बरसाना में लट्ठमार होली आज से शुरू है, जानें इस परंपरा की क्या है खासियत

जयपुर से राजेंद्र गुप्ता

होली भारत में मनाए जाने वाले सबसे बड़े हिंदू-त्योहारों में से एक है। यह रंगों का त्योहार है जो लोगों के जीवन में खुशियां और आनंद लाता है। हालाँकि यह उत्तर भारत में व्यापक रूप से मनाया जाता है, कुछ राज्य होली को बहुत धूमधाम से मनाते हैं और यही इसे अद्वितीय बनाता है। मथुरा में स्थित बरसाना, ‘लट्ठमार होली’ के जीवंत उत्सव के लिए प्रसिद्ध है। यह वार्षिक आयोजन शहर में हजारों भक्तों और पर्यटकों को आकर्षित करता है, जिससे एक जीवंत और रंगीन दृश्य बनता है जो दिव्य जोड़े, राधा और कृष्ण को श्रद्धांजलि देता है। इस साल बरसाना की लट्ठमार होली 18 मार्च को होगी। ‘लट्ठमार होली’ एक अनोखा और आनंदमय त्योहार है जिसका गहरा सांस्कृतिक महत्व है। नाम ही, “लाठमार”, का अनुवाद “लाठियों से मारना” है और इस जीवंत उत्सव में अच्छे स्वभाव वाली चंचलता शामिल है जहां महिलाएं चंचलतापूर्वक पुरुषों का पीछा करती हैं और लाठियों से मारती हैं। यह परंपरा राधा और कृष्ण की पौराणिक प्रेम कहानी में निहित है।

लट्ठमार होली क्यों मनाई जाती है?

यह त्यौहार एक प्रसिद्ध हिंदू कथा का मनोरंजन माना जाता है, जिसके अनुसार, भगवान कृष्ण (जो नंदगांव गांव के रहने वाले थे) ने अपनी प्रिय राधा के शहर बरसाना का दौरा किया था। यदि किंवदंती पर विश्वास किया जाए, तो कृष्ण ने राधा और उनकी सहेलियों को चिढ़ाया, जिन्होंने बदले में उनकी प्रगति पर क्रोधित होकर उन्हें बरसाना से बाहर निकाल दिया। किंवदंती के अनुरूप, नंदगांव के पुरुष हर साल बरसाना शहर जाते हैं, लेकिन वहां की महिलाओं की लाठियों (उर्फ लाठियों) से उनका स्वागत किया जाता है। महिलाएं पुरुषों पर लाठियां बरसाती हैं, जो जितना संभव हो सके खुद को बचाने की कोशिश करते हैं। बदकिस्मत लोगों को उत्साही महिलाओं द्वारा पकड़ लिया जाता है, जो फिर पुरुषों को महिलाओं के कपड़े पहनाती हैं और सार्वजनिक रूप से नृत्य करती हैं। उत्सव बरसाना में राधा रानी मंदिर के विशाल परिसर में होता है, जिसके बारे में कहा जाता है कि यह देश का एकमात्र मंदिर है जो राधा को समर्पित है। लठमार होली उत्सव एक सप्ताह से अधिक समय तक चलता है, जहां प्रतिभागी नृत्य करते हैं, गाते हैं और रंग में डूब जाते हैं, साथ ही कभी-कभार ठंडाई का भी सेवन करते हैं – होली के त्योहार का पर्याय एक पारंपरिक पेय है।

ये भी पढ़ें

होलाष्टक आज से होंगे शुरू, आठ दिन तक नहीं होंगे मांगलिक कार्य

लट्ठमार होली इतिहास

बरसाना ही नहीं, राजस्थान के नंदगांव में भी लठमार होली मनाई जाती है। बरसाना और नंदगांव कस्बे राधा और कृष्ण की नगरी के नाम से मशहूर हैं। ये दोनों कस्बे महिलाओं को रंगों से सराबोर करने और पुरुषों को भगाने के लिए उन पर लाठियां बरसाते हुए देखने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। बरसाना की होली वस्तुत: ‘द्वापर’ युग की होली की पुनरावृत्ति है, जिसमें पुरुष महिलाओं को रंगों से सराबोर करने की कोशिश करते हैं और महिलाएं उन्हें डंडों से रोकती हैं। बरसाना में लाडली मंदिर के एक पुजारी का कहना है कि पुरुष चमड़े की ढाल लेकर अपनी रक्षा करते हैं। लट्ठमार होली के उत्सव से कई किंवदंतियाँ जुड़ी हुई हैं। ऐसी ही एक लोकप्रिय किंवदंती यह है कि जब भगवान कृष्ण अपनी प्रिय राधा और उनकी सहेलियों पर रंग बरसाने के लिए बरसाना आए थे, तो उन्होंने खेल-खेल में पूरे शहर में उन पर लाठियों से वार किया था। तभी से पूरे शहर में लट्ठमार होली खेली जाती है।

बरसाना की लट्ठमार होली कहाँ मनाई जाती है?

बरसाना की लट्ठमार होली बरसाना और नंदगांव शहरों में मनाई जाती है, जो भारत के उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले में स्थित हैं। बरसाना को “राधा की भूमि” और नंदगांव को “कृष्ण की भूमि” के रूप में जाना जाता है।

बरसाना की लट्ठमार होली का क्या महत्व है?

बरसाना की लट्ठमार होली राधा और कृष्ण के प्रेम का उत्सव है। यह महिलाओं की शक्ति और सामर्थ्य का भी उत्सव है। यह त्यौहार महिलाओं के लिए अपने चंचल पक्ष को व्यक्त करने और यह दिखाने का एक तरीका है कि वे अपने लिए खड़े होने से डरती नहीं हैं।

Religion

कड़ा, ब्रेसलेट या लॉकेट पहनें सोच-समझकर, इससे हो सकता है नुकसान

यह रत्न कभी भी एक साथ धारण नहीं करना चाहिए ज्योतिषाचार्य उमाशंकर मिश्र आजकल हाथ में कड़ा पहनने के अलावा ब्रेसलेट आदि पहने का चलन भी हो चला है। कुछ लोग तो फैशन के चलते गले में ऐसी वस्तुएं या लॉकेट भी लटकाने लगे हैं जिनसे उन्हें भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है, लेकिन फैशन […]

Read More
Religion

घर में घेर के आ रही हो परेशानी तो समझें यह विकार हो गया शुरू, जानें परेशानी की वजह, निशानी और उपाय

ज्योतिषाचार्य डॉ उमाशंकर मिश्र ‘ शास्त्री’ अगर किसी की जन्म कुंडली में सूर्य, शनि साथ-साथ हों या आमने-सामने हों। अगर राहु किसी भी ग्रह के साथ हो तो उस ग्रह से जुड़ा पितृदोष बनता है। राहु सूर्य या गुरु के साथ हो तो प्रमुख पितृदोष बनता है। जन्म कुंडली के 2, 5, 9,या 12 में […]

Read More
Religion

क्या आप जानते हैं नवांश कुण्डली का महत्व और प्रभाव, यदि नहीं तो यह लेख जरूर पढ़ें…

देव नवांश, नर नवांश और राक्षस नवांश के नाम से जाने जाते हैं नवमांश यदि ग्रह अच्छी स्थिति या उच्च के हों तो वर्गोत्तम की स्थिति होती है उत्पन्न -राजेन्द्र गुप्ता, ज्योतिषी और हस्तरेखाविद वैदिक ज्योतिष में नवमांश कुण्डली को कुण्डली का पूरक माना गया है। यह एक अत्यंत महत्त्वपूर्ण कुण्डली मानी जाती है क्योंकि […]

Read More