अब श्रीलंका की प्रतिभा निखारना चाह रहा भारत, ऐसे कर रहा मदद

  • भारत कर रहा श्रीलंकाई स्टार्ट-अप के लिए क्षमता निर्माण 

नई दिल्ली। इस सप्ताह की शुरुआत में, इन्वेस्ट इंडिया और इंटरनेशनल सोलर अलायंस (आईएसए) ने कोलंबो में भारतीय उच्चायोग के साथ साझेदारी में एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित की, जिसमें श्रीलंका के सौर स्टार्ट-अप इकोसिस्टम को एक साथ लाया गया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य प्रतिभागियों को सोलरएक्स स्टार्ट-अप चैलेंज: एपीएसी संस्करण और इसके लाभों से परिचित कराना था।

कार्यशाला में सोलरएक्स स्टार्ट-अप चैलेंज में भाग लेने की विशेषताओं और लाभों को रेखांकित करने वाले विस्तृत सत्र शामिल थे।

इस दौरान भारत के उप उच्चायुक्त डॉ. सत्यंजल पांडे ने मुख्य भाषण दिया, जिसमें भारत में अक्षय ऊर्जा क्षेत्र की विकास क्षमता और सहयोग के अवसरों पर प्रकाश डाला गया। उन्होंने इस क्षेत्र में श्रीलंका के स्टार्ट-अप पारिस्थितिकी तंत्र का समर्थन करने के लिए डिज़ाइन की गई आगामी पहलों के बारे में भी बात की। प्रतिभागियों में श्रीलंका के प्रमुख इनक्यूबेटर और विश्वविद्यालयों के प्रतिनिधि शामिल थे।

भारत उच्चायोग की कार्यशाला में स्टार्टअप पर हुई बड़ी चर्चा

इस संबंध में भारतीय उच्चायोग ने एक्स पर पोस्ट किया श्रीलंका स्टार्ट-अप का क्षमता निर्माण! इन्वेस्ट इंडिया और इंटरनेशनल सोलर अलायंस ने श्रीलंका स्थित भारतीय उच्चायोग के साथ मिलकर सोलरएक्स स्टार्ट-अप चैलेंज के लिए एक कार्यशाला आयोजित की। मुख्य भाषण में डीएचसी डॉ. सत्यंजल पांडे ने श्रीलंका के स्टार्ट-अप को समर्थन देने के लिए नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र और भारतीय पहलों में सहयोग के अवसरों पर जोर दिया।

इन्वेस्ट इंडिया, आईएसए और सीआईएफएफ द्वारा संचालित सोलरएक्स स्टार्ट-अप चैलेंज का उद्देश्य सदस्य देशों के सौर ऊर्जा क्षेत्र के सामने आने वाली कुछ लगातार चुनौतियों के लिए कार्यान्वयन योग्य, लागत प्रभावी, स्केलेबल और अभिनव समाधान जुटाना है। पहला संस्करण अफ्रीकी क्षेत्र पर केंद्रित था। दूसरा संस्करण एपीएसी क्षेत्र पर केंद्रित होगा, जिसका उद्देश्य क्षमता निर्माण के व्यापक उद्देश्य के साथ नवाचार को बढ़ावा देना और स्थानीय समाधान खोजना है। चैलेंज में मेंटरशिप और बाजार पहुंच सहायता के अवसरों के साथ-साथ 15,000 अमेरिकी डॉलर का पुरस्कार दिया जाता है।

कुल मिलाकर, इस कार्यक्रम ने सौर स्टार्ट-अप पारिस्थितिकी तंत्र में प्रमुख हितधारकों के बीच सहयोग और ज्ञान-साझाकरण को बढ़ावा दिया, साथ ही नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में विकास के बढ़ते अवसरों पर भी जोर दिया।

(रिपोर्ट. शाश्वत तिवारी)

Biz News Business International

EXCLUSIVE NEWS: बुध ग्रह के बारे में यह जानकारी आप भी दबा लेंगे दांतों तले उंगली

बुध पर है हीरे की 10 मील मोटी परत, जानकर रह पहले यहां मैग्मा का महासागर था, अत्यधिक दबाब में बना है हीरा रंजन कुमार सिंह सौरमंडल का सबसे छोटा ग्रह एक बड़ा रहस्य छिपा सकता है। नासा के मैसेंजर अंतरिक्ष यान से प्राप्त डेटा का उपयोग करते हुए, वैज्ञानिकों ने निर्धारित किया है कि […]

Read More
International

बांग्लादेश में हिंसा जारी, स्वदेश लौटे 4500 से अधिक भारतीय छात्र

नई दिल्ली। बांग्लादेश में आरक्षण के खिलाफ हिंसा भड़कने के बाद 4,500 से अधिक भारतीय छात्र स्वदेश लौट चुके हैं। ढाका स्थित भारतीय उच्चायोग तथा चटगांव, राजशाही, सिलहट और खुलना स्थित सहायक उच्चायोग भारतीयों की स्वदेश वापसी में सहायता कर रहे हैं। इसके साथ ही विदेश मंत्रालय भी अपने नागरिकों के लिए भारत-बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमा […]

Read More
International

भारत-नेपाल सीमा पर एसएसबी जवानों पर हुए हमले के आठ आरोपी गिरफ्तार, पूछताछ जारी सार

भारत-नेपाल सीमा पर सक्रिय तस्करों ने गुरुवार को एसएसबी के जवानों पर हमला कर घायल कर दिया। एसएसबी का पेट्रोलिंग वाहन क्षतिग्रस्त हो गया। सहायक निरीक्षक का हाथ फ्रैक्चर हो गया। तस्कर नासपाती लदा पिकअप लेकर नेपाल की तरफ फरार हो गए। एसएसबी जवान की तहरीर पर पुलिस ने 15 नामजद व 35 अज्ञात समेत […]

Read More