इमर्जिंग एशिया कप के सेमीफाइनल में पहुंचा भारत

कोलंबो। निशांत सिंधु (14/4) की घातक गेंदबाज़ी के बाद अभिषेक शर्मा (69 गेंद, 87 रन) और साई सुदर्शन (58 नाबाद) के अर्द्धशतकों की बदौलत भारत-ए ने पुरुष इमर्जिंग एशिया कप में सोमवार को नेपाल को नौ विकेट से रौंदकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया। नेपाल ने ग्रुप-बी मुकाबले में भारत के सामने 168 रन का लक्ष्य रखा, जिसे भारत की ए टीम ने एक विकेट गंवाकर 22.1 ओवर में हासिल कर लिया। टूर्नामेंट के शुरुआती मुकाबले में संयुक्त अरब अमीरात-ए को हराने वाली भारतीय टीम दो मैचों में दो जीत के साथ ग्रुप-बी से सेमीफाइनल में पहुंच गयी।

भारत के लिये लक्ष्य का पीछा करने उतरे अभिषेक और सुदर्शन ने शुरू से ही धुआंधार बल्लेबाज़ी की और पावरप्ले में 76 रन जोड़ लिये। अभिषेक ने 13वें ओवर में ललित राजवंशी को चौका लगाकर अपना अर्द्धशतक पूरा किया और इसके बाद खुलकर बल्लेबाज़ी की। वह अपने शतक की ओर बढ़ रहे थे लेकिन बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में रोहित पौडेल की गेंद पर कुशल मल्ला को कैच दे बैठे। अभिषेक ने हालांकि 69 रन पर 12 चौकों और दो छक्कों की सहायता से 87 रन बनाकर भारत को जीत की दहलीज़ तक पहुंचा दिया था।

तीसरे नंबर पर बल्लेबाज़ी करने उतरे ध्रुव जुरेल ने छक्के के साथ खाता खोलकर जल्द से जल्द मैच खत्म करने की मंशा ज़ाहिर की। एक चौके और दो छक्कों के साथ 12 गेंद पर 21 रन बनाने वाले जुरेल ने 23वें ओवर की पहली गेंद पर छक्का जड़कर ही मुकाबले को खत्म किया। सुदर्शन 52 गेंद पर आठ चौकों और एक छक्के की सहायता से 58 रन बनाकर नाबाद रहे।

इससे पूर्व, नेपाल ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी लेकिन यह फैसला उसपर भारी पड़ा। कप्तान रोहित पौडेल (65) और गुलशन झा (38) के अलावा टीम का कोई बल्लेबाज़ उल्लेखनीय योगदान नहीं दे सका। पौडेल ने 85 गेंद पर सात चौकों की सहायता से 65 रन बनाते हुए गुलशन के साथ 54 रन की साझेदारी की। गुलशन ने 30 गेंद पर दो चौके और दो छक्के लगाते हुए 38 रन बनाये।

नेपाल के सात बल्लेबाज़ दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके जिसके कारण पूरी टीम 167 रन पर सिमट गयी। निशांत संधू ने भारतीय गेंदबाज़ों की अगुवाई करते हुए 3.2 ओवर में 14 रन देकर चार विकेट लिये, जबकि राजवर्धन हांगरगेकर ने छह ओवर में 25 रन देकर तीन विकेट चटकाये। हर्षित राणा (पांच ओवर, 16 रन) ने दो जबकि मानव सुथर (नौ ओवर, 31 रन) ने एक-एक विकेट प्राप्त किया। भारत-ए का आखिरी ग्रुप चरण मुकाबला बुधवार को पाकिस्तान-ए से होगा। पाकिस्तानी टीम भी दो ग्रुप चरण मुकाबले जीतकर सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है और दोनों टीमें अब ग्रुप-बी में शीर्ष स्थान हासिल करने के लिये भिड़ेंगी। (वार्ता)

homeslider Sports Uncategorized

Don’t Worry… प्ले ऑफ में अभी भी पहुंच सकती है RCB

एकतरफा मैच में SRH को RCB ने चटाया धूल, धराशायी हो गई टीम कोहली, पाटीदार और ग्रीन ने खेली शानदार पारी बड़े लक्ष्य का पीछा नहीं कर पाई सनराइजर्स हैदराबाद नई दिल्ली। दुनिया के सबसे धांसू बल्लेबाज और भारतीय रन मशीन विराट कोहली की टीम को हारते हुए देखकर सब कोई कह रहा था कि […]

Read More
Sports

ऋषभ की धांसू पारी के बाद आखिरी गेंद पर जीती दिल्ली कैपिटल्स (DC)

गुजरात टाइटन्स (GT) की टीम 225 रनों के बदले 221 रन ही बना सकी अक्षर पटेल ने तीन नम्बर पर आकर शानदार 66 रनों की पारी खेली नई दिल्ली। जीत की पटरी पर लौट चुकी दिल्ली कैपिटल्स (DC) ने एक बार फिर गुजरात टाइटंस (GT) को हरा दिया। कप्तान ऋषभ पंत नाबाद (88) और अक्षर […]

Read More
Sports

स्टॉयनिस की मार्कस पारी, LSG ने CSK को घर में छह विकेद से रौंदा

शतकीय पारी खेलने वाले स्टॉयनिस ने किया कमाल, ऋतुराज का शतक रहा फीका शुरुआती झटकों से उबरते हुए इतनी बड़ी पारी जीतना किसी सपने से कम नहीं चेन्नई। लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) के लिए तीन नम्बर पर बल्लेबाजी करना एक पहेली थी। कई बल्लेबाजों को आजमाया। दीपक हुड्डा, देवदत्त पड्डिकल, बदोनी यहां तक कि निकोलस […]

Read More