homesliderInternational

क़हर बनने को आतुर है कोरोना का नया वैरिएंट ओमीक्रॉन, 25 देशों तक पहुँचा

Corona's new variant Omicron is eager to create havoc, reaches 25 countries #NayaLookNews

कई देशों में शुरू हो चुकी हैं बंदिशें, अभी कुछ दिनों और रद्द रहेंगी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें

तीसरी लहर की आहट शुरू, लगातार सावधान रहने की हिदायत दे रहे हैं चिकित्सक और वैज्ञानिक


न्यूयार्क। दुनिया पर क़हर बनकर टूटे कोरोना के तीसरी लहर की आहट तेज़ होने लगी है। पूरी दुनिया के क़रीब 25 देशों में इस नए कोरोना का क़हर फैल चुका है। कहा जा रहा है कि कोरोना का नया म्युटेंट ‘ओमीक्रॉन’ दूसरी लहर से कहीं ज़्यादा ख़तरनाक है। अमेरिका और इज़रायल जैसे देश इस नए म्युटेंट से आहत होकर अपने देश में बंदिशें लगा चुके हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भी इस बाबत गाइडलाइन जारी करना शुरू कर दिया है। वहीं डॉक्टर गुलेरिया समेत देश के सभी नामचीन डॉक्टर एवं वैज्ञानिक ओमीक्रॉन से सचेत रहने की हिदायत दे रहे हैं।

बताते चलें कि ओमीक्रॉन मात्र सात दिनों में दुनिया के 24 देशों फैल चुका है। वहीं दो सौ से ज़्यादा लोगों को अपनी चपेट में ले चुका है। WHO के अनुसार कोरोना के इस वैरिएंट को देखते हुए अंतरराष्ट्रीय उड़ानें अभी बाधित रहेंगी और लोगों को अपने देश में ही काम करना पड़ेगा। ओमीक्रॉन का नया मरीज़ अमेरिका के कैलिफ़ोर्निया में पाया गया है। बताते चलें कि कोरोना का यह म्युटेंट डेल्टा वैरिएंट के कहीं ज़्यादा तेज़ी से असर दिखा रहा है। वहीं इसके कारण और निवारण का पता डॉक्टरों को अभी नहीं लग पाया है।

नाटो का रूस के प्रति आक्रामक इरादा नहीं : ब्लिंकन

ग़ौरतलब है कि राष्ट्रपति जो बाइडन ने पिछले महीने के अंत में दक्षिण अफ्रीकी देशों की यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया था। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अध्यक्ष टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस पहले ही इसके और भी फैलने का अंदेशा जता चुके हैं।अमेरिका के शीर्ष संक्रमण रोग विशेषज्ञ डॉ एंथनी फाउची ने कहा कि अमेरिका में कोविड-19 के ओमीक्रॉन का पहला मामला है। उन्होंने कहा कि संक्रमित व्यक्ति 22 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका से लौटा था और 29 नवंबर को वह जांच में संक्रमित पाया गया था। फाउची ने कहा कि व्यक्ति का टीकाकरण हुआ है लेकिन उसने टीके की बूस्टर खुराक नहीं ली है। शख्स में मामूली लक्षण हैं।

मराठवाड़ा में कोरोना के 36 नए मामले, चार की मौत

कहां-कहां मिला ओमिक्रॉन  का नया वैरिएंट इस समय दक्षिण अफ्रीका में 77 सबसे ज़्यादा है। उसके बाद ब्रिटेन में 22, बोत्सवाना में 19, नीदरलैंड्स में 16, पुर्तगाल में 13, नाइजीरिया में तीन, दक्षिण कोरिया में पाँच, ऑस्ट्रेलिया में सात, ऑस्ट्रिया में एक, बेल्जियम में एक, ब्राजील में तीन, चेक गणराज्य में एक, फ्रांस में एक, जर्मनी में नौ, हांगकांग में चार, इज़राइल में चार, इटली में नौ, जापान में दो, नॉर्वे में दो, स्पेन में दो, स्वीडन में तीन, कनाडा में छह, डेनमार्क में चार, अमेरिका में एक और संयुक्त अरब अमीरात में भी एक मामला सामने आया है।

Related Articles

Back to top button