जल जीवन मिशन के तहत यूपी ने पार किया 75 फीसदी नल कनेक्शन देने का लक्ष्य

  • यूपी के 75 फीसदी ग्रामीणों तक पहुंचा नल से जल
  • मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दी बधाई, योजना के लिए PM का जताया आभार

लखनऊ । यूपी में ग्रामीणों को शुद्ध पानी मुहैया कराने में जल जीवन मिशन ने लंबी छलांग लगाई है। राज्य के 75 प्रतिशत ग्रामीणों तक नल से शुद्ध जल की आपूर्ति से जोड़ दिया गया है। बुधवार को भारत सरकार की रेटिंग में उप्र 75 प्रतिशत नल कनेक्शन देने वाले राज्यों की सूची में शामिल हो गया है। उत्तर प्रदेश जैसे बड़े राज्य में इस उपलब्धि को हासिल करने पर कई केंद्रीय मंत्रियों ने भी बधाई दी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश वासियों की तरफ से जल जीवन मिशन के लिए प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त किया है।

मुख्यमंत्री ने दी बधाई, जल्द पूरा करें लक्ष्य

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने एक्स पर जल्द से जल्द बाकी गांवों को नल कनेक्शन से जोड़ने का आह्वान किया है। केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने इसे यूपी की बड़ी उपलब्धि बताते हुए बधाई दी है।

19790921 घर को दिया नल कनेक्शन

उत्तर प्रदेश में 26348443 परिवार को शुद्ध पानी पहुंचाने का लक्ष्य है। बुधवार तक 19790921 घरों को नल कनेक्शन दिये जा चुके हैं। जो लक्ष्य का 75.11 प्रतिशत है। एक परिवार में कम से कम छह सदस्य होने का अनुमान है। इस लिहाज से तकरीबन 118745526 ग्रामीण लाभान्वित हो चुके हैं।

योगी के यूपी ने पहले तोड़े कई रिकार्ड

हर घर नल योजना में योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में यूपी ने वित्तीय वर्ष 2023-24 में एक करोड़ से अधिक नल कनेक्शन देकर नया रिकार्ड कायम कर चुका है। यूपी को 85 लाख नल कनेक्शन देने का लक्ष्य मिला था। जिसके मुकाबले में उत्तर प्रदेश ने तीन माह पहले ही एक करोड़ एक लाख 10 हजार नल कनेक्शन दिए। जो लक्ष्य से 119 प्रतिशत अधिक था।

मई में 12.93 लाख नल कनेक्शन दिये थे

यूपी मई 2023 में 12.93 लाख से अधिक नल कनेक्शन देने वाला राज्य बना था। यही नहीं, यूपी के पांच जिलों में सर्वाधिक नल कनेक्शन दिये गये थे। इनमें सीतापुर पहले नम्बर रहा। जहां साल भर में तीन लाख 68 हजार, हरदोई में तीन लाख, लखीमपुर खीरी में दो लाख 93 हजार, प्रतापगढ़ में एक लाख 70 हजार और जौनपुर दो लाख 49 हजार नल कनेक्शन दिये गये थे।

Raj Dharm UP

योगी की हनक से पस्त हुआ एक और माफिया का गढ़, इस बार स्क्रैप माफिया को चटाया धूल

लक्ष्मी सिंह ने जाते ही उसके अवैध साम्राज्य को बनाया निशाना नोएडा के स्क्रैप माफिया रवि काना की साइड स्टोरी, जानें कैसे बना वो स्क्रैप किंग नोएडा से नया लुक के प्रमुख संवाददाता विनय सिंह की रिपोर्ट वो सत्ता के साथ झंडा बदलने में माहिर है। शातिर इतना कि पूरे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र यानी NCR […]

Read More
Raj Dharm UP

सनसनी: पूर्व सांसद धनंजय सिंह के गनर की गोली मारकर हत्या, इलाके में हड़कंप, पुलिस फोर्स मौके पर

ए अहमद सौदागर लखनऊ। यूपी में बेखौफ बदमाशों का कहर थम नहीं रहा है। माफिया मुख्तार अंसारी की मौत की गुत्थी सुलझ भी नहीं पाई थी कि असलहों से लैस बदमाशों ने जौनपुर जिले के पूर्व सांसद धनंजय सिंह के निजी गनर अनीस खान की गोली मारकर हत्या कर दी गई। यह घटना सिकरारा क्षेत्र […]

Read More
Raj Dharm UP

सुविधा शुल्क के आगे आईजी जेल के आदेश का कोई मायने नहीं

कैदी स्थानांतरण में भी अफसरों ने की जमकर वसूली! बागपत जेल में कैदियों के स्थानांतरण से हुआ बड़ा खुलासा राकेश यादव लखनऊ । डीजी पुलिस/आईजी जेल का आदेश जेल अधिकारियों के लिए कोई मायने नहीं रखता है। यही वजह है कि कमाई की खातिर जेल अफसर मुखिया के आदेश को दरकिनार कैदियों को स्थानांतरित करने […]

Read More