़सरों को मिली आज नवीन तैनाती 

एसपी गोयल, अपर मुख्य सचिव मु्ख्यमंत्री
एसपी गोयल, अपर मुख्य सचिव मु्ख्यमंत्री

वाराणसी डीएम के अलावा आज दो और IAS अफ़सरों के ट्रांसफ़र हुए हैं। विशेष सचिव माध्यमिक शिक्षा शम्भू कुमार (IAS 2010) को MD पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम की ज़िम्मेदारी दी गई है। वहीं विशेष सचिव चीनी एवं गन्ना रुपेश कुमार (IAS 2009) को विशेष सचिव माध्यमिक शिक्षा बनाया गया है। वीआरएस माँगने वाले पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम के एमडी विद्याभूषण (IAS 2008) को प्रतीक्षा सूची में रखा गया है। हालाँकि 20 साल सेवा पूर्ण न होने के कारण उन्हें स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति नहीं दी जा सकी। अब उनकी जगह शम्भू कुमार PUVVNL के नए MD हैं।

Uttar Pradesh

निरीक्षण के दौरान झांसी DRM की दो टूक- ‘सुरक्षा एवं साफ-सफाई में लापरवाही क़तई बर्दाश्त नहीं’

मंडल रेल प्रबंधक दीपक कुमार सिन्हा ने वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी- खैरार- भीमसेन रेल खंड का किया विंडो ट्रेलिंग निरीक्षण हरपालपुर, महोबा, खैरार, रागौल, भरुआसुमेरपुर, घाटमपुर तथा भीमसेन स्टेशन का भी किया सघन जाँच मज़दूर दिवस के अवसर पर मंडल रेल प्रबंधक दीपक कुमार सिन्हा द्वारा वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी-खैरार-भीमसेन रेल खंड का विंडो ट्रेलिंग निरीक्षण किया […]

Read More
Central UP Raj Dharm UP

मंत्री हलकान, प्रशासन परेशान, दो माह में आधा दर्जन बंदियों ने की जेल में आत्महत्या

जेलों में बंदियों की आत्महत्याओं पर एक्शन में जेलमंत्री! प्रमुख सचिव और डीजी जेल को घटनाएं रोकने के दिए निर्देश दो माह में आधा दर्जन बंदियों ने की जेल में आत्महत्या राकेश यादव लखनऊ। प्रदेश की जेलों में बंदियों के आत्महत्याओं की घटना को जेलमंत्री ने गंभीरता से लिया है। जेलमंत्री ने विभाग के आला […]

Read More
Raj Dharm UP

बैंकॉक से DEPORT स्क्रैप माफिया खेलने लगा खेल, अब इस कदम से मचा हड़कंप

खबर मिलते ही जेल प्रशासन में मचा हड़कंप, हाई सुरक्षा बैरक में रखा गया काना  रवि काना और काजल को पुलिस रिमांड पर लेकर करेगी पूछताछ रवि – सुंदर भाटी गिरोह के बीच चल दुश्मनी की बात आई सामने, जांच पड़ताल में जुटी पुलिस  ए अहमद सौदागर लखनऊ । सूबे की जेलों में हाई सुरक्षा […]

Read More