रविवार को मतदान के बाद रात नौ बजे आवागमन होगा बहाल

रतन गुप्ता


 सोनौली/महराजगंज। नेपाल में प्रतिनिधि एवं राज्यसभा चुनाव के मद्देनजर भारत-नेपाल का बॉर्डर सील हो गया है। चुनाव को लेकर नेपाल के अधिकारी सीमा का दौरा कर निगरानी कर रहे हैं। नेपाल में भारतीय नागरिकों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है। वहीं, नेपाल में फंसे सैकड़ों भारतीय नागरिकों, ट्रक एवं छोटे वाहनों को नेपाल पुलिस ने भारत जाने की अनुमति दी। इसी तरह भारत में फंसे एवं दूर दराज से नेपाल जाने के लिए सीमा पर पहुंचे नेपाली नागरिकों को SSB ने पहचान पत्र देखने के बाद नेपाल जाने की इजाजत दी। चुनाव के मद्देनजर भारत-नेपाल सरहद पर सतर्कता बढ़ा दी गई है। शुक्रवार को नेपाल से आने वाले लोगों को सीमा पर जांच के बाद भारत में प्रवेश दिया गया। नेपाल जाने वाले यात्रियों का शसस्त्र पुलिस गहनता से जांच के बाद नेपाल में प्रवेश दिया।

नेपाल में प्रतिनिधि एवं राज्यसभा चुनाव के मतदान को लेकर सोनौली बॉर्डर तीन दिनों तक सील किए जाने से भारतीय पर्यटकों समेत दोनों देशों के आम नागरिकों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। आवागमन पूर्ण रूप से ठप है। सीमा क्षेत्र की सभी प्रमुख एवं पगडंडियों को सील किया गया है। चुनाव को लेकर दोनों देशों के अधिकारियों की बैठक पहले हो चुकी है। रविवार रात नौ बजे मतदान के बाद सीमा खोल दी जाएगी। इमरजेंसी मेडिकल, एंबुलेंस, पेट्रोलियम, गैस और फल सब्जी समेत आवश्यक सामान के वाहनों के नेपाल में प्रवेश पर रोक नहीं है।

गगन श्रेष्ठ, एसपी, शसस्त्र पुलिस नेपाल

मतदान के दौरान भारत से नेपाल में प्रवेश पर रोक है। इलाज कराने जा रहे हों या फिर नेपाली मतदाता। एंबुलेंस की आवाजाही पर कोई रोक नहीं है। मतदान के बाद सीमा पर आवागमन सामान्य हो जाएगा। नेपाल से आने वाले यात्रियों की कड़ी जांच की जा रही है। जांच के बाद भारतीय नागरिकों को प्रवेश दिया जा रहा है।

अवैध रास्तों से जा रहे लोगों भगाया

भारत-नेपाल सीमा के सोनौली बॉर्डर पर भारत से नेपाल जाने वाले भारतीय पर्यटकों की अच्छी खासी भीड़ रही। खासकर जो नेपाल में अपने कारोबार करते हैं। किसी कार्य से नेपाल जाना चाहते थे। नेपाल पुलिस ने सीमावर्ती क्षेत्र के दो नंबर गली के रास्ते नेपाल में प्रवेश कर रहे कुछ अराजक तत्वों पर लठिया चटकाईं तो भाग खड़े हुए।

बार्डर खुलने की प्रतीक्षा में पर्यटक

बॉर्डर बृहस्पतिवार की रात से ही नेपाली प्रशासन ने सील कर दिया है। जिसके कारण भारत से अपने साधन से नेपाल पर्यटन के लिए जाने वाले यात्रियों को काफी दिक्कत हो रही है। सभी बॉर्डर खुलने की प्रतीक्षा में हैं, साथ ही पशुपतिनाथ जाने के लिए सोनौली बॉर्डर पहुंचे सैकड़ों पर्यटक नौतनवां स्थित मां बनेलिया मंदिर सहित आसपास के लॉज-गेस्ट हाउस का सहारा लिए हैं। बॉर्डर खुलने की प्रतीक्षा कर रहे हैं। SSB असिस्टेंट कमांडेंट ललित मोहन डोभाल ने बताया कि रविवार रात से आवागमन सामान्य हो जाएगा।

Purvanchal

मुरादाबाद से भाजपा प्रत्याशी कुंवर सर्वेश सिंह के निधन पर सीएम योगी ने जताया दुख

सीएम ने एक्स पर लिखा- निधन से स्तब्ध हूं, ये भाजपा परिवार के लिए अपूरणीय क्षति मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शोक संतप्त परिजनों के प्रति जताई अपनी संवेदना लखनऊ, 20 अप्रैल। मुरादाबाद लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी के लोकसभा प्रत्याशी कुंवर सर्वेश सिंह का शनिवार को निधन हो गया है। उन्होंने शाम 6:30 बजे […]

Read More
Purvanchal

विज्डम वे प्रोग्रेसिव इंटर कॉलेज के  बच्चों ने निकाली मतदाता जागरूकता रैली

ए अहमद सौदागर लखनऊ लोकसभा  चुनाव में हर मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करे। इसी के मद्देनजर चिनहट के अयोध्या रोड स्थित विज्डम वे प्रोग्रेसिव इंटर कॉलेज के बच्चों ने बुधवार को  मतदाता जागरूकता रैली निकालकर लोगों से अपील करते हुए कहा कि अपने मतों का इस्तेमाल जरूर करना ।लोकसभा चुनाव में हर मतदाता अपने […]

Read More
Purvanchal

96.8 प्रतिशत अंक लाकर रक्षित तिवारी हुआ लखनऊ टॉपर

 यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट परीक्षा में विज्डम वे प्रोगेसिव इंटर कॉलेज के छात्र ने प्राप्त किया 96.8 प्रतिशत अंक ए अहमद सौदागर लखनऊ । चिनहट क्षेत्र के तिवारीगंज रक्षित तिवारी यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट परीक्षा में लखनऊ टॉपर हुआ है। मूल रूप उन्नाव का रहने वाला यह परिवार चिनहट के संस्कृति विहार में रहता है। […]

Read More