कैंसर आज एक वैश्विक मुद्दा : आरके धीमन

लखनऊ। राजधानी लखनऊ में “विश्व कैंसर दिवस” के अवसर पर ​​जागरूकता पहल के एक भाग के रूप में कैंसर के बारे में जानकारी प्रसारित करने और जागरूकता फैलाने के लिए वॉकथॉन का आयोजन किया। इस वॉकथॉन में कुल लगभग 100 SGPGI स्टाफ सदस्यों ने भाग लिया, जिसमें डॉक्टर, नर्सिंग स्टाफ, कैंसर रोग से बचे लोग और उनके दोस्त और बच्चों सहित परिवार शामिल थे। कार्यक्रम हॉबी सेंटर से शुरू होकर SGPGI मुख्य द्वार और वापस हॉबी सेंटर तक पहुंचा।

कार्यक्रम का समापन वरिष्ठ डॉक्टरों और कैंसर सर्वाइवर कावेरी अग्रवाल के कुछ सशक्त संदेशों के साथ हुआ। डॉ.पुनिता लाल, विभागाध्यक्ष, रेडियोथेरेपी और मेडिकल ऑन्कोलॉजी ने सभी सदस्यों को धन्यवाद दिया, जिन्होंने अतिशय ठंड के बावजूद वॉकथॉन में सक्रिय रूप से भाग लिया। संस्थान के निदेशक प्रोफेसर आरके धीमन ने इस संदेश के साथ कार्यक्रम के लिए अपनी शुभकामनाएं दीं। कि कैंसर रोगियों की देखभाल में यह अंतर आज एक वैश्विक मुद्दा है और इसे तत्काल संबोधित करने की आवश्यकता है।

इसके बाद SGPGI के डीन डॉ. शालीन कुमार ने एक संक्षिप्त भाषण दिया, जिन्होंने इस तथ्य पर जोर दिया कि सभी मरीज़ समान उपचार, विशेषकर समग्र देखभाल के पात्र हैं। कैंसर रोगी का सामाजिक स्तर चाहे जो भी हो, उन सभी को अच्छी देखभाल का अधिकार है। उन्होंने कैंसर रोगियों की जरूरतों की पहचान करने में डॉक्टरों, नर्सों और स्वास्थ्य देखभाल प्रदाताओं की भूमिका पर भी जोर दिया। इसके बाद कैंसर से उबरने वाली कावेरी की उत्साहजनक वार्ता हुई, जिन्होंने अपनी यात्रा साझा की, जिससे इलाज के दौरान कैंसर रोगियों की मदद करने के लिए संकल्प और भी दृढ़ हुआ।

कार्डियोलॉजी विभाग के प्रमुख डॉ. आदित्य कपूर ने भी अपने विचार साझा करते हुए दोहराया कि हमें इस महत्वपूर्ण उद्देश्य के लिए काम करते रहने की जरूरत है।

रेडियोथेरेपी में रेजिडेंट डॉक्टर डॉ. सिद्धार्थ ने कैंसर की यात्रा, उत्तरजीविता और डॉक्टरों और नर्सों की भूमिका पर एक सुंदर कविता लिखी और सुनाई। मेडिकल टेक्नोलॉजी कॉलेज के छात्रों और युवा नर्सिंग स्टाफ ने प्रभावशाली संदेश देने वाले कुछ अभिनव प्लेकार्ड बनाए। डॉ. ज्ञान चंद  एंडोक्राइन सर्जरी विभाग, डॉ. समीर मोहिंदरा, गैस्ट्रोएंटरोलॉजी विभाग, डॉ. सुदीप कुमार, कार्डियोलॉजी विभाग, डॉ. सुषमा अग्रवाल और डॉ. शगुन मिश्रा, रेडियोथेरेपी विभाग, डॉ. सत्य साधन सारंगी, चिकित्सा विभाग ऑन्कोलॉजी, नेफ्रोलॉजी विभाग के डॉ. धर्मेंद्र भदौरिया, पैथोलॉजी विभाग के डॉ. मनोज जैन, और बाल चिकित्सा ऑन्कोलॉजी विभाग, RMLIMS, लखनऊ के डॉ. सक्षम सिंह भी इस उद्देश्य का समर्थन करने के लिए शामिल हुए।

ये भी पढ़ें

जानें विश्व कैंसर दिवस का इतिहास

Health

हीमोफीलिया एक जन्मजात आनुवंशिक बीमारी-प्रो.मनोज कुमार

विशेष संवाददाता वाराणसी। हीमोफीलिया एक जन्मजात आनुवंशिक बीमारी है। जो मूलतः लड़कों में पाया जाने वाली लाइलाज बीमारी है। जनपद के हीमोफीलिया सेन्टर में लगभग 12 सौ मरीज़ पंजीकृत हैं। जिनका ईलाज काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के हीमेटोलाजी विभाग द्वारा किया जाता है। उक्त बातें विश्व हीमोफीलिया दिवस पर  हीमेटोलाजिस्ट प्रो.डॉ मनोज कुमार श्रीवास्तव ने पहड़िया […]

Read More
Health Uncategorized

सेक्टम का संकल्प -अब हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक से नहीं होगी कोई मौत

लखनऊ| स्वास्थ्य सेवाएं भले ही तकनीक से लैस हो चुकी हैं, लेकिन आज के दौर में भी इमर्जेन्सी सेवाएं व इससे जुड़े नेटवर्क उतने अधिक मजबूत नहीं हुए हैं ,जितने होने चाहिए थे .किसी के घर में यदि कोई अचानक बीमार हो जाये या फिर किसी के साथ कोई ऐसा हादसा हो जाये जिससे उसकी […]

Read More
Delhi Health

90% भारतीय महिलाओं में है विटामिन-D की कमी, शरीर दर्द से राहत के लिए वे चुनती हैं अस्थायी समाधान

हड्डियों के दर्द की अनदेखी और समस्या की जड़ यानी विटामिन-D की कमी को लेकर बनी रहती हैं लापरवाह नई दिल्ली । हमारे शरीर में विटामिन-D की मात्रा 30ng/ml से कम होना अपर्याप्त माना जाता है या इसे विटामिन-D की कमी के तौर पर परिभाषित किया जाता है, जिसके कारण बोन हैल्थ बिगड़ती है और […]

Read More