पूर्व मंत्री अमर मणि त्रिपाठी की गिरफ्तारी पर पुनः लटक रही है तलवार?

  • बस्ती के व्यापारी के बेटे राहुल मद्धेशिया के साल 2001में हुए अपहरण का मामला
  • भगोड़ा घोषित, कुर्की का नोटिस चस्पा, पुलिस ने कसा शिकंजा, छापेमारी जारी

उमेश चन्द्र त्रिपाठी

महराजगंज। उत्तर प्रदेश के पूर्व मंत्री और नौतनवां के बाहुबली विधायक रहे अमरमणि त्रिपाठी एक बार फिर से मुश्किलों में घिर गए हैं। कोर्ट की फटकार के बाद पुलिस ने त्रिपाठी के खिलाफ शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। दरअसल, अमरमणि 22 साल पहले बस्ती जिले में हुए बिजनेस मैन के बेटे राहुल मद्धेशिया अपहरणकांड के मुख्य आरोपी हैं। इस केस में उनको एक नवंबर को कोर्ट में पेश होना था लेकिन वो पेश नहीं हुए जिसके बाद MP-MLA कोर्ट ने पुलिस को फटकार लगाई और अमरमणि को हाजिर कराने का आदेश दिया। बताया गया है कि  अमरमणि त्रिपाठी का कोई पता नहीं लगा तो पुलिस ने उन्हें फरार घोषित कर दिया। साथ ही घर पर कुर्की का नोटिस भी चस्पा कर दिया। फिलहाल, पुलिस ने अमरमणि त्रिपाठी की गिरफ्तारी के लिए तीन टीमों को लगाया है। उन्हें 16 नवंबर को गिरफ्तार करके कोर्ट के सामने हाजिर करने का आदेश भी बस्ती एसपी द्वारा दिए गए हैं।

ये भी पढ़ें

IIT-BHU किश्त-दो : घोटालों की नींव पर बना है फैकल्टी अपार्टमेंट और डायरेक्टर बंगला

बता दें कि अमरमणि के गोरखपुर में हुमायूंपुर दक्षिणी स्थित आवास पर बस्ती कोतवाली पुलिस ने बीते शनिवार को कुर्की का नोटिस चस्पा किया था। यह कार्रवाई MP-MLA  कोर्ट के आदेश पर हुई थी। अपहरण के 22 वर्ष पुराने मामले में मुख्य आरोपी अमरमणि के कोर्ट में हाजिर न होने पर कुर्की का आदेश एक नवंबर को जारी हुआ था। अब मामले की अगली सुनवाई 16 नवंबर को यानि कल होनी है।

बाहुबली पूर्व मंत्री अमर मणि त्रिपाठी की तलाश में जुटी पुलिस की तीन टीमें

बताया गया है कि कोर्ट की सख्ती के बाद अब बस्ती के SP ने अमरमणि त्रिपाठी की तलाश में एक विशेष टीम गठित की है। SOG और सर्विलांस सहित तीन टीमों को बाहुबली की गिरफ्तारी के लिए लगाया है। भगोड़ा घोषित करने के साथ ही मकान पर कुर्की का नोटिस भी चस्पा किया गया है।

कोर्ट की फटकार, कुर्की का नोटिस

गौरतलब है कि कुछ महीने पहले ही अमरमणि त्रिपाठी कवियत्री मधुमिता शुक्ला हत्याकांड में सजा माफी के बाद जेल से रिहा हुए हैं। लेकिन अब वो 22 साल पुराने अपहरण कांड में फंसते नजर आ रहे हैं। अमर मणि त्रिपाठी के लगातार कोर्ट में पेश ना होने और बहाने बनाने के चलते कोर्ट ने बस्ती पुलिस को कड़ी फटकार लगाई थी। साथ ही आदेश दिया था कि अमर मणि त्रिपाठी की गिरफ्तारी के लिए बाकायदा पेपर में इश्तिहार निकला जाए और 16 नवंबर को इस पूरी कार्रवाई की पत्रावली को कोर्ट में पेश किया जाए।

क्या है मामला?

मालूम हो कि अमरमणि त्रिपाठी पर बस्ती कोतवाली में 22 साल पहले एक बिजनेसमैन के बेटे राहुल मद्धेशिया के अपहरण करने के मामले में मुकदमा दर्ज हुआ था। जिसकी सुनवाई बस्ती की एमपी-एमएलए कोर्ट में चल रही है। लेकिन मुख्य आरोपी अमर मणि त्रिपाठी के लगातार कोर्ट में पेश न होने के चलते इस मामले में आगे की कार्यवाही नहीं हो पा रही है। जिस पर 16 अक्टूबर को कोर्ट के जज ने कड़ा रूख अपनाते हुए बस्ती SP को यह आदेश दिया कि वह हर हाल में अमरमणि त्रिपाठी को कोर्ट में पेश करे। लेकिन बस्ती पुलिस उन्हें कोर्ट में पेश करने में असफल साबित हुई। जिसके बाद कोर्ट ने बस्ती के एसपी को फटकार लगाई और कहा कि गरीब अपराधियों को पकड़ने में पुलिस महकमा पूरी तत्परता से लग जाता है पैरवी भी बड़ी ही तत्परता पूर्वक करता है लेकिन जैसे ही किसी प्रभावशाली दुर्दांत अपराधी को पकड़ने की बात आती है तो पुलिस के कदम डगमगा जाते हैं।

बस्ती पुलिस की कार्य प्रणाली पर कोर्ट ने आपत्ति जताते हुए कहा कि बस्ती पुलिस के इस ढुलमुल रवैए से फरार अभियुक्त की पेशी न होने के चलते इस मामले में सुनवाई लगातार लंबित होती चली जा रही है। जिसके बाद पुलिस टीम ने अमर मणि त्रिपाठी के मिलने वाले संभावित ठिकानों पर दबिश दी लेकिन वो नहीं मिले। इतना ही नहीं बस्ती पुलिस ने ये भी कहा कि गिरफ्तारी से बचने के लिए अभियुक्त फरार चल रहा है।

वहीं, अमर मणि त्रिपाठी के वकील ने खराब तबियत का हवाला देते मेडिकल रिपोर्ट कोर्ट में पेश की थी। साथ ही कोर्ट से कहा कि कोर्ट पूरे केस को फिर से रिकॉल करे। जिस पर कोर्ट ने बचाव पक्ष की अर्जी को खारिज करते हुए कहा कि डिप्रेशन के आधार पर अमर मणि त्रिपाठी को पेशी से छूट नहीं दी जा सकती। उन्हें हर हाल में कोर्ट में हाजिर ही होना पड़ेगा।

जानिए वो अपहरणकांड, जिसमें फंसे अमर मणि त्रिपाठी

आपको बता दें कि जिस केस में अमर मणि त्रिपाठी को वारंट जारी हुआ है वह केस वर्ष 2001 का है। उस वक्त बस्ती कोतवाली क्षेत्र में बिजनेस मैन धर्मराज मद्धेशिया के बेटे राहुल मद्धेशिया का अपहरण कर लिया गया था। बाद में व्यापारी के बेटे को तत्कालीन विधायक अमर मणि त्रिपाठी के लखनऊ स्थित आवास से बरामद किया गया था। इस मामले में अमर मणि त्रिपाठी समेत आधा दर्जन से ज्यादा लोग आरोपी बनाए गए थे।

इसके बाद से लगातार बस्ती के MP-MLA  कोर्ट में इस मामले का ट्रायल चल रहा है। वारंट जारी होने के बाद भी लगातार अमरमणि न्यायालय में गैर-हाजिर चल रहे थे। जिस पर कोर्ट ने बस्ती के एसपी को आदेश दिया था कि वह अमरमणि को गिरफ्तार कर एक नवंबर को कोर्ट में पेश करें, लेकिन खराब तबीयत की वजह से और मेडिकल कॉलेज में भर्ती होने के वजह से त्रिपाठी एक बार फिर कोर्ट में पेश नहीं हुए। जिसके बाद कोर्ट ने आपत्ति जताते हुए बस्ती पुलिस को धारा 82 CRPC  के तहत कार्रवाई करते हुए कुर्की के आदेश जारी किया और बस्ती पुलिस को यह भी कहा कि अमर मणि त्रिपाठी की गिरफ्तारी के लिए बाकायदा पेपर में इश्तहार निकालकर उसकी पत्रावली 16 नवंबर को कोर्ट में पेश किया जाए ।

Central UP

जानकीपुरम विस्तार में शुरू हुई सृजन झंकार संगीत प्रशिक्षण अकादमी

नृत्य गायन वादन के साथ ही मॉडलिंग और जुंबा नृत्य बन रहे हैं युवाओं के आकर्षण लखनऊ। अंतर्राष्ट्रीय नृत्य दिवस के अवसर पर सांस्कृतिक गतिविधियों के स्कूल ‘सृजन झंकार’ और सृजन फाउंडेशन के नए कार्यालय का उद्घाटन 28 अप्रैल को पूर्व महापौर सुरेश चन्द्र अवस्थी और विशिष्ट अतिथि लक्ष्य जनकल्याण समिति के अध्यक्ष एसके वाजपेई […]

Read More
homeslider Sports Uncategorized

Don’t Worry… प्ले ऑफ में अभी भी पहुंच सकती है RCB

एकतरफा मैच में SRH को RCB ने चटाया धूल, धराशायी हो गई टीम कोहली, पाटीदार और ग्रीन ने खेली शानदार पारी बड़े लक्ष्य का पीछा नहीं कर पाई सनराइजर्स हैदराबाद नई दिल्ली। दुनिया के सबसे धांसू बल्लेबाज और भारतीय रन मशीन विराट कोहली की टीम को हारते हुए देखकर सब कोई कह रहा था कि […]

Read More
Loksabha Ran Uttar Pradesh

कांग्रेस की लूट, जिंदगी के साथ भी, जिंदगी के बाद भी : नरेन्द्र

प्रधानमंत्री मोदी ने आगरा में विशाल जनसभा को किया संबोधित बोले मोदी – कांग्रेस आये दिन बाबा साहब अंबेडकर का अपमान करती है सपा कर रही है यादवों और पिछड़ों के साथ विश्वासघात : मोदी ओबीसी का हक छीनकर अपने वोटबैंक को देना चाहता है इंडी गठबंधन : मोदी शहजादे की एक्स-रे मशीन बहन-बेटियों के […]

Read More