CM ने कहा- विकसित भारत संकल्प यात्रा का उद्देश्य हर व्यक्ति के चेहरे पर खुशहाली लाना

  • गरीबों के हक पर डकैती डालने वालों को आज जाति दिखाई पड़ती है: सीएम योगी
  • मुख्यमंत्री योगी ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत मेरठ, बस्ती, चंदौली, महोबा और बाराबंकी जनपदों के लाभार्थियों से किया संवाद
  • बोले सीएम- आज देश में गरीबों के लिए सिर्फ योजनाएं ही नहीं बन रही हैं बल्कि उनका क्रियान्वयन भी हो रहा है,
  • साढ़े नौ वर्ष में 13 करोड़ से अधिक लोग गरीब रेखा के ऊपर आए हैं: योगी

 लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि गरीबों के हक पर डकैती डालने वालों को आज जाति दिखाई पड़ती है। वह लोग समाज को विभाजित करने का कार्य कर रहे हैं। हमें ऐसे लोगों से सावधान रहकर समाज को एकजुट करते हुए राष्ट्रीय सशक्तिकरण की दिशा में कार्य करना होगा। सीएम योगी मंगलवार को विकसित भारत संकल्प यात्रा के लाभार्थियों से संवाद कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने कहा कि आज देश में गरीबों के लिए सिर्फ योजनाएं ही नहीं बन रही हैं बल्कि उनका क्रियान्वयन भी हो रहा है। शासन की योजनाओं का लाभ बिना भेदभाव के गांव, गरीब और नौजवान तक पहुंच रही हैं। विकसित भारत संकल्प यात्रा का उद्देश्य हर व्यक्ति के चेहरे पर खुशहाली लाना है।  योगी ने लाभार्थियों से संवाद कार्यक्रम के तहत मेरठ, बस्ती, चंदौली, महोबा और बाराबंकी के लाभार्थियों से बातचीत की। इस दौरान वह प्रदेश के सभी 75 जनपदों में 800 स्थानों पर आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा के लाभार्थियों से ऑनलाइन जुड़े। सीएम योगी ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के अंतर्गत प्रदेश में 642 मोदी गारंटी वैन चल रही हैं। उत्तर प्रदेश के 57709 ग्राम पंचायतों में से अब तक 36983 ग्राम पंचायतों में मोदी गारंटी वैन पहुंच चुकी है। साथ ही 762 नगर निकायों में 1027 कार्यक्रम आयोजित हो चुके हैं। अबतक प्रदेश के अंदर लगभग पौने तीन करोड़ लोगों से यह यात्रा जुड़ चुकी है।

सीएम योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में आज जहां-जहां मोदी गारंटी वैन पहुंच रही है, वहां हजारों की संख्या में लोग इससे जुड़ रहे हैं, जहां भी वैन जा रही है वहां कैम्प लग रहे हैं, जिन लोगों को योजनाओं का लाभ अभी तक नहीं मिल पाया है उन्हें वहां ले जाएं और उनका रजिस्ट्रेशन कराकर योजनाओं से आच्छादित करें। उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी के पंच प्रण गुलामी की मानसिकता से मुक्त, विकसित भारत, विरासत पर गर्व, एकता और एकजुटता एवं नागरिक कर्तव्य की बात करते हुए कहा कि जब 140 करोड़ लोग एक स्वर और नेतृत्व में आगे बढ़ेंगे तो दुनिया की कोई ताकत विकसित भारत बनने से रोक नहीं सकती है।

हर व्यक्ति के जीवन में परिवर्तन का आधार बनी सरकारी योजनाएं

योगी ने कहा कि डबल इंजन की सरकार की मेहनत का परिणाम है कि आज प्रदेश के अंदर प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 55 लाख गरीबों को घर मिला है, तीन करोड़ लोगों को शौचालय, 1.75 लाख गरीबों को उज्ज्वला योजना के तहत फ्री गैस कनेक्शन, 1 करोड़ 54 लाख परिवारों को फ्री में बिजली का कनेक्शन, 1 लाख 21 हजार गांवों तक बिजली पहुंची है, 10 करोड़ लोग आयुष्मान भारत योजना से कवर हुए हैं और 15 करोड़ लोगों को फ्री में राशन मिल रहा है। यह योजनाएं आज हर व्यक्ति के जीवन में व्यापक परिवर्तन का आधार बन रही हैं।

साढ़े नौ वर्ष में देश ने प्रत्येक क्षेत्र में की प्रगति

सीएम योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में पिछले साढ़े नौ वर्ष में देश ने प्रत्येक क्षेत्र में प्रगति की है। वैश्विक मंच पर भारत की प्रतिष्ठ बढ़ने के साथ ही देश के अंदर अत्याधुनिक इन्फ्रस्ट्रक्चर का विकास हुआ है। सरकार की योजनाओं का लाभ बिना भेदभाव के लोगों को मिल रहा है। दुनिया की एजेंसियां यह मानती हैं कि भारत में साढ़े नौ वर्ष में 13 करोड़ से अधिक लोग गरीब रेखा के ऊपर आए हैं। किसानों को लागत का डेढ़ गुना दाम दिया जा रहा है। किसान सम्मान निधि के माध्यम से कृषकों के जीनव में व्यापक परिवर्तन आया है।

CM ने जनप्रतिनिधियों से की अपील

सीएम ने कार्यक्रम में शामिल जनप्रतिनिधियों और जागरुक नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि मोदी गारंटी वैन का अधिक से अधिक प्रचार करें। ढोल नगाड़ों के साथ स्वागत करें, जिससे हर पात्र व्यक्ति को सरकार की योजनाओं का लाभ मिल सके। देश के हर व्यक्ति के जीवन में परिवर्तन आने पर 2047 तक प्रधानमंत्री मोदी के संकल्प को चरितार्थ होते देख पाएंगे। कार्यक्रम में कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही, कृषि राज्य मंत्री बलदेव सिंह औलख, विभिन्न योजनाओं के लाभार्थी, भारतीय जनता पार्टी के सांसद, विधायक, पदाधिकारी कार्यकर्ता समेत कई गणमान्य लोग मौजूद थे।

सीएम ने लाभार्थियों से किया संवाद

सरकार की विभिन्न योजनाओं की लाभार्थी चंदौली जनपद की निर्जला देवी ने कहा कि पहले की सरकारों के कार्यक्रम में हम कच्चे मकान में रहते थे। आपकी कृपा से हम और हमारा परिवार आज बहुत खुश है। आज हमारे पास पक्का मकान, शौचालय, आयुष्मान कार्ड, फ्री में राशन और महिला स्वयं सेवी समूह के माध्यम से रोजगार प्राप्त हो रहा है। महोबा से श्याम सखी ने बताया कि पहले की सरकारों में हमें कोई मकान नहीं मिला था। खपरैल वाले मकान में रहते थे, जब बारिश होती थी घर में पानी भर जाता था। आपकी सरकार में हमारा जीवन बदल गया है। आज हमारे पास पक्का मकान होने के साथ सरकार की सभी योजनाओं का लाभ मिल रहा है।

बस्ती की माया देवी ने बताया कि पहले उन्हें शौचालय के लिए खेतों में जाना पड़ता था। धुएं के बीच लकड़ी के चूल्हे पर खाना पकाना पड़ता था। आज उनका और उनके परिवार का जीवन बदल चुका है। फ्री राशन के साथ सरकार की सभी योजनाओं का लाभ उन्हें प्राप्त हुआ है। माया देवी ने आगे कहा कि स्वयं सहायता समूह से जुड़कर उन्हें रोजगार प्राप्त हो रहा है।

बाराबंकी की सरिता देवी ने बताया कि उन्हें केंद्र के साथ-साथ राज्य सरकार की सभी योजनाओं का लाभ प्राप्त हो रहा है। आज वह गैस पर खाना बनाती हैं। आपकी सरकार आने के बाद हमारे जीवन में परिवर्तन आ गया है। अब आराम से जीवन जी रहे हैं।

मेरठ के अभिषेक नेहरा बताया कि वह कृषकों का समूह बनाकर पराली प्रबंधन, हार्वेस्टिंग और जुताई पर कार्य कर रहे हैं। उन्हें फॉर्म मशीनरी में 80 प्रतिशत सब्सिडी प्राप्त हुई है। इससे उनके जीवन में व्यापक परिवर्तन आया है। इसके लिए उन्होंने सीएम योगी को धन्यावाद ज्ञापित किया।

Raj Dharm UP

योगी की हनक से पस्त हुआ एक और माफिया का गढ़, इस बार स्क्रैप माफिया को चटाया धूल

लक्ष्मी सिंह ने जाते ही उसके अवैध साम्राज्य को बनाया निशाना नोएडा के स्क्रैप माफिया रवि काना की साइड स्टोरी, जानें कैसे बना वो स्क्रैप किंग नोएडा से नया लुक के प्रमुख संवाददाता विनय सिंह की रिपोर्ट वो सत्ता के साथ झंडा बदलने में माहिर है। शातिर इतना कि पूरे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र यानी NCR […]

Read More
Raj Dharm UP

सनसनी: पूर्व सांसद धनंजय सिंह के गनर की गोली मारकर हत्या, इलाके में हड़कंप, पुलिस फोर्स मौके पर

ए अहमद सौदागर लखनऊ। यूपी में बेखौफ बदमाशों का कहर थम नहीं रहा है। माफिया मुख्तार अंसारी की मौत की गुत्थी सुलझ भी नहीं पाई थी कि असलहों से लैस बदमाशों ने जौनपुर जिले के पूर्व सांसद धनंजय सिंह के निजी गनर अनीस खान की गोली मारकर हत्या कर दी गई। यह घटना सिकरारा क्षेत्र […]

Read More
Raj Dharm UP

सुविधा शुल्क के आगे आईजी जेल के आदेश का कोई मायने नहीं

कैदी स्थानांतरण में भी अफसरों ने की जमकर वसूली! बागपत जेल में कैदियों के स्थानांतरण से हुआ बड़ा खुलासा राकेश यादव लखनऊ । डीजी पुलिस/आईजी जेल का आदेश जेल अधिकारियों के लिए कोई मायने नहीं रखता है। यही वजह है कि कमाई की खातिर जेल अफसर मुखिया के आदेश को दरकिनार कैदियों को स्थानांतरित करने […]

Read More