Science & Tech

New Look Entry: सड़कों पर फिर दिखाई देंगी पुरानी यादें, ‘येजदी’ बाइक्स 25 साल बाद लौटी

New Look Entry: Old memories will be seen again on the roads, 'Yezdi' bikes return after 25 years #NayaLook

शंभू नाथ गौतम

आज हम आपसे एक ऐसे दो पहिया वाहन की बात करने जा रहे हैं जिससे आपकी पुरानी यादें जुड़ी होंगी। आपने भी इस मोटरसाइकिल से जरूर सवारी की होगी। यही नहीं सिनेमा में भी इस मोटरसाइकिल को अभिनेताओं को चलाते हुए जरूर देखा होगा। 60-70 के दशक में इस बाइक्स ने पूरे देश में धूम मचा दी थी। उस दौर में युवा वर्ग को इस पर चलने का एक ट्रेंड था। ‌लेकिन समय के साथ यह बाइक्स धीरे-धीरे सड़कों से गायब होती चली गई। आज देश में एक बार फिर 25 साल के लंबे अंतराल के बाद यह बाइक्स बाजार में लौट आई हैं।‌‌ जी हां हम बात कर रहे हैं ‘येजदी’ की।

इन बाइक्स को 1961 में भारत में पहली बार लॉन्च किया गया था। हालांकि दोपहिया निर्माता ने 1996 में अपनी बाइक का उत्पादन बंद कर दिया था। आज यह बाइक एक बार फिर अपने नए रूप में बाजार में एंट्री की है। ‌कंपनी ने तीन बाइक्स एडवेंचर, स्क्रैम्बलर और रोडस्टर को लॉन्च कर दिया है।‌‌ बेहद ही आकर्षक स्टाइल और दमदार फीचर्स से लैस इन बाइक्स की कीमत क्रमश 1.98 लाख रुपये, 2.05 लाख रुपये और 2.10 लाख रुपये तय की गई है। खास बात यह है, कि इन तीनों बाइक्स की बिक्री उसी छत के नीचे की जाएगी, जिसमें जावा को सेल किया जाता है। कंपनी को उम्मीद है कि येजदी को फिर से भारत में वही पुराना प्यार मिलेगा।

येजदी रोड स्टार को पांच कलर में बाजार में उतारा गया है–

येजदी रोड स्टार को पांच कलर ऑप्शन रोडस्टर डार्क स्मोक ग्रे, स्टील ब्लू और हंटर ग्रीन के अलावा रोडस्टर क्रोम गैलेंट ग्रे और सिन सिल्वर में लॉन्च किया गया है। येजदी की इन मोटरसाइकल के इंजन और पावर की बात करें तो Yezdi Roadster में 334cc का सिंगल सिलिंडर 4 स्ट्रोक लिक्विड कूल्ड DOHC इंजन लगा है, जो कि 29.7 PS तक की पावर और 29Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इसका वजन 184kg है और इसमें 12.5 लीटर का फ्यूल टैंक है।

Yezdi Scrambler में भी 334cc का सिंगल सिलिंडर 4 स्ट्रोक लिक्विड कूल्ड DOHC इंजन लगा है, जो कि 29.1 PS तक की पावर और 28.2 Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इसका वजन 182kg है। Yezdi Adventure में भी 334cc का सिंगल सिलिंडर 4 स्ट्रोक लिक्विड कूल्ड DOHC इंजन लगा है, जो कि 30.2 PS तक की पावर और 29.9 Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इसका वजन 188kg और फ्यूल टैंक कैपासिटी 15.5 लीटर की है। ये सभी बाइक 6 स्पीड गियरबॉक्स के साथ है। येजदी की इन बाइक्स का मुकाबला सीधे तौर पर रॉयल एनफील्ड की बाइक्स से है।

Related Articles

Back to top button