“माता सीता भारत की बेटी हैं”

  • काठमांडू मेयर की आपत्ति के बाद आदिपुरुष’ फिल्म से हटाया गया यह झूठ
  • काठमांडू में सभी सिनेमा हालों में धमाल मचा रहा आदि पुरुष

रतन कुमार गुप्ता


काठमांडू। ‘आदिपुरुष’ फिल्म आज रिलीज हो गई है। फिल्म देखने के लिए प्रभास, कृति सेनन, सनी सिंह, देवदत्त और सैफ अली खान के फैंस पहले से ही दीवाने हुए जा रहे थे। वहीं नेपाल हिंदू संगठन को फिल्म के इस दावे से नाखुश दिखे की माता सीता नेपाल की बेटी हैं। काठमांडू के मेयर ने इस पर आपत्ति की तो फिल्म से संवाद का यह वाक्य हटा दिया गया। नेपाल में यह फिल्म काफी धमाल मचा रखा है। पहला शो के लिए सिनेमा हालों पर जहां खूब मारा मारी दिखी वहीं शेष शो हाउस फुल रहे।

ये डायलॉग था बवाल की वजह

दरअसल, फिल्म के ट्रेलर रिलीज के बाद से ही ‘आदिपुरुष’ के एक डायलॉग को लेकर नेपाल में विवाद खड़ा हो गया था। फिल्म में ‘सीता भारत की बेटी हैं’ ऐसा कहा गया था, जिस पर नेपाल के लोगों ने विरोध जाहिर किया। मामला तब गंभीर हो गया जब नेपाल की राजधानी काठमांडू के महापौर बालेन शाह ने इस डायलॉग पर आपत्ति जताई। इसके बाद ही फिल्म मेकर्स ने इस डायलॉग को फिल्म से हटा दिया। ये फैसला फिल्म के रिलीज होने से ठीक पहले लिया गया।

काठमांडू के महापौर ने जताई आपत्ति

काठमांडू के महापौर बालेन शाह ने कहा कि अगर ओम राउत की आने वाली फिल्म में गलती को सही नहीं किया गया तो आगे से भारत की कोई भी फिल्म नेपाल की राजधानी में रिलीज नहीं होगी। बालेन ने अपने सोशल मीडिया पोस्ट में लिखा, ‘दक्षिण भारत की फिल्म आदिपुरुष में जानकी भारत की बेटी है डायल़ग बोला जा रहा है, जो कि नेपाल में ही नहीं बल्कि भारत में भी गलत है। फिल्म के इस डायलॉग को जब तक नहीं हटाया जाएगा तब तक काठमांडू महानगर पालिका में किसी भी हिंदी फिल्म के रिलीज पर रोक रहेगी।’ इसके साथ ही कहा गया कि इसे ठीक करने के लिए 3 दिन का समय दिया जा रहा है।

सेंसर बोर्ड ने लगाई रोक

यही नहीं नेपाल सेंसर बोर्ड ने भी फिल्म के रिलीज पर अनुमति नहीं दी थी। दरअसल, रामायण के अनुसार सीता मिथला के जनकपुर में जन्मी थीं। उस वक्त मिथला बिहार से लगे नेपाल को कहा जाता था। राम से शादी करने के बाद माता सीता भारत आई थीं।

खड़े हुए कई विवाद

बता दें, फिल्म रिलीज से पहले ही कई विवाद खड़े हो गए। माता सीता के सिंदूर न लगाने से लेकर रावण के चेहरे को लेकर विवाद हुआ और ठीक फिल्म के रिलीज से पहले डायलॉग को लेकर मामला खड़ा हो गया।

पॉच भाषाओं में रिलीज हुई है फिल्म

बता दें, 16 जून को फिल्म सिनेमाघरों में धमाल मचाने लगी है। फिल्म को दर्शकों का बहुत शानदार रिस्पॉन्स मिल रहा है। । फिल्म को पैन इंडिया पांच भाषाओं में रिलीज किया गया है। फिल्म के मेकर्स ने इसे हिन्दी, तेलुगू, तामिल, कन्नड़ और मलयालम में रिलीज किया है। फिल्म में प्रभास श्री राम, कृति माता सीता के किरदार में नजर आ रहे हैं।

Entertainment

गाना हुआ लॉन्चः ‘पापा कहते हैं 2.0’ में देखिए आमिर का क्रिएशन और उदित की जादुई आवाज

आमिर खान ने लांच किया फ़िल्म श्रीकांत – आ रहा है सबकी आखें खोलने का गाना पापा कहते – 2.0 मुंबई। बॉलीवुड अभिनेता आमिर ख़ान ने राजकुमार राव की फ़िल्म श्रीकांत – आ रहा है सबकी आंखें खोलने का गाना पापा कहते – 2.0 रिलीज किया है। ‘श्रीकांत- आ रहा है सबकी आंखें खोलने’ का […]

Read More
International

लोकतांत्रिक नेपाल में उर्दू को मिला बेहतर मुकामः मशहूद नेपाली

मोहम्मद काठमांडू। नेपाल में 18वां लोकतंत्र दिवस धूम धाम से मनाया गया। 18 वर्ष पूर्व आज ही के दिन देश में लंबे संघर्षों के बाद गणराज्य का सूर्योदय हुआ था। राजशाही खत्म होने के बाद लोकतांत्रिक नेपाल में यूं तो ढेर सारे बदलाव हुए जिसमें शिक्षा के क्षेत्र में आया बदलाव सबसे खास है। नेपाल […]

Read More
Entertainment

संजय भूषण पटियाला को मंदाकिनी के हाथों मिला ICCA 2024 अवॉर्ड

  भारतीय फिल्म और मनोरंजन जगत में संजय भूषण पटियाला को आज एक और पुरस्कार से सम्मानित किया गया । मुम्बई के होटल सहारा में आज ICCA ( अंतरराष्ट्रीय कन्टेन्ट क्रियेटर अवॉर्ड ) समारोह का आयोजन किया गया था । इस समारोह में देश विदेश की तमाम बड़ी हस्तियॉं मौजूद थीं । इसी समारोह में […]

Read More