नेपाल की राष्ट्रपति ने नई सरकार बनाने के लिए दिया सात दिन का अल्टिमेटम

उमेश तिवारी


काठमांडू/नेपाल। नेपाल में हुए प्रतिनिधि सभा के चुनाव में किसी भी राजनीतिक दल को सरकार बनाने के लिए पूर्ण बहुमत नहीं मिला है। राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने रविवार को संविधान के अनुच्छेद 76 (2) के तहत सात दिन में नई सरकार के गठन का आह्वान किया। राष्ट्रपति ने सदन में प्रतिनिधित्व करने वाले दो या दो से अधिक दलों के समर्थन से सरकार बनाने का आह्वान किया।

ये हैं प्रधानमंत्री पद की दौड़ में सबसे आगे,

सत्तारूढ़ गठबंधन में प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा और CPN (माओवादी सेंटर) के अध्यक्ष पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ प्रधानमंत्री पद की दौड़ में सबसे आगे चल रहे हैं। सत्ताधारी गठबंधन के पास सरकार बनाने के लिए महज दो वोट कम हैं। सरकार बनाने के लिए जादुई संख्या 275 प्रतिनिधि सभा में से 138 है।

नेपाल में ये है प्रावधान,

नेपाल के संविधान के अनुच्छेद 76 (2) के अनुसार, ऐसे मामलों में जहां खंड (1) के तहत प्रतिनिधि सभा में किसी भी पार्टी का स्पष्ट बहुमत नहीं है, राष्ट्रपति प्रधानमंत्री के रूप में प्रतिनिधि सभा के सदस्य को नियुक्त करेगा जो प्रतिनिधि सभा का प्रतिनिधित्व करने वाले दो या दो से अधिक दलों के समर्थन से बहुमत प्राप्त कर सकता है। संविधान के अनुच्छेद 76 (1) में कहा गया है कि राष्ट्रपति एक संसदीय दल के नेता को प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त करेगा, जो प्रतिनिधि सभा में बहुमत रखता है और उसकी अध्यक्षता में मंत्रिपरिषद का गठन किया जाएगा।

मुगलिंग-पोखरा राजमार्ग धंसने से आवागमन बंद

 

राष्ट्रपति ने दिया एक हफ्ते का समय,

रविवार शाम प्रेस बयान जारी कर राष्ट्रपति कार्यालय ने कहा कि भंडारी ने अगले रविवार शाम पांच बजे तक सरकार बनाने के लिए सात दिन की समय सीमा दी है। नेपाल के संविधान, 2015 के अनुच्छेद 76 (1) के अनुसार प्रतिनिधि सभा में किसी भी एक दल को स्पष्ट बहुमत प्राप्त नहीं है, इसलिए राष्ट्रपति, नेपाल के संविधान, 2015 के अनुच्छेद 76 (2) के अनुसार, 25 दिसंबर, 2022 को शाम 5 बजे तक प्रतिनिधि सभा के दो या दो से अधिक राजनीतिक दलों के समर्थन से नेपाल के प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त होने के लिए प्रतिनिधि सभा के सदस्यों से बहुमत दिखाने का आह्वान करती हैं। एक बार जब पार्टियां प्रधानमंत्री उम्मीदवार को सबूत के साथ प्रस्तुत करती हैं कि उन्हें सदन में बहुमत का समर्थन मिल सकता है। तो राज्य के प्रमुख उन्हें पद पर नियुक्त करेंगे और उनके नेतृत्व में सरकार बनाएंगे। प्रधानमंत्री को अगले 30 दिनों में अपनी सरकार में सदन के विश्वास को साबित करने की जरूरत है।

शेर बहादुर देउबा के पास अच्छा मौका,

इस बात की प्रबल संभावना है कि मौजूदा सत्तारूढ़ गठबंधन नई सरकार बनाएगी। इस बात पर बहस हो रही है। कि प्रधानमंत्री कौन होना चाहिए। लेकिन मौजूदा प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा के पास अच्छा मौका है। नेपाल में 20 नवंबर को प्रतिनिधि सभा के चुनाव हुए, जिसके अंतिम परिणाम पिछले हफ्ते प्रतिनिधि सभा द्वारा राष्ट्रपति भंडारी को सौंपे गए।

International

अब श्रीलंका की प्रतिभा निखारना चाह रहा भारत, ऐसे कर रहा मदद

भारत कर रहा श्रीलंकाई स्टार्ट-अप के लिए क्षमता निर्माण  नई दिल्ली। इस सप्ताह की शुरुआत में, इन्वेस्ट इंडिया और इंटरनेशनल सोलर अलायंस (आईएसए) ने कोलंबो में भारतीय उच्चायोग के साथ साझेदारी में एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित की, जिसमें श्रीलंका के सौर स्टार्ट-अप इकोसिस्टम को एक साथ लाया गया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य प्रतिभागियों को सोलरएक्स […]

Read More
International

एक और सधा कदम: भारत ने UN के आतंकवाद रोधी कोष में दिए पांच लाख डॉलर

संयुक्त राष्ट्र। भारत ने संयुक्त राष्ट्र आतंकवाद निरोधक ट्रस्ट फंड में पांच लाख डॉलर का योगदान दिया है। यह कदम आतंकवाद के खिलाफ वैश्विक लड़ाई में बहुपक्षीय प्रयासों का समर्थन करने की भारत की अटूट प्रतिबद्धता को दर्शाता है। संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र आतंकवाद निरोधक […]

Read More
International

दुनिया की तीन बड़ी घटनाएं, जिसमें करीब 68 लोग हुए हैं हताहत

ब्राजील में 29, किर्गीस्तान में 31 तो सीरिया के आठ लोग हैं शामिल पूरी दुनिया में इन दिनों कुछ न कुछ बड़ी घटनाएं हो रही हैं। इसी क्रम में तीन देशों में एक-एक बड़ी दुर्घटनाएं हुई हैं। इन घटनाओं में करीब 68 लोगों के हताहत होने की खबर मिली है। ब्राज़ील में तूफ़ान से 29 […]

Read More