कोलेस्ट्रॉल कम करने के उपाय और इलाज…

  • कच्चे लहसुन का सेवन करें…

लखनऊ। कच्चा लहसुन कोलेस्ट्रॉल के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद है। सुबह खाली पेट एक या दो कच्चे लहसुन की कली खाने से धमनियों में जमा कोलेस्ट्रॉल कम होने लगता है। आपको किसी दवाई की जरुरत नहीं है, यह नुस्खा कम से कम 15 से 30 दिन तक इस्तेमाल करें आपको फायदा खुद नजर आने लगेगा।

अखरोट का नियमित सेवन करें,

अखरोट एनर्जी का भंडार है। रोजाना चार अखरोट खाने से हमारे शरीर को त्वरित एनर्जी मिलती है साथ ही इसमें कैल्शियम, मैंगनीशियम, ओमेगा थ्री, फाइबर, मैंगनीज, कॉपर और फॉसफोरस जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। रोजाना सुबह चार अखरोट खाने से रक्तवाहनियों में जमा कोलेस्ट्रॉल पिघलने लगता है और यह आपके खराब कोलेस्ट्रॉल को वापस यकृत तक भेजने में बहुत मददगार है इसलिए रोजाना चार अखरोट खाने की आदत डालिये।

अलसी के बीज और पाउडर का सेवन करें,

अलसी के बीज भी बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को कम करने में बहुत लाभदायक हैं। आप अलसी के बीजों का सेवन करें, या फिर अलसी के बीजों का पाउडर बनाकर रोजाना इसका सेवन करें। अलसी का थोड़ा पाउडर लेकर उसे एक गिलास छाछ में मिला लें। इसे अच्छी प्रकार से मिलाने के बाद इसका सेवन करें। अलसी को आप अपने सब्जी में भी इस्तेमाल करें।

आंवला और एलोवेरा का जूस …..रोजाना सुबह खाली पेट, एक चम्मच आंवला के रस में एक चम्मच एलोवेरा का रस मिलाकर इसका नियमित सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल का लेवल घटाया जा सकता है। आंवला में विटामिन C और साइट्रिक एसिड उच्च मात्रा में पाया जाता है जो कि कोलेस्ट्रॉल को कम करने में बहुत महत्वपूर्ण है।

विटामिन-सी वाले फल खाएं…..

याद रखिये, जितने भी विटामिन सी और साइट्रिक एसिड युक्त फल हैं वो सभी कोलेस्ट्रॉल के रोगियों के लिए बहुत लाभदायक हैं जैसे – आंवला, अनार, नींबू, संतरा, मौसमी आदि जो भी इस प्रकार के खट्टे अर्थात साइट्रिक एसिड युक्त फल और सब्जी हैं वो सभी आपके लिए अच्छी हैं।

काले चने का सेवन करें,

काला चना अक्सर ही घरों में सब्जी के रूप में खाया जाता है। काले चने में विटामिन ए, बी, सी, डी, कैल्शियम, फाइबर, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जिन लोगों का कोलेस्ट्रॉल उच्च रहता है उन्हें काले चनों का सेवन करना चाहिए। रात को एक मुट्ठी काले चने पानी में भिगोकर छोड़ दें और सुबह इन चनों को खाली पेट खाएं। साथ ही जिस पानी में चने भिगोये थे उसे फेंकें नहीं बल्कि उस पानी को भी पियें।

नींबू और काला नमक का सेवन….. नींबू में साइट्रिक एसिड बहुत प्रचुर मात्रा में होता है जिसकी वजह से यह कोलेस्ट्रॉल को कम करने में चमत्कारी रुप से लाभकारी है। सुबह खाली पेट एक गिलास पानी में एक नींबू का रस निचोड़ें और इसमें अपने स्वादानुसार काला नमक मिला लें। अब इस घोल का सेवन करें।

किशमिश और बादाम का करें सेवन…..रात को पानी में 10 से 12 किशमिश और 6 से 7 बादाम भिगो कर रख दें। सुबह खाली पेट बादाम और किशमिश का सेवन करें इससे भी कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। कोलेस्ट्रॉल के पेशेंट इनका नियमित सेवन करें, ध्यान रहे कि अगर आपको शुगर है तो किशमिश का सेवन ना करें।

Health

हीमोफीलिया एक जन्मजात आनुवंशिक बीमारी-प्रो.मनोज कुमार

विशेष संवाददाता वाराणसी। हीमोफीलिया एक जन्मजात आनुवंशिक बीमारी है। जो मूलतः लड़कों में पाया जाने वाली लाइलाज बीमारी है। जनपद के हीमोफीलिया सेन्टर में लगभग 12 सौ मरीज़ पंजीकृत हैं। जिनका ईलाज काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के हीमेटोलाजी विभाग द्वारा किया जाता है। उक्त बातें विश्व हीमोफीलिया दिवस पर  हीमेटोलाजिस्ट प्रो.डॉ मनोज कुमार श्रीवास्तव ने पहड़िया […]

Read More
Health Uncategorized

सेक्टम का संकल्प -अब हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक से नहीं होगी कोई मौत

लखनऊ| स्वास्थ्य सेवाएं भले ही तकनीक से लैस हो चुकी हैं, लेकिन आज के दौर में भी इमर्जेन्सी सेवाएं व इससे जुड़े नेटवर्क उतने अधिक मजबूत नहीं हुए हैं ,जितने होने चाहिए थे .किसी के घर में यदि कोई अचानक बीमार हो जाये या फिर किसी के साथ कोई ऐसा हादसा हो जाये जिससे उसकी […]

Read More
Delhi Health

90% भारतीय महिलाओं में है विटामिन-D की कमी, शरीर दर्द से राहत के लिए वे चुनती हैं अस्थायी समाधान

हड्डियों के दर्द की अनदेखी और समस्या की जड़ यानी विटामिन-D की कमी को लेकर बनी रहती हैं लापरवाह नई दिल्ली । हमारे शरीर में विटामिन-D की मात्रा 30ng/ml से कम होना अपर्याप्त माना जाता है या इसे विटामिन-D की कमी के तौर पर परिभाषित किया जाता है, जिसके कारण बोन हैल्थ बिगड़ती है और […]

Read More