वैशाख अमावस्या आज है जानिए शुभ समय व महत्व और पूजा विधि…

जयपुर से राजेंद्र गुप्ता


वैशाख अमावस्या वैशाख के हिंदू महीने में आने वाली अमावस्या का दिन है जो आमतौर पर अप्रैल या मई में होती है। यह दिन हिंदू धर्म और वैदिक ज्योतिष में बहुत महत्व रखता है, क्योंकि यह वैशाख के नए चंद्र महीने की शुरुआत का प्रतीक है। वैशाख अमावस्या के दौरान, कुछ अनुष्ठानों और अनुष्ठानों को करने से व्यक्ति को आध्यात्मिक और भौतिक लाभ मिल सकता है। पितरों को खुश करने और उनका आशीर्वाद लेने के लिए पूजा और पूजा करना एक शुभ दिन माना जाता है। वैदिक ज्योतिष में वैशाख अमावस्या का व्यक्ति की कुंडली पर गहरा प्रभाव होता है। साथ ही, इस दिन कुछ अनुष्ठानों को करने से ग्रहों के हानिकारक प्रभाव को कम करने और किसी के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने में मदद मिल सकती है। अंत में, वैशाख अमावस्या वैदिक ज्योतिष और हिंदू धर्म में एक आवश्यक दिन है। इसके अलावा, इस दिन कुछ अनुष्ठान करने से व्यक्ति को आध्यात्मिक और भौतिक लाभ प्राप्त होते हैं।

वैशाख अमावस्या की तिथि और समय

वैशाख अमावस्या तिथि 19 अप्रैल, 2023 को सुबह 11:25 बजे शुरू होगी और तिथि 20 अप्रैल, 2023 को सुबह 09:41 बजे समाप्त होगी।

 

वैशाख अमावस्या का महत्व

वैशाख अमावस्या एक महत्वपूर्ण हिंदू त्योहार है जो वैशाख महीने (अप्रैल-मई) की अमावस्या के दिन पड़ता है। यह हिंदू पौराणिक कथाओं में बहुत महत्व रखता है और भारत के विभिन्न हिस्सों में लोग इसे विभिन्न रीति-रिवाजों और परंपराओं के साथ मनाते हैं। भगवान विष्णु की पूजा इस दिन भक्त बड़ी श्रद्धा से भगवान विष्णु की पूजा करते हैं। इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करने से मोक्ष की प्राप्ति होती है और पापों का नाश होता है।

नए साल की शुरुआत: वैशाख अमावस्या भारत के कुछ हिस्सों में, विशेष रूप से उत्तर भारत में हिंदू नव वर्ष की शुरुआत का प्रतीक है। यह नई शुरुआत का समय है, और लोग अपने घरों की सफाई, नए कपड़े और बर्तन खरीदने और प्रार्थना करने के द्वारा जश्न मनाते हैं।

पवित्र नदियों में स्नान: वैशाख अमावस्या पर गंगा, यमुना और गोदावरी जैसी पवित्र नदियों में स्नान करना शुभ माना जाता है। यह अनुष्ठान पापों को धो सकता है और सौभाग्य और समृद्धि ला सकता है।

पितृ पक्ष: वैशाख अमावस्या भी पितृ पक्ष के अंत का प्रतीक है, 15 दिनों की अवधि जब हिंदू अपने पूर्वजों को विभिन्न अनुष्ठान करके और उन्हें भोजन और पानी चढ़ाकर श्रद्धांजलि देते हैं।

पेड़ लगाना: वैशाख अमावस्या के दौरान पेड़ और पौधे लगाना एक लोकप्रिय परंपरा है। इस दिन वृक्षारोपण करना सौभाग्य ला सकता है और मोक्ष प्राप्त करने में मदद कर सकता है।

 

वैशाख अमावस्या पर कैसे करें पूजा?

वैशाख अमावस्या पर पूजा करने से देवताओं से आशीर्वाद प्राप्त करने और उनके दिव्य हस्तक्षेप की तलाश करने में मदद मिल सकती है। इस शुभ दिन पर पूजा करने के चरण इस प्रकार हैं:

  • अपने घर और पूजा कक्ष को साफ करें और इसे फूलों और रंगोली से सजाएं।
  • पूजा की सभी आवश्यक सामग्री जैसे अगरबत्ती, फूल, दीये और फल तैयार रखें।
  • भगवान गणेश का आह्वान करके पूजा शुरू करें और उनका आशीर्वाद लें। अगरबत्ती जलाएं और भगवान गणेश को फूल और फल चढ़ाएं।
  • विष्णु सहस्रनाम या उन्हें समर्पित किसी भी अन्य भजन का पाठ करके भगवान विष्णु की पूजा करें।
  • पितृ पक्ष के अनुष्ठान के एक भाग के रूप में अपने पूर्वजों को भोजन, जल और फल अर्पित करें। साथ ही भगवान विष्णु को दूध, शहद और जल अर्पित करें।
  • अपने लक्ष्यों और आकांक्षाओं पर ध्यान और चिंतन करने में कुछ समय व्यतीत करें।
  • अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में देवताओं के दैवीय हस्तक्षेप के लिए उनसे आशीर्वाद लें।
  • देवताओं के सामने दीया लहराकर और उनके नाम का जाप करके आरती करें।
  • भगवान गणेश और भगवान विष्णु को कपूर और फूल चढ़ाएं।
  • प्रसाद को परिवार के सदस्यों और पड़ोसियों में बांट दें। प्रसाद के रूप में आप फल या कोई भी मिठाई का भोग लगा सकते हैं।

सत्यवान और सावित्री की कहानी

हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, वैशाख अमावस्या के दिन एक राजकुमार सत्यवान की मृत्यु हुई थी। उनकी पत्नी, सावित्री, एक समर्पित पत्नी थी जो अपने पति की जान बचाने के लिए दृढ़ संकल्पित थी। उसकी मृत्यु के दिन, वह जंगल में उसका पीछा करती थी और मृत्यु के देवता यम को अपनी बुद्धि और भक्ति से मात देती थी। उसकी भक्ति और दृढ़ संकल्प से प्रसन्न होकर, यम ने उसे एक वरदान दिया, और सत्यवान को वापस जीवन में लाया गया।

राजा हरिश्चंद्र की कहानी :  राजा हरिश्चंद्र एक न्यायप्रिय और सदाचारी राजा थे जो अपनी ईमानदारी और सत्यनिष्ठा के लिए जाने जाते थे। हालाँकि, उन्होंने कई कठिनाइयों का सामना किया और अपना सब कुछ खो दिया। इसमें उनका परिवार और राज्य शामिल है क्योंकि वे सत्य और धार्मिकता के प्रति बेधड़क पालन करते हैं। वैशाख अमावस्या पर, उन्होंने अंत में पूजा करके और भगवान विष्णु की पूजा करके मोक्ष प्राप्त किया।

 

तुलसी के पौधे की उत्पत्ति की कहानी

हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, तुलसी के पौधे को पवित्र और देवी लक्ष्मी का अवतार माना जाता है। एक बार, राक्षस जलंधर अपनी पत्नी की भगवान विष्णु की भक्ति के बल पर अजेय हो गया था। जालंधर की शक्ति को कमजोर करने के लिए, भगवान विष्णु ने खुद को जलंधर के रूप में प्रच्छन्न किया और अपनी पत्नी को भक्ति के व्रत को तोड़ने के लिए छल किया। जलंधर कमजोर हो गया, और भगवान शिव उसे मारने में सक्षम थे। जालंधर की मृत्यु के बाद, उसकी पत्नी ने भगवान विष्णु को श्राप दिया और उसे तुलसी के पौधे में बदल दिया। हालाँकि, भगवान विष्णु ने उन्हें आशीर्वाद दिया और घोषणा की कि वह हमेशा उन्हें प्रिय रहेंगी। इसलिए भक्त इसकी पूजा में पत्तों का इस्तेमाल करते हैं। इस प्रकार, तुलसी का पौधा हिंदू पूजा अनुष्ठानों का एक अभिन्न अंग है, विशेष रूप से वैशाख अमावस्या पर।

 

वैशाख अमावस्या पर पितृ कार्य का महत्व

पितृ कार्य वैशाख अमावस्या पर अपने पूर्वजों का सम्मान करने और उनका आशीर्वाद लेने के लिए किया जाने वाला एक महत्वपूर्ण अनुष्ठान है। इस दिन पितरों की आत्माएं अपने वंशजों के पास जाती हैं और उन्हें किए गए प्रसाद को ग्रहण करती हैं। ‘पितृ’ का अर्थ है ‘पूर्वज’ और ‘कार्य’ का अर्थ है ‘काम’ या ‘कर्तव्य’। इसलिए, पितृ कार्य व्यक्तियों का कर्तव्य है या अपने पूर्वजों का सम्मान करने का कार्य है। पितृ कार्य अनुष्ठान में भोजन, जल और अन्य वस्तुओं की पेशकश शामिल है। भोजन में आमतौर पर चावल, दाल, सब्जियां और मिठाई शामिल होती है। पानी परलोक से आए पूर्वजों की प्यास बुझाने के लिए है। इसके अलावा, इस दिन गरीबों को उपहार और दान देने से पूर्वजों को प्रसन्न करने और उनका आशीर्वाद लेने में मदद मिल सकती है। वैशाख अमावस्या पर पितृ कार्य करने से किसी भी पितृ कर्म का निवारण होता है और पूर्वजों के कारण होने वाली किसी भी बाधा या नकारात्मक ऊर्जा को दूर किया जाता है। इसके अलावा, यह परिवार में शांति और समृद्धि लाता है और उनकी इच्छाओं और इच्छाओं को पूरा करने में मदद करता है।

वैशाख अमावस्या पर क्या करें?

वैशाख अमावस्या हिंदू धर्म में एक शुभ दिन है, और इस दिन आशीर्वाद और लाभ प्राप्त करने के लिए आप कई चीजें कर सकते हैं। यहां कुछ चीजें हैं जो आप वैशाख अमावस्या पर कर सकते हैं।

उपवास रखें: अमावस्या पर उपवास करना एक आम बात है, और वैशाख अमावस्या पर व्रत रखने से मन और शरीर की शुद्धि होती है।

पूजा करें: भगवान विष्णु, भगवान शिव या किसी अन्य देवता की पूजा करें, जिनकी आप पूजा करते हैं। देवता को फूल, फल और अन्य वस्तुएं चढ़ाकर पूजा करें। आप वैशाख अमावस्या से जुड़ी प्रार्थना या मंत्रों का पाठ भी कर सकते हैं।

पितृ कार्य करें: जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, पितृ कार्य एक महत्वपूर्ण अनुष्ठान है जो किसी के पूर्वजों के सम्मान और आशीर्वाद लेने के लिए किया जाता है। आप अपने पूर्वजों को भोजन, जल और अन्य वस्तुएं अर्पित कर सकते हैं और उनका आशीर्वाद ले सकते हैं। गरीबों को दान करें इस दिन गरीबों को दान करने से पूर्वजों को प्रसन्न करने और उनका आशीर्वाद लेने में मदद मिलती है। आप जरूरतमंदों को भोजन, वस्त्र या धन दान कर सकते हैं।

पवित्र स्नान करें: किसी पवित्र नदी या सरोवर में डुबकी लगाने से शरीर और आत्मा की शुद्धि होती है। यदि आप ऐसा करने में असमर्थ हैं, तो आप पवित्र जल या मंत्रोच्चारण द्वारा पवित्र किए गए जल से घर पर ही स्नान कर सकते हैं।

 

Religion

जन्म के महीने से भी जाना जा सकता है स्त्रियों का स्वभाव

राजेन्द्र गुप्ता, ज्योतिषी और हस्तरेखाविद वैसे स्त्रियों के बारे में भविष्यवाणी करना आसान नहीं होता। कहां भी जाता है त्रिया चरित्र समझ पाना बहुत टेढ़ी खीर है। लेकिन ज्योतिष शास्त्र केवल भविष्य को लेकर सजग नहीं करता। यह ऐसा विज्ञान है जो इंसान की प्रवृत्ति, प्रकृति और उसके स्वभाव को भी बयां कर देता है। […]

Read More
Religion

तो वैशाख माह में जरूर करें ये उपाय

  jyotishacharya Dr Umashankar mishra हिंदू पंचांग के अनुसार वैशाख माह का शुभारंभ 24 अप्रैल से शुरू हुआ। यह माह हिंदू नववर्ष का दूसरा महीना है। मान्यता है कि इस माह में पूजा-पाठ करने से सभी कष्ट और दुख दूर हो जाते हैं। ऐसा माना जाता है कि इस माह में कुछ उपाय करने से […]

Read More
Religion

कड़ा, ब्रेसलेट या लॉकेट पहनें सोच-समझकर, इससे हो सकता है नुकसान

यह रत्न कभी भी एक साथ धारण नहीं करना चाहिए ज्योतिषाचार्य उमाशंकर मिश्र आजकल हाथ में कड़ा पहनने के अलावा ब्रेसलेट आदि पहने का चलन भी हो चला है। कुछ लोग तो फैशन के चलते गले में ऐसी वस्तुएं या लॉकेट भी लटकाने लगे हैं जिनसे उन्हें भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है, लेकिन फैशन […]

Read More