जायसवाल की यशस्वी पारी, दूसरी बार पहुंचे दोहरे शतक के पार

  • साथ में सरफराज ने दोनों पारी में बनाया अर्धशतक, 430 रन पर भारत ने पारी की घोषित

राजकोट। दूसरे टेस्ट में अपने दोहरे शतक की बदौलत इंग्लैंड को धूल चटाने वाले जायसवाल ने एक और यशस्वी पारी खेल डाली। 12 छक्कों की मदद से बुनी गई इस पारी को इंग्लैंड के गेंदबाज काफी दिनों तक याद करेंगे। भारत ने तीसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड के खिलाफ चौथे दिन यशस्वी जयसवाल के नाबाद 214 रनों के दोहरा शतक और सरफराज खान की नाबाद 68 रनों की अर्धशतकीय पारी की बदौलत चार विकेट पर 430 रन बनाने के बाद पारी घोषित कर दी है।

दर्शनीय शॉट खेलने वाले शुभमन गिल के लिए रहा कुयोग, नर्वस नाइंटीज में दूसरी दफा आउट

इसके साथ ही भारत की कुल बढ़त 556 रनों की हो गई और इंग्लैंड को यह मुकाबला जीतने के लिए करीब डेढ़ दिन में 557 रन बनाने है। यशस्वी ने अपने दोहरे शतक में 14 चौके और 12 छक्के लगाये। इसके साथ ही वह एक श्रृंखला में भारत के लिए सबसे अधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन गये है। यशस्वी का यह लगातार दूसरा दोहरा शतक है। वहीं सरफराज पदार्पण टेस्टा की दोनों पारियों में अर्धशतक लगाने वाले चौथे भारतीय बल्लेाबाज है। सरफराज ने छह चौके और तीन छक्कों की मदद से 68 रनों की पारी खेली।

इससे पहले कल के दो विकेट विकेट पर 196 रन से आगे खेलने उतरी भारतीय टीम ने लंच तक दो और 118 जोड़े और दो विकेट गंवा थे। आज तीसरे विकेट के रूप में शुभमन गिल 91 रन के स्कोर पर रन आउट हुए। उसके बाद कुलदीप यादव भी 26 रन पर रेहान अहमद की गेंद पर स्लिप में जो रूट को कैच दे बैठे। तीसरे दिन रिटार्ड हर्ड हुए यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल के आउट होने पर फिर से बल्लेबाजी करने मैदान पर आये और अपना दोहरा शतक बनाया। इंग्लैंड की ओर से टॉम हार्टली, जो रूट और रेहान अहमद ने एक-एक बल्लेबाज को आउट किया है।

टेस्ट करियर की पहले ही परीक्षा में दोनों बार पास हुए सरफराज खान, इस बार भी खेली बड़ी सकारात्मक क्रिकेट

भारत ने पहली पारी में 445 रन बनाये थे जिसके जवाब में इंग्लैंड की पहली पारी 319 रनों पर सिमट गयी थी। 126 रन की बढ़त के साथ भारत ने दूसरी पारी में कप्तान रोहित शर्मा 19 रन और रजत पाटीदार शून्य का विकेट खोकर 196 रन बना लिये थे। दिन का खेल खत्म होने के समय शुभमन गिल 65 रन और नाइटवाच मैन की भूमिका में कुलदीप यादव तीन रन बना कर क्रीज पर मौजूद थे। इससे पहले गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के बाद यशस्वी जायसवाल (104 रिटायर्ड हर्ट) शतकीय पारी की बदौलत भारत ने तीसरे दिन शनिवार को इंग्लैंड के खिलाफ दूसरी पारी में दो विकेट पर 196 रन बना कर मैच पर अपनी पकड़ मजबूत कर थी। यशस्वी जायसवाल ने टेस्ट करियर के सातवें मैच में ही अपना तीसरा शतक 122 गेंदों में नौ चौकों और पांच छक्कों की मदद से पूरा किया। इससे पहले यशस्वी पिछले टेस्ट में दोहरा शतक जड़ चुके हैं। मांसपेशियों में खिंचाव के कारण यशस्वी को 104 रन के निजी स्कोर पर रिटायर्ड हर्ट होकर पवेलियन लौटना पड़ा था।

इससे पहले भारतीय गेंदबाजों ने मेहमान बल्लेबाजों को बांध कर रखा। बेन डकेट 153 रन के अलावा कोई भी इंग्लिश बल्लेबाज क्रीज पर अपना प्रभाव छोड़ने में नाकाम रहा। ओली पोप 39 रन और कप्तान बेन स्टोक्स 41 रन ने कुछ समय क्रीज पर रह कर भारतीय गेंदबाजों का सामना करने की हिम्मत दिखायी। इंग्लैंड की पारी को समेटने में मोहम्मद सिराज (84 रन पर चार विकेट) कुलदीप यादव (77 रन पर दो विकेट), रविंद्र जडेजा (दो विकेट) और जसप्रीत बुमराह एक विकेट की भूमिका रही थी।(वार्ता)

Sports

भारत की बेहतरीन गेंदबाजी, बांग्लादेश को 45 रनों से करारी शिकस्त

सिलहट अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में भारतीय महिला टीम ने किया बड़ा कारनामा भारतीय टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में सात विकेट पर बनाया 145 रन सिलहट। यास्तिका भाटिया, शेफाली वर्मा और कप्तान हरमनप्रीत कौर की शानदार पारियों और उसके बाद रेणुका सिंह और पूजा वस्त्रकर की बेहतरीन गेंदबाजी की बदौलत भारतीय महिला टीम ने रविवार […]

Read More
homeslider Sports Uncategorized

Don’t Worry… प्ले ऑफ में अभी भी पहुंच सकती है RCB

एकतरफा मैच में SRH को RCB ने चटाया धूल, धराशायी हो गई टीम कोहली, पाटीदार और ग्रीन ने खेली शानदार पारी बड़े लक्ष्य का पीछा नहीं कर पाई सनराइजर्स हैदराबाद नई दिल्ली। दुनिया के सबसे धांसू बल्लेबाज और भारतीय रन मशीन विराट कोहली की टीम को हारते हुए देखकर सब कोई कह रहा था कि […]

Read More
Sports

ऋषभ की धांसू पारी के बाद आखिरी गेंद पर जीती दिल्ली कैपिटल्स (DC)

गुजरात टाइटन्स (GT) की टीम 225 रनों के बदले 221 रन ही बना सकी अक्षर पटेल ने तीन नम्बर पर आकर शानदार 66 रनों की पारी खेली नई दिल्ली। जीत की पटरी पर लौट चुकी दिल्ली कैपिटल्स (DC) ने एक बार फिर गुजरात टाइटंस (GT) को हरा दिया। कप्तान ऋषभ पंत नाबाद (88) और अक्षर […]

Read More