यूपी का रण 2024: मुस्लिम मतदाताओं के बंटवारे पर टिकी सबकी नजर

ध्रुवीकरण से ही तय होगी हार-जीत

ए अहमद सौदागर

लखनऊ। यूपी में लोकसभा चुनाव पहले चरण में आठ सीटों पर शुक्रवार को मतदान होगा। उत्तर प्रदेश की पश्चिमी लोकसभा सीट पर इस बार हार-जीत के समीकरण ध्रुवीकरण से ही तय होगा। मुस्लिम की बहुलता के कारण उनके रूख़ पर सबकी नजरें हैं। सपा, कांग्रेस, आरएलडी सहित महागठबंधन के दलों ने कई ऐसे लोकसभा क्षेत्र में मुस्लिम प्रत्याशी मैदान में उतारा है जो मतदाताओं को जोड़कर जीत की राह देख रहे हैं।

जानकारों की मानें तो वहीं भगवा खेमे की नज़र मुस्लिम वोटों के बंटवारे पर है। भाजपा इसके साथ ही ध्रुवीकरण से सीट पर कब्जा बरकरार रखने की आस लगाए हुए है।

चुनाव में पक रही जातीय समीकरणों की खिचड़ी…

पीलीभीत, सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, नगीना, मुरादाबाद व रामपुर एक विशेष समुदाय का गढ़ हमेशा माना जाता है। यह लोकसभा क्षेत्र में सियासी जंग रोमांचक मोड़ पर पहुंच गया है। विधानसभा चुनाव की तरह मुस्लिम बहुलता क्षेत्र में मजबूत प्रत्याशी मैदान में उतारकर महागठबंधन की बेचैनी बढ़ा दी है, जबकि महागठबंधन भी जीत हासिल करने के लिए एड़ी से चोटी तक जोर लगा दिया है।

लेकिन जानकारों की मानें तो अबकी बार नज़ारा कुछ और ही देखने को मिलेगा। दलित, मुस्लिम और पिछड़ी जातियों की बहुलता वाले सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, नगीना, मुरादाबाद और रामपुर लोकसभा क्षेत्र में टिकटों के ऐलान के पहले से ही सियासी तपिश काफी बढ़ गई थी।

सपा के गढ़ में सेंध लगाने की चुनौती…

पिछले पांच साल पहले तक बहुलता क्षेत्र सपा का गढ़ मानी जाती है। पिछले लोकसभा चुनाव से हुएं चुनावों में पश्चिमी बहुलता क्षेत्र में लगातार सपा का कब्जा रहने से इस तर्क को मजबूत आधार भी मिलता रहा, विधानसभा चुनाव में सपा को पटखनी लग गई थी।

Loksabha Ran

बंगाल में गरजे यूपी के सीएम योगी, कहा- ‘जनता नहीं, अपराधियों के साथ है दीदी की ममता’

  बोलेः बंगाल को भी यूपी जैसा मॉडल चाहिए, जैसी अयोध्या लगती है, वैसे ही बंगाल को बनाना है बांग्ला अब सोनार बांग्ला नहीं रहा, सोनार बांग्ला के लिए भाजपा को वोट दें: सीएम जो काम दीदी 15 वर्ष में प. बंगाल में नहीं कर पाईं, हमने उत्तर प्रदेश में पांच वर्ष में ही कर […]

Read More
Loksabha Ran

संविधान का गला घोंटने का रहा है कांग्रेस का इतिहास : सीएम योगी

गोरखपुर में मीडिया से बातचीत में मुख्यमंत्री ने आरक्षण के मुद्दे पर कांग्रेस-सपा को घेरा पूरी नहीं होने देंगे OBC, SC-ST आरक्षण में धर्म के नाम पर सेंधमारी की मंशा : योगी भाजपा धर्म के आधार पर किसी भी तरह के आरक्षण की विरोधी : सीएम योगी UPA में हुआ था आरक्षण में सेंधमारी का […]

Read More
Loksabha Ran

चुनाव के बीच “चुनावी प्रक्रिया” पर बेवजह संदेह पैदा करना ठीक नहीं

(शाश्वत तिवारी) इधर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आया और उधर ये चुनावी मुद्दा बन गया। सुप्रीम कोर्ट ने साफ कह दिया कि चुनाव EVM से ही होंगे, अब बैलट पेपर के ज़माने में लौटने की बात किसी को सोचनी भी नहीं चाहिए, चुनाव के बीच चुनाव प्रक्रिया पर बेवजह संदेह पैदा करना ठीक नहीं हैं। […]

Read More