नेपाल में आलू-प्याज के दोगुने हए दाम, तो बिहार बॉर्डर से शुरू हो गई बड़े पैमाने पर तस्करी

नेपाल में आलू-प्याज पर 13 फीसदी वैट लगने से दाम दोगुने हो गए है। जिस वजह से थाली से आलू-प्याज गायब होता जा रहा है। इतना ही नहीं नेपाल बॉर्डर से सटे भारतीय बाजारों से आलू-प्याज की तस्करी शुरू हो गई है।


उमेश तिवारी


सोना-चांदी, चरस गांजा या हेरोइन नहीं। यहां प्याज व आलू की तस्करी हो रही है। जी हां सुनने में यह अजीब लग रहा है। लेकिन यह स्थिति भारत से सटे नेपाल बॉर्डर इलाके के समूचे तराई क्षेत्र की है। यहां बॉर्डर से सटे भारतीय बाजारों से नेपाल के तराई इलाके व बॉर्डर से सटे गांवों के लोग रोजमर्रा की जरूरतों के साथ ही व्यवसाय के लिए भी आलू- प्याज की तस्करी कर रहे हैं। खुला बॉर्डर का लाभ उठाकर भारतीय बाजार से आलू-प्याज खरीदकर नेपाल में उसे दो से ढ़ाई गुना दाम पर बेच रहे हैं।

नेपाल सरकार ने आलू, प्याज पर 13 प्रतिशत वैट लगा दिया है। इसका हर तरफ विरोध हो रहा है। पूर्व में आलू-प्याज पर वैट नहीं था। इस वजह से जनकपुरधाम में विगत एक सप्ताह से आलू-प्याज के थोक विक्रेताओं ने अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू कर दी है। इसके बाद वहां आलू-प्याज की कमी हो गयी है। इसी कारण से देखते-देखते आलू-प्याज की कीमत एक सप्ताह के अंदर दो से ढाई गुना तक बढ़ गयी है। दाम बढ़ने से वहां के गरीब व मध्यमवर्ग के लोगों की परेशानी काफी बढ़ गयी है। अंतत: लोगों ने भारतीय क्षेत्र से इसकी तस्करी शुरू कर  दिया है। आलू और प्याज पर वैट व अन्य कर के बाद दामों में करीब 20 प्रतिशत तक की वृद्धि हो गयी है। इस कारण से बॉर्डर पार आलू-प्याज के दाम से काफी अंतर हो गया है। इससे आम नागरिकों को काफी नुकसान होने लगा है। उन्होंने कहा कि सरकार वैट वापस ले। साथ ही बॉर्डर स्थित नाका सख्ती से आलू-प्याज की अवैध ढुलाई पर लगाम लगाए।

 

प्याज के साथ आलू से भी बिगड़ रहा बजट

जनकपुर धाम सहित नेपाल में प्याज के साथ आलू के दाम भी काफी बढ़ गए हैं। सामान्य व गरीब तबके के लोगों के किचन से आलू-प्याज गायब हो रहा है। लोगों के अनुसार, 20 जून के आसपास जहां आलू का दाम 18 से 22 भारतीय रुपये था, वह अब बढ़कर 35-40 रुपये तक पहुंच गया है। वहीं प्याज 20-22 रुपये से बढ़कर 45 से 50 रुपये तक पहुंच गया है। इससे लोगों की जेब पर काफी बोझ बढ़ गया है। लोगों ने बताया कि खुला बॉर्डर होने से हमलोग उसपार जाकर आलू-प्याज सस्ती दर पर ले आ रहे हैं।

आलू-प्याज की तस्करी

आलू-प्याज के थोक व्यवसायी आलू-प्याज पर वैट लगाए जाने से नाराज हैं। वे सरकार के इस निर्णय के खिलाफ लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं। व्यवसायी यह मांग भी कर रहे हैं कि भारतीय क्षेत्र से अवैध तरीके से लाए जा रहे आलू-प्याज पर रोक लगाई जाए। व्यवसायी जनकपुर में कभी जुलूस तो कभी शांतिपूर्ण प्रदर्शन कर अपना विरोध जता रहे हैं। आलू-प्याज थोक व्यवसायी संघ के अध्यक्ष मो. अलाउद्दीन ने कहा कि नेपाल सरकार द्वारा आलू- प्याज पर 13 प्रतिशत वैट लगाया जाना उचित नहीं है। उन्होंने बढे हुए टैक्स को वापस लेने की मांग की है। विरोध प्रदर्शन में जनकपुर धाम उद्योग वाणिज्य संघ के अध्यक्ष जितेंद्र महासेठ, महासचिव मनोज कुमार साह, कोषाध्यक्ष परमेश्वर साह, विनोद कुमार साह व प्रवीण कुमार महतो सहित दर्जनों व्यापारी शामिल थे।

International

लोकतांत्रिक नेपाल में उर्दू को मिला बेहतर मुकामः मशहूद नेपाली

मोहम्मद काठमांडू। नेपाल में 18वां लोकतंत्र दिवस धूम धाम से मनाया गया। 18 वर्ष पूर्व आज ही के दिन देश में लंबे संघर्षों के बाद गणराज्य का सूर्योदय हुआ था। राजशाही खत्म होने के बाद लोकतांत्रिक नेपाल में यूं तो ढेर सारे बदलाव हुए जिसमें शिक्षा के क्षेत्र में आया बदलाव सबसे खास है। नेपाल […]

Read More
International

आज विश्व पृथ्वी दिवसः जब तक पठार में पेड़, तब तक बस्तर में पानी

 सूख चुके हैं बहार के नाम से चर्चित बस्तर के हज़ारों नाले  साल वनों के द्वीप बस्तर में रह गया 796 वर्ग किमी साल जंगल  जगदलपुर वन वृत्त में बस गई हैं ढाई सौ से अधिक नई बस्तियां हेमंत कश्यप / जगदलपुर। पहाड़ के ऊपर विशाल मैदान को पठार कहा जाता है और बस्तर दंडकारण्य […]

Read More
International Uncategorized

अर्जेंटीना के राष्ट्रपति को मारने के आरोप में हथियारबंद व्यक्ति गिरफ्तार

ब्यूनस आयर्स| अर्जेंटीना की पुलिस ने एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है जो छुरी और अन्य नुकीली वस्तुओं के साथ अर्जेंटीना के राष्ट्रपति जेवियर माइली को मारने के लिए ब्यूनस आयर्स के कासा रोसाडा राष्ट्रपति महल में घुसपैठ करने की कोशिश कर रहा था। यह जानकारी सुरक्षा मंत्री पेट्रीसिया बुलरिच ने दी। श्री बुलरिच ने […]

Read More