जानें विश्व कैंसर दिवस का इतिहास

जयपुर से राजेंद्र गुप्ता 

कैंसर के बारे में जागरूकता बढ़ाने, इसकी रोकथाम, पहचान और उपचार को प्रोत्साहित करने और इस विनाशकारी बीमारी से लड़ने के लिए वैश्विक स्तर पर प्रयासों को एकजुट करने के लिए हर साल चार फरवरी को विश्व कैंसर दिवस मनाया जाता है। इस दिन की स्थापना पहली बार चार फरवरी 2000 को पेरिस में न्यू मिलेनियम के लिए कैंसर के खिलाफ विश्व शिखर सम्मेलन में की गई थी। विश्व कैंसर दिवस बनाने की पहल यूनियन फॉर इंटरनेशनल कैंसर कंट्रोल (यूआईसीसी) की ओर से हुई, जो कैंसर के क्षेत्र में काम करने वाले एक हजार से अधिक संगठनों का एक वैश्विक संघ है। 1933 में स्थापित यूआईसीसी वैश्विक स्तर पर कैंसर की रोकथाम और नियंत्रण को बढ़ावा देने के लिए समर्पित है।

विश्व कैंसर दिवस अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को एकजुट करने और विभिन्न प्रकार के कैंसर, उनकी रोकथाम, पहचान और उपचार के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है। यह कैंसर से जुड़े मिथकों और गलत धारणाओं को दूर करने के साथ-साथ बीमारी के वैश्विक बोझ को कम करने के लिए नीतियों और कार्यों की वकालत करने पर भी ध्यान केंद्रित करता है। प्रत्येक वर्ष, विश्व कैंसर दिवस की रोकथाम से लेकर जीवित रहने तक, कैंसर यात्रा के विभिन्न पहलुओं को संबोधित करने के लिए एक विशिष्ट विषय होता है। इस दिन की गतिविधियों में शैक्षिक अभियान, धन उगाहने वाले कार्यक्रम और स्वस्थ जीवन शैली, शीघ्र पता लगाने और गुणवत्तापूर्ण कैंसर देखभाल तक पहुंच को बढ़ावा देने की पहल शामिल हैं। व्यापक लक्ष्य सरकारों, संगठनों, स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों और व्यक्तियों के बीच एक सहयोगात्मक दृष्टिकोण को बढ़ावा देकर कैंसर के वैश्विक प्रभाव को कम करना है। विश्व कैंसर दिवस इस बात पर जोर देता है कि कैंसर के खिलाफ लड़ाई में हर किसी की भूमिका है और सामूहिक प्रयास इस व्यापक स्वास्थ्य समस्या को रोकने और नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण अंतर ला सकते हैं।

विश्व कैंसर दिवस का महत्व 

 वैश्विक बोझ : कैंसर दुनिया भर में मौत का एक प्रमुख कारण है, जो सालाना अनुमानित 10 मिलियन मौतों के लिए जिम्मेदार है। यह चौंका देने वाली संख्या इस बीमारी से निपटने के लिए वैश्विक प्रयासों की तात्कालिकता को रेखांकित करती है।

असमान बोझ : कैंसर का बोझ समान रूप से वितरित नहीं है। निम्न और मध्यम आय वाले देशों को आवश्यक कैंसर की रोकथाम, निदान और उपचार सेवाओं तक पहुँचने में महत्वपूर्ण चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। समान स्वास्थ्य परिणाम प्राप्त करने के लिए इन असमानताओं को दूर करना महत्वपूर्ण है।

ये भी पढ़ें

किस ग्रह के खराब होने पर होता है कौन-सा रोग?

विकसित परिदृश्य : कैंसर अनुसंधान लगातार प्रगति कर रहा है, रोग के तंत्र में नई अंतर्दृष्टि को उजागर कर रहा है और नवीन उपचार विकल्पों के विकास की ओर अग्रसर है। विश्व कैंसर दिवस इन प्रगतियों को उजागर करने और सभी रोगियों तक उनकी पहुंच को प्रोत्साहित करने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है।

सामूहिक कार्रवाई : विश्व कैंसर दिवस कैंसर के खिलाफ वैश्विक लड़ाई में एकता और उद्देश्य की भावना को बढ़ावा देता है। यह शोधकर्ताओं, स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों, नीति निर्माताओं, वकालत समूहों और बीमारी से प्रभावित व्यक्तियों को सहयोग करने और प्रगति को आगे बढ़ाने के लिए एक साथ लाता है।

आशा और प्रेरणा : चुनौतियों के बावजूद, विश्व कैंसर दिवस आशा और प्रेरणा का संदेश देता है। यह कैंसर से बचे लोगों के लचीलेपन का जश्न मनाता है, स्वास्थ्य कर्मियों के समर्पण को स्वीकार करता है, और बदलाव लाने में सामूहिक कार्रवाई की शक्ति पर जोर देता है।

विश्व कैंसर दिवस क्यों मायने रखता है?

कई कारण विश्व कैंसर दिवस के महत्व पर प्रकाश डालते हैं,

वैश्विक प्रभाव: कैंसर एक वैश्विक स्वास्थ्य समस्या है जो दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित कर रही है। विश्व कैंसर दिवस दुनिया भर में व्यक्तियों, समुदायों और संगठनों को कैंसर के खिलाफ लड़ाई में एकजुट होने का अवसर प्रदान करता है।

जागरूकता और शिक्षा : यह दिन लोगों को कैंसर, इसके जोखिम कारकों और निवारक उपायों के बारे में शिक्षित करने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है। जागरूकता बढ़ने से शीघ्र पता लगाया जा सकता है, जो सफल उपचार परिणामों के लिए महत्वपूर्ण है।

कलंक को कम करना : विश्व कैंसर दिवस कैंसर से जुड़े कलंक को कम करने में भूमिका निभाता है। खुली बातचीत और समझ को बढ़ावा देकर, यह कैंसर से पीड़ित व्यक्तियों और उनके परिवारों के लिए अधिक सहायक वातावरण बनाने में मदद करता है।

ये भी पढ़ें

विज्ञान नहीं जानता, वेद बताते हैं, तुलसी लिखते हैं, वायु के 49 स्वरूप

वकालत : यह दिन कैंसर की रोकथाम, शीघ्र पता लगाने, उपचार और सहायता सेवाओं को बढ़ावा देने वाली नीतियों और कार्यों को बढ़ावा देने के वकालत प्रयासों को प्रोत्साहित करता है। इसका उद्देश्य कैंसर के खिलाफ सामूहिक कार्रवाई करने के लिए सरकारों, स्वास्थ्य पेशेवरों और आम जनता को एकजुट करना है।

स्वस्थ जीवन शैली को प्रोत्साहित करना : विश्व कैंसर दिवस स्वस्थ जीवनशैली विकल्पों और व्यवहारों को बढ़ावा देता है जो कैंसर के खतरे को कम कर सकते हैं, जैसे संतुलित आहार बनाए रखना, नियमित व्यायाम करना, तंबाकू और अत्यधिक शराब के सेवन से बचना और धूप से सुरक्षा का अभ्यास करना।

कैंसर रोगियों और बचे लोगों को सहायता : यह कैंसर रोगियों और बचे लोगों के साथ-साथ उनके परिवारों को सहायता प्रदान करने के महत्व पर जोर देता है। इसमें गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य देखभाल, मनोवैज्ञानिक सहायता और संसाधनों तक पहुंच को बढ़ावा देना शामिल है जो कैंसर से प्रभावित लोगों की समग्र भलाई में सुधार कर सकते हैं।

अनुसंधान और नवाचार: यह दिन ऑन्कोलॉजी के क्षेत्र में अनुसंधान और नवाचार की चल रही आवश्यकता पर ध्यान आकर्षित करता है। यह नए और बेहतर उपचार, शीघ्र पता लगाने के तरीकों और रोकथाम रणनीतियों को विकसित करने के लिए कैंसर अनुसंधान में निवेश को प्रोत्साहित करता है।

सहयोग : विश्व कैंसर दिवस व्यक्तियों, समुदायों, स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों, शोधकर्ताओं और नीति निर्माताओं के बीच सहयोग को बढ़ावा देता है। कैंसर से उत्पन्न बहुमुखी चुनौतियों का प्रभावी ढंग से समाधान करने के लिए एकजुट प्रयास आवश्यक है।

 

Religion

कड़ा, ब्रेसलेट या लॉकेट पहनें सोच-समझकर, इससे हो सकता है नुकसान

यह रत्न कभी भी एक साथ धारण नहीं करना चाहिए ज्योतिषाचार्य उमाशंकर मिश्र आजकल हाथ में कड़ा पहनने के अलावा ब्रेसलेट आदि पहने का चलन भी हो चला है। कुछ लोग तो फैशन के चलते गले में ऐसी वस्तुएं या लॉकेट भी लटकाने लगे हैं जिनसे उन्हें भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है, लेकिन फैशन […]

Read More
Religion

घर में घेर के आ रही हो परेशानी तो समझें यह विकार हो गया शुरू, जानें परेशानी की वजह, निशानी और उपाय

ज्योतिषाचार्य डॉ उमाशंकर मिश्र ‘ शास्त्री’ अगर किसी की जन्म कुंडली में सूर्य, शनि साथ-साथ हों या आमने-सामने हों। अगर राहु किसी भी ग्रह के साथ हो तो उस ग्रह से जुड़ा पितृदोष बनता है। राहु सूर्य या गुरु के साथ हो तो प्रमुख पितृदोष बनता है। जन्म कुंडली के 2, 5, 9,या 12 में […]

Read More
homeslider Sports Uncategorized

Don’t Worry… प्ले ऑफ में अभी भी पहुंच सकती है RCB

एकतरफा मैच में SRH को RCB ने चटाया धूल, धराशायी हो गई टीम कोहली, पाटीदार और ग्रीन ने खेली शानदार पारी बड़े लक्ष्य का पीछा नहीं कर पाई सनराइजर्स हैदराबाद नई दिल्ली। दुनिया के सबसे धांसू बल्लेबाज और भारतीय रन मशीन विराट कोहली की टीम को हारते हुए देखकर सब कोई कह रहा था कि […]

Read More