आ रही ‘लू’ वाली गर्मी, पहचानें लक्षण और बरतें सावधानी ताकि न हो स्वास्थ्य सम्बन्धी कोई परेशानी

चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने जारी की एडवाइजरी

अयोध्या। मौसम में असामान्य बदलाव के बीच चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने ‘लू’ से बचाव के लिए परामर्श जारी किया है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अजय राजा कहना है कि हीट वेव (लू) की स्थिति शरीर की कार्य प्रणाली पर प्रभाव डालती है। इससे प्रभावित व्यक्ति की मृत्यु भी हो सकती है। अतः लू के प्रभाव को कम करने के लिए रेडियो सुनें, अखबार पढ़ें और टेलीवीजन पर आने वाले ताज़ा समाचारों को सुनें, ताकि स्थानीय मौसम का पता चलता रहे। हीट स्ट्रोक, हीट रैश, हीट क्रैम्प के लक्षणों जैसे- कमजोरी, चक्कर आना, सरदर्द, उबकाई, ज्यादा पसीना आना, मूर्छा आदि को पहचानें। यदि मूर्छा या बीमारी का आभास हो, तो तुरंत नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र पर जाएं। आपात की स्थिति में 108/102 एम्बुलेंस सेवा का लाभ उठायें।  सीएमओ ने जनपदवासियों को लू से बचाव के लिए जरूरी परामर्श दिए हैं, जो इस तरह से हैं।

हाइड्रेट रहें

लू से बचाव के लिए ‘हाइड्रेट रहें’ यानि शरीर में पानी की कमी से बचें। इसके लिए अधिक से अधिक पानी पियें। यात्रा करते समय पीने का पानी अपने साथ रखें। ओआरएस, घर में बने हुए पेय पदार्थ जैसे-लस्सी, चावल का पानी (माड़), नींबू-पानी, छाछ आदि का उपयोग करें। जल की अधिक मात्रा वाले मौसमी फल एवं सब्जियों जैसे- तरबूजा, खरबूज, संतरे अंगूर, खीरा, ककड़ी एवं सलाद पत्ता आदि का प्रयोग करें।

शरीर को ढक कर रखें

हल्के रंग के पसीना सोखने वाले हल्के कपड़े पहनें। धूप के चश्मे, छाता, टोपी, व चप्प्पल का प्रयोग करें। जो व्यक्ति खुले में कार्य करते हैं, वह सिर, चेहरा, हाथ-पैरों को गीले कपड़ों से ढके रहें तथा छाते का प्रयोग करें।

अधिक से अधिक समय घर या कार्यालय के अन्दर ही बिताएं

हमेशा हवादार स्थान पर रहें। सूर्य की सीधी रोशनी तथा गर्म हवा को रोकने का उचित प्रबंध करें। अपने घरों को ठंडा रखें। दिन में खिड़कियाँ, पर्दे तथा दरवाजे बंद रखें, विशेषकर घर तथा कार्यालय के उन जगहों पर जहाँ सूरज को सीधी रोशनी पड़ती हो। शाम/रात के समय घर तथा कमरों ठंडा करने के लिए हेतु इन्हें खोल दें।

उच्च जोखिम समूहों के लिए परामर्श

उच्च जोखिम समूह जैसे- एक वर्ष से कम आयु के शिशु तथा अन्य छोटे बच्चे, गर्भवती महिलाएं, बाहरी वातावरण में कार्य करने वाले व्यक्ति, बीमार व्यक्ति, विशेषकर ह्रदय रोगी अथवा उच्च रक्तचाप (हाई-बीपी) से ग्रसित व्यक्ति तथा ऐसे व्यक्ति जो ठंडे क्षेत्र से गर्म क्षेत्र में जा रहे हों, ये सब सामान्य आबादी की तुलना में हीट वेव के लिए ज्यादा संवेदनशील होते हैं, इनके बचाव पर अत्यधिक ध्यान देने की आवश्यकता होती है।

यह न करें

जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी वीपी सिंह ने आमजन को ‘लू’ से बचाव के प्रति सचेत करते हुए कहा कि अधिक गर्मी वाले समय में विशेषकर दोपहर 12 से 03 बजे के मध्य सूर्य की रोशनी में जाने से बचें। नंगे पैर बाहर ना निकलें। अधिक प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थों के प्रयोग से यथासंभव बचें। बासी भोजन का प्रयोग ना करें। बच्चों तथा पालतू जानवरों को खड़ी गाड़ियों में न छोड़ें। गहरे रंग के भारी तथा तंग कपड़े न पहनें। अधिक गर्मी वाले समय में खाना बनाने से बचें। रसोई वाले स्थान को ठंडा करने के लिए दरवाजे तथा खिडकियां खोल दें। शराब, चाय, काफी, कार्बोनेटेड सॉफ्ट ड्रिंक आदि के उपयोग करने से बचें, क्योंकि यह शरीर में निर्जलीकरण करते हैं।

Politics Uttar Pradesh

लोकसभा चुनाव का रण: पूर्वांचल में मज़बूत दिख रहा महागठबंधन, जीत की जगी आस

योगी की असल परीक्षा उनके घर में, बस्ती, आज़मगढ़, अम्बेडकरनगर, मऊ और ग़ाज़ीपुर में बीजेपी को जिताना बड़ी चुनौती काम नहीं आ रहा विकास का अलाप, रंग लाएगी बहुलता इलाके की एक जुटता पहल एकता देख महागठबंधन की जगी उम्मीद, कई सीटों पर मन सकता है जीत का जश्न ए अहमद सौदागर लखनऊ। अभी कुछ […]

Read More
Uttar Pradesh

निरीक्षण के दौरान झांसी DRM की दो टूक- ‘सुरक्षा एवं साफ-सफाई में लापरवाही क़तई बर्दाश्त नहीं’

मंडल रेल प्रबंधक दीपक कुमार सिन्हा ने वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी- खैरार- भीमसेन रेल खंड का किया विंडो ट्रेलिंग निरीक्षण हरपालपुर, महोबा, खैरार, रागौल, भरुआसुमेरपुर, घाटमपुर तथा भीमसेन स्टेशन का भी किया सघन जाँच मज़दूर दिवस के अवसर पर मंडल रेल प्रबंधक दीपक कुमार सिन्हा द्वारा वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी-खैरार-भीमसेन रेल खंड का विंडो ट्रेलिंग निरीक्षण किया […]

Read More
Health

व्रत करने के होते हैं क्या फायदे, सुनकर रह जाएंगे हैरान 

कुछ लोग ये सोचकर व्रत रखते हैं कि इसी बहाने उनका वजन कम हो जाएगा लेकिन कम ही लोगों को पता होगा कि व्रत करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। आमतौर पर व्रत रखने का संबंध भगवान के प्रति श्रद्धा और भक्ति से जोड़ा जाता है। इनका सिर्फ धार्मिक महत्त्व ही नहीं है बल्कि […]

Read More