श्रीलंका में पूर्वी प्रांत के जरूरतमंद परिवारों की मदद

नई दिल्ली। श्रीलंका में भारतीय उच्चायुक्त संतोष झा द्वीप देश के पूर्वी प्रांत के दौरे पर हैं, जहां वह जमीनी स्तर पर आर्थिक रूप से कमजोर लोगों से मुलाकात कर उनकी समस्याओं को जान रहे हैं और अलग-अलग स्थानों का दौरा करते हुए जरूरतमंद परिवारों को सूखा राशन वितरित कर रहे हैं।
झा गुरुवार को काथनकुडी पहुंचे जहां उन्होंने निर्धन परिवारों से मुलाकात की और उनकी समस्याओं को सुना। उन्होंने इन परिवारों के बीच जरूरत का सामान भी वितरित किया। इससे पहले बुधवार को वह अम्पारा के दौरे पर थे, जहां उन्होंने श्रीलंका के जरूरतमंद लोगों के प्रति भारत की ‘पड़ोसी प्रथम नीति’ के तहत हर संभव सहायता की प्रतिबद्धता को दोहराया और उन्हें सूखा राशन वितरित किया।


कोलंबो स्थित भारतीय उच्चायोग ने गुरुवार को सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा पुराने संबंधों को मजबूत करते हुए! भारतीय उच्चायुक्त संतोष झा ने काथनकुडी में पवित्र मोहिदीन मेथाई ग्रैंड जुम्मा और बदुर्या जुम्मा मस्जिदों में आशीर्वाद लिया। इन मस्जिदों में सूखा राशन वितरित करते हुए उच्चायुक्त ने कहा कि भारत श्रीलंका के सभी लोगों की विकास संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए हमेशा तैयार है।
उच्चायुक्त ने बट्टिकलोवा क्षेत्र में भारत और श्रीलंका के बीच स्थायी मित्रता के प्रतीक के रूप में स्थापित महात्मा गांधी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित करके अपने गुरुवार के दौरे की शुरुआत की।
इसले पहले भारतीय उच्चायोग ने बुधवार को एक पोस्ट में लिखा पूर्वी प्रांत का दौरा! क्षेत्र के लोगों के प्रति भारत की प्रतिबद्धता को दोहराते हुए, उच्चायुक्त संतोष झा ने ओलुविल हार्बर का दौरा किया और अम्पारा में जरूरतमंद परिवारों को सूखा राशन वितरित किया। आने वाले दिनों में उनके बट्टिकलोआ और त्रिंकोमाली में व्यापक कार्यक्रम होंगे।
(रिपोर्ट. शाश्वत तिवारी)

International

भारत-फ्रांस के बीच मेघालय में संयुक्त सैन्य अभ्यास शुरू

नई दिल्ली। भारत और फ्रांस ने मेघालय के उमरोई में संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘शक्ति’ के 7वें संस्करण की शुरुआत की, जिसका उद्देश्य द्विपक्षीय रक्षा सहयोग को बढ़ावा देना और भारत-प्रशांत क्षेत्र में शांति और सुरक्षा को बढ़ाना है। सोमवार से शुरु हुआ सैन्‍य अभ्यास 26 मई तक आयोजित होगा। संयुक्त अभ्यास के उद्घाटन समारोह में […]

Read More
International

भारत-ईरान के बीच चाबहार बंदरगाह को लेकर ऐतिहासिक समझौता

  नई दिल्ली। भारत और ईरान ने चाबहार बंदरगाह के संचालन के लिए 10 साल के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं, जो दोनों देशों के सहयोग में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। इंडियन पोर्ट्स ग्लोबल लिमिटेड (IPGL) और ईरान के पोर्ट एंड मैरीटाइम ऑर्गनाइजेशन (PMO) के बीच हस्ताक्षरित समझौता आईपीजीएल को बंदरगाह उपकरणों में […]

Read More
International

अब श्रीलंका की प्रतिभा निखारना चाह रहा भारत, ऐसे कर रहा मदद

भारत कर रहा श्रीलंकाई स्टार्ट-अप के लिए क्षमता निर्माण  नई दिल्ली। इस सप्ताह की शुरुआत में, इन्वेस्ट इंडिया और इंटरनेशनल सोलर अलायंस (आईएसए) ने कोलंबो में भारतीय उच्चायोग के साथ साझेदारी में एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित की, जिसमें श्रीलंका के सौर स्टार्ट-अप इकोसिस्टम को एक साथ लाया गया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य प्रतिभागियों को सोलरएक्स […]

Read More