स्मृति शेष : हिंदी के वैश्विक उद्घोषक, बहुत याद आयेंगे अमीन सयानी

संजय तिवारी

(21 दिसंबर 1932 – 20 फरवरी 2024)

विश्व में हिंदी के लोकप्रिय रेडियो उद्घोषक अमीन सयानी अब नहीं रहे। अपनी आवाज में यादों का सागर छोड़ कर उन्होंने विदा ले ली है। उन्होंने पूरे भारतीय उपमहाद्वीप में प्रसिद्धि और लोकप्रियता हासिल की जब उन्होंने रेडियो सीलोन के प्रसारण पर अपने बिनाका गीतमाला कार्यक्रम को प्रस्तुत किया । वह आज भी सर्वाधिक अनुकरणीय उद्घोषकों में से एक थे। पारंपरिक “भाइयों और बहनों” के विपरीत भीड़ को “बहनों और भाइयों” के साथ संबोधित करने की उनकी शैली को अभी भी एक मधुर स्पर्श के साथ एक घोषणा के रूप में माना जाता है। अमीन सयानी वस्तुत हिंदी भाषा के लिए एक ऐसी अमूल्य निधि हैं जिनको सदैव याद किया जाएगा।

हिंदी में आवाज के इस जादूगर ने 1951 से अब तक 54,000 से अधिक रेडियो कार्यक्रमों और 19,000 स्पॉट/जिंगल्स का निर्माण, संचालन (या भाषण) किया है। अमीन सयानी को उनके भाई हामिद सयानी ने ऑल इंडिया रेडियो , बॉम्बे से परिचित कराया था। अमीन ने वहां दस वर्षों तक अंग्रेजी कार्यक्रमों में भाग लिया। बाद में, उन्होंने भारत में ऑल इंडिया रेडियो को लोकप्रिय बनाने में मदद की। सयानी वर्षों तक भूत बंगला , टीन डेवियन , बॉक्सर और क़त्ल जैसी विभिन्न फिल्मों का भी हिस्सा रहीं । इन सभी फिल्मों में वह किसी न किसी कार्यक्रम में उद्घोषक की भूमिका में नजर आये।

अमीन सयानी ने महात्मा गांधी के निर्देशों के तहत नव-साक्षरों के लिए एक पाक्षिक पत्रिका के संपादन, प्रकाशन और मुद्रण में अपनी मां कुलसुम सयानी की सहायता की । पाक्षिक, रहबर (1940 से 1960), एक साथ देवनागरी (हिंदी), उर्दू और गुजराती लिपियों में प्रकाशित हुआ था – लेकिन सभी गांधी द्वारा प्रचारित सरल ” हिंदुस्तानी ” भाषा में। यह सरल संचार का आधार था जिसने उन्हें व्यावसायिक प्रसारण के अपने लंबे करियर में मदद की और 2007 में नई दिल्ली के प्रतिष्ठित हिंदी भवन द्वारा उन्हें “हिंदी रत्न पुरस्कार” से सम्मानित किया गया।

उनके बारे में एक कम ज्ञात तथ्य यह है कि उन्होंने 1960-62 के दौरान टाटा ऑयल मिल्स लिमिटेड के विपणन विभाग में ब्रांड एक्जीक्यूटिव के रूप में काम किया था – मुख्य रूप से उनके टॉयलेट साबुन: हमाम और जय की देखभाल करते थे। ऑल इंडिया रेडियो (1951 से), आकाशवाणी की वाणिज्यिक सेवा (1970 से) और विभिन्न विदेशी स्टेशनों (1976 से) के बीच, सयानी ने 54,000 से अधिक रेडियो कार्यक्रमों और 19,000 स्पॉट/जिंगल्स का निर्माण, संचालन (या उनके लिए भाषण) किया है। (यह तथ्य लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज है ।)

कुछ बेहतर ज्ञात रेडियो शो

मुख्यतः उपभोक्ता उत्पाद ग्राहकों के लिए सिबाका (पूर्व में बिनाका ) गीतमाला : 1952 से प्रसारण – मुख्य रूप से रेडियो सीलोन पर , और बाद में विविध भारती (एआईआर) पर – कुल 42 वर्षों से अधिक समय तक। 4 साल के अंतराल के बाद इसे फिर से पुनर्जीवित किया गया, और 2 साल के लिए कोलगेट सिबाका गीतमाला के रूप में विविध भारती के राष्ट्रीय नेटवर्क पर प्रसारित किया गया।

एस कुमार की फ़िल्म मुक़द्दमा और फ़िल्म मुलाक़ात: 7 वर्षों तक आकाशवाणी और विविध भारती पर। एक दशक के बाद विविध भारती पर एक वर्ष के लिए पुनः प्रारंभ।

सारीडॉन के साथी: 4 साल। (एआईआर का पहला प्रायोजित शो।)
बॉर्नविटा क्विज़ प्रतियोगिता (अंग्रेजी में): 8 वर्ष।

शालीमार सुपरलैक जोड़ी: 7 साल।

मराठा दरबार शो: सितारों की पसंद, चमकते सितारे, महकती बातें, आदि: 14 वर्ष।

संगीत के सितारों की महफ़िल: 4 साल । (इस प्रारूप में शीर्ष गायकों, संगीतकारों और गीतकारों के साक्षात्कार और संगीत कैरियर रेखाचित्र शामिल हैं। भारत और विदेशों में विभिन्न रेडियो स्टेशनों को उनके व्यावसायिक ग्राहकों के लिए सिंडिकेट किया गया है।

सयानी ने वास्तविक एचआईवी/एड्स मामलों पर आधारित नाटकों के रूप में 13-एपिसोड की रेडियो श्रृंखला भी बनाई जिसमें प्रख्यात डॉक्टरों और सामाजिक कार्यकर्ताओं के साक्षात्कार भी शामिल हैं। (श्रृंखला – जिसका शीर्षक स्वनाश है – ऑल इंडिया रेडियो द्वारा शुरू की गई थी, और इसके ऑडियो कैसेट कई गैर सरकारी संगठनों द्वारा अपने क्षेत्र-कार्य के लिए हासिल किए गए हैं।

कॉम्पैक्ट डिस्क पर अमीन सयानी का ऑडियो संचार

कैसेट, एलपी और सीडी पर कई ऑडियो फीचर तैयार करने के बाद, सयानी वर्तमान में (सारेगामा इंडिया लिमिटेड के लिए) सीडी पर अपने प्रमुख रेडियो शो गीतमाला का एक असामान्य पूर्वव्यापी निर्माण कर रहे थे। श्रृंखला का नाम “गीतमाला की छाँव में” है, जिसके 40 खंड (प्रत्येक पाँच सीडी के पैक में) पहले ही निर्मित और जारी किए जा चुके हैं। इन संस्करणों को भारत और विदेशों में खूब सराहा गया है। सयानी 1976 से भारतीय रेडियो शो और विज्ञापनों के निर्यात में अग्रणी रहे हैं। उन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका , कनाडा , इंग्लैंड , संयुक्त अरब अमीरात , स्वाजीलैंड , मॉरीशस , दक्षिण अफ्रीका , फिजी और न्यूजीलैंड को निर्यात किया है । इसके अलावा, उन्होंने विदेशों में रेडियो स्टेशनों के लिए सीधे कई शो की रचना की है।

अमीन सयानी के सफल अंतर्राष्ट्रीय रेडियो शो

  • “फ़िल्मस्टार साक्षात्कारों के लघु सम्मिलन”: यूके में ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन के एथनिक नेटवर्क पर: 35 किश्तें।
  • “लाखों लोगों के लिए संगीत”: बीबीसी के वर्ल्ड सर्विस रेडियो के लिए: 6 एपिसोड।
  • “वीटी का हंगामा”: ओवर सनराइज रेडियो, लंदन: साढ़े चार साल।
  • “गीतमाला की यादें”: रेडियो उम्मुल क्वैन पर, संयुक्त अरब अमीरात: 4 वर्ष।
  • “ये भी चंगा वो भी खूब”: रेडियो एशिया, संयुक्त अरब अमीरात पर: 8 महीने।
  • “हंगामाय”: टोरंटो , वाशिंगटन, ह्यूस्टन , लॉस एंजिल्स , सैन फ्रांसिस्को और बोस्टन में जातीय रेडियो स्टेशनों पर : ढाई साल।
  • “संगीत पहेली” : रेडियो ट्रूरो, स्वाजीलैंड पर : 1 वर्ष।
  • स्टेज कंपेयरिंग सयानी ने भारत में सभी प्रकार के 2,000 से अधिक स्टेज समारोहों का संचालन किया है , जिसमें संगीत विविध शो, सौंदर्य प्रतियोगिता, फैशन शो, पुरस्कार समारोह, फिल्म रजत जयंती समारोह, एक अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव समापन सत्र (दिल्ली में), संगीत कार्यक्रम, सेमिनार, कार्यशालाएं शामिल हैं। , और व्यापार प्रस्तुतियाँ। विदेशों में अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका, संयुक्त अरब अमीरात, नीदरलैंड और वेस्ट इंडीज में भी स्टेज शो आयोजित किए हैं ।

सम्मान और पुरस्कार

2009 में, उन्हें पद्म  पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इसके अलावा, अमीन सयानी कई पुरस्कारों के विजेता रहे हैं। इंडिया रेडियो फोरम के साथ लूपफेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री की ओर से लिविंग लीजेंड अवार्ड (2006)।

रेडियो मिर्ची ( टाइम्स ग्रुप का एफएम नेटवर्क ) से कान हॉल ऑफ फेम अवॉर्ड (2003)

सेंचुरी के उत्कृष्ट रेडियो अभियान (“बिनाका/सिबाका गीतमाला”) के लिए एडवरटाइजिंग क्लब, बॉम्बे (2000) द्वारा गोल्डन एबी।
इंडियन एकेडमी ऑफ एडवरटाइजिंग फिल्म आर्ट (IAAFA) की ओर से हॉल ऑफ फेम अवार्ड (1993)

पर्सन ऑफ द ईयर अवार्ड (1992) लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स
इं

डियन सोसाइटी ऑफ एडवरटाइजर्स (आईएसए) की ओर से स्वर्ण पदक (1991) भारत के तत्कालीन उपराष्ट्रपति श्री केआर नारायणन द्वारा प्रदान किया गया ।

Analysis

फसल अवशेष जलाना मतलब किसी बड़े संकट को दावत देना

पर्यावरण के साथ-साथ मिट्टी की उर्वरा शक्ति भी छीन लेती है पराली अगर वैज्ञानिक तरीके से मिट्टी को संवारेंगे तो बढ़ सकता है किसानों का लाभ गर्मी से मर जाते हैं सूक्ष्म जीवाणु, जिससे कम हो जाती है जमीन की उर्वरा शक्ति मधुकर त्रिपाठी कुछ दिनों पहले मैं देवरिया जिले से सटे भलुअनी की तरफ […]

Read More
Analysis

नार्वे के दो शिक्षा मंत्री द्वारा गुनाह, साहित्य चोरी के लिए हटाये गए !!

के विक्रम राव संपन्न उत्तरी यूरोप राष्ट्र नार्वे, एक विकसित राजतंत्र की गत दिनों बड़ी वैश्विक फजीहत हुई। सरकार की दो मंत्री श्रीमती सांद्रा बोर्स जो रिसर्च और उच्च शिक्षा विभाग संभालती हैं, तथा स्वास्थ्य मंत्री श्रीमती इंगविल्ड क्जेर्कोल को बेशर्मी से पदत्याग करना पड़ा। दोनों पर आरोप था कि उन्होंने अपनी थीसिस के लिए […]

Read More
Analysis

कच्छतिवु पर मोदी के तीव्र तेवर ! तमिल वोटर भी प्रभावित !!

  संसदीय निर्वाचन के दौरान सूनसान दक्षिणी द्वीप कच्छ्तिवु भी सुनामी की भांति खबरों में उमड़ पड़ा है। आखिरी बैलेट पर्चा मतपेटी में गिरा कि यह विवाद भी तिरोभूत हो जाता है। चार-पांच सालों के लिए। क्या है यह भैंसासुररूपी रक्तबीज दानव जैसा विवाद ? अठारहवीं लोकसभा निर्वाचन में यह मात्र दो वर्ग किलोमीटर वाला […]

Read More