बच्चों ने मनमोहन, ज्ञानवर्धक कार्यक्रम प्रस्तुत कर मन मोह लिया

विजय श्रीवास्तव 
 लखनऊ।  रविवार को एसकेडी एकेडमी के वार्षिकोत्सव समारोह के द्वितीय दिवस मे जहाँ एसकेडी एकेडमी के विक्रान्त खण्ड, वृन्दावन एवं जल संस्थान शाखा के प्री प्राइमरी से कक्षा 9 एवं 11 के बच्चों ने रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किया । वही बच्चों ने नाराज परिंदे अब घर आ जा,मोटा अनाज खाये रोगों से मुक्ति पायें, पर्यावरण पर संदेश,बर्जर पीजा खाद्य पदार्थों से सजग करते हुए लोगों को इसके नुकसान पर सजग किया, आदि कई ज्ञानवर्धक कार्यक्रम प्रस्तुत कर लोगों का मन मोह लिया ।
समारोह का शुभारम्भ मुख्य अतिथि डा0 राजेष्वर सिंह, विधायक रहे, कार्यक्रम मे उपस्थित वरिष्ठ जनो मे भाजपा नेता नीरज सिंह, बाबा हरदेव सिंह (पूर्व अध्यक्ष पी.सी.एस. संघ),  मनोज सिंह, (पूर्व ए.डी.जी., आईपीएस.), डॉ निशी पाण्डे, (एच.ओ.डी. इंग्लिश, लखनऊ यूनिवर्सिटी) एवं पीके श्रीवास्तव, (साइन्स टून के जनक) द्वारा दीप प्रज्वलन से हुआ।
तत्पश्चात् चेयरमैन एसकेडी. सिंह, निदेशक  मनीष सिंह, उप निदेषक  निषा सिंह, सह निदेषक  कुसुम बत्तरा, प्रधानाचार्या विक्रान्त खण्ड डा0 कविता श्रीवास्तव, द्वारा मुख्य अतिथि को स्मृति चिह्न, शाल व पुष्प गुच्छ देकर सम्मानित किया गया। वृन्दावन शाखा की उपप्रधानाचार्या अर्चना सिंह एवं जलसंस्थान शाखा की प्रधानाचार्या अन्जू सिंह ने अपने धन्यवाद भाषण द्वारा उपस्थित मुख्य अतिथि, अभिभावकों, प्रेस व मीडिया तथा शहर के गणमान्य नागरिकों का अभिवादन किया।  बच्चों ने सरस्वती वन्दना एवं स्वागत नृत्य के साथ कार्यक्रमों की शुरूआत की एवं लाईट द स्काई एवं ये धरती ये अम्बर द्वारा मोहक प्रस्तुतियाँ दीं। इसके अलावा कार्यक्रमों के बीच ही बच्चों ने कई संदेश भी दिये जैसे वन्य जीव हैं तो हम हैं, हमारी संस्कृति हमारा गौरव आदि बच्चो ने कृष्ण लीला पर ‘‘गोकुल की गलियो’’ में मनमोहक प्रस्तुति दी। जिसको दर्शकोें ने बहुत सराहा। साथ ही बच्चों ने विश्व एकता पर भी संदेश दिया एवं एक सुन्दर नाटक ’’अन्न अधार स्वस्थ जीवन’’ से बच्चो ने अपने अभिनय से सभी अभिभावकों एवं अतिथिगणों का मन मोह लिया।
मुख्य अतिथि ने बच्चों द्वारा प्रस्तुत कार्यक्रमों की मुक्त कण्ठ से सराहना की एवं कहा कि विद्यालय में शिक्षा के साथ-साथ बच्चों को अपने संस्कारों, अपनी धरोहरों एवं विशिष्ट संस्कृति से जोड़ने का प्रयास किया जाता है जो वाकई प्रशंसनीय है। उन्होने कहा कि आज कल बच्चों इतनी अधिक क्षमता एवं टैलेंट है और विद्यालय के प्रोत्साहन से उसमें और भी निखार आता है। वार्षिकोत्सव के अधिकतर कार्यक्रम अपने अंदर कोई न कोई संदेश छुपाए हुए हैं जो हमें झकझोरने का काम करते हैं। विद्यालय के निदेशक  मनीष सिंह ने आये अतिथि व अभिभावकों के सहयोग की सराहना करते हुए बच्चों के खूबसूरत प्रस्तुतीकरण की प्रशंसा करते हुए कहा कि, ‘‘हमारे एसकेडी के संस्थापक एसकेडी सिंह एवं निदेशक  मनीष सिंह जी का हमेशा यह प्रयास रहा है कि विद्यालय में विद्यार्थी का समुचित विकास हो इसीलिए शिक्षा के साथ उनके लिए समय-समय पर सांस्कृतिक कार्यक्रम, बच्चो की गाइडेन्स हेतु होने वाली वर्कशाप आदि आयोजित किये जाते हैं और उनके अनुशासित जीवन की झलक हमारे कार्यक्रमों में नजर आती है इसके लिए हम अपने सभी  अतिथियों का अपने अभिभावकों के सहयोग व स्नेह के हमेशा आभारी रहेंगे। साथ ही जो भी संदेशात्मक प्रस्तुतियां हमारे बच्चों ने पेश की उसमें जो भी संदेश है उसको हमारा पूर्ण विद्यालय अमल करता है चाहे वो पेड़ लगाने का पवरण बचाने का या जल संरक्षण का हो।
विद्यालय के संस्थापक प्रबंधक श्री एसकेडी सिंह जी ने सभी कार्यक्रमों की प्रशंसा करते हुए बच्चों को अपना आशीर्वाद दिया व कहा कि ‘‘बच्चों ने जो कार्यक्रम प्रस्तुत किये वो न केवल हमारा मनोरंजन करते हैं बल्कि हमारी संस्कृति, सभ्यता व अखण्डता से परिचित कराते हैं। लगभग सभी कार्यक्रम हम बड़ों को कोई न कोई संदेश देते हैं। हमें बच्चों के इन प्रयासों व उनकी भावनाओं को सदा उनके भीतर जिन्दा रखना है ताकि यही भावनाएं उन्हें एक सभ्य व अनुशासित भारतीय बनने में व भारत के विकास में सहयोग दें।

Central UP

जानकीपुरम विस्तार में शुरू हुई सृजन झंकार संगीत प्रशिक्षण अकादमी

नृत्य गायन वादन के साथ ही मॉडलिंग और जुंबा नृत्य बन रहे हैं युवाओं के आकर्षण लखनऊ। अंतर्राष्ट्रीय नृत्य दिवस के अवसर पर सांस्कृतिक गतिविधियों के स्कूल ‘सृजन झंकार’ और सृजन फाउंडेशन के नए कार्यालय का उद्घाटन 28 अप्रैल को पूर्व महापौर सुरेश चन्द्र अवस्थी और विशिष्ट अतिथि लक्ष्य जनकल्याण समिति के अध्यक्ष एसके वाजपेई […]

Read More
Central UP

BBLC इण्टर कालेज खमरिया में क्रिकेट टूर्नामेंट का ब्लॉक प्रमुख ने फीता काटकर किया शुभारंभ

नया लुक संवाददाता खमरिया खीरी। स्थानीय BBLC इण्टर कालेज में स्वर्गीय पंडित रामनरेश अवस्थी की स्मृति में रविवार को क्रिकेट टूर्नामेन्ट का शुभारम्भ हो गया। क्रिकेट टूर्नामेंट के उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में पहुचे ब्लॉक प्रमुख ने फीता काटकर खामरिया नाईट राइडर्स व मुस्कान इलेवन समर्दा के बीच मैच का शुभारंभ करवाया। […]

Read More
Central UP

जीवन ज्योति एकेडमी, सैनिक नगर तेलीबाग, लखनऊ में हाई स्कूल बोर्ड का शत प्रतिशत परीक्षा परिणाम

  जीवन ज्योति एकेडमी, सैनिक नगर तेलीबाग, लखनऊ में बोर्ड परीक्षा वर्ष-2024 का परिणाम आने के बाद छात्र-छात्राएं खुशी से झूम उठे।विद्यालय का परिणाम शत प्रतिशत रहा। विद्यालय में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली छात्रा शुभी सिंह ने 89.3 तथा दूसरे स्थान पर श्रेया गौतम ने 88.1 तथा तीसरे स्थान पर रहने वाली खुशबू गुप्ता […]

Read More