अब श्रीलंका की प्रतिभा निखारना चाह रहा भारत, ऐसे कर रहा मदद

  • भारत कर रहा श्रीलंकाई स्टार्ट-अप के लिए क्षमता निर्माण 

नई दिल्ली। इस सप्ताह की शुरुआत में, इन्वेस्ट इंडिया और इंटरनेशनल सोलर अलायंस (आईएसए) ने कोलंबो में भारतीय उच्चायोग के साथ साझेदारी में एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित की, जिसमें श्रीलंका के सौर स्टार्ट-अप इकोसिस्टम को एक साथ लाया गया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य प्रतिभागियों को सोलरएक्स स्टार्ट-अप चैलेंज: एपीएसी संस्करण और इसके लाभों से परिचित कराना था।

कार्यशाला में सोलरएक्स स्टार्ट-अप चैलेंज में भाग लेने की विशेषताओं और लाभों को रेखांकित करने वाले विस्तृत सत्र शामिल थे।

इस दौरान भारत के उप उच्चायुक्त डॉ. सत्यंजल पांडे ने मुख्य भाषण दिया, जिसमें भारत में अक्षय ऊर्जा क्षेत्र की विकास क्षमता और सहयोग के अवसरों पर प्रकाश डाला गया। उन्होंने इस क्षेत्र में श्रीलंका के स्टार्ट-अप पारिस्थितिकी तंत्र का समर्थन करने के लिए डिज़ाइन की गई आगामी पहलों के बारे में भी बात की। प्रतिभागियों में श्रीलंका के प्रमुख इनक्यूबेटर और विश्वविद्यालयों के प्रतिनिधि शामिल थे।

भारत उच्चायोग की कार्यशाला में स्टार्टअप पर हुई बड़ी चर्चा

इस संबंध में भारतीय उच्चायोग ने एक्स पर पोस्ट किया श्रीलंका स्टार्ट-अप का क्षमता निर्माण! इन्वेस्ट इंडिया और इंटरनेशनल सोलर अलायंस ने श्रीलंका स्थित भारतीय उच्चायोग के साथ मिलकर सोलरएक्स स्टार्ट-अप चैलेंज के लिए एक कार्यशाला आयोजित की। मुख्य भाषण में डीएचसी डॉ. सत्यंजल पांडे ने श्रीलंका के स्टार्ट-अप को समर्थन देने के लिए नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र और भारतीय पहलों में सहयोग के अवसरों पर जोर दिया।

इन्वेस्ट इंडिया, आईएसए और सीआईएफएफ द्वारा संचालित सोलरएक्स स्टार्ट-अप चैलेंज का उद्देश्य सदस्य देशों के सौर ऊर्जा क्षेत्र के सामने आने वाली कुछ लगातार चुनौतियों के लिए कार्यान्वयन योग्य, लागत प्रभावी, स्केलेबल और अभिनव समाधान जुटाना है। पहला संस्करण अफ्रीकी क्षेत्र पर केंद्रित था। दूसरा संस्करण एपीएसी क्षेत्र पर केंद्रित होगा, जिसका उद्देश्य क्षमता निर्माण के व्यापक उद्देश्य के साथ नवाचार को बढ़ावा देना और स्थानीय समाधान खोजना है। चैलेंज में मेंटरशिप और बाजार पहुंच सहायता के अवसरों के साथ-साथ 15,000 अमेरिकी डॉलर का पुरस्कार दिया जाता है।

कुल मिलाकर, इस कार्यक्रम ने सौर स्टार्ट-अप पारिस्थितिकी तंत्र में प्रमुख हितधारकों के बीच सहयोग और ज्ञान-साझाकरण को बढ़ावा दिया, साथ ही नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में विकास के बढ़ते अवसरों पर भी जोर दिया।

(रिपोर्ट. शाश्वत तिवारी)

International

लोकसभा चुनाव: तीन दिन सील रहेगी महराजगंज जिले से सटी भारत-नेपाल सीमा

उमेश चन्द्र त्रिपाठी सोनौली महराजगंज। लोकसभा चुनाव के मद्देनजर महराजगंज जिले से सटी भारत-नेपाल की समूची सीमा 29 मई की रात 12 बजे से एक जून को मतदान समाप्त होने तक सील रहेगी। केवल आपातकालीन सेवा में एम्बुलेंस, टिकट यात्री, शादी-विवाह के लिए आने-जाने वाले वाहन और विदेशी एवं अंतर्राज्यीय यात्रियों को छूट मिलेगी। एक […]

Read More
International

सऊदी में भारतीय उच्चायुक्त ने अधिकारियों से आपसी हितों पर चर्चा

रियाद। सऊदी अरब में भारत के उच्चायुक्त डॉ. सुहेल अजाज खान ने सोमवार को ‘सऊदी नो कोड इनोवेशन’ शिखर सम्मेलन में भाग लिया, जहां उन्होंने भारत में प्रौद्योगिकी नवाचारों और तकनीकी क्षेत्र में भारत-सऊदी सहयोग के बारे में बात की। राजदूत ने टेक फोर्ज द्वारा आयोजित समिट में भाग लेने वाली भारतीय टेक फर्मों के […]

Read More
International National

सार्क महासचिव का भारत दौरा: सदस्य देश की पहली आधिकारिक यात्रा

नई दिल्ली। दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (सार्क) के महासचिव मोहम्मद गुलाम सरवर का बुधवार को पांच दिवसीय भारत दौरा संपन्न हुआ। इस दौरान उन्होंने विदेश राज्य मंत्री राजकुमार रंजन सिंह, विदेश सचिव विनय क्वात्रा और विदेश मंत्रालय में सचिव (पूर्व) जयदीप मजूमदार के साथ क्षेत्रीय सहयोग के विभिन्न मुद्दों पर विस्तृत चर्चा की। विदेश […]

Read More