भाग्य की धनी सोनिया गांधी! मुकद्दर के मारे नरसिम्हा राव!!

के. विक्रम राव 

भारत के दसवें प्रधानमंत्री और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अध्यक्ष रहे पीवी नरसिम्हा राव को मणिशंकर अय्यर ने भाजपायी और “बाबरी मस्जिद का तोड़क” बताया। अपनी आत्मकथा के विमोचन पर (नई दिल्ली : कल : 24 अगस्त 2023) वे राजीव भवन में सभा को संबोधित कर रहे थे। श्रोताओं में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी भी थीं। दिवंगत नरसिम्हा राव की खिल्ली उड़ने पर वे मुस्कराती रहीं। तो है कौन यह मणिशंकर अय्यर ? कभी राजीव गांधी के देहारादून स्कूल में सहपाठी रहे। उनकी मां ने इसी स्कूल में टीचर की नौकरी की ताकि अय्यर की फीस कम हो सके। फिर छब्बीस साल तक इन मणिशंकर ने सरकारी नौकरी की। राजीव गांधी के प्रधानमंत्री कार्यालय (1985-89) में भी। दिल्ली के सैनिक फार्म की हरित भूमि पर बने मकानों में वे रहे। इस आवासीय कॉलोनी को दिल्ली हाईकोर्ट ने अवैध करार दिया था। वे सांसद भी रहे। मगर तीन बार 1996 और 1998 फिर 2009 में लोकसभा का चुनाव हार भी गए थे। राज्यसभा के लिए नामित हुये। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एकदा अय्यर ने “नीच आदमी” कहा था। उसके पहले सिर्फ “चायवाला” कहते थे। एक दफा अय्यर अंडमान द्वीप गए। जेल के दौरे पर उन्होंने कहा : “इंडियन ऑयल फाउंडेशन के अध्यक्ष की हैसियत से मैंने सेलुलर जेल में सावरकर के उद्धरणों से युक्त पट्टिका को हटाने के आदेश दिए। मेरे अध्यक्ष बने रहने तक पट्टिका को वापस जेल में लगाने का सवाल ही पैदा नहीं होता।”

इस पर स्व. बालासाहेब ठाकरे ने अय्यर से कहा : “यह अय्यर कौन है और देश की आजादी की लड़ाई के बारे में उसे क्या पता है?” उन्होंने सावरकर के बारे में सुभाषचंद्र बोस और बी. आर. अम्बेडकर जैसे नेताओं के विचार दोहराए। अय्यर ने स्वीकारा था कि संजय गांधी की दुर्घटना में निधन के बाद उन्हें अचरज हुआ जब पीएम पद के लिए राजीव गांधी का ऐलान हुआ। तब उन्हें हैरानी हुई थी कि एक पायलट देश कैसे चलाएगा ? अय्यर ने ये भी कहा कि अयोध्या में शिलान्यास करना राजीव गांधी की गलती थी। चंद्रयान-3 का जिक्र करते हुए मणिशंकर अय्यर ने कहा : “भारत कभी भी ‘विश्वगुरु’ नहीं बन सकता क्योंकि वह पाकिस्तान को नजरअंदाज कर रहा है।” उन्होंने कहा कि “अगर भारत अपने पश्चिमी पड़ोसी के साथ शांति स्थापित नहीं कर सकता, अगर भारत पाकिस्तान से बात नहीं कर सकता, तो यह कभी भी दुनिया का नेतृत्व नहीं कर सकता।

वे पाकिस्तान को गाढ़ा दोस्त मानते हैं। अय्यर ने लाहौर में पाकिस्तान से कहा था कि मोदी को अपदस्थ करने में मदद करें। पाकिस्तान के साथ बातचीत फिर से शुरू करने की वकालत करते हुए अय्यर का कहना है कि भारत तब तक दुनिया में अपना उचित स्थान नहीं ले पाएगा, जब तक उसका पश्चिमी पड़ोसी ”हमारे जी का जंजाल” बना रहेगा। उनकी आत्मकथा में अपने इस कार्यकाल पर एक पूरा अध्याय है। पीटीआई के साथ एक साक्षात्कार में अय्यर ने कहा कि “उनके करियर का सर्वश्रेष्ठ दौर पाकिस्तान में महावाणिज्य दूत का कार्यकाल था। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान में भारत की “सबसे बड़ी संपत्ति” वहां के लोग हैं जो इसे दुश्मन देश नहीं मानते। गत माह प्रसिद्ध स्तंभकार तवलीन सिंह ने मणिशंकर अय्यर को जवाब (इंडियन एक्सप्रेस, संपादकीय पृष्ठ) दिया था। उसे यहां प्रस्तुत नहीं किया जा सकता है। मगर इस वक्तव्य से मणिशंकर अय्यर को नारी के प्रति भावना का समुचित परिचय मिल जाता है। अब गौर कर लें कि कैसे नरसिम्हा राव को प्रधानमंत्री के कार्य करने में कांग्रेस पार्टी वाले कैसे पंगु करने की साजिश रचते रहे। अय्यर का इल्जाम है कि बाबरी ढांचे को नरसिम्हा राव ने नहीं बचाया।

भाजपायी मुख्य मंत्री कल्याण सिंह ने सर्वोच्च न्यायालय से वादा किया था कि उनकी सरकार ढांचे की समुचित सुरक्षा करेगी। मगर विफल होने पर मुख्यमंत्री जेल की सजा भी काट आए। उत्तर प्रदेश विधान सभा (2007) के चुनाव में कांग्रेस के इस तत्कालीन कांग्रेस महामंत्री राहुल गांधी ने मुस्लिम बस्ती में प्रचार अभियान में कहा था कि यदि नेहरू-गांधी कुटुम्ब का कोई सदस्य दिसम्बर 1992 में प्रधान मंत्री रहता तो बाबरी मस्जिद न गिरती। मानो नरसिम्हा राव ने अपने प्रधानमंत्री कार्यालय से हथौड़ा-फावड़ा उन कारसेवकों को मुहय्या कराया था। भारत को परमाणु शक्ति बनाने की नींव भले ही इंदिरा गाँधी ने डाली हो, नरसिम्हा राव के अविचल प्रयास थे जिसने अटल बिहारी वाजपेयी को भी अनुप्राणित किया था| राजग के प्रधान मंत्री बनते ही अटलजी को नरसिम्हा राव ने बताया कि पोखरण द्वितीय की तैयारी फिर शुरू हो| उनकी सरकार की पूरी तैयारी थी पर तभी अमरीकी जासूस उपग्रह ने पोखरण की तस्वीर सार्वजनिक कर दिया था| अमरीकी राष्ट्रपति (जॉर्ज बुश) ने धमकी दी कि भारत की अर्थव्यवस्था, जो डगमगा रही थी, पंगु कर दिया जायेगा। बाद में पता चला कि सीआईए को खबर कांग्रेस पार्टी के अंदरूनी सूत्रों ने दी थी।

जब पंजाब आतंकवाद से धधक रहा था, दार्जिलिंग में गुरखा और मिजोरम में अलगाववादी समस्या पैदा कर रहे थे, तो इन्दिरा गांधी ने नरसिम्हा राव को गृह मंत्री बनाया था। तभी आया अमृतसर के स्वर्ण मन्दिर में सेना का प्रवेश और नरसिम्हा राव पर इन्दिरा सरकार को फिर से बचाने का दायित्व। इन्दिरा गांधी की हत्या के चन्द घण्टों बाद ही हैदराबाद से नरसिम्हा राव को वायुसेना के विमान से दिल्ली लाया गया था। तब सिख-विरोधी दंगों से दिल्ली जल रही थी। बाद में राजीव गांधी ने उन्हें रक्षा तथा मानव संसाधन मंत्री बनाया।

Analysis

दो टूकः PM का 10 साल में एक भी काम नहीं जो वोट दिला सके, हैट्रिक पर किचकिच

क्या पीएम मोदी ने कोई काम नहीं किया जो हिंदू-मुस्लिम के नाम पर आज भी वोट मांग रहे राजेश श्रीवास्तव देश में जैसे-जैसे चुनाव आगे बढ़ रहा है, सियासी जंग में नए-नए मुद्दों की एंट्री हो रही है। तीसरे चरण का प्रचार आज थम जाएगा। ऐसे में हर पार्टी ने पूरा जोर लगा दिया है। […]

Read More
Analysis

किस्सा दो तानाशाहों के हरम का ! यौन शोषण अपनों का ही !!

के. विक्रम राव  कम्युनिस्ट राष्ट्रनायक और उत्तर कोरिया के 42-वर्षीय तानाशाह किम जोंग उन ने राजधानी प्योंगयोंग में अपने राजनिवास के रनिवास को हरम बनाकर कुंवारी कन्याओं को यौन-खिलौना बना डाला है। याद रहे यही चीन-मित्र किम है जिसने इस्लामिक पाकिस्तान को अणुबम का फार्मूला उपलब्ध कराया था। उसने उसे बम प्रक्रिया को चीन से […]

Read More
Analysis

जनसाधारण को समर्पित है भाजपा का संकल्प पत्र  

  डॉ. सौरभ मालवीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने व्यक्तित्व एवं कृत्तिव से भारतीय राजनीति में अपनी एक ऐसी पहचान स्थापित की है जिसका कोई अन्य उदाहरण दिखाई नहीं दे रहा है। उन्होंने भाजपा को निरंतर दस वर्ष केंद्र की सत्ता में बनाए रखा। भाजपा की प्राय: सभी पुरानी घोषणाओं विशेषकर अयोध्या में राम जन्मभूमि […]

Read More