भूमाफिया राजेश्वर पाठक के खिलाफ जागा प्रशासन, खाली कराया अवैध कब्जा

मुख्यमंत्री कार्यालय के सीधे हस्तक्षेप के बाद जागा प्रशासन, आनन फानन में करवाई पैमाईश

अबैध कब्जा करने वालों के खिलाफ ऐसी कार्रवाई करें जो नजीर बने : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

पुनः मिला कब्जा तो होगी कार्रवाई : जिलाधिकारी कुशीनगर

कुशीनगर। पडरौना तहसील के ग्रामसभा सुसवलिया में ग्राम समाज की जमीन पर ग्रामप्रधान राजेश्वर पाठक और उनके गुर्गों द्वारा दबंगई व असलहे के दम पर दशकों से अवैध रूप से कब्जा किए हुए अस्पताल की जमीन गाटा संख्या 225, हड़वार की जमीन गाटा संख्या 725 व 726, कब्रिस्तान की जमीन गाटा संख्या 442, पोखरी की जमीन गाटा संख्या 775, विद्यालय की जमीन गाटा संख्या 219 व 220 को अबैध कब्जा करने के प्रयास पर ग्रामवासियों की शिकायत व आक्रोश के आगे प्रशासन को झुकना पड़ा। वहीं मीडिया में खबर चलने पर प्रशासन के हाथ – पांव फूलते नजर आए। अबैध कब्जा कराने में मद्द करने वाली हल्का लेखपाल शिवांगी मिश्रा द्वारा भूमाफियाओं से रिश्तेदारी निभाने तथा भूमाफियाओं को प्रशासनिक संरक्षण देने वाले अधिकारियों पर भी शिकंजा कसते देख आनन – फानन में 27 अक्टूबर मुख्यमंत्री कार्यालय से दबाव पड़ने पर जिलाधिकारी कुशीनगर व उपजिलाधिकारी पडरौना द्वारा राजस्व विभाग की टीम लगाकर विद्यालय की जमीन जिसका गाटा संख्या 219 व 220 तथा हड़वार की जमीन गाटा संख्या 725 व 726 की पैमाईश कर उक्त भूमाफियाओं के अबैध कब्जे से मुक्त कराया गया।

गौरतलब हो कि विद्यालय की जमीन नेशनल हाईवे के सटकर है जिसकी कीमत करोड़ों में है। उक्त जमीन पर ग्रामप्रधान राजेश्वर पाठक द्वारा गुण्डई व असलहे के दम पर अबैध रूप से कब्जा करने का प्रयास किया जा रहा है। जिसके खिलाफ ग्रामीणों में आक्रोश व्याप्त है। राजस्व विभाग की टीम द्वारा पडरौना तहसील के सुसवलिया के ग्राम समाज की जमीन पर अवैध रूप से कब्जाए गए जमीनों पर प्रशासन द्वारा पैमाईश कराकर कारचलने से न केवल उस क्षेत्र में बल्कि पूरे जिले के अतिक्रमणकारियों में हड़कंप मच गया है। जिले के इस अवैध कब्जे पर बड़ी कार्रवाई होते देख कब्जेदारों में यह सोचकर खलबली मच गई है कि कहीं उनका नंबर भी न आ जाए।

गौरतलब हो कि मीडिया में खबर आने के बाद गुरूवार को ग्रामसभा सुसवलिया के अस्पताल की जमीन, हड़वार, कब्रिस्तान पोखरी व विद्यालय की जमीन पर ग्रामप्रधान राजेश्वर पाठक द्वारा अबैध कब्जे की लिखित शिकायत ग्राम सभा के सुग्गन प्रसाद व अजय पाठक की अगुवाई में बने ‘सरकारी जमीन को भूमाफिया से मुक्त कराओ संघर्ष समिति’ के बैनर तले ग्रामीणों ने राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग नई दिल्ली, उत्तर प्रदेश बाल अधिकार संरक्षण आयोग लखनऊ, पुलिस महानिदेशक उत्तर प्रदेश, कमिश्नर गोरखपुर मंडल, जिलाधिकारी कुशीनगर व समस्त प्रिंट मीडिया तथा इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के संज्ञान में लाने के उपरान्त प्रशासनिक अधिकारियों के हाथ – पांव फूल गए। मुख्यमंत्री कार्यालय के सीधे हस्तक्षेप से मामले की गंभीरता को भांपते हुए अधिकारियों ने आनन – फानन में राजस्व विभाग की टीम गठित कर गुरूवार को हड़वार तथा प्राथमिक विद्यालय के जमीन की पैमाईश करा दिया।

इनमें ग्रामप्रधान राजेश्वर पाठक द्वारा अबैध कब्जा पाया गया। एसडीएम सदर महात्मा सिंह के मुताबिक ग्राम सभा सुसवलिया के सुग्गन प्रसाद तथा अजय पाठक नाम के व्यक्तियों ने मुख्यमंत्री, प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति से लेकर सभी संबंधित अधिकारियों तथा पोर्टल पर लिखित शिकायत कर दबंग भूमाफियाओं से ग्रामसभा की सार्वजनिक भूमि को अबैध कब्जा धारक ग्रामप्रधान राजेश्वर पाठक के अबैध कब्जे से मुक्त कराने के लिए प्रार्थना पत्र दिया गया था। प्रशासनिक आदेशों के अनुपालन में जमीन की पैमाईश कर ग्रामप्रधान राजेश्वर पाठक के कब्जे से अबैध कब्जा हटवाया गया है।

जमीन कब्जा करने वालों पर होगी सख्त कार्यवाही : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

योगी ने ये निर्देश बुधवार की सुबह गोरखनाथ मंदिर में जनता दर्शन के दौरान मामले की शिकायत पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सरकारी जमीन कब्जा करने वाले भूमाफियाओं पर सख्त कार्यवाही के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि किसी भी गरीब की या सरकारी भूमि पर कब्जा नहीं होना चाहिए। गोरखनाथ मंदिर परिसर स्थित दिग्विजयनाथ स्मृति सभागार के सामने कुर्सियों पर बैठाए गए फरियादियों तक मुख्यमंत्री खुद गए और एक-एक कर सभी की समस्याएं सुनीं। उक्त प्रकरण की शिकायत और ग्राम प्रधान की दबंगई के मामले भी योगी के संज्ञान में लाकर अबैध कब्जे और भूमि से जुड़े विवादों में फरियाद सुनाई। लोगों ने ग्रामप्रधान राजेश्वर पाठक की शिकायत करते हुए कहा कि ग्रामप्रधान दबंगई व असलहे के दम पर उनकी भूमि पर कब्जा कर लिया है। इस तरह की शिकायतों पर मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को कार्रवाई करने का निर्देश दिया। उन्होनें भूमि कब्जाने में पेशेवर प्रवृत्ति वाले ग्रामप्रधान को भू-माफिया चिह्नित कर सख्ती दिखाने को कहा। उन्होंने कहा कि किसी गरीब या सरकार की भूमि पर कब्जा करने वालों के खिलाफ ऐसी कार्रवाई करें जो नजीर बने।

पुनः मिला कब्जा तो होगी कार्रवाई : जिलाधिकारी कुशीनगर

जिलाधिकारी कुशीनगर का कहना है कि ग्राम सभा सुसवलिया के ग्रामप्रधान द्वारा ग्रामसभा की जमीनों पर अबैध कब्जा पैमाईश करवाकर हटवा दिया गया है। सरकारी जमीनों को अबैध रूप से कब्जाधारकों के खिलाफ यदि पुनः शिकायत मिली और अतिक्रमण पाया जाएगा तो उसे मुक्त कराया जाएगा तथा ऐसी कार्यवाही होगी जो नजीर बनेगी।

Raj Dharm UP

योगी की हनक से पस्त हुआ एक और माफिया का गढ़, इस बार स्क्रैप माफिया को चटाया धूल

लक्ष्मी सिंह ने जाते ही उसके अवैध साम्राज्य को बनाया निशाना नोएडा के स्क्रैप माफिया रवि काना की साइड स्टोरी, जानें कैसे बना वो स्क्रैप किंग नोएडा से नया लुक के प्रमुख संवाददाता विनय सिंह की रिपोर्ट वो सत्ता के साथ झंडा बदलने में माहिर है। शातिर इतना कि पूरे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र यानी NCR […]

Read More
Raj Dharm UP

सनसनी: पूर्व सांसद धनंजय सिंह के गनर की गोली मारकर हत्या, इलाके में हड़कंप, पुलिस फोर्स मौके पर

ए अहमद सौदागर लखनऊ। यूपी में बेखौफ बदमाशों का कहर थम नहीं रहा है। माफिया मुख्तार अंसारी की मौत की गुत्थी सुलझ भी नहीं पाई थी कि असलहों से लैस बदमाशों ने जौनपुर जिले के पूर्व सांसद धनंजय सिंह के निजी गनर अनीस खान की गोली मारकर हत्या कर दी गई। यह घटना सिकरारा क्षेत्र […]

Read More
Raj Dharm UP

सुविधा शुल्क के आगे आईजी जेल के आदेश का कोई मायने नहीं

कैदी स्थानांतरण में भी अफसरों ने की जमकर वसूली! बागपत जेल में कैदियों के स्थानांतरण से हुआ बड़ा खुलासा राकेश यादव लखनऊ । डीजी पुलिस/आईजी जेल का आदेश जेल अधिकारियों के लिए कोई मायने नहीं रखता है। यही वजह है कि कमाई की खातिर जेल अफसर मुखिया के आदेश को दरकिनार कैदियों को स्थानांतरित करने […]

Read More