दत्तात्रेय जयंती आज है, जानिए शुभ तिथि और पूजा विधि व महत्व…

जयपुर से राजेंद्र गुप्ता
दत्तात्रेय जयंती का महत्वपूर्ण हिंदू त्योहार मार्गशीर्ष (अग्रहायण) महीने की पूर्णिमा की रात (पूर्णमासी) को मनाया जाता है। इसे दत्त जयंती के नाम से भी जाना जाता है। 2023 में, दत्त जयंती मंगलवार, 26 दिसंबर, 2023 को पड़ेगी।  दत्त जयंती वह दिन था जब देश भर में भगवान दत्तात्रेय का जन्म हुआ था। शास्त्रों के अनुसार, भगवान दत्तात्रेय हिंदू पुरुष त्रिमूर्ति (त्रिमूर्ति) के तीन देवताओं, अर्थात् ब्रह्मा (निर्माता), विष्णु (पोषणकर्ता) और महेश (भगवान शिव, विध्वंसक) के संलयन का प्रतीक हैं। हालांकि कभी-कभी भगवान दत्तात्रेय को भगवान विष्णु का अवतार भी माना जाता है।
दत्तात्रेय जयंती तिथि और समय
पूर्णिमा तिथि प्रारम्भ – दिसम्बर 26, 2023 को 05:46 AM
पूर्णिमा तिथि समाप्त – दिसम्बर 27, 2023 को 06:02 AM
दत्त जयंती पूजा विधि : जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, भगवान दत्तात्रेय के मंदिर इस दिन उत्सव का केंद्र होते हैं। भक्त पवित्र नदियों में स्नान करते हैं और अगर धूप, दीपक, फूल, कपूर के साथ एक विशेष भगवान दत्तात्रेय पूजा की जाती है।
धार्मिकता का मार्ग प्राप्त करने के लिए घरों और मंदिरों में भगवान दत्तात्रेय की मूर्तियों की पूजा की जाती है। मंदिरों को सजाया जाता है, और लोग भगवान दत्तात्रेय को समर्पित भजनों और भक्ति गीतों में डूब जाते हैं। कहीं-कहीं अवधूत गीता और जीवनमुक्त गीता भी पढ़ी जाती है, जिसके बारे में कहा जाता है कि यह स्वयं भगवान का कथन है।
भगवान दत्तात्रेय जयंती महत्व
विशेष रूप से दक्षिण भारत में भगवान दत्तात्रेय को समर्पित कई मंदिर हैं। वह महाराष्ट्र राज्य में एक प्रमुख देवता भी हैं। वास्तव में, प्रसिद्ध दत्त सम्प्रदाय दत्तात्रेय के पंथ में उभरा। भगवान दत्तात्रेय के तीन सिर और छह भुजाएं हैं। दत्तात्रेय जयंती पर उनके बाल रूप की पूजा की जाती है। यह दिन कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र और गुजरात राज्यों में भगवान दत्तात्रेय मंदिरों में बहुत खुशी और धूमधाम से मनाया जाता है। ऐसा माना जाता है कि यदि कोई पूरी श्रद्धा के साथ भगवान दत्तात्रेय की पूजा करता है और दत्तात्रेय जयंती के दिन उपवास करता है, तो उसकी सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं।
दत्तात्रेय की कहानी : हिंदू परंपरा के अनुसार, दत्तात्रेय ऋषि अत्रि और उनकी पत्नी अनसूया के पुत्र थे। अनसूया बहुत ही पवित्र और सदाचारी पत्नी थीं। उसने ब्रह्मा, विष्णु और शिव की त्रिमूर्ति के बराबर पुत्र प्राप्त करने के लिए घोर तप (तपस्या) की थी। देवी त्रिमूर्ति सरस्वती, लक्ष्मी और पार्वती, जो पुरुष त्रिमूर्ति की पत्नियां हैं, अनसूया से ईर्ष्या करने लगीं और अपने पतियों से उसकी सदाचार की परीक्षा लेने को कहा। तदनुसार, तीनों देवता साधुओं (तपस्वियों) की आड़ में अनसूया के पास आए और उनसे इस तरह से भिक्षा मांगी जिससे उनके गुणों की परीक्षा हो सके। अनसूया तनावग्रस्त हो गई लेकिन जल्द ही शांत हो गई। उसने एक मंत्र बोला, तीनों ऋषियों पर जल छिड़का, उन्हें शिशुओं में बदल दिया और फिर उन्हें स्तनपान कराया।
जब अत्रि अपने आश्रम (आश्रम) में लौटे, तो अनसूया ने उन्हें बताया कि क्या हुआ था, जिसे उन्होंने अपनी मानसिक शक्तियों के माध्यम से पहले ही देख लिया था। उन्होंने तीनों शिशुओं को गले लगाया और उन्हें तीन सिर और छह भुजाओं वाले एक ही बच्चे में बदल दिया। तीनों देवों के वापस न लौटने पर उनकी पत्नियां चिंतित हो गईं और वे अनसूया के पास चली गईं। तीनों देवियों ने उनसे क्षमा याचना की और उनसे अपने पतियों को वापस भेजने की याचना की। अनसूया ने अनुरोध स्वीकार कर लिया। तब त्रिमूर्ति अपने प्राकृतिक रूप में, अत्रि और अनसूया के सामने प्रकट हुईं, और उन्हें एक पुत्र, दत्तात्रेय के साथ आशीर्वाद दिया।

Religion

क्या आप जानते हैं नवांश कुण्डली का महत्व और प्रभाव, यदि नहीं तो यह लेख जरूर पढ़ें…

देव नवांश, नर नवांश और राक्षस नवांश के नाम से जाने जाते हैं नवमांश यदि ग्रह अच्छी स्थिति या उच्च के हों तो वर्गोत्तम की स्थिति होती है उत्पन्न -राजेन्द्र गुप्ता, ज्योतिषी और हस्तरेखाविद वैदिक ज्योतिष में नवमांश कुण्डली को कुण्डली का पूरक माना गया है। यह एक अत्यंत महत्त्वपूर्ण कुण्डली मानी जाती है क्योंकि […]

Read More
Religion

चल रहा है बहुत ही पुण्य मास, करें केवल दो छोटे उपाय और पायें सुख, शांति और स्थिर लक्ष्मी

पापरूपी ईंधन को अग्नि की भाँति जलाने वाला, अतिशय पुण्य प्रदान करनेवाला तथा धर्म, अर्थ, काम और मोक्ष यानी चारों पुरुषार्थों को देनेवाला है वैशाख मास, जानें इसका महात्म्य पं. उमाशंकर मिश्र ‘शास्त्री’ वैशाख मासः पद्म पुराण के अनुसार इस मास में भक्तिपूर्वक किये गये दान, जप, हवन, स्नान आदि शुभ कर्मों का पुण्य अक्षय […]

Read More
Religion

क्या है हनुमान् और बजरंगबली का वास्तविक अर्थ, जानें व्याकरण की भाषा में

कमलेश कमल व्याकरणिक दृष्टि से देखें, तो ‘हनुमत्’ से ‘हनुमान्’ शब्द की निर्मिति है। जैसे ‘धीमत्’ से ‘धीमान्'(बुद्धिमान्), ‘विद्वत्’ से ‘विद्वान्’; उसी तरह ‘हनुमत्’ से ‘हनुमान्’। अब इस ‘हनुमान्’ शब्द को देखें, तो ‘हनु’ और ‘मान्’ दो शब्द मिलते हैं। चूँकि कोई दो वर्ण नहीं मिल रहे हैं और न ही कोई विकार उत्पन्न हो […]

Read More