Morbi Bridge Collapse: इससे पहले कई जगहों पर पुल टूटने से हुए हैं भीषण हादसे

नया लुक ब्यूरो

गुजरात के मोरबी में हुए हादसे में करीब 150 लोगों की मौत हो गई है। यह हादसा केबल ब्रिज के टूटने की वजह से हुआ। हादसे वाली जगह पर अभी भी रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है। यहां से 170 लोगों को सुरक्षित भी बाहर निकाला गया है। भारत और दुनिया के कई अन्य देशों में पुल टूटने की घटनाएं पहले भी हो चुकी हैं। आइए आपको बताते हैं ऐसी कुछ घटनाओं के बारे में जिन्होंने पूरी दुनिया का ध्यान खींचा।

2016 में कोलकाता में हुआ हादसा

मार्च 2016 में कोलकाता में एक निर्माणाधीन ओवर ब्रिज गिर गया। इस हादसे में 26 लोग मारे गए। ब्रिज गिरने की वजह से 100 से ज्यादा लोग जख्मी भी हुए। ये सभी लोग निर्माणाधीन पुल के नीचे दब गए।

2018 में इटली में 43 लोगों की मौत

साल 2018 में इटली के जेनोआ शहर में एक पुल के गिरने से 43 लोगों की मौत हो गई। जेनेआ शहर में बना मोरांडी पुल फ्रांस और इटली को जोड़ने वाले एक प्रमुख राजमार्ग का हिस्सा था। यह अगस्त में मूसलाधार बारिश की वजह से गिर गया। इस हादसे में दर्जनों वाहन और यात्री खाई में गिर गए।

2011: नॉर्थ ईस्ट में हुए दो हादसे

अक्टूबर 2011 में भारत के पूर्वोत्तर में पुल गिरने के दो हादसे हुए। अक्टूबर 2011 में दार्जिलिंग से 30 किलोमीटर दूर हुए एक पुल पर त्योहार की वजह से ज्यादा भीड़ जमा हो गई और पुल गिर गया। इस हादसे में 32 लोग मारे गए। इस हादसे के महज एक हफ्ते बाद ही अरुणाचल प्रदेश में एक नदी के ऊपर बने फुटओवर ब्रिज गिरने के गिरने की वजह से 30 लोग मारे गए।

अगस्त 2007 में चीन में गिरा ब्रिज, 64 की मौत

अगस्त 2007 में चीन के सेंट्रल हुनान प्रांत में एक नदी के ऊपर बने ब्रिज के गिरने की वजह से 64 लोगों की मौत हो गई। इस ब्रिज का निर्माण कार्य पूरा नहीं हुआ था। इसी साल दिसंबर महीने में भारत के पड़ोसी देश नेपाल में एक ब्रिज हादसे में 16 लोगों की मौत हो गई। यह पुल काठमांडु से करीब 380 किलोमीटर दूर एक नदी की धारा पर बना हुआ था। हादसे के समय पुल पर करीब 400 लोग मौजूद थे।

2006 में पाकिस्तान के पेशावर में बह गया ब्रिज

साल 2006 के अगस्त महीने में मूसलाधार बारिश में पाकिस्तान में पेशावर के नजदीक एक पुल बह गया। इस पुल के बहने की वजह से 40 लोग मारे गए। यह हादसा पेशावर के नजदीक मरदान में हुआ। इसी साल दिसंबर महीने में भारत के बिहार में भी एक पुल हादसा हुआ। बिहार के एक रेलवे स्टेशन पर हुए इस हादसे में 34 लोगों की मौत हो गई।

Gujarat

Gujarat Election : कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने PM मोदी पर फिर साधा निशाना, रावण कहने पर भाजपा ने किया पलटवार

गुजरात विधानसभा चुनाव में पहले चरण एक दिसंबर को होने वाले मतदान के लिए आज शाम पांच बजे प्रचार खत्म हो जाएगा। अभी तक भारतीय जनता पार्टी और आम आदमी पार्टी के बीच गुजरात चुनाव को लेकर जुबानी जंग चरम पर थी। लेकिन अब कांग्रेस के नवनियुक्त अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे तीन दिनों से लगातार PM […]

Read More
Gujarat

Gujarat Election : मलिकार्जुन खड़गे ने PM मोदी पर लगाए आरोप, कहा-तुम्हारी चाय कोई भी पीता है, मेरी चाय नहीं कोई पीता

नया लुक ब्यूरो गुजरात विधानसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ताबड़तोड़ चुनावी जनसभाएं करने में जुटे हुए हैं। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे भी तीन दिनों से गुजरात में कई चुनावी रैली की। कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे के निशाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गृहमंत्री अमित शाह रहे। गुजरात में रविवार को जनसभा […]

Read More
Gujarat

पोरबंदर में जवान ने साथियों पर चलाई गोली, दो की मौत, गुजरात चुनाव के लिए ड्यूटी पर तैनात है CRPF

एक बार फिर CRPF बटालियन में आपसी झगड़े की वजह से खून खराबा हो गया। ‌गुजरात में पोरबंदर के पास एक गांव में शनिवार की रात किसी बात को लेकर केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के जवान ने अपने साथियों पर गोली बरसा दी, जिसमें दो जवानों की मौके पर ही मौत हो गई और […]

Read More