डिजिटल अर्थव्यवस्था में इनोवेशन को बढ़ावा देने के लिए नेपाल की मदद कर रहा भारतीय दूतावास

शाश्वत तिवारी

काठमांडू स्थित भारतीय दूतावास ने भारत-नेपाल डिजिटल कनेक्टिविटी पर विशेष जोर देने के साथ डिजिटल अर्थव्यवस्था में इनोवेशन को बढ़ावा देने के लिए मंगलवार को डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर (डीपीआई) पर एक सेमिनार का आयोजन किया।
उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए नेपाल में भारत के राजदूत नवीन श्रीवास्तव ने डीपीआई की परिवर्तनकारी क्षमता और भारत की जी20 अध्यक्षता के तहत डीपीआई पर दिए गए विशेष जोर पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि कैसे डिजिटल तकनीक देशों को विकास की ऊंची छलांग लगाने में मदद कर सकती है।

भारतीय दूतावास ने इस संगोष्ठी का आयोजन नेपाल राष्ट्र बैंक, संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP ) और थिंक टैंक एकीकृत विकास अध्ययन संस्थान (IIDS) के सहयोग से किया, जिसमें नेपाल की संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रेखा शर्मा मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हुईं। नेपाली उद्योग परिसंघ (CNI) ने भी दूतावास के साथ भागीदारी की और इस कार्यक्रम में उद्योग का प्रतिनिधित्व किया। भारतीय दूतावास ने एक आधिकारिक बयान में कहा डीपीआई के साथ भारत की सर्वोत्तम प्रथाओं और अन्य वैश्विक एवं क्षेत्रीय अनुभव से प्रेरणा लेते हुए, इस सेमिनार ने नेपाल के 200 से अधिक सरकारी अधिकारियों, उद्योग, स्टार्टअप, शिक्षाविदों और अन्य हितधारकों को डीपीआई के उपयोग के मामलों का विस्तृत अवलोकन प्रदान किया है।

सेमिनार की पहली पैनल चर्चा में डिजिटल क्रेडेंशियल्स और डेटा स्टोरेज के उपयोग के मामलों पर विचारों का आदान-प्रदान किया गया। एक अन्य पैनल चर्चा में डिजिटल भुगतान प्रणालियों की वर्तमान स्थिति और भविष्य पर फोकस किया गया।
मंत्री रेखा शर्मा ने डिजिटल प्रौद्योगिकियों को अपनाने के लिए नेपाल की प्रतिबद्धता को रेखांकित किया और डीपीआई और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में नेपाल के सहयोग के लिए भारत सरकार और भारतीय उच्चायोग का आभार व्यक्त किया। बता दें कि भारतीय दूतावास दोनों देशों के लोगों की पारस्परिक भलाई के उद्देश्य से डीपीआई का लाभ उठाने के लिए नेपाल में विभिन्न हितधारकों के साथ लगातार सहयोग और तालमेल बनाए हुए है।

International

भारत ने फिजी को सौंपी 1 करोड़ रुपये की चिकित्सा आपूर्ति

सुवा। भारत ने इंडो-पैसिफिक क्षेत्र के अपने प्रमुख साझेदारों में से एक फिजी के स्वास्थ्य क्षेत्र में सहयोग किया है। फिजी की राजधानी सुवा में सोमवार को आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान भारतीय उच्चायुक्त पी. एस. कार्तिगेयन ने फिजी के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रातू एटोनियो लालबालावु को कई महत्वपूर्ण दवाओं वाली एक चिकित्सा खेप सौंपी। […]

Read More
International

लोकतांत्रिक नेपाल में उर्दू को मिला बेहतर मुकामः मशहूद नेपाली

मोहम्मद काठमांडू। नेपाल में 18वां लोकतंत्र दिवस धूम धाम से मनाया गया। 18 वर्ष पूर्व आज ही के दिन देश में लंबे संघर्षों के बाद गणराज्य का सूर्योदय हुआ था। राजशाही खत्म होने के बाद लोकतांत्रिक नेपाल में यूं तो ढेर सारे बदलाव हुए जिसमें शिक्षा के क्षेत्र में आया बदलाव सबसे खास है। नेपाल […]

Read More
International

आज विश्व पृथ्वी दिवसः जब तक पठार में पेड़, तब तक बस्तर में पानी

 सूख चुके हैं बहार के नाम से चर्चित बस्तर के हज़ारों नाले  साल वनों के द्वीप बस्तर में रह गया 796 वर्ग किमी साल जंगल  जगदलपुर वन वृत्त में बस गई हैं ढाई सौ से अधिक नई बस्तियां हेमंत कश्यप / जगदलपुर। पहाड़ के ऊपर विशाल मैदान को पठार कहा जाता है और बस्तर दंडकारण्य […]

Read More