महत्वाकांक्षी कालेसर व्यावसायिक परियोजना को लांच करेंगे योगी

  • 500 करोड़ रुपये के निवेश के लिए नए भूखंडों का होगा आवंटन
  • 150 करोड़ के अवस्थापना विकास कार्यों का लोकार्पण-शिलान्यास भी होगा
  • देश और क्षेत्र के बड़े उद्यमियों संग बैठक कर सीएम योगी देंगे निवेश का मंत्र

गोरखपुर। गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (गीडा) के स्थापना दिवस पर गुरुवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ औद्योगिक विकास के नए अध्याय का शुभारंभ करेंगे। वह निजी क्षेत्र की 800 करोड़ रुपये की निवेश परियोजनाओं का लोकार्पण-शिलान्यास करेंगे, 500 करोड़ रुपये के निवेश को नए भूखंडों का आवंटन पत्र सौंपेंगे, 150 करोड़ रुपये के अवस्थापना विकास कार्यों का लोकार्पण-शिलान्यास करेंगे और पहली बार आयोजित होने जा रहे चार दिवसीय गोरखपुर ट्रेड शो का उद्घाटन करेंगे। इस अवसर पर सीएम योगी के समक्ष स्किल डेवलपमेंट सेंटर के लिए नाइलिट और प्लास्टिक पार्क की यूनिट्स को कच्चा माल उपलब्ध कराने के लिए गेल के साथ एमओयू का आदान-प्रदान होगा। सीएम गीडा की अति महत्वाकांक्षी कालेसर व्यावसायिक परियोजना को भी लांच करेंगे। इसके अलावा देश और स्थानीय क्षेत्र के प्रमुख उद्यमियों के साथ बैठक कर मुख्यमंत्री उन्हें पूर्वी उत्तर प्रदेश में निवेश के फायदे बताकर उद्यम शुरू या विस्तार करने को प्रेरित करेंगे।

गीडा की स्थापना 34 वर्ष पहले 30 नवंबर 1989 को ही हो गई थी लेकिन औद्योगिक विकास को गति मार्च 2017 से, योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री बनने के बाद मिली। वर्तमान में 33 सेक्टर में विकसित गीडा क्षेत्र में छह सौ से अधिक औद्योगिक इकाइयां उत्पादनरत हैं और इनके जरिये बीस हजार से अधिक लोगों को रोजगार मिल रहा है। औद्योगिक इकाइयों के अलावा करीब दो दर्जन शिक्षण संस्थान भी गीडा क्षेत्र में सेवारत हैं।

बीते साढ़े छह साल में माहौल बदला तो गीडा निवेशकों के लिए पसंदीदा स्थल बन गया है। फरवरी माह में हुए ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में गोरखपुर को पौने दो लाख करोड़ रुपये के मिले निवेश प्रस्तावों के केंद्र में गीडा ही है। बीते एक साल में गीडा में 550 करोड़ रुपये के निवेश वाले अंकुर उद्योग के सरिया प्लांट का उद्घाटन, 1100 करोड़ रुपये के निवेश वाली पेप्सिको जैसी बहुराष्ट्रीय कंपनी यूनिट का शिलान्यास मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के हाथों हो चुका है। वह 118 करोड़ रुपये के निवेश वाली ज्ञान डेयरी की यूनिट, जल जीवन मिशन में सप्लाई देने वाली तत्वा प्लास्टिक की 110 करोड़ रुपये निवेश वाली पाइप फैक्ट्री का उद्घाटन करने के साथ 1200 करोड़ रुपये का निवेश करने वाली केयान डिस्टलरी के एथेनॉल व डिस्टलरी प्लांट का भी शिलान्यास कर चुके हैं।

निवेश परियोजनाओं की सिलसिलेवार चर्चा करते हुए गीडा की सीईओ (मुख्य कार्यपालक अधिकारी) अनुज मलिक का कहना है कि बीते साढ़े छह साल में गीडा में करीब 12000 करोड़ रुपये की निवेश परियोजनाएं धरातल पर उतर चुकी हैं। इसी क्रम में सीएम योगी की पहल पर विकसित की जा रही प्लास्टिक पार्क, रेडीमेड गारमेंट पार्क और फ्लैटेड फैक्ट्री कॉम्प्लेक्स जैसी महत्वपूर्ण परियोजनाएं भी गीडा का कायाकल्प करने में सक्षम होंगी।

प्रगति मैदान में लगने वाले ट्रेड शो जैसा होगा चार दिवसीय आयोजन

गीडा के स्थापना दिवस पर पहली बार चार दिवसीय गोरखपुर ट्रेड शो का आयोजन किया जा रहा है। यह पूरा आयोजन दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित होने वाले इंटरनेशनल ट्रेड शो की तर्ज पर होगा। गत दिनों प्रगति मैदान के यूपी पवेलियन में सीएम योगी ने गोरखपुर में भी चार दिवसीय इंडस्ट्री-ट्रेड एक्जीबिशन लगाने की घोषणा की।थी। गोरखपुर ट्रेड शो में ढाई सौ स्टाल लगाए जा रहे हैं। इन स्टालों पर स्थानीय से लेकर देश के बड़े उद्योगों के उत्पाद तो दिखेंगे ही, वित्तीय संस्थाओं और विविधतापूर्ण खान-पान के स्टाल भी होंगे।

 योगी संग बैठक में शामिल होंगे करीब पांच दर्जन उद्यमी-निवेशक

गीडा के स्थापना दिवस समारोह के दौरान गुरुवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ क्षेत्र और देश के बड़े उद्यमियों के साथ बैठक कर उन्हें और अधिक निवेश करने का मंत्र देंगे। इस बैठक में करीब पांच दर्जन उद्यमी व निवेशक शामिल होंगे। इसके लिए बुधवार दोपहर तक पेप्सिको, बर्जर पेंट्स, कोका कोला, लुलू माल, किर्लोस्कर इंजन, रेड टेप, मंटोरा ऑयल्स, खंडेलवाल एडिबल्स, आरएसपीएल, ग्रीन प्लाई, बीकानेरवाला, कपिला कृषि उद्योग, गैलेंट, अंकुर उद्योग, इंडिया ग्लाइकोल्स समेत 54 उद्यमियों या उनके प्रतिनिधियों की तरफ से हामी भरी जा चुकी थी।

“30 नवंबर को गीडा दिवस पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के हाथों सौगातों का गुलदस्ता मिलने जा रहा है। औद्योगिक विकास, निवेश और रोजगार की दृष्टि से गीडा मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप तेजी से आगे बढ़ रहा है।”

अनुज मलिक, सीईओ, गीडा

Raj Dharm UP

योगी की हनक से पस्त हुआ एक और माफिया का गढ़, इस बार स्क्रैप माफिया को चटाया धूल

लक्ष्मी सिंह ने जाते ही उसके अवैध साम्राज्य को बनाया निशाना नोएडा के स्क्रैप माफिया रवि काना की साइड स्टोरी, जानें कैसे बना वो स्क्रैप किंग नोएडा से नया लुक के प्रमुख संवाददाता विनय सिंह की रिपोर्ट वो सत्ता के साथ झंडा बदलने में माहिर है। शातिर इतना कि पूरे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र यानी NCR […]

Read More
Raj Dharm UP

सनसनी: पूर्व सांसद धनंजय सिंह के गनर की गोली मारकर हत्या, इलाके में हड़कंप, पुलिस फोर्स मौके पर

ए अहमद सौदागर लखनऊ। यूपी में बेखौफ बदमाशों का कहर थम नहीं रहा है। माफिया मुख्तार अंसारी की मौत की गुत्थी सुलझ भी नहीं पाई थी कि असलहों से लैस बदमाशों ने जौनपुर जिले के पूर्व सांसद धनंजय सिंह के निजी गनर अनीस खान की गोली मारकर हत्या कर दी गई। यह घटना सिकरारा क्षेत्र […]

Read More
Raj Dharm UP

सुविधा शुल्क के आगे आईजी जेल के आदेश का कोई मायने नहीं

कैदी स्थानांतरण में भी अफसरों ने की जमकर वसूली! बागपत जेल में कैदियों के स्थानांतरण से हुआ बड़ा खुलासा राकेश यादव लखनऊ । डीजी पुलिस/आईजी जेल का आदेश जेल अधिकारियों के लिए कोई मायने नहीं रखता है। यही वजह है कि कमाई की खातिर जेल अफसर मुखिया के आदेश को दरकिनार कैदियों को स्थानांतरित करने […]

Read More