मादक पदार्थों की गिरफ्त में भारत-नेपाल सीमा की महराजगंज जिले से सटी समूची सीमा

  • तीन साल में 229 नशे के सौदागर गिरफ्तार

उमेश तिवारी


महराजगंज। भारत-नेपाल सीमा पर सुरक्षा व जांच एजेंसियां सरहद की सुरक्षा के साथ-साथ नशे के खिलाफ भी जंग लड़ रही हैं। पिछले तीन साल में नशा निरोधक अभियान के तहत जिले के थानों में NDPS एक्ट के कुल 191 केस दर्ज किए गए। 229 नशे के सौदागरों को गिरफ्तार कर जेल के सलाखों के पीछे भेजा जा चुका है। ताबड़तोड़ कार्रवाई के बाद पिछले साल की तुलना में जिले में नशे के अवैध कारोबार के मामले में कमी आई है, लेकिन आंकड़े इस बात की भी तस्दीक कर रहे हैं कि नेपाल बार्डर पर नशा का अवैध व्यापार पूरी तरह नियंत्रित हो पाया। बताते चलें कि भारत नेपाल सीमा पर स्थित महराजगंज जिले की चौरासी किमी खुली सीमा तस्करों के लिए हमेशा से मुफीद रही है। खासतौर पर सोनौली बार्डर के आसपास बसे कुछ लोग नशे के ही कारोबार से कई लोगों ने अवैध रूप से करोड़ों रूपयों की सम्पत्तियां अर्जित कर लिया। मादक पदार्थ हेरोइन, स्मैक, कोकीन ,चरस, गांजा की तस्करी बदस्तूर जारी थी।

पेशे से चिकित्सक रह चुके जिले के पुलिस कप्तान डॉ. कौस्तुभ सेहत पर नशे के साइड इफेक्ट को देखते हुए पिछले साल जीरो टॉलरेंस नीति पर मादक पदार्थों की बिक्री व तस्करी के खिलाफ एक बड़ा अभियान चलाया। इसका असर यह रहा है कि वर्ष 2022 में NDPS एक्ट के 103 केस दर्ज किए गए। इसमें 127 आरोपितों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया। ताबड़तोड़ कार्रवाई का असर यह है कि पिछले साल की तुलना में इस साल अभी तक NDPS एक्ट के 23 मामले आए। 23 आरोपितों को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया।

मादक पदार्थों पर सख्ती से नशीली दवाओं का बढ़ा कारोबार

नेपाल बार्डर पर मादक पदार्थों में हेरोइन एक ऐसी नशा की पुड़िया है, जिसका दाम सबसे महंगा है। स्मैक, चरस व गांजा के अवैध व्यापार पर कार्रवाई से अब तस्कर व शौकीन नशीली दवाओं की तरफ आकर्षित रहे हैं। इस पर शिकंजा कसने के लिए पुलिस प्रशासन ने औषधि विभाग के साथ सामंजस्य बनाकर कार्रवाई शुरू किया। इसका असर यह है कि पिछले तीन साल में 28 हजार 405 किलोग्राम नशीली दवाएं बरामद की गई। इसमें सिरप, नशीली दवा, कैप्शूल, इंजेक्शन आदि शामिल हैं। इसके अलावा तीन साल में 70 किलो गांजा, 64 किलो चरस, 485 ग्राम हेरोइन, 918 ग्राम स्मैक बरामद किया जा चुका है।

नशे के कारोबारियों पर गैंगेस्टर एक्ट का भी शिकंजा

जिले में नशे के अवैध कारोबार पर शिकंजा कसने के लिए पुलिस विभाग ने आरोपितों के खिलाफ गैंगेस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई शुरू की। तीन साल में गैंगेस्टर एक्ट के 14 मामले 35 आरोपितों के खिलाफ केस दर्ज किया जा चुका है। इसमें से गैंगेस्टर एक्ट के आठ प्रकरण में धारा 14 (1) कार्रवाई आरोपितों की चौदह करोड़ रुपये से अधिक की सम्पत्ति जब्त की गई।

सीमावर्ती गांवों में CCTV कैमरे से निगरानी

भारत नेपाल बॉर्डर के सीमावर्ती क्षेत्र में मादक पदार्थों की बिक्री व तस्करी पर कार्रवाई के लिए पुलिस विभाग के अलावा SSB जवान भी नशा उन्मूलन के लिए जागरुकता अभियान शुरू किया है। पुलिस सीमावर्ती कस्बा में तस्करी की निगरानी के लिए लोगों से समन्वय बनाकर सभी प्रमुख नाकों पर CCTV कैमरा लगवाई है। जैसे NDPS का मामला सामने आता है पुलिस त्वरित कार्रवाई करती रहती है। इस संबंध में पुलिस अधीक्षक महराजगंज डाक्टर कौस्तुभ ने बताया कि मादक पदार्थों के अवैध कारोबार में संलिप्त लोगों को चिह्नित कर साक्ष्य व सबूत के आधार पर कार्रवाई जारी है। लोगों को भी जागरूक किया जा रहा है कि जहां कहीं भी नशे के अवैध कारोबार की जानकारी मिले, फौरन पुलिस को सूचना दें। सभी के प्रयास से नशा के अवैध व्यापार पर अंकुश लगाया जा सकता है।

International

लोकतांत्रिक नेपाल में उर्दू को मिला बेहतर मुकामः मशहूद नेपाली

मोहम्मद काठमांडू। नेपाल में 18वां लोकतंत्र दिवस धूम धाम से मनाया गया। 18 वर्ष पूर्व आज ही के दिन देश में लंबे संघर्षों के बाद गणराज्य का सूर्योदय हुआ था। राजशाही खत्म होने के बाद लोकतांत्रिक नेपाल में यूं तो ढेर सारे बदलाव हुए जिसमें शिक्षा के क्षेत्र में आया बदलाव सबसे खास है। नेपाल […]

Read More
International

आज विश्व पृथ्वी दिवसः जब तक पठार में पेड़, तब तक बस्तर में पानी

 सूख चुके हैं बहार के नाम से चर्चित बस्तर के हज़ारों नाले  साल वनों के द्वीप बस्तर में रह गया 796 वर्ग किमी साल जंगल  जगदलपुर वन वृत्त में बस गई हैं ढाई सौ से अधिक नई बस्तियां हेमंत कश्यप / जगदलपुर। पहाड़ के ऊपर विशाल मैदान को पठार कहा जाता है और बस्तर दंडकारण्य […]

Read More
Purvanchal

मुरादाबाद से भाजपा प्रत्याशी कुंवर सर्वेश सिंह के निधन पर सीएम योगी ने जताया दुख

सीएम ने एक्स पर लिखा- निधन से स्तब्ध हूं, ये भाजपा परिवार के लिए अपूरणीय क्षति मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शोक संतप्त परिजनों के प्रति जताई अपनी संवेदना लखनऊ, 20 अप्रैल। मुरादाबाद लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी के लोकसभा प्रत्याशी कुंवर सर्वेश सिंह का शनिवार को निधन हो गया है। उन्होंने शाम 6:30 बजे […]

Read More